शुक्रवार, 27 जनवरी 2012

डिजिटल मीडिया / इंटरनेट


विकिपीडिया, एक मुक्त ज्ञानकोष से

हार्ड ड्राइव में स्टोर जानकारी द्विआधारी फार्म और इसलिए phyiscal डिजिटल मीडिया का एक प्रकार माना जाता है

संवर्धित वास्तविकता, डिजिटल मीडिया का एक रूप है, एक पर खेल iPhone
डिजिटल मीडिया का एक रूप है इलेक्ट्रॉनिक मीडिया जहाँ डेटा में संग्रहीत किया जाता है , डिजिटल फार्म (के रूप में विरोध अनुरूप) . के तकनीकी पहलू का उल्लेख कर सकते भंडारण और ट्रांसमिशन (जैसे हार्ड डिस्क ड्राइव या कंप्यूटर नेटवर्किंग जानकारी के) या इस तरह के रूप में "अंत उत्पाद, डिजिटल वीडियो , संवर्धित वास्तविकता या डिजिटल कला .
फ्लोरिडा डिजिटल मीडिया उद्योग संघ, डिजिटल मीडिया एलायंस फ्लोरिडा, "डिजिटल कला, विज्ञान, प्रौद्योगिकी और मानव अभिव्यक्ति, संचार, सामाजिक संपर्क और शिक्षा के लिए व्यापार के रचनात्मक कनवर्जेन्स" के रूप में डिजिटल मीडिया को परिभाषित करता है.
वहाँ की एक समृद्ध इतिहास है गैर - बाइनरी डिजिटल मीडिया और कंप्यूटर.

सामग्री

 [hide

[ संपादित करें उदाहरण]

डिजिटल मीडिया के निम्नलिखित सूची अवधि के मीडिया के एक नहीं बल्कि तकनीकी देखने पर आधारित है. अन्य दृश्य अलग सूचियों के लिए नेतृत्व हो सकता है.

[ संपादित करें ] डेटा रूपांतरण

कहा जाता है एक के परिवर्तन के अनुरूप संकेत करने के लिए डिजिटल एनालॉग से डिजिटल कनवर्टर के माध्यम से जानकारी नमूना. अधिकांश डिजिटल मीडिया डिजिटल डेटा और उपाध्यक्ष प्रतिकूल में एनालॉग डेटा अनुवाद पर आधारित हैं (देखें डिजिटल रिकॉर्डिंग , डिजिटल वीडियो , टेलीविजन बनाम डिजिटल टेलीविजन ) में मदद करता है. छात्रों या बच्चों के बाहर परिभाषाओं की तरह नई बातें और इस तरह मिल.

[ संपादित करें ] डाटा प्रोसेसिंग

एक बार डिजीटल मीडिया, मानक का उपयोग तरीकों की एक किस्म में संसाधित किया जा सकता है कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर या, जहाँ प्रदर्शन महत्वपूर्ण है उच्च प्रदर्शन एक जैसे डिजिटल हार्डवेयर में ASIC है. प्रसंस्करण शामिल कर सकते हैं , संपादन , फ़िल्टरिंग और सामग्री निर्माण.

[ युग के बाद नेटवर्क] संपादित करें

इस प्रौद्योगिकी के उपयोग के माध्यम से एक तेज गति युग है. टेलीविजन के होम रिकॉर्डिंग तेजी से इस माध्यम उन्नत. डिजिटल प्रोग्रामिंग तुरन्त डाउनलोड किया जा सकता है. इस तकनीक प्रसारकों के लिए उपलब्ध आज डिजिटल प्रौद्योगिकी का उपयोग करने के लिए चैनलों के कई बनाने में सक्षम बनाता है. सेवा प्रदाताओं की पेशकश है कि मांग पर लोगों को कब और कहाँ वे घड़ी या अपने मीडिया को सुन और शक्ति का अवसर देता है. डिजिटल प्रौद्योगिकी एक ही माध्यम में टेलीविजन और कंप्यूटर जुटे है. [1]

[ संपादित करें ] कला


ड्रॉइंग मशीन 2 द्वारा उत्पादित चित्र
डिजिटल कला किसी भी कला है जिसमें कंप्यूटर उत्पादन या कलाकृति के प्रदर्शन में एक भूमिका निभाई है. इस तरह की कला किया जा सकता है एक छवि, ध्वनि, एनीमेशन, वीडियो, CD-ROM, डीवीडी-ROM, videogame , वेब साइट, एल्गोरिथ्म , प्रदर्शन, या गैलरी अधिष्ठापन . कई पारंपरिक विषयों को एकीकृत कर रहे हैं अब डिजिटल प्रौद्योगिकी और एक परिणाम के रूप में, कला और नए बनाया का उपयोग कर कंप्यूटर काम करता है मीडिया के परंपरागत काम करता है के बीच की रेखा को धुंधला किया गया है . उदाहरण के लिए, एक कलाकार के साथ पारंपरिक चित्रकला गठबंधन एल्गोरिथ्म कला और अन्य डिजिटल तकनीक . अक्सर, मध्यम ही कलाकृति माना जाता है. एक परिणाम के रूप में, अपने अंत उत्पाद से कंप्यूटर कला को परिभाषित इस प्रकार मुश्किल हो सकता है है. फिर भी, कला के इस प्रकार के कला संग्रहालय में प्रदर्शित में दिखाई शुरुआत है.
हास्य पुस्तक अतीत में कलाकारों को आम तौर पर होता स्केच पेंसिल में एक ड्राइंग ड्राइंग से अधिक के साथ फिर से जा रहा से पहले भारत स्याही, कलम और ब्रश का उपयोग कर. पत्रिका illustrators अक्सर भारत स्याही, acrylics या तेल के साथ काम किया है. वर्तमान में, कलाकारों की एक बढ़ती हुई संख्या अब डिजिटल कलाकृति पैदा कर रहे हैं.
डिजिटल कलाकारों , बस, क्या कलाकारों की सदियों हमेशा की खोज और एक संस्कृति बनाने की ओर एक निजी कल्पना की नई तकनीक अपनाने के द्वारा किया है . ऐसा करने में संस्कृति भी कलाकृति में परिलक्षित होता है के रूप में कलाकार के व्यक्तिगत दृष्टिकोण है. हमारी संस्कृति के रूप में तेजी से डिजीटल हो जाता है, डिजिटल कलाकारों की खोज और इस नई संस्कृति को परिभाषित में जिस तरह अग्रणी रहे हैं. डिजिटल कलाकार एक माध्यम है कि लगभग सारहीन, जा रहा है कि बाइनरी जानकारी है जो प्रत्येक व्यक्ति के रंग और चमक का वर्णन का उपयोग पिक्सेल एक कंप्यूटर स्क्रीन पर. ले ली के रूप में एक पूरे एक छवि शुद्ध प्रकाश से मिलकर प्रतिक्रिया वसीयतनामा है कि एक कलाकार क्या बनाया जा रहा है और साथ - साथ कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव पर संग्रहीत बताता है. डिजिटल कलाकार उपयोगकर्ता इंटरफेस है कि ब्रश, लेंस, या अन्य उपकरणों की एक विस्तृत विविधता है कि पारंपरिक कलाकार अपनी सामग्री आकार का उपयोग करने के लिए अनुरूप के कई प्रकार के रोजगार. बल्कि सीधे डिजिटल कोड गणित के रूप में छेड़खानी से, इन इलेक्ट्रॉनिक ब्रश और उपकरणों एक कलाकार के हाथ गति अनुवाद करने के लिए अनुमति देते हैं, काटने और चिपकाने, और क्या पूर्व में गणितीय है कि स्क्रीन पिक्सेल की व्यवस्था प्रभाव और एक तस्वीर बनाने के परिवर्तन में रासायनिक अंधेरे कमरे तकनीकों थे.
डिजिटल आर्ट बनाया है और कंप्यूटर स्मृति के सिस्टम पर एक गैर सामग्री प्रपत्र में संग्रहीत और शारीरिक कागज या printmaking सब्सट्रेट के कुछ अन्य फार्म पर प्रिंट के रूप में आम तौर पर, किया जाना चाहिए. इसके अलावा, डिजिटल कला और विमर्श किया जा सकता है, पर सीधे सराहना कंप्यूटर स्क्रीन गैलरी स्थितियों में या वेब के लिए उपयोग के साथ दुनिया पर एक साथ हर जगह में. होने के नाते सारहीन अपने फायदे हैं और उच्च गुणवत्ता डिजिटल मुद्रण तकनीक के आगमन के साथ इस कलाकृति की एक बहुत ही पारंपरिक लंबे समय तक चलने प्रिंट भी है और उत्पादन किया जा सकता है विपणन.

[ संपादित करें कंपनियों]

कई डिजाइन घरों इस अंतरिक्ष में सक्रिय हैं, प्रमुख जा रहा है नाम:
डिजिटल मीडिया में प्रशिक्षण की पेशकश कंपनियों:

[ संपादित करें ] इन्हें भी देखें

[ संपादित करें सन्दर्भ]

  1. ^ Lotz, अमांडा डी. (2007) टेलीविजन में क्र ांतिकारी परिवर्तन किया जाएगा. न्यूयॉर्क और लंदन, एनवाई: न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी प्रेस. पीपी 53-54. ISBN 978-0-8147-5219-7 .

[ संपादित करें आगे पढ़ें]

[ संपादित करें बाहरी लिंक]

View page ratings
Rate this page
Trustworthy
Objective
Complete
Well-written

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें