मंगलवार, 31 जनवरी 2012

प्रतिकूल घटना रिपोर्टिंग क्या है? और जानें


यह एक ज्ञात तथ्य यह है कि अनुसंधान और विकास पर सभी प्रयासों के बावजूद, प्रतिकूल दवा प्रतिक्रियाओं अभी भी मौजूद हैं और दुर्घटनाओं से अभी भी हो जाती है. इस के बाद में, प्रतिकूल घटना रिपोर्टिंग प्रणाली की रिकॉर्डिंग के मकसद से शुरू किया गया था, विश्लेषण और बाध्यकारी बाद में प्रतिकूल दवा की दुर्घटनाओं के खिलाफ दवाओं. इस विधि को बनाने में एक योगदान कारक है
विश्व मानचित्र संकेत मानव विकास सूचकांक (रंग अंधा आज्ञाकारी नक्शा)
नैदानिक ​​सुरक्षा और अधिक प्रभावी और आसान.
यह 1961 में thalidomide के कारण आपदा जब तक नहीं था, कि पहले व्यवस्थित अंतरराष्ट्रीय प्रयासों के लिए दवाओं की सुरक्षा के मुद्दों को संबोधित किए गए थे. इस अंतर्राष्ट्रीय औषध निगरानी के लिए डब्ल्यूएचओ पायलट अनुसंधान परियोजना के निर्माण के लिए नेतृत्व
Your Ad Here
1968 में. इस कार्यक्रम के पीछे इरादा एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लागू करने के लिए पहले से ज्ञात या अज्ञात प्रतिकूल दवा प्रतिक्रियाओं की निगरानी प्रणाली विकसित की गई थी. यह बाद में फामार्कोविजिलेंस के विज्ञान के लिए नेतृत्व किया.
एक प्रतिकूल घटना एक मरीज जो एक दवा उत्पाद प्रशासित किया जाता है और जो जरूरी एक इस इलाज के साथ आकस्मिक रिश्ता के लिए नहीं है में एक अनहोनी चिकित्सा अनुभव है. प्रतिकूल दवा प्रभाव के गंभीर घटनाओं में, लंबे समय तक अस्पताल में रहने में एक विशेष दवा के परिणाम के प्रशासन, एक स्थायी विकलांगता व्यक्ति का कारण बनता है या मौत का कारण बनता है.
ऐसी परिस्थितियों में, रोगी को एक विषय हो लिया जाता है. विभिन्न प्रयोगशाला और क्लीनिकल परीक्षण के लिए परेशानी का सही कारण परिणाम निकालना आयोजित की जाती हैं. निष्कर्ष तो अलंकृत कर रहे हैं के लिए सभी आवश्यक डेटा जमा विश्लेषण किया. उपलब्ध आंकड़ों फिर स्पष्ट संगठित है और गुणवत्ता आश्वासन के लिए एक नियामक संस्था के लिए भेजा है और डेटा का उचित प्रबंधन सुनिश्चित करते हैं.
डेटा के निष्कर्ष दवा दुर्घटना के एक मामले में जो प्रतिकूल या पहले से विनियमित सकता हैं और नहीं भी हो सकता है. यदि यह पहले से दवा प्रतिकूल परिस्थितियों का मामला पाया जाता है, इसका मतलब है कि वहां दवा विनियमन प्रणाली है जो करने के लिए पर काम किया है और अधिक कठोर बना जरूरत में एक चूक गया है. यदि यह प्रतिकूल दवा अनुभव के एक ताजा ख्याल है, मामले को दर्ज करने की आवश्यकता है, और निगरानी के लिए दवा की प्रतिकूल परिस्थितियों के बाद के मामलों पर अंकुश लगाने के उपाय किया जाना चाहिए.
बहरहाल, प्रतिकूल घटना रिपोर्टिंग प्रणाली में मदद करता है गरीब दवा सुरक्षा उपायों की वजह से दुर्घटनाओं का नोटिस ले और सा अधिक कठोर और सुरक्षित दवा नियामक प्रणाली सुनिश्चित करते हैं.
Source: http://hi.hicow.com/प-रत-क-ल-दव-प-रत-क-र-य/दव/प-रत-क-ल-घटन-1065837.html

संबंधित लेख


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें