गुरुवार, 16 फ़रवरी 2012

पत्रकारिता

णी होम


Ads by Google
Your Mobile, Your Moves
Get Google On Your Phone. Learn More At mobilemoves.in!
www.mobilemoves.in
Best Journalism College
for print, web, radio & TV in India Excellent career opportunities.
www.iijnm.org


पत्रकारिता - संग्रह और आवधिक या के रूप में मीडिया के माध्यम से खबर का प्रसारण प्रकाशन समाचार पत्र , आवधिक , टेलीविजन , और रेडियो .
स्कूल
आधुनिक समाज में पत्रकारिता का महत्व दुनिया के अग्रणी विश्वविद्यालयों में से ज्यादा से ज्यादा पत्रकारिता के स्कूलों की स्थापना के द्वारा किया गया है गवाही दी थी. संयुक्त राज्य अमेरिका में विश्वविद्यालय में जल्द से जल्द स्थापित किया गया था. विस्कॉन्सिन में और अधिक पढ़ें ...


पूर्ण पाठ पुस्तकों और लेख पर पढ़ें:

पत्रकारिता

  1. 1.

    पत्रकारिता: गंभीर मुद्दे
    द्वारा स्टुअर्ट एलन. 390 पृ.
    किताब





  2. 2.

    पत्रकारिता की खोज
    वॉरेन जी Bovee द्वारा. 236 पृ.
    किताब




    पत्रकारिता जन संचार है कि वे मदद करने के लिए उन्हें वर्तमान में उनके निजी और सार्वजनिक जीवन को प्रभावित करने वाले मुद्दों के बारे में अच्छा निर्णय लेने के लिए की जरूरत है ज्ञान के साथ लोगों की बड़ी संख्या प्रदान करता है की शाखा है. पत्रकारिता न केवल खबर प्रदान करता है, लेकिन यह भी व्याख्या, मूल्यांकन, और अनुनय प्रस्तुत करता है. पत्रकारिता के बारे में कोई चर्चा बुनियादी नियम और अवधारणाओं का एक आम समझ की आवश्यकता है. पत्रकारिता को परिभाषित क्या है, इस पुस्तक में मास मीडिया की वर्तमान स्थिति के बारे में कई सवाल और बहस करने के लिए उत्तर प्रदान करता है: क्या खबर है? पत्रकारिता खबर से अधिक के साथ संबंध है? संपादकीय के प्रयोजनों के क्या हैं? यह अच्छा है या बुरा पत्रकारिता और कल्पना गठबंधन? क्या यह संभव है खबर निष्पक्ष रिपोर्ट? जनसंपर्क और पत्रकारिता के लिए संबंधित विज्ञापन कैसे हैं? यह सुसंगत, सामान्य सिद्धांत समारोह और पत्रकारिता की भूमिका हमारे निजी और सार्वजनिक अच्छी तरह से किया जा रहा है और प्रदान करता है, राजनीति, शिक्षा, andthe कानून के रूप में पत्रकारिता से प्रभावित क्षेत्रों में बहुमूल्य अंतर्दृष्टि के लिए महत्वपूर्ण पड़ताल.

  3. 3.

    पत्रकारिता के अंदर
    द्वारा सारा Niblock. 227 पृ.
    किताब




    पत्रकारिता एक रोमांचक और अत्यधिक प्रतिस्पर्धी कैरियर है. चाहे आप प्रिंट या प्रसारण पत्रकारिता में काम करने के लिए या सिर्फ बाहर लगाने के लिए क्या उद्योग में चला जाता है चाहते हैं, पत्रकारिता के अंदर एक बेहद पठनीय शैली में जानकारी का खजाना प्रदान करता है.

  4. 4.

    प्रिंट और प्रसारण के लिए पत्रकारों और लेखकों के लिए साक्षात्कार के सभी पहलुओं के लिए एक व्यावहारिक गाइड.

  5. 5.


  6. 6.


  7. 7.

    समाचार और मनोरंजन और प्रसारण पत्रकारिता में सनसनी फैलाने की ओर आंदोलन के बीच धुंधला सीमाओं के विवादास्पद मुद्दों को संबोधित करते हुए इस अध्ययन में इन भेद की जाँच: कैसे सीमाओं का निर्माण किया और किसके द्वारा, कैसे वे लागू कर रहे हैं या टूटी हुई है और क्यों कर रहे हैं. बल्कि आवश्यक गुण है जिसके द्वारा समाचार संचार के अन्य प्रकार से प्रतिष्ठित किया जा सकता है को दर्शाती है की तुलना में, "सीमा सेटिंग" एक सामाजिक निर्माण के रूप में देखा जाता है, और निर्धारित करने के लिए अपने क्षेत्राधिकार और अधिकार और पेशे की प्रतिष्ठा पर जोर करने के इच्छुक पत्रकारों द्वारा बदल. "सीमा काम बयानबाजी के चार उदाहरण गहराई में जांच कर रहे हैं: (1) भूमिकाओं और टेलीविजन के प्रारंभिक वर्षों के दौरान टीवी पत्रकारिता की" नियम "का विकास, (2) कांग्रेस और FTC के विनियमन के प्रयास - प्रसारण कोड को परिभाषित" सदाशयी खबर, एक 1992 से अधिक पत्रकारिता घोटाले के लिए प्रतिक्रियाओं (3) "उसकी भागीदारी के Gennifer फूल के आरोपों के रूप में हाल के राजनीतिक, साथ अभियानों के दौरान जीएम के पिक ट्रकों, और (4) रिपोर्टिंग सेक्स घोटालों विस्फोट पर Dateline एनबीसी" कहानी बिल क्लिंटन. इन और अन्य मामलों में, पत्रकारों रणनीति विकसित करने के लिए व्यवसाय करने के लिए नुकसान को कम करने.

  8. 8.

    नैतिक मीडिया के लिए एक पेशेवर वातावरण में नैतिक सोच के बारे में सवालों के जवाब के साथ प्रारंभिक पाठकों को उपलब्ध कराने के लिए बनाया गया है. यह एक शुरुआत है जिस पर अन्य विद्वानों का निर्माण कर सकते हैं के रूप में कार्य करता है.

  9. 9.


  10. 10.

    इस समय पर मात्रा में authorsnbsp, सार्वजनिक मामलों पत्रकारिता का पता लगाने, एक अभ्यास है कि पत्रकारिता के पेशे के मूल में निहित है. वे रिपोर्टिंग और पर प्रतिबिंबित क्यों पत्रकारिता जिस तरह से यह करता है काम करता है खबर पेश करने के लिए पत्रकारिता शिक्षा से परे जाना. वर्तमान और भविष्य पत्रकारों महत्वपूर्ण सवाल पूछ रहा है, "हम यह क्यों करते हो?" और पत्रकारिता के लक्ष्यों को पूरा करने के तरीके क्या हैं? " उनके समकालीन अभ्यास की परीक्षा चर्चा को बढ़ावा देने, सार्वजनिक मामलों पत्रकारिता की नींव की जांच. वर्तमान पत्रकारिता अभ्यास प्रभावित करने वाले कारकों की विस्तृत जांच के साथ, दो पत्रकारिता डब्ल्यू पूरक और रिपोर्टिंग में प्रस्तुत कौशल और तकनीक पर फैलता है, संपादन, और समाचार लेखन की पाठ्यपुस्तकों. यहाँ प्रस्तुत दृष्टिकोण की सुविधा समाज में बड़ी भूमिका पत्रकारिता की समझ है. जैसे, मात्रा रिपोर्टिंग और लेखन पाठ्यक्रम के लिए, और पत्रकारिता पर परिचयात्मक पाठ्यक्रम के लिए एक उत्कृष्ट पूरक पाठ है. यह भी पत्रकारों अभ्यास करने के लिए बहुमूल्य अंतर्दृष्टि की पेशकश करेगा.

  11. 11.

    राजनीतिक पत्रकारिता, अमेरिकी नागरिक पत्रकारिता 'से प्रेस ब्रुसेल्स में यूरोपीय संघ के कवर कोर, बैंकॉक newsrooms से फ्रेंच और इतालवी घोटाले शिकारी को लेकर राजनीतिक पत्रकारिता के तरीकों की पड़ताल. दोनों 'mediamalaise' थीसिस और लोकतंत्र के वफादार नौकर के रूप में पत्रकार की धारणा को चुनौती है, इसे बनाने और अवसरों और खतरों समकालीन क्षेत्र में राजनीतिक पत्रकारिता के द्वारा सामना करना पड़ा नक्शे में राजनीतिक पत्रकारिता की पड़ताल.

  12. 12.

    पत्रकारिता और गोपनीयता पर बहस पेशेवर पत्रकारिता के परिदृश्य में गोपनीयता के मुद्दों की चर्चा situates. गोपनीयता समस्याओं पत्रकारिता नैतिकता क्या सुझाव देते हैं और कानून की अनुमति देता है के बीच व्यापक अंतराल के वर्तमान. इस संपादित मात्रा दोनों स्वतंत्र अभिव्यक्ति सिद्धांत और newsroom अभ्यास के संदर्भ में इन समस्याओं की जाँच करता है. कुछ देश की सबसे पहले संशोधन विद्वानों के द्वारा निबंध सहित, मात्रा में भाग सैद्धांतिक मामले में गोपनीयता की एक परीक्षा के साथ मैं शुरू होता है, पाठक पत्रकारिता और गोपनीयता के बारे में विचार - विमर्श में वैचारिक समस्याओं के बारे में मोटे तौर पर सोच शुरू करना है. भाग द्वितीय सैद्धांतिक आधार पर बनाता है और गोपनीयता की समस्याओं पर लग रहा है के रूप में वे काम कर रहे पत्रकारों द्वारा अनुभव कर रहे हैं. यह मात्रा की चर्चा सुविधाएँ: एक सामाजिक निर्माण सही एक चलती लक्ष्य के रूप में गोपनीयता है कि परिवर्तन के साथ प्रौद्योगिकी, सामाजिक मानदंडों, राष्ट्रीय अनुभव, और पत्रकारिता अभ्यास, दोनों एक संपत्ति और एक वाणिज्यिक अधिकार के रूप में गोपनीयता, पत्रकारिता नैतिकता के मामले और पत्रकारिता में गोपनीयता सरकार की ओर से प्रेस स्वतंत्रता की एक विशेषता के रूप में गोपनीयता, और Bartnicki v. Vopper और पत्रकारिता के लिए इसके निहितार्थ कोड. इस मात्रा के साथ, संपादक क्रेग एल LaMay एक संक्षिप्त, एक विषय है कि पत्रकारों, दोनों कानूनी तौर पर और नैतिकता की दृष्टि से बढ़ रही है महत्व की है की बौद्धिक उत्तेजक सिंहावलोकन प्रदान करता है. विद्वानों और संचार कानून, नैतिकता, और पहले संशोधन के अधिकार में उन्नत छात्रों के लिए काम करना है, और पहले संशोधन और कानून स्कूलों में मीडिया कानून कक्षाओं के लिए भी उपयुक्त है.

  13. 13.

    यह मात्रा पारंपरिक पत्रकारिता में गुणात्मक अनुसंधान विधियों के एकीकरण पर प्रकाश डाला गया, समाचार कवरेज के विस्तार और बढ़ाने के नए तरीकों की पेशकश की. सामाजिक विज्ञान अनुसंधान में पूर्व के अनुभव के बिना पाठकों के लिए बनाया गया है, इस संग्रह गुणात्मक पत्रकारिता अभ्यास में तकनीक और अपने आवेदन पत्र की एक विस्तृत विविधता प्रस्तुत करता है. काम के साथ जो उच्च गुणात्मक अनुसंधान के संचालन में अनुभव कर रहे हैं पेशेवर पत्रकारों और पत्रकारिता के विद्वानों के योगदान से लाता है. इन विशेषज्ञों का प्रदर्शन वैध कैसे, विश्वसनीय गुणात्मक प्रक्रियाओं के लिए कवरेज बढ़ाने के लिए और नए अंतर्दृष्टि की पेशकश करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. एक सीधा, पाठक के अनुकूल शैली में लिखा है, इस मात्रा में सुविधाओं में शामिल हैं: * अभ्यास पत्रकारों के साथ, जो रिपोर्टिंग में गुणात्मक अनुसंधान की तकनीक का उपयोग वास्तविक दुनिया उदाहरण समकालीन newsrooms और साक्षात्कार से, * पत्रकारिता के क्षेत्र में गुणात्मक तरीकों के इस्तेमाल के लिए एक औचित्य , कैसे विभिन्न गुणात्मक विधियों के साथ टाई का एक उदाहरण के साथ, प्रत्येक पद्धति लागू करने के लिए कदम दर कदम निर्देश, इतिहास और गुणात्मक अनुसंधान और पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी उपयोगिता के पीछे सिद्धांत को समझने के लिए एक ठोस नींव, बाँधना पर * अध्याय गुणात्मक और मात्रात्मक तरीकों और गुणात्मक अनुसंधान और पत्रकारिता में निष्पक्षता "है कि आज के पत्रकारों के लिए एक नैतिक प्रदान करता है की एक चर्चा, पत्रकारिता और शिक्षाविदों और पेशेवर पत्रकारों के बीच भागीदारी का विवरण के newsroom अनुसंधान और रिपोर्टिंग की सुविधा पर. यहाँ कवर के तरीके मौखिक इतिहास और जीवन, शाब्दिक विश्लेषण, ध्यान केंद्रित साक्षात्कार, ethnographies, फोकस समूहों, और मामले के अध्ययन में शामिल हैं. इसके अलावा, हाल ही में विकसित तकनीक, नागरिक मानचित्रण, रिपोर्टिंग के लिए एक गुणात्मक उपकरण के रूप में प्रस्तुत किया है. पत्रकारिता में गुणात्मक अनुसंधान के वर्तमान और भविष्य की खबर के अपने कवरेज को बढ़ाने में रुचि पत्रकारों के लिए एक अनिवार्य संसाधन है.

  14. 14.

    ब्रायन McNair, समाचार और ब्रिटेन में पत्रकारिता एक सुलभ और व्यापक ब्रिटेन और उत्तरी प्रेस और प्रसारण पत्रकारिता में राजनीतिक, आर्थिक और विनियामक वातावरण कट्टरपंथी आर्थिक और प्रौद्योगिकीय परिवर्तन की अवधि में उद्योग Ireland.Surveying परिचय मुख्य प्रवृत्तियों की जाँच पिछले दो दशकों में और पत्रकारिता पर दोनों शैक्षिक और पत्रकारिता के दृष्टिकोण millennium.Integrating नया और उद्योग के भविष्य की चुनौतियों का आकलन पत्रकारिता मीडिया में, विषय यह संशोधित और अद्यतन संस्करण में संबोधित शामिल हैं: * 'tabloidization, Americanisation और चाहिए पत्रकारिता के मानकों के नीचे dumbing '* मीडिया स्वामित्व और संपादकीय पाला बदल रहा है काम और पत्रकारिता * प्रवृत्तियों की feminization पैटर्न * डिजिटिकरण, ऑनलाइन मीडिया और 24 घंटे के समाचार क्षेत्रीय पत्रकारों के लिए हस्तांतरण के प्रभाव के रूप में प्रौद्योगिकीय नवाचारों के प्रभाव.

  15. 15.


और अधिक के लिए पर पूरे Questia लाइब्रेरी की खोज: पत्रकारिता



पत्रकारिता पर किताबें और लेख देखें


विषय पत्रकारिता के भीतर खोज: आपकी खोज अनुकूलित



  • शब्द के बाद ऊपर बॉक्स में अपने विशिष्ट शब्द या वाक्यांश टाइप करें और तब खोज क्लिक करें.
  • दोहरे उद्धरण चिह्नों में सटीक वाक्यांश रखो. एक शब्द को उद्धरण चिह्नों में मत डालो.


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें