शुक्रवार, 27 जनवरी 2012

नई मीडिया


विकिपीडिया, एक मुक्त ज्ञानकोष से
नई मीडिया में एक व्यापक शब्द है मीडिया अध्ययन के उत्तरार्द्ध हिस्सा 20 वीं सदी में उभरा है कि मांग का उपयोग करने के लिए संदर्भित करता है सामग्री के लिए किसी भी समय, कहीं भी, किसी पर डिजिटल डिवाइस के रूप में के रूप में अच्छी तरह से इंटरैक्टिव उपयोगकर्ता राय, रचनात्मक भागीदारी और समुदाय के गठन मीडिया सामग्री के आसपास. नए मीडिया की एक अन्य महत्वपूर्ण वादा है " लोकतंत्रीकरण निर्माण, प्रकाशन, वितरण, और मीडिया सामग्री की खपत का " . नए मीडिया के एक अन्य पहलू वास्तविक समय नया, अनियमित सामग्री की पीढ़ी है. [ प्रशस्ति पत्र की जरूरत ]
हाल प्रौद्योगिकियों "नए मीडिया" के रूप में वर्णित डिजिटल रहे हैं, अक्सर जा रहा है की विशेषताओं वाले छेड़छाड़ , networkable , घने , सिकुड़ाया , और इंटरैक्टिव. [ 1] कुछ उदाहरण हो सकता है इंटरनेट, वेबसाइटों, कंप्यूटर मल्टीमीडिया, वीडियो गेम, सीडी - रोम , और डीवीडी. नई मीडिया को शामिल नहीं करता है टेलीविजन कार्यक्रमों, फीचर फिल्मों , पत्रिकाओं , पुस्तकों, या कागज आधारित प्रकाशन - जब तक वे प्रौद्योगिकियों कि डिजिटल अन्तरक्रियाशीलता सक्षम होते हैं [ 2 ] विकिपीडिया, एक ऑनलाइन विश्वकोश, एक उदाहरण है , संयोजन इंटरनेट सुलभ डिजिटल पाठ छवियों, वीडियो और वेब लिंक योगदानकर्ताओं के रचनात्मक भागीदारी, प्रयोक्ताओं के इंटरैक्टिव राय और संपादकों और गैर समुदाय पाठकों के लाभ के लिए दाताओं के एक भागीदार समुदाय के गठन. के साथ फेसबुक का एक उदाहरण है सामाजिक मीडिया मॉडल है, जिसमें अधिकांश उपयोगकर्ताओं रहे हैं भी प्रतिभागियों.

सामग्री

 [hide

[ संपादित करें इतिहास]

1960 के दशक में, कंप्यूटिंग और कट्टरपंथी कला के बीच कनेक्शन को मजबूत बढ़ने लगे. यह है कि 1980 के दशक तक नहीं था एलन Kay और उसके सह कार्यकर्ताओं ज़ीरक्सा PARC की शक्ति देने लगे व्यक्ति के लिए पर्सनल कंप्यूटर, बजाय इस के आरोप में एक बड़ा संगठन हो . "देर से 1980 के दशक और 1990 के दशक में, तथापि, हम सामाजिक परिवर्तन और के बीच समानांतर रिश्ते की एक अलग तरह का गवाह रहे कंप्यूटर डिजाइन कारणतः असंबंधित हालांकि, धारणा यह समझ में आता है कि शीत युद्ध और वेब के डिजाइन वास्तव में जगह ले ली. एक ही समय में. " [3]
जब तक 1980 के दशक मीडिया प्रिंट और पर मुख्य रूप से भरोसा अनुरूप प्रसारण मॉडल के रूप में उन में, टीवी और रेडियो. पिछले पच्चीस वर्षों से जो, जैसे डिजिटल प्रौद्योगिकी के उपयोग पर predicated मीडिया में तेजी से परिवर्तन देखा है इंटरनेट और वीडियो गेम . हालांकि, इन उदाहरणों नए मीडिया के केवल एक छोटे से प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. डिजिटल कंप्यूटर का उपयोग शेष 'पुराने' मीडिया तब्दील हो गया है, के आगमन के रूप में डिजिटल टीवी और ऑनलाइन प्रकाशन द्वारा सुझाए. प्रिंटिंग प्रेस के रूप में भी पारंपरिक मीडिया रूपों जैसे प्रौद्योगिकियों के आवेदन के माध्यम से बदल दिया है छवि हेरफेर की तरह सॉफ्टवेयर Adobe Photoshop और डेस्कटॉप प्रकाशन उपकरण है.
एंड्रयू एल शापिरो (1999) का तर्क है कि (शापिरो Croteau और Hoynes 2003 में उद्धृत: 322) "नया, डिजिटल प्रौद्योगिकी के उद्भव जो जानकारी, अनुभव और संसाधनों के नियंत्रण में है की एक संभावित क्रांतिकारी बदलाव का संकेत है . "डब्ल्यू रसेल न्यूमैन (1991) का पता चलता है कि whilst "नए मीडिया" तकनीकी क्षमताओं को एक दिशा में खींचने के लिए है, आर्थिक और सामाजिक बलों के विपरीत दिशा में वापस खींच. न्यूमैन के लिए अनुसार, (न्यूमैन Croteau और Hoynes 2003 में उद्धृत "हम ऑडियो, वीडियो, और इलेक्ट्रॉनिक पाठ संचार कि पारस्परिक और जन संचार के बीच और सार्वजनिक और निजी संचार के बीच भेद धुंधला होगा की एक सार्वभौमिक परस्पर नेटवर्क के विकास के साक्षी रहे हैं": 322). न्यूमैन का तर्क होगा कि नई मीडिया:
  • भौगोलिक दूरी के अर्थ अॉॉल्टर.
  • की मात्रा में भारी वृद्धि के लिए संचार की अनुमति दें .
  • संचार की गति बढ़ाने की संभावना प्रदान करें.
  • पारस्परिक संचार के लिए अवसर प्रदान करें.
  • संचार के रूपों है कि पहले से ओवरलैप और आपस में अलग थे की अनुमति दें.
नतीजतन यह जैसे विद्वानों के विवाद डगलस Kellner और जेम्स Bohman किया गया है कि नए मीडिया, और विशेष रूप से, इंटरनेट के लिए एक लोकतांत्रिक क्षमता प्रदान उत्तरआधुनिक सार्वजनिक क्षेत्र, जिसमें नागरिकों को अच्छी तरह से सूचित गैर पदानुक्रमित उनके लिए संबंधित बहस में भाग ले सकते हैं सामाजिक संरचनाओं. नए मीडिया के संभावित सामाजिक प्रभावों के इन सकारात्मक मूल्यांकन contradicting एड हरमन और जैसे विद्वानों रॉबर्ट McChesney जो सुझाव दिया है कि नए मीडिया के लिए संक्रमण शक्तिशाली के एक मुट्ठी भर देखा है अंतरराष्ट्रीय दूरसंचार है जो अब तक था अकल्पनीय निगमों जो वैश्विक प्रभाव के स्तर को प्राप्त .
लिस्टर एट अल जैसे विद्वान. (2003) और फ्राइडमैन (2005), नए मीडिया प्रौद्योगिकी के सकारात्मक और नकारात्मक दोनों क्षमता और वास्तविक प्रभाव पर प्रकाश डाला है, सुझाव है कि नए मीडिया अध्ययन में काम शुरू के कुछ तकनीकी का दोषी था नियतत्ववाद जिससे मीडिया के प्रभाव द्वारा निर्धारित किया गया है प्रौद्योगिकी खुद को, के बजाय जटिल सामाजिक नेटवर्क है जो विकास, धन, कार्यान्वयन, और किसी भी प्रौद्योगिकी के भविष्य के विकास शासित अनुरेखण के माध्यम से.

[ संपादित करें ] परिभाषा

हालांकि वहाँ कई तरीके है कि नई मीडिया में वर्णित किया जा सकता है न्यू मीडिया रीडर करने के लिए एक परिचय में लेव Manovich, कर रहे हैं, आठ सरल और संक्षिप्त प्रस्ताव का उपयोग करके नई मीडिया को परिभाषित करता है: [4]
  1. नई मीडिया बनाम Cyberculture - Cyberculture विभिन्न सामाजिक घटना है कि इंटरनेट और नेटवर्क संचार (ब्लॉगों, बहु खिलाड़ी ऑनलाइन गेमिंग) के साथ जुड़े रहे हैं, जबकि नई मीडिया सांस्कृतिक वस्तुओं और मानदंड (डिजिटल एनालॉग टीवी, iPhones) के साथ और अधिक संबंध है.
  2. कंप्यूटर वितरण प्लेटफ़ॉर्म के रूप में खेतों में प्रयुक्त किए गए प्रौद्योगिकी के रूप में नई मीडिया नई मीडिया सांस्कृतिक वस्तुओं जो वितरण और प्रदर्शनी के लिए डिजिटल कंप्यूटर प्रौद्योगिकी का उपयोग कर रहे हैं. उदा (के लिए अब कम से कम), इंटरनेट, वेब साइटों, कंप्यूटर मल्टीमीडिया, Blu-रे आदि डिस्क इस के साथ समस्या यह है कि परिभाषा हर कुछ वर्षों संशोधित किया जाना चाहिए. शब्द "नए मीडिया" "नया" अब और नहीं हो सकता है, संस्कृति का सबसे रूपों के रूप में कंप्यूटर के माध्यम से वितरित किया जाएगा.
  3. सॉफ्टवेयर द्वारा नियंत्रित डिजिटल डेटा के रूप में नए मीडिया - न्यू मीडिया की भाषा धारणा है कि, वास्तव में, सभी सांस्कृतिक वस्तुओं डिजिटल प्रतिनिधित्व और कंप्यूटर आधारित वितरण पर निर्भर शेयर आम गुणों के एक नंबर पर आधारित है. नई मीडिया डिजिटल डेटा है कि किसी अन्य डेटा के रूप में सॉफ्टवेयर के द्वारा चालाकी से किया जा सकता है के लिए कम है. अब मीडिया संचालन एक ही वस्तु के कई संस्करणों बना सकते हैं. एक उदाहरण के एक मैट्रिक्स डेटा जो चालाकी से किया जा सकता है रंग उलटा, ग्रे स्केलिंग, sharpening के रूप में अतिरिक्त कार्यान्वित एल्गोरिदम, के अनुसार बदल के रूप में संग्रहीत छवि है, आदि, rasterizing
  4. मौजूदा सांस्कृतिक कन्वेंशनों और सॉफ्टवेयर की परंपराओं के बीच मिक्स के रूप में नए मीडिया - "न्यू आज मीडिया डेटा प्रतिनिधित्व, उपयोग, और हेरफेर और डेटा प्रतिनिधित्व, उपयोग, और हेरफेर के नए सम्मेलनों के लिए बड़े सांस्कृतिक सम्मेलनों के बीच मिश्रण के रूप में समझा जा सकता है है. "पुराने" डेटा दृश्य वास्तविकता और मानवीय अनुभव का निरूपण कर रहे हैं, और "नया" डेटा संख्यात्मक डेटा है कंप्यूटर कुंजी "रचनात्मक" निर्णय के बाहर रखा है, और एक तकनीशियन की स्थिति को प्रत्यायोजित. " इस फिल्म में जैसे, सॉफ्टवेयर उत्पादन के कुछ क्षेत्रों में प्रयोग किया जाता है, दूसरों में कम्प्यूटर एनीमेशन का उपयोग कर बनाया जाता है.
  5. सौंदर्य है कि हर नई आधुनिक मीडिया और संचार प्रौद्योगिकी के प्रारंभिक चरण accompanies के रूप में नई मीडिया - "हालांकि वैचारिक tropes वास्तव में बल्कि नियमित रूप से reappearing होने लगते हैं, कई सौंदर्य रणनीतियों दो या तीन बार फिर से बाहर निकलना ... के क्रम में हो सकता है इस दृष्टिकोण के लिए हो वास्तव में उपयोगी यह अपर्याप्त हो के लिए बस रणनीतियों और tropes नाम और उनकी उपस्थिति के क्षणों को रिकॉर्ड होगा, बजाय, हम एक और अधिक व्यापक विश्लेषण है जो सामाजिक, राजनीतिक और आर्थिक इतिहास के साथ प्रौद्योगिकी के इतिहास या सहसंबंधी होगा विकसित होगा आधुनिक काल. "
  6. पहले मैन्युअल या अन्य प्रौद्योगिकियों के माध्यम से निष्पादित एल्गोरिदम का तेजी से निष्पादन के रूप में नई मीडिया - कंप्यूटर एक विशाल पहले क्या थे पुस्तिका तकनीक की गति - अप कर रहे हैं. जैसे calculators. "नाटकीय रूप से ऊपर निष्पादन तेजी संभव अस्तित्वहीन प्रतिनिधित्ववादी तकनीक पहले बनाता है." यह भी इंटरैक्टिव मल्टीमीडिया और वीडियो गेम के रूप में मीडिया कला के कई नए रूपों के लिए संभव बनाता है. "एक स्तर पर, एक आधुनिक डिजिटल कंप्यूटर सिर्फ एक तेजी से कैलकुलेटर है, हम उसके अन्य पहचान को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए: कि एक cybernetic नियंत्रण डिवाइस के"
  7. आधुनिकतावादी avant-garde की एन्कोडिंग के रूप में न्यू मीडिया, Metamedia के रूप में नए मीडिया - Manovich वाणी है कि 1920 के दशक के किसी अन्य समय अवधि की तुलना में नई मीडिया को अधिक प्रासंगिक हैं मेटा मीडिया के साथ मेल खाता है उत्तरआधुनिकतावाद नया बनाने की तुलना में है कि वे दोनों rework पुराने काम नहीं बल्कि में काम करते हैं. Avant-garde मीडिया (जैसे hypermedia, डेटाबेस, खोज इंजन, आदि) तक पहुँचने और जानकारी से छेड़छाड़ करने के नए तरीके के बारे में है ". मेटा मीडिया कैसे मात्रा और गुणवत्ता में बदल के रूप में नए मीडिया प्रौद्योगिकी और हेरफेर तकनीकों में कर सकते हैं का एक उदाहरण है "एक बहुत ही अलग उत्तरआधुनिक सौंदर्यशास्त्र में आधुनिकतावादी सौंदर्यशास्त्र recode."
  8. के बाद द्वितीय विश्व युद्ध कला और आधुनिक कम्प्यूटिंग में इसी तरह के विचार के समानांतर अभिव्यक्ति के रूप में नए मीडिया - डाक द्वितीय विश्व युद्ध कला या "साहचर्य" व्यवस्थित एक एकल पैरामीटर बदलकर चित्र बनाने शामिल है. यह निर्माण या उल्लेखनीय इसी तरह की छवियों और स्थानिक संरचना की ओर जाता है है. "यह दिखाता है कि एल्गोरिदम, नए मीडिया के इस अनिवार्य हिस्सा, प्रौद्योगिकी पर निर्भर नहीं है, लेकिन मनुष्यों द्वारा निष्पादित किया जा सकता है."

[ संपादित करें ] वैश्वीकरण और नए मीडिया

नए मीडिया के उदय ने दुनिया भर में सभी लोगों और इंटरनेट के बीच संचार बढ़ गया है. यह लोगों को अपने ब्लॉग, वेबसाइट, चित्र, और अन्य उत्पन्न उपयोगकर्ता के मीडिया के माध्यम से व्यक्त करने के लिए अनुमति दी गई है.
उड़ान भरी (2002) ने कहा कि नई मीडिया प्रौद्योगिकी के विकास का एक परिणाम के के रूप में, भूमंडलीकरण होता है. वैश्वीकरण आम तौर पर "विशेष रूप से राष्ट्र राज्यों की सीमाओं से परे गतिविधियों के विस्तार से अधिक" के रूप में कहा गया है [ 5] वैश्वीकरण इलेक्ट्रॉनिक संचार के द्वारा दुनिया भर में सभी लोगों के बीच की दूरी shortens (Carely में 1992 २,००२ उड़) और (1998 ) Cairncross व्यक्त "दूरी की मौत 'के रूप में इस महान विकास. नई मीडिया "मौलिक शारीरिक जगह और सामाजिक जगह के बीच कनेक्शन तोड़ने के लिए, भौतिक स्थान कम हमारे सामाजिक संबंधों के लिए महत्वपूर्ण बना" (Croteau और Hoynes 2003: 311).
हालांकि, नए मीडिया के वातावरण में परिवर्तन "सार्वजनिक क्षेत्र की अवधारणा में तनाव की एक श्रृंखला बनाने के लिए. [6] इंग्रिड Volkmer के अनुसार, "सार्वजनिक क्षेत्र" एक प्रक्रिया है जिसके माध्यम से सार्वजनिक संचार पुनर्गठन हो जाता है और आंशिक रूप से disembedded के रूप में परिभाषित किया गया है से राष्ट्रीय राजनीतिक और सांस्कृतिक संस्थाओं. भूमंडलीकृत सार्वजनिक क्षेत्र की यह प्रवृत्ति न केवल एक भौगोलिक विस्तार दुनिया भर में फार्म का एक राष्ट्र के रूप में है, लेकिन भी जनता, मीडिया और राज्य के बीच संबंध (Volkmer, 1999:123) में परिवर्तन. [7]
" आभासी समुदाय "किया जा रहा ऑनलाइन स्थापित कर रहे हैं और भौगोलिक सीमाओं के पार, सामाजिक प्रतिबंध को नष्ट करने हावर्ड Rheingold (2000) स्वयं परिभाषित नेटवर्क है, जो सदृश हम क्या वास्तविक जीवन में क्या के रूप में इन भूमंडलीकृत समाज का वर्णन. "आभासी समुदायों में लोगों को स्क्रीन पर शब्दों का प्रयोग विनिमय pleasantries और बहस, बौद्धिक बहस में संलग्न करने के लिए, वाणिज्य आचरण की योजना बनाने, मंथन, गपशप, झगड़े, प्यार में गिर, एक छोटे से उच्च कला बनाने और बेकार में बात की एक बहुत" (Rheingold Slevin 2000 में उद्धृत: 91). (: 184 +२००५ होम्स) के लिए शेरी Turkle "एक दूसरे स्वयं में कंप्यूटर बना रही है, मशीन में एक आत्मा खोजने, मानवीय रिश्तों के लिए स्थानापन्न कर सकते हैं ". न्यू मीडिया के अन्य समान विचारधारा वाले लोगों को दुनिया भर में कनेक्ट करने की क्षमता है.
जबकि इस परिप्रेक्ष्य में पता चलता है कि प्रौद्योगिकी ड्राइव और इसलिए एक निर्धारण कारक है - वैश्वीकरण की प्रक्रिया में, तर्क शामिल प्रौद्योगिकीय नियतत्ववाद आम तौर पर मुख्यधारा के मीडिया अध्ययन द्वारा पर frowned रहे हैं . [8 ] [9 ] [10] इसके बजाय बहुलता पर शिक्षाविदों ध्यान केंद्रित प्रक्रियाओं के द्वारा जो प्रौद्योगिकी वित्त पोषित है, शोध और उत्पादन है, एक राय पाश है जब प्रौद्योगिकियों का इस्तेमाल किया और अपने उपयोगकर्ताओं को, जो तब से उनके भविष्य के विकास के मार्गदर्शन के प्रक्रिया में फ़ीड द्वारा अक्सर तब्दील बनाने की.
जबकि इस तरह के रूप में टिप्पणीकारों Castells [11] एक "नरम नियतत्ववाद" अनुमोदान करना [12] वे जिससे तर्क है कि "प्रौद्योगिकी समाज निर्धारित नहीं करता है न ही समाज स्क्रिप्ट करता है प्रौद्योगिकीय परिवर्तन के दौरान, के बाद से व्यक्तिगत inventiveness और entrpreneurialism सहित कई कारकों, हस्तक्षेप में वैज्ञानिक खोज की प्रक्रिया, तकनीकी नवाचार और सामाजिक अनुप्रयोगों, तो अंतिम परिणाम बातचीत के एक जटिल पैटर्न पर निर्भर करता है वास्तव में तकनीकी नियतत्ववाद की दुविधा शायद एक झूठी समस्या है, क्योंकि प्रौद्योगिकी समाज है और समाज में अपनी तकनीकी उपकरणों के बिना नहीं समझा जा सकता है.. " (1996:5 Castells) यह है, तथापि, अभी भी कहा कि सामाजिक परिवर्तन तकनीकी विकास है, जो की theses याद करते द्वारा उकसाया से अलग मार्शल McLuhan . [13 ] [14 ]
Manovich [15] और Castells [11] जिससे तर्क है कि जबकि मास मीडिया (2001:41 Manovich) "औद्योगिक जन समाज का तर्क है, जो व्यक्तित्व से अधिक अनुरूप मूल्यों के लिए corresponded" नए मीडिया postindustrial या भूमंडलीकृत समाज के तर्क के बाद "प्रत्येक नागरिक अपने स्वयं के कस्टम जीवन शैली का निर्माण और विकल्पों की एक बड़ी संख्या से उसकी विचारधारा का चयन कर सकते हैं, बल्कि एक व्यापक दर्शकों के लिए एक ही वस्तुओं धक्का से विपणन अब प्रत्येक व्यक्ति के अलग - अलग लक्ष्य की कोशिश करता है." (2001:42 Manovich).

[ संपादित करें ] सामाजिक बदलाव के लिए उपकरण के रूप में

सामाजिक आंदोलन मीडिया के एक अमीर और मंजिला इतिहास रहा है (देखें Agitprop ) है कि एक तीव्र दर से बदल गया है के बाद से नई मीडिया व्यापक रूप से इस्तेमाल किया (बने क्रिस Atton ). [ 16] नेशनल लिबरेशन के Zapatista सेना की Chiapas, मेक्सिको पहली प्रमुख आंदोलन थे बनाने के व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त है और प्रभावी विज्ञप्तियों के लिए नई मीडिया के उपयोग और 1994 में आयोजन . [17 ] तब से, नई मीडिया सामाजिक आंदोलनों द्वारा किया गया है बड़े पैमाने पर इस्तेमाल को शिक्षित, संगठित करने, शेयर आंदोलनों के सांस्कृतिक उत्पादों, संवाद गठबंधन का निर्माण, और अधिक. 1999 के विरोध गतिविधि के विश्व व्यापार संगठन की मंत्रिस्तरीय सम्मेलन में सामाजिक बदलाव के लिए एक उपकरण के रूप में न्यू मीडिया के उपयोग में एक और मील का पत्थर था. विश्व व्यापार संगठन विरोध मीडिया का इस्तेमाल मूल कार्रवाई को व्यवस्थित करने के लिए, के साथ संवाद और प्रतिभागियों को शिक्षित, और एक वैकल्पिक मीडिया स्रोत के रूप में इस्तेमाल किया गया था. [18] Indymedia आंदोलन भी इस कार्रवाई के बाहर विकसित की है, और सूचना के लोकतंत्रीकरण में एक महान उपकरण किया गया है है, जो नए मीडिया आंदोलन के एक और व्यापक रूप से चर्चा पहलू है. [19] कुछ विद्वानों को भी "कट्टरपंथी, सामाजिक, तकनीकी प्रतिमान के निर्माण का एक संकेत के रूप में इस लोकतंत्रीकरण को देखने के लिए सूचना और संचार के प्रमुख, neoliberal और तकनीकी determinist मॉडल को चुनौती प्रौद्योगिकियों ". [20] ये एक ही लाइनों के साथ एक कम कट्टरपंथी दृश्य है कि लोगों को इंटरनेट का लाभ ले रहे हैं एक जमीनी स्तर पर वैश्वीकरण, एक है कि विरोधी neoliberal और पूंजी के प्रवाह के बजाय लोगों पर केंद्रित है . [21] बेशक, कुछ भी कर रहे हैं सामाजिक आंदोलन में नई मीडिया की भूमिका की उलझन. कई विद्वानों व्यापक आधारित आंदोलनों, कभी कभी भी एक आंदोलन के भीतर कुछ दमन के लिए एक बाधा के रूप में में नए मीडिया के लिए असमान पहुँच के बाहर बिंदु. [22] दूसरों को कैसे लोकतांत्रिक या उपयोगी यह वास्तव में सामाजिक आंदोलनों के लिए उपयोग के साथ उन लोगों के लिए भी है, के बारे में उलझन में हैं. [23] वहाँ भी कई नई मीडिया घटक है कि कार्यकर्ताओं बदलाव के लिए उपकरण है कि व्यापक रूप से नहीं किया गया है शिक्षाविदों द्वारा इस तरह के रूप में चर्चा के रूप में हवाला देते हैं.
नई मीडिया भी जैसे कम कट्टरपंथी सामाजिक आंदोलनों के साथ एक प्रयोग में पाया गया है फ्री Hugs अभियान . वेबसाइटों, ब्लॉगों, और ऑनलाइन वीडियो का उपयोग करने के लिए ही आंदोलन की प्रभावशीलता का प्रदर्शन. इस उदाहरण के साथ साथ उच्च मात्रा ब्लॉग के उपयोग की अनुमति दी है कई विचारों और प्रथाओं और अधिक व्यापक हो सकता है और अधिक लोगों का ध्यान लाभ. एक अन्य उदाहरण पर जा रहा है फ्री तिब्बत अभियान है, जो कई वेबसाइटों पर दिया गया है के रूप में अच्छी तरह के रूप में देखा एक मामूली बैंड के साथ टाई होने Gorillaz उनके Gorillaz Bitez नेतृत्व गायक विशेषता क्लिप में 2D एक फ्री तिब्बत विरोध प्रदर्शनकारियों के साथ बैठे. नई मीडिया से आ रही एक अन्य सामाजिक देखा परिवर्तन फैशन और जैसे subcultures के उद्भव में रुझान है पाठबोलें , Cyberpunk, और विभिन्न अन्य .

[ संपादित करें ] राष्ट्रीय सुरक्षा

नई मीडिया भी हाल ही में ब्याज की वैश्विक बन जासूसी समुदाय के रूप में इसे आसानी से में इलेक्ट्रॉनिक सुलभ डेटाबेस स्वरूप है और इसलिए जल्दी मिल सकता है और रिवर्स राष्ट्रीय इंजीनियर सरकारों द्वारा. विशेष रूप से के लिए ब्याज की जासूसी समुदाय Facebook और चहचहाना , जहां व्यक्तियों आज़ादी व्यक्तिगत जानकारी है कि तब के माध्यम से sifted जा सकता है और ब्याज की दोनों लोगों और औसत नागरिक पर डोजियर का स्वत: निर्माण के लिए संग्रहीत प्रकट दो साइटों . [24 ]

[ संपादित करें ] अन्तरक्रियाशीलता और नए मीडिया

अन्तरक्रियाशीलता नए मीडिया के तेजी से प्रसार से विकसित विकल्प का उपयोग करें की एक संख्या के लिए एक शब्द बन गया है इंटरनेट का उपयोग अंक , डिजिटिकरण मीडिया के लिए, और मीडिया अभिसरण. 1984 में, चावल संचार प्रौद्योगिकियों कि सक्षम या उपयोगकर्ता के लिए उपयोगकर्ता और उपयोगकर्ता और सूचना के बीच अन्तरक्रियाशीलता अन्तरक्रियाशीलता की सुविधा के रूप में नए मीडिया में परिभाषित किया . [25] इस तरह की एक परिभाषा "की जगह एक संभावना के साथ कई "पारंपरिक जन संचार के मॉडल एक " कई - कई "संचार की वेब. उपयुक्त प्रौद्योगिकी के साथ किसी भी व्यक्ति को अब अपने या उसे ऑनलाइन मीडिया का उत्पादन कर सकते हैं और छवियों, पाठ, और जो कुछ भी वह चुनता है के बारे में ध्वनि शामिल हैं. [26] इस प्रकार नई प्रौद्योगिकियों के साथ संचार के नए तरीकों के अभिसरण के जन संचार के मॉडल परिवर्तन, और मौलिक तरीकों से हम बातचीत और एक दूसरे के साथ संवाद को नया स्वरूप दे. में "नया मीडिया क्या है?" विन Crosbie [27] (2002) संचार मीडिया के तीन अलग अलग प्रकार का वर्णन . वह "एक करने के लिए एक", "के रूप में कई लोगों के लिए" मास मीडिया के रूप में पारस्परिक मीडिया को देखा, और अंत में नई मीडिया के रूप individuation मीडिया या "कई लोगों के लिए कई ".
जब हम अन्तरक्रियाशीलता और उसके अर्थ के बारे में सोचना, हम मानते हैं कि यह केवल व्यक्तियों, जो सामना करने वाली चेहरा हैं के संवादी गतिशीलता में प्रमुख है. राय के इस प्रतिबंध हमें मध्यस्थता संचार मंचों में अपने अस्तित्व को देखने के लिए अनुमति नहीं है. अन्तरक्रियाशीलता ऐसे वीडियो गेम के रूप में कुछ प्रोग्रामिंग काम में मौजूद है. यह भी पारंपरिक मीडिया के संचालन में व्यवहार्य है. 1990 के दशक के मध्य में, फिल्म निर्माताओं सस्ती डिजिटल कैमरों का उपयोग करने के लिए फिल्में बनाने शुरू कर दिया. यह भी समय था जब चलती छवि प्रौद्योगिकी विकसित की थी, जो कंप्यूटर के डेस्कटॉप पर पूरी गति में देखा जा करने में सक्षम था था. नई मीडिया प्रौद्योगिकी के इस विकास के कलाकारों के लिए एक नई विधि करने के लिए अपने काम का हिस्सा है और बड़ी दुनिया के साथ बातचीत थी. अन्तरक्रियाशीलता के अन्य सेटिंग्स रेडियो और टीवी टॉक शो, संपादक को पत्र, में ऐसे कार्यक्रमों में श्रोता भागीदारी, और कंप्यूटर और तकनीकी प्रोग्रामिंग शामिल हैं . [28 ] इंटरैक्टिव नए मीडिया हर एक के लिए एक सच्चे लाभ बन गया है क्योंकि लोगों में उनकी कलाकृति में व्यक्त कर सकते हैं प्रौद्योगिकी है कि हम आज और वहाँ नहीं रह गया है कि हम क्या हमारी रचनात्मकता के साथ क्या कर सकते हैं एक सीमा होती है के साथ एक तरह से.
अन्तरक्रियाशीलता नए मीडिया को समझने में एक केंद्रीय अवधारणा माना जा सकता है, लेकिन विभिन्न मीडिया रूपों अन्तरक्रियाशीलता के विभिन्न डिग्री के अधिकारी, [ 29] और डिजीटल जुटे और मीडिया के कुछ रूपों इंटरैक्टिव वास्तव में सब पर नहीं कर रहे हैं. टोनी फेल्डमैन [30] डिजिटल समझता है उपग्रह टेलीविजन के एक नए मीडिया प्रौद्योगिकी है कि डिजिटल संपीड़न का उपयोग करता है नाटकीय रूप से दिया जा सकता है कि टीवी चैनलों की संख्या बढ़ाने के लिए, और जो सेवा के माध्यम से की पेशकश की जा सकता है की प्रकृति में परिवर्तन का एक उदाहरण के रूप में करता है, लेकिन देखने के उपयोगकर्ता बिंदु से टेलीविजन के अनुभव नहीं बदलना है, और इस तरह एक और अधिक पूरी तरह से इंटरैक्टिव आयाम का अभाव. यह मामला रहता है कि अन्तरक्रियाशीलता सभी नए मीडिया प्रौद्योगिकी के एक अंतर्निहित डिजिटलीकरण और अभिसरण के विपरीत, विशेषता नहीं है.
टेरी उड़ान भरी (2005) का तर्क है कि "वैश्विक इंटरैक्टिव खेल उद्योग बड़ी और बढ़ती है, और नए मीडिया में सबसे महत्वपूर्ण नवाचारों के कई के मामले में सबसे आगे है" (+२००५ उड़े : 101). अन्तरक्रियाशीलता के रूप में इन ऑनलाइन वीडियो गेम में प्रमुख है Warcraft की दुनिया , Sims ऑनलाइन और दूसरा जीवन . ये खेल, जिनमें से विकास कर रहे हैं "नए मीडिया," उपयोगकर्ताओं के लिए संबंधों को स्थापित करने के लिए और अपनेपन की भावना का अनुभव है कि परंपरागत अस्थायी और स्थानिक सीमाओं (जैसे जब gamers दुनिया बातचीत के विभिन्न भागों से लॉगिंग के रूप में) अतिक्रमण की अनुमति. ये खेल एक भाग के रूप में या बाहर एक वांछित जीवन में कार्य किया जा सकता है विल राइट , "जिस तरह से gamers इतना संलग्न हो गए हैं द्वारा मोहित है अपने आविष्कार के साथ कुछ भी इसे माध्यम से अपने जीवन जी" Sims के निर्माता [ 31] न्यू मीडिया आभासी वास्तविकताओं है कि आभासी दुनिया दूसरा जीवन और सृजन के साथ हम अंदर रहने के एक्सटेंशन होते जा रहे हैं बनाया है सक्रिय संसारों यह पहले, लोगों को इस आभासी दुनिया भर में और भी अधिक नियंत्रण, एक दुनिया में जहां कुछ भी कर सकते हैं कि एक भागीदार लगता है की एक वास्तविकता बन सकता है. [ 32]
नई मीडिया लगातार परिवर्तन है क्योंकि यह लगातार संशोधित किया गया है और उपयोगकर्ताओं के बीच बातचीत के द्वारा नए सिरे से परिभाषित, उभरती प्रौद्योगिकियों, सांस्कृतिक परिवर्तन, आदि

[ संपादित करें उद्योग]

नए मीडिया उद्योग जैसे क्षेत्रों में कई बाजार क्षेत्रों के साथ खुला संघ के शेयरों सॉफ्टवेयर / वीडियो गेम डिजाइन, टेलीविजन , रेडियो, और विशेष रूप से फिल्मों, विज्ञापन और विपणन, जिसके माध्यम से उद्योग के लिए उपभोक्ताओं के साथ दो तरह की बातचीत के फायदे से हासिल करना चाहता है मुख्य रूप से के माध्यम से इंटरनेट . विज्ञापन उद्योग बड़ी बहु मिलियन डॉलर चल रहा एजेंसियों के साथ नए मीडिया के प्रसार पर पूंजीकृत है इंटरैक्टिव विज्ञापन सहायक. इंटरएक्टिव वेबसाइटों और कियोस्क लोकप्रिय हो गए हैं. के मामलों की संख्या में विज्ञापन एजेंसियों भी नए नए मीडिया अध्ययन डिवीजनों की स्थापना की है . सार्वजनिक संबंध फर्मों के माध्यम से नए मीडिया में अवसरों का लाभ लेने के इंटरैक्टिव पीआर प्रथाओं. इंटरएक्टिव पीआर प्रथाओं सामाजिक मीडिया का उपयोग शामिल है [33 ] ऑनलाइन सामाजिक नेटवर्क उपयोगकर्ताओं के एक बड़े पैमाने पर दर्शकों तक पहुँचने के लिए .

[ संपादित करें ] इन्हें भी देखें

[ संपादित करें सन्दर्भ]

  1. ^ उड़ गया, 2008 से
  2. ^ Manovich, लेव. "Borges से HTML नई मीडिया." न्यू मीडिया रीडर. एड. नूह Wardrip Fruin और निक मोंटफोर्ट. कैम्ब्रिज, मैसाचुसेट्स, 2003. 13-25.
  3. ^ Wardrip Fruin, नूह और निक मोंटफोर्ट, एड (2003). न्यू मीडिया रीडर. एमआईटी प्रेस ISBN 0-262-23227-8 .
  4. ^ लेव Manovich, Borges से HTML, Wardrip Fruin, नूह और निक मोंटफोर्ट, एड (2003) के लिए नई मीडिया. न्यू मीडिया रीडर. pp.16-23. एमआईटी प्रेस ISBN 0-262-23227-8 .
  5. ^ थॉम्पसन, जॉन बी (1995) मीडिया और आधुनिकता. कैम्ब्रिज: राजनीतिक व्यवस्था प्रेस, पृ. 150
  6. ^ Violaine हैकर "Buiding है मीडिया उद्योग जबकि मूल्यों के वैश्वीकरण में समुदाय को बढ़ावा देने, नीति Politické Vedy, जर्नल ऑफ इंटरनेशनल अफेयर्स, और सुरक्षा, 2 / 2011 http://www.fpvmv.umb.sk/politickevedy
  7. ^ Volkmer, इंग्रिड ग्लोबल क्षेत्र में समाचार (1999). सीएनएन और पर इसके प्रभाव वैश्विक संचार , ल्यूटन का एक अध्ययन : ल्यूटन के विश्वविद्यालय प्रेस.
  8. ^ विलियम्स, रेमंड (1974) 'टेलीविजन: प्रौद्योगिकी और सांस्कृतिक फॉर्म, लंदन, रूटलेज
  9. ^ डरहम एम, और Kellner, डगलस (2001) मीडिया और सांस्कृतिक अध्ययन Keyworks, मॉल्डन, माँ और ऑक्सफोर्ड, ब्रिटेन, ब्लैकवेल प्रकाशन
  10. ^ लिस्टर, मार्टिन, dovey, जॉन, गिडिंग्स, सेठ. अनुदान, इयान. और केली, कीरन (2003) "न्यू मीडिया: अ क्रिटिकल परिचय", लंदन, रूटलेज
  11. ^ एक Castells, मैनुअल (1996) नेटवर्क सोसायटी के उदय, सूचना आयु: आर्थिक, सोसाइटी, संस्कृति और 1 मात्रा, मैसाचुसेट्स, ब्लैकवेल प्रकाशन
  12. ^ लिस्टर, मार्टिन, dovey, जॉन, Giddins, सेठ. अनुदान, इयान. और केली, कीरन (2003) नई मीडिया: ए क्रिटिकल परिचय, लंदन, रूटलेज
  13. ^ McLuhan, मार्शल (1962) Gutenberg आकाशगंगा: Typographic मनुष्य की मेकिंग, लंदन, रूटलेज और केगन पॉल
  14. ^ McLuhan, मार्शल (1964) को समझना मीडिया: मनुष्य का एक्सटेंशन, टोरंटो, McGraw हिल
  15. ^ Manovich, लेव (2001) एमआईटी प्रेस , कैम्ब्रिज और लंदन न्यू मीडिया की भाषा
  16. ^ Atton, "एक नई सहस्राब्दी के लिए सामाजिक आंदोलन मीडिया Reshaping." क्रिस सामाजिक आंदोलन अध्ययन, 2 (2003)
  17. ^ Ibid.
  18. ^ रीड, टेलीविजन, "क्रांति Cybercast होगा?"
  19. ^ Kellner, डगलस, "नई प्रौद्योगिकियों, TechnoCities, और लोकतंत्रीकरण के लिए संभावनाएँ"
  20. ^ प्रेस्टन, पास्का "संचार Reshaping: प्रौद्योगिकी, सूचना और सोशल चेंज," लंदन: सेज, 2001
  21. ^ Kellner, डगलस, "वैश्वीकरण और Technopolitics"
  22. ^ Wasserman, हरमन, "एक नई दुनियाभर में संभावित वेब दो दक्षिण अफ्रीकी सामाजिक आंदोलन द्वारा आईसीटी के उपयोग की एक खोजपूर्ण तुलना है?," अफ्रीकी अध्ययन की समीक्षा, 50 वॉल्यूम, नंबर 1 (अप्रैल 2007), पीपी 109-131
  23. ^ Marmura, स्टीफन, "एक शुद्ध लाभ के लिए इंटरनेट, जमीनी स्तर पर सक्रियता और अमेरिकी मध्य पूर्वी नीति?" न्यू मीडिया सोसायटी 2008, 10 , 247
  24. ^ http://www.wikileaks.org/wiki/Mind_Your_Tweets:_The_CIA_Social_Networking_Surveillance_System
  25. ^ Schorr एक और स्चेंक, एम एंड कैम्पबेल, डब्ल्यू (2003), संचार अनुसंधान और यूरोप में मीडिया विज्ञान, Mouton डे Gruyter, बर्लिन, पृ. 57
  26. ^ Croteau दाऊद, और Hoynes, विलियम (2003) मीडिया सोसायटी: इंडस्ट्रीज, छवियाँ और आमदर्शन (तीसरा संस्करण), पाइन फोर्ज प्रेस, हजार Oaks, पृ. 303
  27. ^ [1] Crosbie, वी. (2002). नया मीडिया क्या है? से लिया गया http://www.sociology.org.uk/as4mm3a.doc
  28. ^ Rafaeli, Sheizaf (1988). "नए मीडिया से संचार करने के लिए अन्तरक्रियाशीलता". बेवर्ली हिल्स, सीए. स्नातकोत्तर. 110.
  29. ^ उड़ान भरी, (2002) टेरी, नई मीडिया: एक परिचय, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस , ब्रिटेन, पृ. 13
  30. ^ Feldman, टोनी (1997) डिजिटल मीडिया के लिए एक परिचय, Routledege, लंदन
  31. ^ सूर्य अखबारों के ऑनलाइन
  32. ^ http://secondlife.com/whatis/ # Be_Creative
  33. ^ http://mashable.com/2010/03/16/public-relations-social-media-results/
  • Orgad, शनि. (नवंबर 2006). इस बॉक्स चलने के लिए बनाया गया था. नोकिया, 21.

[ संपादित करें आगे पढ़ें]

View page ratings
Rate this page
Trustworthy
Objective
Complete
Well-written

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें