गुरुवार, 16 फ़रवरी 2012

संचार प्रणाली


विकिपीडिया, मुक्त विश्वकोश

संचार व्यवस्था
में दूरसंचार , एक संचार प्रणाली का एक संग्रह है व्यक्तिगत संचार नेटवर्क, पारेषण प्रणाली, रिले स्टेशनों, सहायक नदी स्टेशनों, और डेटा टर्मिनल उपकरण ( DTE ) आमतौर पर एक दूसरे का संबंध और interoperation के लिए एक एकीकृत पूरी फार्म में सक्षम है . एक संचार के घटक प्रणाली एक आम उद्देश्य की सेवा, तकनीकी रूप से संगत हैं, सामान्य प्रक्रियाओं का उपयोग करने के लिए, नियंत्रण करने के लिए जवाब है, और सामंजस्य में काम. दूरसंचार संचार का एक तरीका है (जैसे खेल के लिए प्रसारण , मास मीडिया , पत्रकारिता , आदि). संचार उपतंत्र है एक कार्यात्मक इकाई या परिचालन विधानसभा कि विचाराधीन बड़ा विधानसभा से छोटी है.

सामग्री

 [hide

[ संपादित करें उदाहरण]

एक ऑप्टिकल संचार प्रणाली के किसी भी रूप में दूरसंचार का उपयोग करता है कि प्रकाश संचरण माध्यम के रूप में. उपकरण एक ट्रांसमीटर है, जो एक ऑप्टिकल में एक संदेश encodes के संकेत , एक चैनल है , जो अपने गंतव्य के लिए संकेत किया जाता है और एक रिसीवर है, जो प्राप्त ऑप्टिकल संकेत से संदेश reproduces है. फाइबर ऑप्टिक संचार प्रणालियों के एक जगह से जानकारी प्रेषित भेजने के द्वारा एक और प्रकाश के माध्यम से एक ऑप्टिकल फाइबर . प्रकाश एक रूपों विद्युत वाहक तरंग है कि जानकारी ले जाने के संग्राहक है .
एक रेडियो संचार प्रणाली कई संचार उप कि बाहरी संचार क्षमताओं देने से बना है. [1] [2] [3] एक रेडियो संचार प्रणाली एक प्रसारण कंडक्टर शामिल हैं [4] जिसमें बिजली दोलनों [5] [6] [7] या धाराओं का उत्पादन कर रहे हैं और जो ऐसी धाराओं या दोलनों के माध्यम से प्रचारित कारण व्यवस्था की है मुक्त अंतरिक्ष के एक बिंदु से मध्यम एक दूरस्थ उधर से करने के लिए और प्राप्त कंडक्टर [4] जैसे दूर दोलनों या धाराओं से उत्साहित किया जा अनुकूलित बिंदु पर से प्रचार ट्रांसमीटर. [8] [9] [10] [11]
पावर लाइन संचार प्रणाली बिजली के तारों पर एक संग्राहक वाहक संकेत पटाने द्वारा संचालित. Powerline संचार के विभिन्न प्रकार के अलग आवृत्ति बैंड, शक्ति का इस्तेमाल किया तारों के संकेत संचरण विशेषताओं पर निर्भर करता है का उपयोग करें. के बाद से बिजली के तारों प्रणाली मूलतः एसी शक्ति का संचरण के लिए इरादा था, बिजली के तार सर्किट केवल एक सीमित उच्च आवृत्तियों ले जाने की क्षमता है. प्रचार समस्या बिजली लाइन संचार के प्रत्येक प्रकार के लिए एक सीमित कारक है.
एक द्वैध संचार प्रणाली एक दो जुड़ा पार्टियों या जो दोनों दिशाओं में एक दूसरे के साथ संवाद कर सकते हैं उपकरणों की रचना प्रणाली है. अवधि द्वैध जब दो दलों या उपकरणों के बीच संचार का वर्णन किया जाता है. द्वैध प्रणाली लगभग सभी संचार नेटवर्क में कार्यरत हैं, या तो एक संचार "दो तरह सड़क के लिए अनुमति देने के लिए दो पक्षों के बीच जुड़ा हुआ या क्षेत्र में निगरानी और उपकरणों के दूरदराज के समायोजन के लिए रिवर्स पथ" प्रदान करते हैं.
संचार उप उदाहरण रक्षा संचार प्रणाली (DCS) शामिल हैं .
एक सामरिक संचार प्रणाली एक संचार प्रणाली है कि (क) के भीतर, या प्रयोग किया जाता है, प्रत्यक्ष समर्थन में सामरिक बलों , (ख) के सामरिक स्थितियों को बदलने और पर्यावरण की स्थिति बदलती जरूरतों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, (ग) सुरक्षा योग्य संचार प्रदान करता है, जैसे आवाज, डेटा , और वीडियो की सुविधा के लिए मोबाइल उपयोगकर्ताओं के बीच, कमान और नियंत्रण के भीतर, और की, सामरिक बलों के समर्थन में, और (घ) आम तौर पर बहुत कम स्थापना के समय की आवश्यकता है, आमतौर पर घंटे के आदेश पर आदेश को पूरा करने बार - बार स्थानांतरण की आवश्यकताओं.

[ संपादित ] देखें

[ संपादित करें ] नोट्स

  1. ^ Schwartz, एम. बेनेट, WR, और स्टीन, एस (1996). संचार प्रणाली और तकनीक. न्यू यॉर्क: IEEE प्रेस.
  2. ^ Rappaport, टीएस (1996). बेतार संचार: सिद्धांतों और अभ्यास. ऊपरी सैडल नदी, न्यू जर्सी: अप्रेंटिस हॉल पीटीआर.
  3. ^ रेडियो संचार प्रणाली (आरसीएस) www.fas.org/man/dod-101/sys/ship/weaps/radio.htm
  4. ^ एक जॉन स्टोन, अमेरिकी पेटेंट 717,512
  5. ^ जॉन स्टोन , अमेरिकी पेटेंट 726,476
  6. ^ जॉन स्टोन, अमेरिकी पेटेंट 726,368
  7. ^ जॉन स्टोन, अमेरिकी पेटेंट 577,214
  8. ^ निकोला टेस्ला , अमेरिकी पेटेंट 649,621
  9. ^ निकोला टेस्ला, अमेरिकी पेटेंट 787,412
  10. ^ जॉन स्टोन, अमेरिकी पेटेंट 714,756
  11. ^ जॉन स्टोन, अमेरिकी पेटेंट 716,955

[ संपादित करें सन्दर्भ]



View page ratings
Rate this page
Trustworthy
Objective
Complete
Well-written

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें