शुक्रवार, 27 जनवरी 2012

समाचार एजेंसी


विकिपीडिया, एक मुक्त ज्ञानकोष से
एक समाचार एजेंसी के एक संगठन है पत्रकारों के लिए आपूर्ति की स्थापना की खबर: समाचार संगठनों को रिपोर्ट अखबारों , पत्रिकाओं , और रेडियो और टेलीविजन प्रसारकों. इस तरह के एक एजेंसी भी एक तार सेवा, newswire या समाचार सेवा के रूप में भेजा जा सकता है.

[ संपादित करें इतिहास]

सबसे पुराना समाचार एजेंसी Agence फ्रांस- Presse (एएफपी) . [1 ] यह एक पेरिस अनुवादक और 1835 में द्वारा स्थापित किया गया था विज्ञापन एजेंट , चार्ल्स लुई Havas के रूप में Agence Havas. अपने कर्मचारियों के दो, पॉल जूलियस Reuter और बर्नहार्ड वोल्फ , बाद में क्रमशः लंदन और बर्लिन में प्रतिद्वंद्वी समाचार एजेंसियों सेट. 1853 में, में ट्यूरिन , Guglielmo स्टेफनी की स्थापना Agenzia स्टेफनी , कि में सबसे महत्वपूर्ण एजेंसी बने इटली के राज्य , और साथ अंतरराष्ट्रीय प्रासंगिकता लिया Manlio Morgagni .
आदेश में ओवरहेड को कम करने और व्यापार के आकर्षक विज्ञापन की ओर विकसित करने के लिए, Havas बेटों, जो उसे 1852 में सफल रहा था Reuter और के साथ समझौतों पर हस्ताक्षर किए वोल्फ, प्रत्येक समाचार एजेंसी यूरोप के विभिन्न भागों में एक विशेष रिपोर्टिंग क्षेत्र दे. [2]

[ संपादित करें वाणिज्यिक सेवाओं]

समाचार एजेंसियों निगमों कि खबर (जैसे बेचने जा सकता है प्रेस एसोसिएशन , थॉमसन रायटर , Ahn ). अन्य एजेंसियों बड़ी मीडिया कंपनियों के साथ cooperatively काम करते हैं, उनकी खबर केन्द्र सृजन और स्थानीय समाचारों प्रमुख समाचार एजेंसियों के लेने के लिए और पुनर्वितरित (यानी चुना कर सकते हैं साझा एपी, Agence फ्रांस -Presse (एएफपी) या अमेरिकी प्रेस एजेंसी (ए पी ए) ). वाणिज्यिक newswire सेवाओं चार्ज करने के लिए अपने समाचार (जैसे वितरित व्यवसायों व्यापार वायर , हुगिन समूह , GlobeNewswire , मार्केटवायर , पीआर Newswire , CisionWire और एबीएन Newswire ). सरकारें भी समाचार एजेंसियों को नियंत्रित कर सकते हैं : (चीन सिन्हुआ), कनाडा , रूस ( ITAR-टास) और अन्य देशों ने भी सरकार से वित्त पोषित समाचार एजेंसियों जो भी अन्य एजेंसियों से जानकारी के रूप में अच्छी तरह से इस्तेमाल किया है. [3]
प्रमुख समाचार एजेंसियों को आम तौर पर तैयार हार्ड समाचारों और फीचर लेख है कि संशोधन के साथ कम या कोई अन्य समाचार संगठनों द्वारा इस्तेमाल किया जा सकता है, और फिर उन्हें अन्य समाचार संगठनों को बेचने. वे थोक में इन लेखों इलेक्ट्रॉनिक प्रदान तार सेवाओं के माध्यम से (मूलतः वे प्रयोग किया जाता टेलीग्राफी, आज वे अक्सर उपयोग इंटरनेट ). निगमों, व्यक्तियों, विश्लेषकों और खुफिया एजेंसियों को भी सदस्यता ले सकता है.
समाचार सामूहिक रूप में वर्णित स्रोतों वैकल्पिक मीडिया रिपोर्टिंग है जो देखने के अंक में व्यक्त करने के लिए एक विपरीत के रूप में एक आत्म परिभाषित "गैर कॉर्पोरेट दृश्य "पर जोर देती है प्रदान कार्पोरेट मीडिया और सरकार उत्पन्न समाचार विज्ञप्ति इंटरनेट आधारित वैकल्पिक समाचार एजेंसियों के एक घटक के रूप में इन स्रोतों.

[ सन्दर्भ और नोट्स] का संपादित

  1. ^ ब्रॉडरिक, जेम्स एफ, डैरेन डब्ल्यू मिलर (2007) के स्रोत पर विचार करें: 100 प्रमुख समाचार और वेब पर सूचना साइटें करने के लिए एक गंभीर गाइड. सूचना आज इंक,. 1 पीपी. ISBN 0-9109-6577-3 .
  2. ^ इतिहास मीडिया ]
  3. ^ बॉयड बैरेट, ओलिवर, एड. (2010). इंटरनेट के अशांत युग में समाचार एजेंसियां ​​. Generalitat de Catalunya. 978-84-393-8303-1 ISBN
View page ratings
Rate this page
Trustworthy
Objective
Complete
Well-written

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें