गुरुवार, 26 जनवरी 2012

gooogle इस गोपनीयता नीति में परिवर्तन

गोपनीयता नीति

यह गोपनीयता नीति, 1 मार्च, 2012 से प्रभावी हमारी नई गोपनीयता से बदल दी जाएगी. कृपया अतिरिक्त विवरण के लिए हमारा सिंहावलोकन पृष्ठ देखें.
अंतिम बार संशोधित: २० अक्तूबर २०११ (संग्रह किए गए संस्करण देखें)
यह गोपनीयता नीति, Postini (Postini गोपनीयता नीति) को छोड़कर Google Inc. या इसके अनुषंगी या संबंधित कंपनियों द्वारा प्रस्तावित के सभी उत्पादों, सेवाओं और वेबसाइटों पर लागू होती है. कभी-कभी, हम अपने उत्पादों के बारे में और विस्तार से व्याख्या करने के लिए उत्पाद विशिष्ट गोपनीयता सूचनाएं या सहायता केंद्र सामग्री पोस्ट कर सकते हैं.
अगर आपके पास इस गोपनीयता नीति के बारे में कोई भी प्रश्न हैं, तो बेझिझक हमारी वेबसाइट के माध्यम से हमसे संपर्क करें या हमें इस पते पर लिखें
Privacy Matters
c/o Google Inc.
1600 Amphitheatre Parkway
Mountain View, California, 94043
USA

जानकारी जो हम एकत्रित करते हैं और हम उसका उपयोग कैसे करते हैं

हम निम्न प्रकार की जानकारी एकत्रित कर सकते हैं:
  • आपके द्वारा प्रदान की गई जानकारी – जब आप किसी Google खाते के लिए साइन अप करते हैं, तो हम आपसे व्यक्तिगत जानकारी मांगते हैं. हम आपको बेहतर अनुभव प्रदान करने और अपनी सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए आपके द्वारा अपने खाते के अंतर्गत सबमिट की गई जानकारी को अन्य Google सेवाओं या तृतीय पक्षों की जानकारी के साथ संयोजित कर सकते हैं. कुछ सेवाओं के लिए, हम आपको ऐसी जानकारी के संयोजन से बाहर रहने का अवसर दे सकते हैं. अपने खाते से संबंधित जानकारी के बारे में और जानने के लिए आप Google डैशबोर्ड का उपयोग कर सकते हैं. अगर आप अपने Google Apps खाते के साथ संयोजन में Google सेवाओं का उपयोग कर रहे हैं, तो Google आपके डोमेन व्यवस्थापक के साथ संयोजन में या उसकी ओर से ऐसी सेवाएं प्रदान करता है. आपके व्यवस्थापक की पहुंच आपके ईमेल सहित आपकी खाता जानकारी तक होगी. और अधिक जानकारी के लिए अपने डोमेन व्यवस्थापक की गोपनीयता नीति का संदर्भ लें.
  • कुकी – आपके द्वारा Google पर विज़िट करने पर, हम आपके कंप्यूटर या अन्य उपकरण को एक या अधिक कुकी भेजते हैं. हम उपयोगकर्ता प्राथमिकताओं को संगृहीत करने, खोज परिणामों और विज्ञापन चयन में सुधार करने, तथा लोग कैसे खोज करते हैं इसके जैसे उपयोगकर्ता रुझानों को ट्रैक करने सहित अपनी सेवाओं की गुणवत्ता को सुधारने के लिए कुकी का उपयोग करते हैं. संपूर्ण वेब और Google सेवाओं पर विज्ञापन देने तथा उन्हें प्रबंधित करने में विज्ञापनदाताओं और प्रकाशकों की सहायता के लिए, Google अपनी विज्ञापन सेवाओं में कुकी का भी उपयोग करता है.
  • लॉग जानकारी – जब आप Google सेवाओं पर किसी ब्राउज़र, एप्लीकेशन या अन्य क्लाइंट के माध्यम से पहुंचते हैं, तो हमारे सर्वर कुछ विशिष्ट जानकारियों को स्वचालित रूप से रिकॉर्ड करते हैं. ये सर्वर लॉग संभवतः आपका वेब अनुरोध, किसी सेवा के साथ आपकी सहभागिता, इंटरनेट प्रोटोकॉल पता, ब्राउज़र प्रकार, ब्राउज़र की भाषा, आपके अनुरोध की तिथि और समय और आपके ब्राउज़र या आपके खाते की अद्वितीय रूप से पहचान कर सकने वाली एक या अधिक कुकी शामिल कर सकते हैं.
  • उपयोगकर्ता संचार – जब आप Google को ईमेल या अन्य संचार भेजते हैं, तो हम आपकी पूछताछ को संसाधित करने, आपके अनुरोधों का प्रतिसाद करने और अपनी सेवाओं में सुधार करने के लिए उन संचारों को अपने पास रख सकते हैं. जब आप SMS कार्यक्षमता प्रदान करने वाली हमारी किसी सेवा को या इससे SMS संदेश भेजते या प्राप्त करते हैं, तो हम फ़ोन नंबर, फ़ोन नंबर के साथ संबद्ध वायरलेस कैरियर, संदेश की सामग्री, और आदान-प्रदान की तिथि और समय जैसी उन संदेशों के साथ संबद्ध जानकारी एकत्र और उनका रखरखाव कर सकते हैं. हम अपनी सेवाओं के बारे में आपके साथ संचार करने के लिए आपके ईमेल पते का उपयोग कर सकते हैं.
  • दूसरी साइट पर संबंधित Google सेवाएं – हम अपनी कुछ सेवाएं दूसरी वेब साइट पर या उनके माध्यम से पेश करते हैं. सेवा वितरित करने के लिए आपके द्वारा उन साइट को प्रदान की गई व्यक्तिगत जानकारी Google को भेजी जा सकती है. हम ऐसी जानकारी को इस गोपनीयता नीति के अंतर्गत संसाधित करते हैं.
  • तृतीय पक्ष एप्लिकेशन – Google अपनी सेवाओं द्वारा गैजेट या एक्सटेंशन जैसी तृतीय पक्ष एप्लिकेशन उपलब्ध करा सकता है. आपके द्वारा किसी तृतीय पक्ष एप्लिकेशन को सक्षम किए जाने पर Google द्वारा एकत्र की गई जानकारी इस गोपनीयता नीति के अंतर्गत संसाधित की जाती है. तृतीय पक्ष एप्लिकेशन प्रदाता द्वारा एकत्रित की गई जानकारी उनकी गोपनीयता नीतियों द्वारा नियंत्रित की जाती है.
  • स्थान डेटा – Google, Google मानचित्र और अक्षांश जैसी स्थान-सक्षम सेवाएं प्रदान करता है. अगर आप उन सेवाओं का उपयोग करते हैं, तो Google आपके वास्तविक स्थान की जानकारी (जैसे किसी मोबाइल उपकरण द्वारा भेजे गए GPS सिग्नल) या किसी स्थान के बारे में अनुमान लगाने के लिए उपयोग की जा सकने वाली जानकारी (जैसे कोई सेल ID) प्राप्त कर सकता है.
  • अद्वितीय एप्लिकेशन संख्या – Google Toolbar जैसी कुछ सेवाओं में एक अद्वितीय एप्लिकेशन नंबर शामिल होता है, जो आपके खाते या आपके साथ संबद्ध नहीं है. आपके द्वारा उस सेवा को स्थापित करने या स्थापना रद्द करने पर, जब वह सेवा समय-समय पर हमारे सर्वर से संपर्क करती है (उदाहरण के लिए, सॉफ़्टवेयर में स्वचालित अपडेट के लिए अनुरोध करना), तब आपकी स्थापना के बारे में यह संख्या और जानकारियां (उदाहरण के लिए, ऑपरेटिंग सिस्टम प्रकार, संस्करण संख्या) Google को भेजी जा सकती हैं.
  • दूसरी साइट – यह गोपनीयता नीति केवल Google सेवाओं पर ही लागू होती है. हम खोज परिणामों के रूप में प्रदर्शित साइट, Google अनुप्रयोगों, उत्पादों या सेवाओं, या हमारी विभिन्न सेवाओं के अंदर से लिंक शामिल करने वाली साइट पर नियंत्रण नहीं करते. ये दूसरी साइट आपके कंप्यूटर पर खुद अपनी कुकी या दूसरी फ़ाइलें रख सकती हैं, डेटा संगृहीत कर सकती हैं या आपसे व्यक्तिगत जानकारी मांग सकती हैं.
ऊपर दिए गए के अतिरिक्त, हम हमारे द्वारा एकत्रित जानकारी का उपयोग इन्हें करने के लिए कर सकते हैं:
  • हमारी सेवाएं (विज्ञापन सेवाओं सहित) प्रदान करना, उनका रखरखाव करना, सुरक्षा करना, और सुधारना तथा नई सेवाएं विकसित करना; और
  • Google या हमारे उपयोगकर्ताओं के अधिकारों या संपत्ति की सुरक्षा करना.
अगर हम इस जानकारी का उपयोग उस उद्देश्य से अलग तरीके से करते हैं जिसके लिए इसे एकत्रित किया गया था, तो हम ऐसे उपयोग से पहले आपकी सहमति की मांग करेंगे.
Google, संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य देशों में हमारे सर्वर पर व्यक्तिगत जानकारी संसाधित करता है. कुछ मामलों में, हम व्यक्तिगत जानकारी आपके स्वयं के देश से बाहर संसाधित करते हैं.

पसंद

आप अपने Google खाते में संगृहीत जानकारी की समीक्षा करने और उसको नियंत्रित करने के लिए, Google डैशबोर्ड का उपयोग कर सकते हैं.
अधिकांश ब्राउज़र प्रारंभिक रूप से कुकी स्वीकार करने के लिए सेट किए गए होते हैं, लेकिन आप अपने ब्राउज़र को सभी कुकी अस्वीकार करने या यह संकेत देने के लिए सेट कर सकते हैं कि किसी कुकी को कब भेजा जा रहा है. फिर भी, अगर आपकी कुकी अक्षम की गई हैं तो कुछ Google सुविधाएं और सेवाएं सही तरीके से कार्य नहीं भी कर सकतीं.
विज्ञापनदाताओं और प्रकाशकों को संपूर्ण वेब पर विज्ञापन पेश करने और प्रबंधित करने में सहायता के लिए AdSense भागीदार साइट और कुछ Google सेवाओं पर Google DoubleClick विज्ञापन-सेवा कुकी का उपयोग करता है. आप विज्ञापन प्राथमिकताएं प्रबंधक तक पहुंच कर इस कुकी से संबद्ध अपनी विज्ञापन प्राथमिकताओं को देख और प्रबंधित कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त, आप DoubleClick की ऑप्ट-आउट कुकी का उपयोग करके किसी भी समय DoubleClick कुकी से ऑप्ट-आउट करना चुन सकते हैं.

जानकारी साझाकरण

Google केवल निम्नलिखित सीमित स्थितियों में ही दूसरी कंपनियों या Google से बाहर के लोगों के साथ व्यक्तिगत जानकारी साझा करता है:
  • हमारे पास आपकी सहमति है. किसी संवेदनशील व्यक्तिगत जानकारी को साझा करने के लिए हमें ऑप्ट-इन सहमति की आवश्यकता होती है.
  • हम अपनी ओर से व्यक्तिगत जानकारी के संसाधन के उद्देश्य के लिए ऐसी जानकारी अपने अनुषंगियों, संबंधित कंपनियों या दूसरे विश्वसनीय व्यवसायों या लोगों को प्रदान करते हैं. हमें इन पक्षों द्वारा हमारे निर्देशों और इस गोपनीयता नीति के अनुसार और किसी भी दूसरी उपयुक्त गोपनीय और सुरक्षा कार्यवाहियों के आधार पर ऐसी जानकारी का संसाधन करने के लिए सहमत होने की आवश्यकता होती है.
  • हमारा सद्भावपूर्ण विश्वास है कि (ए) किसी लागू कानून, नियंत्रण, कानूनी प्रक्रिया या प्रवर्तनीय सरकारी अनुरोध की संतुष्टि, (बी) लागू होने वाली सेवा की शर्तें लागू करने, जिसमें इसके संभावित उल्लंघनों की जांच शामिल है, (सी) धोखाधड़ी, सुरक्षा या तकनीकी समस्याओं की जांच, बचाव, या अन्यथा कार्रवाई करने, या (डी) कानून द्वारा आवश्यक या अनुमति के अनुसार Google, इसके उपयोगकर्ताओं या जनता के अधिकारों, संपत्ति या सुरक्षा की हानि से संरक्षण के लिए ऐसी जानकारी तक पहुंच, उपयोग, संरक्षण या प्रकटीकरण यथोचित रूप से आवश्यक है.
अगर Google अपनी कुछ या सभी संपत्तियों के विलयन, अधिग्रहण, या किसी भी रूप के विक्रय में शामिल होता है, तो हम ऐसे हस्तांतरण में शामिल किसी भी व्यक्तिगत जानकारी की गोपनीयता सुनिश्चित करेंगे और व्यक्तिगत जानकारी के स्थानांतरित होने और किसी भिन्न गोपनीयता नीति के अधीन होने से पहले सूचना प्रदान करेंगे.

जानकारी सुरक्षा

हम डेटा तक अनधिकृत पहुंच या इसमें अनधिकृत परिवर्तन, प्रकटीकरण या विध्वंस से सुरक्षा के लिए उपयुक्त सुरक्षा कार्यवाही करते हैं. इनमें हमारे द्वारा व्यक्तिगत डेटा संगृहीत किए जाने वाले सिस्टम तक अनाधिकृत पहुंच से सुरक्षा के लिए उचित एन्क्रिप्शन और भौतिक सुरक्षा कार्यवाहियों सहित हमारे डेटा एकत्रण, संग्रहण और संसाधन अभ्यासों और सुरक्षा कार्यवाहियों की आंतरिक समीक्षा शामिल हैं.
हम उन Google कर्मचारियों, अनुबंधकर्ताओं और एजेंट को व्यक्तिगत जानकारी तक पहुंचने के लिए प्रतिबंधित करते हैं, जिन्हें हमारी ओर से उस जानकारी को संसाधित करने के लिए उसे जानने की आवश्यकता होती है. ये लोग गोपनीयता कर्तव्यों द्वारा बाध्य हैं और अगर वे इन कर्तव्यों को पूरा करने में विफल होते हैं, तो बर्खास्तगी और आपराधिक अभियोजन सहित, अनुशासनात्मक कार्रवाई के अधीन हो सकते हैं.

व्यक्तिगत जानकारी तक पहुंचना और अपडेट करना

जब आप Google सेवाओं का उपयोग करते हैं, तो हम आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी तक पहुंच करने और अगर यह ग़लत हो तो इसे सही करने या अगर इसे अन्य रूप से कानून द्वारा या उचित व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए रखा जाना आवश्यक न हो तो आपके अनुरोध पर ऐसे डेटा को हटाने के लिए सद्भावपूर्ण प्रयास करते हैं. हम ऐसे अनुरोध संसाधित करने से पहले व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं को खुद की और पहुंच बनाने, संशोधित करने या निकाले जाने के लिए अनुरोध की गई जानकारी की पहचान करने के लिए कहते हैं, और हम वे अनुरोध अस्वीकार कर सकते हैं, जो अनुचित रूप से पुनरावर्ती या सिस्टमेटिक, असंगत तकनीकी प्रयास की आवश्यकता वाले, दूसरों की गोपनीयता को ख़तरे में डालने वाले, या अत्यंत अव्यावहारिक हों (उदाहरण के लिए, बैकअप टेप पर रखी गई जानकारी से संबंधित अनुरोध), या जिनके लिए पहुंच करना अन्य रूप से आवश्यक न हो. ऐसी किसी भी स्थिति में जहां हम जानकारी पहुंच और सुधार प्रदान करते हैं, अगर ऐसा करने के लिए अत्यधिक प्रयास करने की आवश्यकता न हो, तो हम यह सेवा नि:शुल्क पूरी करते हैं. हमारे द्वारा कुछ सेवाओं का रखरखाव किए जाने के तरीके के कारण, आपके द्वारा अपनी जानकारी हटाने के बाद, अवशिष्ट प्रतिलिपियों को हमारे सक्रिय सर्वर से हटाए जाने से पहले कुछ समय लग सकता है और वे हमारे बैकअप सिस्टम में बनी रह सकती हैं. और जानकारी के लिए कृपया सेवा सहायता केंद्रों की समीक्षा करें.

प्रवर्तन

Google, यू.एस.-ईयू सेफ हार्बर फ्रेमवर्क और यू.स.-स्विस सेफ हार्बर फ्रेमवर्क का अनुपालन करता है जैसा कि अमेरिकी वाणिज्य विभाग द्वारा यूरोपीय संघ के सदस्य देशों और स्विट्ज़रलैंड से व्यक्तिगत जानकारी का संग्रहण, उपयोग, और धारण करने के संबंध में निर्धारित किया गया है. Google ने प्रमाणित किया है कि वह नोटिस, चयन, आगे के अंतरण, सुरक्षा, डेटा अखंडता, अभिगम, और प्रवर्तन के सेफ हार्बर निजता सिद्धांत का अनुपालन करता है. सेफ हार्बर प्रोग्राम के बारे में अधिक जानने के लिए, और Google के प्रमाणिकरण को देखने के लिए, कृपया सेफ हार्बर वेबसाइट पर जाएं.
Google नियमित रूप से इस गोपनीयता नीति के साथ अपने अनुपालन की समीक्षा करता है. जब हम औपचारिक लिखित शिकायतें प्राप्त करते हैं, तो शिकायतकर्ता उपयोगकर्ता से उसकी चिंताओं के संबंध में संपर्क करना Google की नीति है. Google और किसी व्यक्ति के बीच न सुलझाई जा सकने वाली व्यक्तिगत डेटा के स्थानांतरण से संबंधित किसी भी शिकायत को सुलझाने के लिए हम स्थानीय डेटा सुरक्षा प्राधिकरणों सहित, उपयुक्त नियंत्रक प्राधिकरणों के साथ सहयोग करेंगे.


कृपया ध्यान दें कि यह गोपनीयता नीति समय-समय पर परिवर्तित हो सकती है. हम आपकी स्पष्ट सहमति के बिना इस गोपनीयता नीति के तहत आपके अधिकारों को कम नहीं करेंगे. हम गोपनीयता नीति में किसी भी परिवर्तन को इस पृष्ठ पर पोस्ट करेंगे और, अगर परिवर्तन महत्वपूर्ण होंगे, तो हम अधिक महत्वपूर्ण सूचना प्रदान करेंगे (जिसमें कुछ सेवाओं के लिए, गोपनीयता नीति में परिवर्तनों की ईमेल सूचना शामिल है). हम आपकी समीक्षा के लिए इस गोपनीयता नीति के पूर्व संस्करणों को भी एक संग्रह में रखेंगे.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें