सोमवार, 6 फ़रवरी 2012

M.C.R.P.V. University, Bhopal (M.P.)\ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय विश्वविद्यालय


संचार मानव समाज की केवल अनिवार्यता ही नहीं है परन्तु जीवन के सर्वांगीण उत्थान का भी साधन है। संचार की व्यवस्थाओं में जितने क्रान्तिकारी परिवर्तन पिछले दो दशकों में आये हैं, उतने मानव इतिहास में कभी भी नहीं देखे गये। 'वसुधैव कुटुम्बकम' कल्पना से निकलकर साक्षात व्यावहारिक सत्य बनकर सामने आया है। संचार की नूतन तकनीकों ने मनुष्य के बीच 'कहीं से - कहीं भी- कभी भी' के संवाद को सहज बना दिया है। जाति, नस्, राष्ट्रीयता व भाषा के अवरोधों को तोड़कर मानव समाज के विराट संचार ताने-बाने का निर्माण हो चुका है।
संचार की यह सभी व्यवस्थाएं सहज व सरल-उपयोगकर्ता की मित्र हैं, फिर भी इन व्यवस्थाओं के प्रबन्धन के लिये, विषयवस्तु के सृजन, प्रस्तुति व वितरण के लिये विवेकशील, निपुण व प्रोफेशनल मानव संसाधन की असीम आवश्यकता है। इन सभी को अपने सामाजिक दायित्व का भी बोध होना चाहिये। पत्रकारिता से लेकर एनिमेशन तक, मुद्रण विशेषज्ञों से लेकर नेटवर्क अभियन्ताओं तक, सृजनशील चित्रकारों व लेखकों से लेकर मीडिया प्रबन्धकों तक असंख्य मीडियाकर्मियों की वर्तमान में देश व विदेश में माँग है। नौकरियाँ ही नहीं स्व-रोजगार के लिये मीडिया के क्षेत्र में अनेक अवसर उपलब्ध हैं। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय, भोपाल समाज की इन ही आवश्यकताओं की पूर्ति के लिये प्रतिबध्द है।

म.प्र. में भोपाल व खण्डवा व उत्तरप्रदेश में नोएडा के परिसरों के अतिरिक्त अनेक संस्थान विश्वविद्यालय की देखरेख में पत्रकारिता व संचार संबंधी, शिक्षा, प्रशिक्षण व शोध में कार्यरत हैं। शैक्षणिक वर्ष 2010-11 में विश्वविद्यालय आज के मीडिया की मानव संसाधन की आवश्यकताओं के अनुसार नवीन पाठयक्रमों के साथ प्रवेश कर रहा है। संचार के हर क्षेत्र में विद्यार्थी को अपनी अभिरुचि के अनुसार शैक्षणिक कार्यक्रम उपलब्ध हो, यही हमारे विश्वविद्यालय का लक्ष्य है। संचार व जनसंचार के हर क्षेत्र में सामाजिक हित में संवाद का विस्तार हो यह हमारी भविष्य की दृष्टि है।

इस वेबसाइट द्वारा विश्वविद्यालय के विषय में जानकारी लेने वाले हर व्यक्ति - विद्यार्थी, अभिभावक, मीडियाकर्मी, शिक्षक, नीति निर्माता आदि सभी का स्वागत है - अभिनन्दन है।

प्रो. बी.के. कुठियाला
कुलपति
Download Full Set of Examination Question papers of the Dec. 2009 exam for the following:
Download Full Set of Examination Question Papers of the December 2011 Exam http://www.mcu.ac.in/Images/newflap1.gif


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें