शुक्रवार, 27 जनवरी 2012

मीडिया अध्ययन


विकिपीडिया, एक मुक्त ज्ञानकोष से
मीडिया अध्ययन एक अकादमिक अनुशासन और अध्ययन के क्षेत्र है कि सामग्री, इतिहास, और विभिन्न प्रभाव के साथ सौदों मीडिया, विशेष रूप में , ' मास मीडिया '. मीडिया अध्ययन दोनों सामाजिक विज्ञान और मानविकी से परंपराओं पर आकर्षित कर सकते हैं, लेकिन ज्यादातर अपनी मूल विषयों से जन संचार , संचार, संचार विज्ञान और संचार अध्ययन. शोधकर्ताओं ने यह भी विकसित करने और सिद्धांतों और तरीकों को रोजगार सहित विषयों से सांस्कृतिक अध्ययन , लफ्फाजी , दर्शन , साहित्यिक सिद्धांत , मनोविज्ञान , राजनीति विज्ञान , राजनीतिक अर्थव्यवस्था , अर्थशास्त्र , समाजशास्त्र , नृविज्ञान , सामाजिक सिद्धांत , कला , इतिहास और आलोचना, फिल्म सिद्धांत, नारीवादी सिद्धांत, और सिद्धांत जानकारी .

सामग्री

 [hide

[ संपादित करें प्रमुख विषयों]

अकादमिक क्षेत्र के अंतःविषय प्रकृति के अलावा , मीडिया अध्ययन के लोकप्रिय समझ धरना:
मीडिया के मूलभूत सिद्धांतों में शामिल हैं, एजेंडा स्थापना, भड़काना, फ्रेमन, राजनीतिक अर्थव्यवस्था, प्रवचन विश्लेषण, सामग्री विश्लेषण, Hyperpersonal सिद्धांत, प्रतिनिधित्व सिद्धांत, कल्पना समुदाय, सार्वजनिक क्षेत्र, अनुनय के सिद्धांत, ध्यान, और नियंत्रण, आदि मीडिया प्रभाव सिद्धांत:
अधिकांश उत्पादन और पत्रकारिता पाठ्यक्रम मीडिया अध्ययन सामग्री शामिल है, लेकिन शैक्षणिक संस्थानों अक्सर अलग अलग विभागों की स्थापना की. मीडिया अध्ययन छात्रों को रचनाकारों या चिकित्सकों को नहीं मीडिया के पर्यवेक्षकों के रूप में देख सकते हैं. ये भेद राष्ट्रीय सीमाओं के पार बदलती हैं. मीडिया अध्ययन आवश्यक परिभाषा मीडिया के प्रभाव के अध्ययन शामिल है. मीडिया अध्ययन में विशिष्ट कार्यक्रमों है कि मीडिया के प्रभाव के अध्ययन पर ध्यान केंद्रित क्षेत्ररक्षण ग्रेजुएट विश्वविद्यालय, Penn राज्य, UCLA और Touro विश्वविद्यालय वर्ल्डवाइड में उभरा है.
अलग किस्में जैसे मीडिया अध्ययन, के भीतर मौजूद टेलीविजन अध्ययन फिल्मी अध्ययन अक्सर एक अलग अनुशासन माना जाता है, हालांकि टीवी और वीडियो गेम अध्ययन से बाहर हो गया, के रूप में जैसे बुनियादी महत्वपूर्ण सिद्धांतों के अनुप्रयोग द्वारा स्पष्ट कर दिया मनोविश्लेषण , नारीवाद और मार्क्सवाद.
क्रिटिकल मीडिया सिद्धांत कैसे मीडिया उत्पादन और वितरण के कॉर्पोरेट स्वामित्व समाज को प्रभावित करता है पर लग रहा है, और सामाजिक परंपरावादियों (पारंपरिक परिवार पर मीडिया के प्रभाव से चिंतित) और उदारवादी और समाजवादियों के लिए एक आम जमीन प्रदान करता है (सामाजिक बहस के निगमीकरण से चिंतित) . विज्ञापन के प्रभाव और तकनीक के अध्ययन के मीडिया अध्ययन के आधार रूपों.
समकालीन मीडिया अध्ययन के विश्लेषण शामिल नए मीडिया पर जोर देने के साथ इंटरनेट , वीडियो गेम , मोबाइल उपकरणों , इंटरेक्टिव टीवी , और के अन्य रूपों के मास मीडिया है जो 1990 के दशक से विकसित . क्योंकि इन नई प्रौद्योगिकियों (कमरे चैट और त्वरित संदेश, ऑनलाइन वीडियो गेम, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग) दुनिया भर में त्वरित संचार की अनुमति है, पारस्परिक संचार नए मीडिया अध्ययन में एक महत्वपूर्ण तत्व है.
यह तर्क दिया है कि मीडिया अध्ययन पूरी तरह से परिवर्तन है जो इंटरनेट और डिजिटल इंटरेक्टिव मीडिया के बारे में लाया है नहीं स्वीकार किया गया है, के रूप में इन देख एक पर जोड़ने के 'डेविड गौंटलेट एक' के लिए तर्क दिया गया है मीडिया स्टडीज 2.0 'जो पूरी तरह से पहचानता तरीके जिसमें मीडिया बदल गया है, और कि 'के बीच परंपरागत सीमाओं ढह दर्शकों 'और' निर्माता 'है.

[ राजनीतिक संचार और राजनीतिक अर्थव्यवस्था] संपादित करें

शुरुआत से, मीडिया अध्ययन बारीकी से राजनीति और अभियान अनुसंधान और प्रचार युद्ध जैसे युद्ध से संबंधित हैं. राजनीतिक संचार मुख्य रूप से मतदाताओं राजनेताओं, और मीडिया के बीच कनेक्शन अध्ययन. यह मीडिया के प्रभाव पर केंद्रित है. वहाँ चार मुख्य मीडिया : सिद्धांतों प्रभाव चमड़े के नीचे सुई मॉडल (1930 के दशक व्यावहारिकता), दो कदम प्रवाह मॉडल (Katz और Lazarsfeld, 1955), सीमित प्रभाव (Klapper 1960), और मौन के सर्पिल (Noelle-Neumann, 1984). इसके अलावा, कई विद्वानों लफ्फाजी जैसे राजनीतिक संचार की तकनीक, प्रतीकों आदि पत्रिकाओं में इस शोध के ज्यादातर विकसित किया गया है का अध्ययन किया जन संचार और जनता की राय छात्रवृत्ति.
अंतिम तिमाही सदी में, राजनीतिक अर्थव्यवस्था मीडिया अध्ययन साहित्य में एक प्रमुख भूमिका निभाई है. सिद्धांत के प्रकाशन के साथ विशेष रूप से मीडिया अध्ययन में कुख्याति प्राप्त एडवर्ड एस हरमन और नोम चोमस्की विनिर्माण सहमति, 1988 में प्रकाशित. पुस्तक में, लेखक कैसे संयुक्त राज्य अमेरिका 'मीडिया उद्योग संचालित के एक सिद्धांत है, वे एक शब्द है जो "प्रचार मॉडल." मॉडल "विकेन्द्रीकृत और गैर षड़यंत्रपूर्ण नियंत्रण और प्रसंस्करण के बाजार प्रणाली का वर्णन, हालांकि सरकार बार में चर्चा या एक या एक से अधिक निजी अभिनेताओं पहल करने और समन्वित एक मुद्दा के संभ्रांत हैंडलिंग जुटाने सकता है " [1]

[ संपादित करें ] समाचार एकत्र करने और वितरण

एक और महत्वपूर्ण विषय के लिए इस लिंक: कैसे खबर के बारे में आ जाना चाहिए के मानक सिद्धांतों, बल्कि कैसे यह वास्तव में के बारे में आता है के अनुभवजन्य अभ्यास इतना नहीं है. एक जल्दी 'gatekeeping पर जोर दिया था: क्या मापदंड एक संपादक के हाथ में जानकारी की धारा से आइटम का चयन करने के लिए उपयोग करता है समाचार एजेंसियों द्वारा उपलब्ध कराई गई सामग्री से उदाहरण के लिए,? बाद में, जोर समाचार एकत्र करने और वितरण की पूरी प्रक्रिया को स्थानांतरित कर दिया. शास्त्रीय अध्ययन खबर बनाने थे - गए Tuchman (1978) द्वारा वास्तविकता के निर्माण में एक अध्ययन में, यह निर्णय लेना है क्या अमेरिका में हर्बर्ट जे गन्स (1979) द्वारा समाचार (सीबीएस और एनबीसी, टाइम और न्यूजवीक में), और 'वास्तविकता' लाना साथ - फिलिप Schlesinger (1987) द्वारा बीबीसी समाचार.
एक अन्य प्रभावशाली प्रारंभिक अध्ययन किया गया था मीडिया ब्रिटिश विद्वान जेरेमी Tunstall (1977) द्वारा अमेरिकी हैं. यह उद्योग के एंग्लोफोन प्रभुत्व पीछे कारणों पर चर्चा की. - बस एक नया अधिक है और अधिक कुशल दुनिया की जानकारी और संचार के आदेश (1983), एक दुनिया की ओर कई आवाज़ें: शॉन McBride, के एक पूर्व आयरिश मंत्री और एमनेस्टी इंटरनेशनल के सह - संस्थापक, यूनेस्को के लिए एक प्रमुख अध्ययन का नेतृत्व किया. इस बहस के विभिन्न कानूनी पहलुओं विश्व संचार की राजनीति में Cees (1994) Hamelink, जाप वैन Ginneken (1998) द्वारा वैश्विक खबर को समझना में सामाजिक और मनोवैज्ञानिक लोगों द्वारा संक्षेप थे.

[ संपादित करें इतिहास]

[ संपादित करें दुनिया भर में मीडिया पढ़ाई]

[ संपादित करें ] ऑस्ट्रेलिया

मीडिया में ज्यादातर राज्यों में एक व्यापक विषय के रूप में अध्ययन किया है ऑस्ट्रेलिया, के राज्य के साथ विक्टोरिया में एक विश्व नेता होने के पाठ्यक्रम विकास [प्रशस्ति पत्र की जरूरत]. ऑस्ट्रेलिया में मीडिया पढ़ाई पहले विक्टोरियन में अध्ययन के एक क्षेत्र के रूप में विकसित किया गया था विश्वविद्यालयों में 1960 के दशक के शुरू में , और माध्यमिक स्कूलों में 1960 के दशक के मध्य.
आज, सभी ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालयों के मीडिया अध्ययन सिखाने . के अनुसार ऑस्ट्रेलिया सरकार 'ऑस्ट्रेलिया की रिपोर्ट के लिए अनुसंधान में उत्कृष्टता, देश में मीडिया अध्ययन (जो विश्व मानकों के ऊपर अच्छी तरह से रिपोर्ट स्कोरिंग पद्धति द्वारा आंका गया है ) के लिए अग्रणी विश्वविद्यालयों मोनाश विश्वविद्यालय , QUT, RMIT विश्वविद्यालय मेलबोर्न , क्वींसलैंड विश्वविद्यालय और यूटीएस . [2] [3]
माध्यमिक विद्यालयों में एक प्रारंभिक "फिल्म अध्ययन" बेशक पहले विक्टोरियन जूनियर माध्यमिक पाठ्यक्रम के हिस्से के रूप में 1960 के दशक के मध्य के दौरान सिखाया जा रहा शुरू कर दिया. और 1970 के दशक से, एक विस्तारित "मीडिया अध्ययन" बेशक सिखाया जा रहा था. बेशक वरिष्ठ माध्यमिक पाठ्यक्रम (बाद के रूप में जाना जाता है का हिस्सा बन गया 1980 के दशक में शिक्षा के विक्टोरियन प्रमाणपत्र या "VCE "). इसके बाद से बन गया है और हो सकता है, VCE का एक मजबूत घटक जारी है. विक्टोरियन माध्यमिक स्कूल के पाठ्यक्रम के विकास में उल्लेखनीय आंकड़े मीडिया कलाकार और निर्देशक थे पीटर Greenaway , ट्रेवर बर्र (जो एक वास्तविकता की पहली मीडिया पाठ्य पुस्तकों कुछ विचार के लेखक) और बाद में जॉन मूर्रे (जो कॉर्नर में लेखक बॉक्स में , फोकस, और फिल्म की प्रशंसा में 10 सबक) .
आज, ऑस्ट्रेलियाई राज्यों और क्षेत्रों है कि एक माध्यमिक स्तर पर मीडिया अध्ययन सिखाने ऑस्ट्रेलियाई राजधानी क्षेत्र , उत्तरी क्षेत्र , क्वींसलैंड , दक्षिण ऑस्ट्रेलिया, विक्टोरिया और पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया . मीडिया पढ़ाई के राज्य में पढ़ाया जा प्रकट नहीं होता है न्यू साउथ वेल्स के एक माध्यमिक स्तर पर.
विक्टोरिया में, VCE मीडिया अध्ययन पाठ्यक्रम के रूप में संरचित है: - 1 यूनिट प्रतिनिधित्व प्रतिनिधित्व, प्रौद्योगिकी, और न्यू मीडिया, 2 यूनिट - मीडिया उत्पादन, ऑस्ट्रेलियाई मीडिया संगठनों, 3 यूनिट - कथा ग्रंथों, उत्पादन योजना, और 4 यूनिट - मीडिया प्रक्रिया सामाजिक मान, और मीडिया के प्रभाव. मीडिया अध्ययनों से यह भी का एक प्रमुख हिस्सा फार्म प्राथमिक और जूनियर माध्यमिक पाठ्यक्रम, और ऐसे क्षेत्रों के रूप में शामिल फोटोग्राफी, प्रिंट मीडिया और टेलीविजन.
भी विक्टोरिया पीक मीडिया शिक्षण के रूप में जाना जाता है शरीर मेजबान एटम जो प्रकाशित मेट्रो है, और स्क्रीन शिक्षा पत्रिकाओं .

[ संपादित करें ] जर्मनी

जर्मनी में मीडिया थ्योरी या मीडिया स्टडीज के दो मुख्य धाराओं पहचाना जा सकता है है.
मीडिया सिद्धांत की पहली बड़ी प्रवाह मानविकी और थियेटर Theaterwissenschaft ("") छात्रवृत्ति और के रूप में सांस्कृतिक विज्ञान में जर्मन भाषा और साहित्य के अध्ययन के आधार 1960 के दशक के बाद से चौड़ी है. इस उन्मुखीकरण में आज जर्मनी में मीडिया पढ़ाई मुख्य रूप से विकसित और स्थापित.
के रूप में इस नई दिशा के लिए पहली प्रकाशनों की हेल्मुट Kreuzer कर रहा है, अध्ययन साहित्य अध्ययन प्रकाशित - मीडिया स्टडीज (Literaturwissenschaft - Medienwissenschaft), "Düsseldorfer Germanistentag" 1976 की इकाइयों को अभिव्यक्त किया.
दूसरी धारा संचार अध्ययन करने के लिए तुलनीय है. Elisabeth Noelle-Neumann ने बीड़ा उठाया है इस धारा अध्ययन मास मीडिया 1940, संस्थाओं और समाज और व्यक्तियों पर इसके प्रभाव में.
शब्द Wissenschaft लेकिन, अध्ययन के रूप में straightforwardly अनुवाद नहीं कर सकते हैं, दोनों के रूप में विज्ञान और मानविकी के तहत यह भी उतना ही गिर. तदनुसार, जर्मन मीडिया सिद्धांत मीडिया विशिष्ट अनुसंधान के साथ दर्शन, मनोविश्लेषण, इतिहास, और विज्ञान के अध्ययन को जोड़ती है.
Medienwissenschaften वर्तमान में एक सबसे लोकप्रिय जर्मनी में विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम के कई आवेदकों को गलती से यह सोचते हैं कि यह स्वचालित रूप से अध्ययन उन्हें टीवी या अन्य मीडिया में एक कैरियर के लिए नेतृत्व करेंगे के साथ. इस व्यापक मोहभंग करने के लिए नेतृत्व किया गया है छात्रों को उच्च सैद्धांतिक पाठ्यक्रम सामग्री की पेशकश करने के लिए विश्वविद्यालयों को दोष देने के साथ. विश्वविद्यालयों का कहना है कि व्यावहारिक पत्रकारिता प्रशिक्षण अकादमिक अध्ययन वे प्रस्ताव का उद्देश्य नहीं है. [4]

[ संपादित करें ] भारत

मीडिया उद्योग में बढ़ रही है भारत में प्रतिवर्ष 20 प्रतिशत की दर से . साथ में, मनोरंजन और मीडिया 3.5 मिलियन में काम कर रहे लोगों के साथ देश का छठा सबसे बड़ा उद्योग है, फार्म. अगले 4-5 वर्षों के भीतर, उद्योग के लिए अस्सी हज़ार सकल उम्मीद है सालाना करोड़ रुपये (800 अरब रुपए ).
जानकारी, प्रचार और विकास के लिए संचार सुविधाओं का सबसे अच्छा उपयोग करने के लिए एक दृश्य के साथ, 1962-63 में भारत सरकार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ज्ञात जन संचार विशेषज्ञ जो एक राष्ट्रीय की स्थापना की सिफारिश के फोर्ड फाउंडेशन / यूनेस्को टीम की सलाह मांगी प्रशिक्षण, और जन संचार में शिक्षण और अनुसंधान के लिए संस्थान.

[ संपादित करें ] नीदरलैंड्स

में नीदरलैंड , मीडिया अध्ययन के रूप में कई शैक्षणिक पाठ्यक्रमों में विभाजित कर रहे हैं (लागू) संचार विज्ञान , संचार और सूचना विज्ञान , संचार और मीडिया , मीडिया और संस्कृति या थिएटर, फिल्म और टेलीविजन विज्ञान . जबकि संचार विज्ञान जिस तरह से लोगों के संवाद पर ध्यान केंद्रित, यह मध्यस्थता या unmediated, मीडिया अध्ययन के लिए सिर्फ मध्यस्थता संचार के लिए संचार संकीर्ण नीचे जाता है. तथापि, यह एक मीडिया अध्ययन संचार विज्ञान के एक विशेषज्ञता पर विचार के बाद से मीडिया को सिर्फ समग्र पाठ्यक्रम के एक छोटे से हिस्से बनाने के लिए गलती होगी. दरअसल, दोनों के अध्ययन के एक दूसरे से तत्वों उधार ले करते हैं.
संचार विज्ञान (या एक व्युत्पन्न तत्संबंधी) पर अध्ययन किया जा सकता इरास्मस विश्वविद्यालय रॉटरडैम , Radboud विश्वविद्यालय , टिलबर्ग विश्वविद्यालय , एम्स्टर्डम के विश्वविद्यालय , ग्रोनिंगन विश्वविद्यालय Twente के विश्वविद्यालय , रूजवेल्ट अकादमी , Utrecht विश्वविद्यालय , VU विश्वविद्यालय एम्स्टर्डम और Wageningen विश्वविद्यालय और अनुसंधान केन्द्र .
मीडिया पढ़ाई (या कुछ इसी तरह) एम्स्टर्डम के विश्वविद्यालय, VU विश्वविद्यालय एम्स्टर्डम, इरास्मस विश्वविद्यालय रॉटरडैम और यूट्रैक्ट विश्वविद्यालय में अध्ययन किया जा सकता है.

[ संपादित करें ] न्यूजीलैंड

न्यूजीलैंड में मीडिया स्टडीज बहुत स्वस्थ है, खासकर के कारण NZ फिल्म उद्योग और दोनों माध्यमिक और तृतीयक शिक्षा संस्थानों में पढ़ाया जाता है . उद्योग के मुख्य सुविधाओं का Weta डिजिटल NZ में मीडिया स्टडीज की लोकप्रियता के साथ जमा किया जा सकता है . मीडिया स्टडीज NZ में एक विलक्षण सफलता के रूप में माना जा सकता है विषय तृतीयक क्षेत्र में अच्छी तरह से स्थापित है (जैसे के साथ , और स्क्रीन मीडिया स्टडीज वाइकाटो के विश्वविद्यालय, मीडिया अध्ययन, विक्टोरिया विश्वविद्यालय वेलिंगटन के, फिल्म, टेलीविजन और मीडिया स्टडीज, ऑकलैंड विश्वविद्यालय, मीडिया अध्ययन, Massey विश्वविद्यालय, संचार अध्ययन, विश्वविद्यालय ऑटैगो).

[ संपादित करें ] ब्रिटेन

ब्रिटेन में मीडिया के अकादमिक अध्ययन से 1960 के दशक में विकसित की पढ़ाई अंग्रेजी , और साहित्यिक आलोचना से अधिक मोटे तौर पर. कुंजी तारीख, के अनुसार एंड्रयू Crisell , 1959 है:
जब यूसुफ Trenaman बीबीसी इसके अलावा शिक्षा यूनिट के लिए छोड़ दिया ग्रेनेडा टेलीविजन में रिसर्च फेलोशिप की पहली धारक बन लीड्स विश्वविद्यालय . के बाद जल्दी ही 1966 में, मास कम्युनिकेशन रिसर्च सेंटर फॉर पर स्थापित किया गया था लीसेस्टर विश्वविद्यालय , और मीडिया अध्ययन में डिग्री कार्यक्रम पर अंकुर शुरू पॉलिटेक्निक 1970 और 1980 के दशक के दौरान और अन्य विश्वविद्यालयों . [5 ]
मीडिया स्टडीज अब सभी ब्रिटेन पर सिखाया जाता है. यह कुंजी 1 चरणों में सिखाया जाता है - 3, प्रवेश स्तर, जबकि जीसीएसई और एक स्तर पर और स्कॉटिश योग्यता प्राधिकरण विभिन्न स्तरों के एक नंबर पर औपचारिक योग्यता प्रदान करता है है . यह परीक्षा बोर्डों के एक बड़े सहित क्षेत्र के माध्यम से की पेशकश की है AQA और WJEC.

[ संपादित करें ] संयुक्त राज्य अमेरिका

जन संचार , संचार अध्ययन या बस संचार "मीडिया अध्ययन" संयुक्त राज्य अमेरिका में शैक्षणिक विभागों के लिए अधिक से अधिक लोकप्रिय नाम हो सकता है . हालांकि, इस तरह के कार्यक्रमों का ध्यान कभी कभी कुछ मीडिया - फिल्म, पुस्तक प्रकाशन, वीडियो गेम, आदि शीर्षक "मीडिया अध्ययन" अकेले इस्तेमाल किया जा सकता है, फिल्म अध्ययन और बयानबाजी या महत्वपूर्ण सिद्धांत को नामित करने के लिए, या संयोजन में प्रकट हो सकता है की तरह शामिल नहीं है "मीडिया अध्ययन और संचार" दो क्षेत्रों में शामिल होने के लिए या एक अलग ध्यान केंद्रित पर जोर.
उदाहरण: नई स्कूल न्यूयॉर्क शहर में (पहले मीडिया स्टडीज प्रोग्राम देश में, 1975 में बनाया), Paley केंद्र में मीडिया के लिए न्यूयॉर्क शहर , तुलनात्मक मीडिया अध्ययन पर एमआईटी , सिनेमा और मीडिया अध्ययन में शिकागो विश्वविद्यालय , मीडिया और सांस्कृतिक अध्ययन में विश्वविद्यालय, कैलिफोर्निया रिवरसाइड के , बयानबाजी और मीडिया स्टडीज में विल्मेट विश्वविद्यालय , मीडिया स्टडीज संचार में Kennesaw राज्य विश्वविद्यालय , निर्देशात्मक मीडिया और कार्यक्रम प्रौद्योगिकी में कोलंबिया विश्वविद्यालय , और आधुनिक संस्कृति और मीडिया विभाग के ब्राउन विश्वविद्यालय में .
पूर्व में एक अंतःविषय प्रमुख वर्जीनिया विश्वविद्यालय मीडिया स्टडीज विभाग आधिकारिक तौर पर 2001 में स्थापित किया गया था और जल्दी से व्यापक मान्यता के लिए हो. यह आंशिक रूप से, एक अच्छी तरह से जाना जाता सांस्कृतिक इतिहासकार और मीडिया विद्वान प्रोफेसर शिव Vaidhyanathan के अधिग्रहण के लिए धन्यवाद शिव Vaidhyanathan, के रूप में के रूप में अच्छी तरह से उद्घाटन Verklin मीडिया नीति और आचार सम्मेलन, डोंगी वेंचर्स और UVA पूर्व छात्र डेविड Verklin के सीईओ द्वारा संपन्न [1] . मीडिया अध्ययन विभाग में स्नातक छात्रों के एक समूह की स्थापना 2010 में जंगम प्रकार अकादमिक जर्नल अपनी तरह के पहले कभी स्नातक शैक्षिक पत्रिका . विभाग तेजी से विस्तार हो रहा है और 2011 में आकार में दोगुनी हो.
ब्रुकलीन कॉलेज, न्यूयॉर्क के सिटी विश्वविद्यालय का हिस्सा है, टीवी और मीडिया में किया गया है 1961 के बाद से स्नातक अध्ययन की पेशकश की. वर्तमान में, टेलीविजन और रेडियो के विभाग मीडिया स्टडीज में एक एमएस प्रशासन, और वर्ल्ड टेलीविजन के अध्ययन के लिए केंद्र मेजबान . [2 ]
दक्षिणी कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के मीडिया अध्ययन के लिए तीन अलग - अलग केन्द्रों है: दृश्य (1984 में स्थापित) नृविज्ञान, संचार और पत्रकारिता के लिए सिनेमाई कला के स्कूल (1998 में स्थापित) में मीडिया साक्षरता और Annenberg स्कूल के लिए संस्थान के लिए केंद्र (स्थापना 1971 में).
कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले तीन संस्थागत ढांचे के भीतर जो मीडिया अध्ययन जगह ले सकते हैं: फिल्म और मीडिया विभाग (पूर्व फिल्म स्टडीज प्रोग्राम ) [3 ], मैरी एन Doane और लिंडा विलियम्स, नई मीडिया के लिए केंद्र के रूप में प्रसिद्ध सिद्धांतकारों सहित [ 4] , और एक लंबे समय की स्थापना की अंतःविषय कार्यक्रम पूर्व जन संचार, जो हाल ही में मीडिया स्टडीज के लिए इसका नाम बदल शीर्षक [5 ], किसी भी अर्थ है जो पूर्व शीर्षक में शब्द "मास" के साथ छोड़ने. अभी हाल तक, Radford विश्वविद्यालय वर्जीनिया में शीर्षक एक विभाग है कि पत्रकारिता के क्षेत्र में व्यवसायी उन्मुख प्रमुख सांद्रता सिखाया लिए "मीडिया अध्ययन" का इस्तेमाल किया, विज्ञापन, प्रसारण उत्पादन और वेब डिजाइन. 2008 में उन कार्यक्रमों के साथ संचार के पिछले एक विभाग (भाषण और सार्वजनिक संबंध) बनाने के लिए एक संयुक्त थे, संचार के स्कूल. (रेडफोर्ड पर "मीडिया प्रमुख अध्ययन" अभी भी किसी को पत्रकारिता पर, प्रसारण, विज्ञापन, या वेब उत्पादन ध्यान केंद्रित का मतलब है.)
डेनवर यूनिवर्सिटी डिजिटल मीडिया अध्ययन के लिए एक प्रसिद्ध कार्यक्रम है . यह एक अंतःविषय कार्यक्रम संचार, कंप्यूटर विज्ञान, कला और संयोजन है.
2004 में बर्नार्ड Luskin क्षेत्ररक्षण ग्रेजुएट विश्वविद्यालय के मीडिया मनोविज्ञान में मीडिया स्टडीज में एक एकाग्रता के साथ मीडिया स्टडीज में एक EdD कार्यक्रम और पीएचडी प्रोग्राम की स्थापना की. मीडिया स्टडीज में कोर्स Touro विश्वविद्यालय के विश्वव्यापी पर 2009 में शुरू किए गए.

[ संपादित करें ] इन्हें भी देखें

[ संपादित करें बाहरी लिंक]

[ संपादित करें सन्दर्भ]

  1. ^ हरमन, एडवर्ड एस (2000). "प्रचार मॉडल: एक पूर्वव्यापी" पत्रकारिता अध्ययन 1 (1):. 101 doi : 10.1080/146167000361195 . (हरमन, 2000)
  2. ^ ऑस्ट्रेलिया के लिए अनुसंधान में उत्कृष्टता, "धारा 2: अनुसंधान कोड के फ़ील्ड परिणाम" , ऑस्ट्रेलियाई अनुसंधान परिषद (ऑस्ट्रेलिया सरकार द्वारा )
  3. ^ रिसर्च में ऑस्ट्रेलिया के लिए उत्कृष्टता, "धारा 4: संस्थागत रिपोर्ट" (20 भाषाएँ संचार और संस्कृति), ऑस्ट्रेलियाई अनुसंधान परिषद ( ऑस्ट्रेलिया सरकार ), p286
  4. ^ जनवरी मार्टिन Wiarda: MEDIEN था? , Zeit मरो, 19. मई 2005.
  5. ^ Crisell, एंड्रयू (2002) ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग (2 एड.) के एक परिचयात्मक इतिहास. लंदन: रौट्लेएज. पीपी 186-7. ISBN 0-415-24792 - 6 .
View page ratings
Rate this page
Trustworthy
Objective
Complete
Well-written

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें