गुरुवार, 26 जनवरी 2012

टेलीविजन आविष्कार का इतिहास और अन्वेषकों






टेलीविजन का आविष्कार एक एकल आविष्कारक से नहीं आती है. यह लोग जो कड़ी मेहनत करने के लिए बाहर करने के लिए वायरलेस के माध्यम से छवि संचारित करने के लिए तरीके खोजने के एक समूह द्वारा आविष्कार किया गया था. टेलीविजन का आविष्कार 1831 वर्ष में शुरू हुई जहां जोसेफ हेनरी और माइकल फैराडे जो इलेक्ट्रॉनिक क्षेत्र में विद्युत की खोज की. कि इसके अलावा, वायरलेस 1897 में मारकोनी द्वारा टेलीग्राफ के सफल आविष्कार के बाद सही, लोगों को सवाल वहाँ किसी भी तरह की छवियों और ध्वनियों से अधिक wirelessly भेज संभावना है शुरू हुआ?
व्लादिमीर के.एच. का स्क्रीनशॉट दस्तावेजी फिल्म से टेलीविजन की कहानी Zworykin


विशेष क्रेडिट को दिया गया जॉर्ज केरी एकाधिक सर्किट के उपयोग के साथ छवियों संचारण के अपने विचार के लिए. इसके तुरंत बाद कि डब्ल्यू, ई. Sawyer के दूसरे करने के लिए छवियों को भेज उच्च गति का उपयोग कर स्कैनिंग और चमकती विधि द्वारा एक एकल तार का उपयोग कर विचार के साथ बाहर आया था. 1922 में एडविन Belin जो तार और फाइबर ऑप्टिक्स द्वारा छवियाँ भेजने के पेटेंट मिल गया अपने आविष्कार के साथ बाहर टेलीविजन का एक प्रकार के आधुनिकीकरण के लिए एक यांत्रिक युक्ति का निर्माण करके आया था. यह एक इलेक्ट्रॉनिक व्यवस्था की दिशा में सभी प्रकाश चमक ध्यान केंद्रित करके काम करता है. इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस एक सेलेनियम के लिए सभी केंद्रित रोशनी लेने के लिए ध्वनि तरंगों का उत्पादन तत्व होते हैं.


अब जब कि हम जानते हैं कि किस तरह टीवी के मुख्य विचार स्थापित किया गया था, अब हमें कैसे अन्वेषकों आगे एक बेहतर नवाचार में विचार विकसित देखो. समय के इस बिंदु पर, वहाँ आधुनिक टेलीविजन (टीवी) के आविष्कारक कौन था पर चर्चा की गई. हम पहले आविष्कारक, Zworykin है. वह आधुनिक टीवी के शीर्षक पिता दिया गया था. वह एक इलेक्ट्रॉनिक छवि स्कैनर नामक उपकरण है जो एक के लिए 1923 में इलेक्ट्रॉनों स्कैन ट्यूब का इस्तेमाल किया आविष्कार किया. second आविष्कारक Farnsworth जो अपने खुद के स्कैनिंग ट्यूब डिजाइन के लिए हर किसी के लिए टी वी संकेत संचरण प्रदर्शन किया गया. उसकी सफलता के कारण, वह 1930 में एक पेटेंट दिया गया था जबकि Zworykin था ही 1938 में अपने पेटेंट प्राप्त करने में सक्षम है क्योंकि शुरू में अपने आविष्कार कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ा था और काम नहीं.
Your Ad Here


टेलीविजन का आविष्कार वहाँ बंद नहीं करता. यांत्रिक टेलीविजन से, अन्वेषकों बहुत मेहनत करने के लिए बाहर करने के लिए समय - समय पर तकनीक में सुधार के लिए तरीके खोजने. 1897 तक, हम कार्ल Braun, अपने नए नवीनता के साथ एक वैज्ञानिक के कैथोड रे ट्यूब बुलाया (CRT) था. इस प्रौद्योगिकी के आधुनिक इलेक्ट्रॉनिक टीवी के लिए यांत्रिक से टेलीविजन की प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में शामिल किया गया था. फिर, काले और सफेद छवियाँ से, फिर Zworykin उसका रंग टेलीविजन के प्रस्ताव के साथ बाहर आया था. उसका आविष्कार 1925 में एक पेटेंट से मान्यता प्राप्त थी.
Your Ad Here


ये सभी अन्वेषकों के साथ टीवी नवीनता के इतिहास रहे हैं. आविष्कार है कि हम टीवी आज आसानी से देखने में सक्षम हैं करने के लिए धन्यवाद.


Source: http://hi.hicow.com/ट-ल-व-ज-न/म-इकल-फ-र-ड/ज-स-फ-ह-नर-1671889.html

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें