गुरुवार, 26 जनवरी 2012

टेलीविजन का एक संक्षिप्त इतिहास


एक सबसे अक्सर पूछे जाने वाले टेलीविजन से संबंधित प्रश्नों में से एक है, `कहां है` दूरस्थ `? जब पहली सरल टेलीविजन (televisores) 1928 में बनाया गया था, यह एक दूरदराज के साथ नहीं आया था. पूरे आश्चर्य एक डिस्क, एक प्रकाश (जो करने के लिए छवियों उपस्थिति में नारंगी बनाने की प्रवृत्ति) और बिजली के लिए एक उदारवादी जरूरत के शामिल.
वियतनाम युद्ध स्मारक में परछाई
1930 के `करके, टीवी (televisores) सभी विद्युत उपकरणों को विकसित किया था. ठेठ स्क्रीन 6X8 इंच के बारे में था और आम तौर पर एक बहुत बड़ा कैबिनेट में रखा गया था. देर से 1930 के द्वारा `s टीवी के कई निर्माताओं द्वारा अमेरिका में और यूरोप और सोवियत संघ भर में किए गए थे.
द्वितीय विश्व युद्ध मनोरंजक टेलीविजन प्रगति धीमी हो गई जबकि आवश्यक सैन्य संचार करने के लिए कि प्रौद्योगिकी बदल रहे हैं. कई संचार उपकरणों सुलभ टीवी केबल का उपयोग कर किए गए थे. वियतनाम युद्ध के विपरीत, नागरिकों के लिए लड़ाई लड़ी है कि गया था और रेडियो अभी भी अत्यधिक था समाचार और मनोरंजन के लिए मांगी देखने में सक्षम नहीं थे.
Your Ad Here
1945 तक, कई अमेरिकी परिवारों का मानना ​​था कि वे युद्ध से काफी कठिनाई का सामना करना पड़ा था और खुद को टीवी (televisores) के साथ पुरस्कृत किया. चित्रों के पहले टीवी की तुलना में एक बेहतर गुणवत्ता के थे और केवल काले और सफेद. खबर के अलावा अन्य प्रोग्रामिंग पर पकड़ा था और धीरे - धीरे, गेम शो, खेल और हित के अन्य कार्यक्रमों को उपलब्ध थे.
तकनीकी तौर पर, रंग में कार्यक्रमों का उत्पादन करने की क्षमता देर से 1940 `s में हुई, लेकिन यह मध्य 1960` s में गया था कि प्रमुख प्रसारकों के लिए रंग में अपने प्रोग्रामिंग का निर्माण शुरू किया. प्रारंभिक रंगीन टीवी सही रंग प्रतिकृति प्रदान नहीं किया. एक बार अप्राकृतिक टिंट जो टेलीविजन पर `टिंट डायल जोड़ तोड़ द्वारा correctable था देखा.
हम उन लोगों के काफी पुरानी जॉन एफ की नियुक्ति के लिए याद रखना कैनेडी, हम भी अपने राज्य में झूठ बोल रही है और उसके अंतिम संस्कार और दफन सभी प्रमुख प्रसारण स्टेशनों पर दिखाया याद होगा. यह अमेरिकी इतिहास में पहली बड़ी घटना है कि संयुक्त राज्य भर में सभी टेलीविजन (televisores) पर लोगों द्वारा देखा जा सकता था. जुदाई के मील के बावजूद, संयुक्त राज्य अमेरिका में लोगों को और अधिक इस नई तकनीक की वजह से एक दूसरे से जुड़ा हुआ महसूस किया.
1970 के `टेलीविजन खरीद का सबसे बड़ा उछाल के बारे में लाया. मेजर उपकरण स्टोर (Sears और अन्य) के प्रदर्शन पर टीवी के किनारे था. दिन के समय टीवी और `साबुन Operas` घर माताओं में कई रहने का पसंदीदा बन गया. खेल दिखाता अधिक भरपूर मात्रा में बन के रूप में फिल्में जो हमें जॉन Waynne, रॉबर्ट यंग, ​​`ऊदबिलाव क्लीवर` और बहुत, बहुत अधिक के रूप में पसंदीदा के लिए पेश किया था. इन सुखद जीवन का परिवार, दुर्व्यवहार से रहित, धर्मार्थ भाषा, तर्क, और अन्य आज `s घरों और समाजों में evidenced के व्यवहार से भी कम थे. टेलीविजन विज्ञापनों में बचपन की `औजार है, जो पहले का आविष्कार किया गया था और बार्बी और केन गुड़िया के लिए विश्वास करना बात कर भालू, और अधिक परिष्कृत साइकिल और वैगन बदला और पसंद है.
उपग्रहों के मध्य 1980 `एस में टेलीविजन (televisores) में आगे के परिवर्तन प्रभावित दृश्य प्रोग्रामिंग के लिए भुगतान प्रोग्रामिंग और केबल के माध्यम से प्रसारित करने में एन्क्रिप्शन के माध्यम से संभव हो गया है और केवल दर्शकों को जो अतिरिक्त करने के लिए इस तरह के कार्यक्रमों को देखने के उपकरण था.
आज, डिजिटल और सैटेलाइट टीवी (televisores) दर्शक को स्पष्ट छवियाँ उद्धार और कई सौ से जो करने के लिए चुनते चैनलों प्रदान करते हैं. टीवी 6x8 पिक्चर ट्यूब से पतला pedestals के ऊपर बैठे उपकरणों को भारी मंत्रिमंडल में हो गए हैं. बड़े स्क्रीन टीवी फुटबॉल एक `s लिविंग रूम और राक्षस दर्शक पर सीधे ड्राइविंग ट्रकों में बंद लात खिलाड़ियों की उपस्थिति देता है. टेलीविजन आज एक `s कंप्यूटर से के रूप में भी सेल फोन के द्वारा पहुँचा जा सकता है.
मैं `t लगता है मैं क्या एक क्रिस्टल बॉल में देखने के लिए कि मैं टेलीविजन प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में परिवर्तन के लिए खोज रहे थे सकता है, लेकिन मुझे पता है कि सुधार और नवीन अवधारणाओं दैनिक तलाश रहे हैं.
इस लेख GNU FDL लाइसेंस के अधीन है और लेखक की ओर से किसी भी पिछले प्राधिकरण के बिना वितरित किया जा सकता है. हालांकि लेखक का नाम और सभी यूआरएल (लिंक्स) लेख और जीवनी में वर्णित रखा जाना चाहिए.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें