गुरुवार, 16 फ़रवरी 2012

संचार के सिद्धांतों का विश्लेष (1-2)




परिचय


पारस्परिक संचार मानव बातचीत की नींव है. नवाचार और परिवर्तन के लिए इसके महत्व को शायद ही overemphasized नहीं किया जा सकता है. इस अनुभाग में, सुन और बोल सहित अलग अलग दृष्टिकोण से संचार पूर्व है.

उद्देश्य

  • संचार परिचय और नवाचार और परिवर्तन के प्रबंधक की कि सहित संदर्भों की एक किस्म में संचार के महत्व को प्रदर्शित करते हैं.
  • मूल्यांकन और अच्छा संचार की विशेषताओं और कैसे हमारे संचार में सुधार पर चर्चा.

रूपरेखा

के सिद्धांतों

संचार चैनल की किसी संख्या के माध्यम से जानकारी देने और प्राप्त करने के एक दो तरह की प्रक्रिया है. क्या एक अनौपचारिक किसी सहकर्मी को बोल रहा है, एक सम्मेलन या बैठक को संबोधित, एक समाचार पत्र लेख या औपचारिक रिपोर्ट लेखन, निम्नलिखित मूल सिद्धांत लागू होते हैं:
  • अपने दर्शकों को पता है.
  • अपने उद्देश्य को पता है.
  • अपने विषय पता है.
  • आपत्तियों आशा.
  • एक गोल तस्वीर प्रस्तुत करते हैं.
  • अपने दर्शकों के साथ विश्वसनीयता को प्राप्त करने.
  • आप क्या कहते हैं पर के माध्यम से पालन करें.
  • एक समय में एक छोटे से संवाद.
  • कई मायनों में वर्तमान जानकारी.
  • एक व्यावहारिक, उपयोगी प्रतिक्रिया मिल का विकास.
  • कई संचार तकनीक का प्रयोग करें.
संचार जटिल है. जब सुनने या किसी और के संदेश पढ़ने, हम अक्सर फिल्टर क्या हमारे अपने विचारों की एक स्क्रीन के माध्यम से किया जा रहा कहा जाता है. संचार के लिए प्रमुख बाधाओं में से एक हमारे अपने विचारों और राय है.
वहाँ एक पुरानी संचार खेल, टेलीग्राफ, कि एक सर्कल में खेला है. एक संदेश के आसपास व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फुसफुसाए है. क्या व्यायाम आमतौर पर साबित होता है गहराई से कैसे संदेश में परिवर्तन के रूप में प्रत्येक व्यक्ति के भीतर की विरूपण के माध्यम से गुजरता है "फिल्टर.

पर्यावरणीय कारकों

संचार कुछ भी नहीं है कि संदेश की सामग्री के साथ क्या करना है पर्यावरणीय कारकों से प्रभावित हो सकता है. इन कारकों में से कुछ हैं:
  • कमरे की प्रकृति, कैसे यह गर्म है, धुआं, कुर्सी के आराम, आदि
  • distractions के बाहर, क्या क्षेत्र में जा रहा है.
  • / वक्ता / लेखक की प्रतिष्ठा और विश्वसनीयता.
  • उपस्थिति शैली, या वक्ता के अधिकार.
  • श्रोता शिक्षा, विषय का ज्ञान, आदि
  • भाषा, पेज लेआउट, संदेश के डिजाइन.
लोगों को याद है:
  • वे क्या पढ़ा है की 10%
  • वे क्या सुना है की 20%
  • वे क्या देखते हैं की 30%
  • वे क्या सुनना और देखना का 40%

निर्णय निर्माताओं के साथ संचार

नवाचार और परिवर्तन अक्सर एक नवीनता के लाभ के संभावित प्रयोक्ताओं के लिए राजी करने पर निर्भर करता है.
मनवाने के ढंग से निर्णय निर्माताओं के साथ सौदा है, यह पता है और उनके हितों और विचारों को समझने के लिए आवश्यक है. निम्न सवालों का आयोजन प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के प्रयासों में सहायक होते हैं:
  • कुंजी के लिए मनाने के लोग कौन हैं?
  • कौन नवाचार और परिवर्तन के बारे में निर्णय करना होगा?
  • नवाचार और परिवर्तन के साथ इन निर्णय निर्माताओं अतीत के अनुभवों क्या हैं?
  • नवाचार और परिवर्तन की ओर निर्णय निर्माताओं के मौजूदा नजरिए क्या हैं? वे तटस्थ, अनुकूल, प्रतिकूल या उदासीन है?
  • निर्णय निर्माता के दृष्टिकोण के लिए सबसे उपयुक्त तरीका क्या है?
  • निर्णय निर्माताओं के काम शैलियों क्या हैं? वे अत्यधिक औपचारिक लोग हैं, जो लेखन में सब कुछ करना चाहते हैं और सभी अग्रिम में अनुसूचित नियुक्तियों? या वे और अधिक लचीला कर रहे हैं, निजी टेलीफोन कॉल और अनौपचारिक बैठकों के लिए अनुकूल जवाब?
  • क्या नेटवर्क या समूहों निर्णय निर्माता का एक हिस्सा है?
  • क्या कार्यक्रमों या सेवाओं के नए नवाचार में सुधार होगा?
  • क्या कार्यक्रमों या सेवाओं के नए नवाचार के साथ समस्याओं के कारण होगा?
  • नवीनता या परिवर्तन निर्णय निर्माता कैसे लाभ होगा?

प्रभावी अनुनय के सिद्धांतों

एक बैठक में एक औपचारिक प्रस्तुति बनाने या एक रिपोर्ट या तथ्य पत्र लिखने चाहे, निम्नलिखित सिद्धांतों पकड़.
  • Oversell अपने मामले अतिरंजित करना है या नहीं. ख़ामोश का प्रभावी उपयोग करें.
  • रूपरेखा विषय आप को दो भागों में कवर करने की कोशिश कर रहे हैं. पहले भाग के व्यापक पृष्ठभूमि जानकारी दे, जबकि दूसरा हिस्सा एक विस्तृत सारांश प्रदान करता है चाहिए.
  • अनुनय स्पष्टता और सरलता पर निर्भर करता है. शब्दजाल और भनभनाना शब्दों के प्रयोग से बचें.
  • करने के लिए दावा है या तथ्यों को तुरंत वापस करने के लिए तैयार है.
  • अपने कार्यक्रम या प्रस्तुति में प्रमुख अनुमानित आपत्तियों के शामिल.
  • एक विषय के सभी प्रासंगिक पहलुओं, विशेष रूप से उन है कि एक संगठन के कामकाज को प्रभावित कर सकता है पता.
  • ग्राफिक्स और audiovisuals के उचित प्रयोग करें.
  • लोगों से सार्थक इनपुट पाने के लिए तरीके पर विचार करें. बाहर का पता लगाएं, वे नवीनता या परिवर्तन के बारे में क्या सोचते हैं.

नए विचारों बेचना

बेचना नहीं है बनाना
अक्सर एक नवीनता के रचनाकारों का मानना ​​है कि विचार मूल्य का दूसरों को समझाने किसी भी तरह उनकी गतिविधियों के लिए ज़रूरत से ज़्यादा है. उनके लिए, विचार की अवधारणा के लिए पर्याप्त है. यह उनके भीतर दृढ़ विश्वास है कि उनके विचार के साथ जोड़ती है "ही बेचते हैं." परिवर्तन एजेंटों में नई तकनीक और उपयोगकर्ताओं के रचनाकारों के बीच एक कड़ी प्रदान करते हैं.
विचारों बेचना आवश्यकता
कोई समझना चाहिए जब एक अच्छा विचार है. यह महत्वपूर्ण है कि जब एक अच्छा विचार है जो उस पर कार्य कर सकते हैं बेचा जाता है - उन शक्ति है जो करने के लिए मूल्यांकन और इसे अपनाने. समझना उपयोगकर्ताओं को किसी भी परिवर्तन एजेंट के लिए एक महत्वपूर्ण गतिविधि है. लोगों को आश्वस्त किया है कि एक विशेष विचार या नवाचार पर्याप्त वारंट गोद लेने की योग्यता है.
विचार बेचना प्रयास लेता है
नवाचारों बेचना तैयारी, पहल, धैर्य, और उपाय कुशलता की आवश्यकता है. यह विचार मूल की तुलना में अधिक प्रयास लग सकता है. तकनीकी जटिलता और जानकारी अधिभार के एक युग में, नए विचारों को शायद ही कभी बाहर खड़े हो जाओ. नए विचारों पर सूचना उपयुक्त उपयोगकर्ताओं के लिए लक्षित किया जाना चाहिए और उनकी जरूरतों और मंशा को संबंधित हैं.
एक बार बस नहीं है
एक नए विचार के लिए कई बार सुझाव दिया जाएगा से पहले यह है "पर पकड़ है." एक नए विचार को बढ़ावा देने पर प्रारंभिक विफलताओं को उम्मीद की जा रही है, इसलिए अगर आप आप पहली बार चाहता हूँ परिणाम नहीं मिलता है हतोत्साहित नहीं है. कुछ विचारों साल लग पर पकड़ने के लिए. हालांकि, पहले जोखिम भविष्य की संभावनाओं के लिए महत्वपूर्ण हैं. यह ठीक है पहली बार

प्रतिक्रिया (सुन)

हो रही है और प्रतिक्रिया देने के एक अच्छा संचार का सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक है. किसी भी अन्य गतिविधि की तरह, वहाँ विशिष्ट कौशल है कि प्रतिक्रिया में वृद्धि कर सकते हैं. सुनकर प्रतिक्रिया हो रही का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है:
पूरा संदेश के लिए सुनो. धीरज रखो. यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब एक विषय है कि मजबूत राय या बिल्कुल भिन्न अंक देखने भड़काती सुन. इन स्थितियों में, यह महत्वपूर्ण है कि आने वाले संदेश नहीं लगा. जानें करने के लिए भी एक संचार के बारे में उत्साहित नहीं मिलता जब तक आप संदेश के कुछ कर रहे हैं.
कौशल सुन सुनकर काम कठिन काम है. अच्छा श्रोताओं ब्याज और सतर्कता का प्रदर्शन. वे उनके आँख से संपर्क करें, आसन, और चेहरे अभिव्यक्ति के माध्यम से संकेत मिलता है कि अवसर और वक्ता के प्रयासों उन्हें चिंता की बात कर रहे हैं. साफ और स्पष्ट राय के साथ सबसे अच्छा श्रोताओं वक्ताओं प्रदान करते हैं.
संदेश के रूप पोशाक के वक्ता मोड, आवाज की गुणवत्ता, वितरण व्यवहार और शारीरिक विशेषताओं के रूप में इस तरह की बातें अक्सर सुनने के लिए नहीं बहाने के रूप में उपयोग किया जाता है सामग्री न्यायाधीश. क्या कहा जा रहा है - और ध्यान भंग तत्वों से दूर संदेश के लिए आपका ध्यान प्रत्यक्ष.
वजन भावनात्मक रूप से भाषा आरोपी भावनात्मक रूप से आरोप लगाया भाषा अक्सर प्रभावी सुनने के रास्ते में खड़ा है. बाहर फ़िल्टर "लाल झंडा" "उदार" और "रूढ़िवादी," उदाहरण के लिए की तरह शब्दों और भावनाओं को वे फोन. भावनात्मक रूप से आरोप लगाया शब्दों के साथ निपटने के लिए विशिष्ट सुझाव शामिल हैं
  • समय लेने के लिए उन शब्दों है कि आप भावनात्मक रूप से प्रभावित की पहचान करने के लिए.
  • विश्लेषण करने का प्रयास क्यों शब्दों को आप जिस तरह से वे करते हैं को प्रभावित.
  • आप पर इन शब्दों के प्रभाव को कम करने की कोशिश कर रहा पर काम.

Distractions हटा दें. शारीरिक distractions और जटिलताओं को गंभीरता से सुन ख़राब. इन distractions अनेक रूप ले सकता है: जोर शोर, घुटन सी कमरे, भीड़ की स्थिति, असुविधाजनक तापमान, बुरा प्रकाश, आदि, अच्छा श्रोताओं बात अगर कमरा भी गर्म है बहुत शोर है, या बहुत गहरे. वहाँ भी कर रहे हैं: आंतरिक distractions के समय सीमा या किसी भी प्रकार की समस्याओं के बारे में चिंता मुश्किल सुन कर सकते हैं. यदि आप विचलित कर रहे हैं, अपने सिर को स्पष्ट करने का प्रयास करते हैं. यदि आप यह नहीं कर सकते हैं, कुछ अन्य समय में संवाद करने की व्यवस्था.
कुशलतापूर्वक और गंभीर औसत पर. बारे में सोचो, हम प्रति मिनट 100 से 200 शब्दों का एक दर पर बोलते हैं. हालांकि, हम एक बहुत तेज दर से लगता है, कहीं भी 400 से प्रति मिनट 600 शब्दों के लिए. हम इस अतिरिक्त सोच समय के साथ क्या करते हो जब किसी को बोलने सुनने के? एक तकनीक का विश्लेषण क्या कहा जा रहा करने के लिए इस खाली समय को लागू करना है. वे गंभीर सवालों के निम्नलिखित प्रकार पूछ द्वारा सामग्री की समीक्षा:
  • क्या देखने के वक्ता के बिंदु का समर्थन किया जा रहा है कहा जाता है? (साक्ष्य)
  • क्या मान्यताओं वक्ता और श्रोता के द्वारा किए जा रहे हैं? (मान्यताओं)
  • यह जानकारी मुझे कैसे प्रभावित करता है? (प्रभाव)
  • इस सामग्री को और अधिक कुशलता से आयोजित किया जा सकता है? (स्ट्रक्चर)
  • वहाँ उदाहरण है कि बेहतर उदाहरण देकर स्पष्ट करना क्या कहा जा रहा है? (उदाहरण)
  • संदेश के मुख्य बिंदु क्या हैं? (सारांश)

संदेश भेजने

संदेश स्पष्ट और सटीक होना चाहिए, और एक तरह से है कि, अस्वीकृति नहीं प्रतिधारण को प्रोत्साहित करती है में भेज दिया.
  • मौखिक प्रतिक्रिया का उपयोग भी अगर नॉनवर्बल सकारात्मक और लगातार. हर कोई आश्वासन है कि वे nonverbal संचार सही ढंग से पढ़ रहे हैं की जरूरत है, चाहे एक मुस्कान मतलब है, "तुम बहुत अच्छा कर रहे हैं" "आप सबसे शुरुआती से बेहतर कर रहे हैं," या "तुम पर अंततः पकड़ लेंगे."
  • व्यवहार के बजाय व्यक्तित्व पर प्रतिक्रिया ध्यान दें. यह विशिष्ट व्यवहार पर टिप्पणी से व्यवहार का एक पैटर्न विशेषताएँ बेहतर है. उदाहरण के लिए, बजाय अक्षम सहयोगी बुलाने की, आपकी शिकायत निर्दिष्ट: "आप फोन वापस नहीं है, यह दोनों में और अपने कार्यालय के बाहर की समस्याओं का कारण बनता है."
  • बजाय विवरण निर्णय पर प्रतिक्रिया ध्यान दें. विवरण बताता है कि क्या हुआ. निर्णय मूल्यांकन क्या हुआ. उदाहरण के लिए, कहने के लिए नहीं है एक रिपोर्ट का मूल्यांकन में, "यह एक घटिया रिपोर्ट है!" इसके बजाय, प्रयास करें: "रिपोर्ट की जानकारी है कि मुझे लगता है कि जोर देने की जरूरत पर ध्यान केंद्रित नहीं करता है" या "यह रिपोर्ट करने के लिए व्याकरण और वर्तनी की गलतियों का एक बहुत कुछ है लगता है."
  • प्रतिक्रिया जनरल बजाय विशिष्ट यदि प्रतिक्रिया विशिष्ट है, रिसीवर जानता है क्या गतिविधि जारी रखने के लिए या बदलने के. जब प्रतिक्रिया सामान्य है, रिसीवर नहीं पता है क्या अलग करने के लिए. उदाहरण के लिए, एक कार्यालय की स्थिति में, बजाय कह के "इन फ़ोल्डर्स को सही ढंग से नहीं की व्यवस्था कर रहे हैं," बेहतर प्रतिक्रिया के लिए कहते हैं, "ये वर्णानुक्रम के बजाय कालक्रम के अनुसार व्यवस्थित किया जाना चाहिए."
  • प्रतिक्रिया देने में रिसीवर की आवश्यकताओं और क्षमताओं पर विचार करें. जानकारी की राशि रिसीवर का उपयोग कर सकते हैं दो और गतिविधियों रिसीवर पर नियंत्रण है पर प्रतिक्रिया ध्यान केंद्रित. यह निरर्थक है गतिविधि के स्तर की आलोचना करने के लिए, अगर एक अलग स्तर पर सामग्री, कर्मियों, या प्रौद्योगिकी के लिए आवश्यक पैसा देने का फैसला किया जाता है.
  • देखो अगर रिसीवर सुना है कि तुम क्या कहने का मतलब है की जाँच करें यदि जानकारी भेजने के लिए काफी महत्वपूर्ण है, यकीन है कि व्यक्ति यह समझता है. ऐसा करने का एक तरीका है कहते हैं, "मैं सोच रहा हूँ अगर मैं ने कहा कि स्पष्ट रूप से पर्याप्त है क्या आप मुझे समझ में नहीं आया कहना है?" या "यह है कि मैं क्या आप कह सुना है कि सही है?"

सबसे अच्छा संचार विधि का चयन

निर्णय निर्माताओं के साथ संवाद स्थापित करने में, सबसे उपयुक्त संचार पद्धति का उपयोग करें. एक तरीका यह करने के लिए अपने आप निम्नलिखित प्रश्न पूछना है.
  • आपके संदेश का क्या उद्देश्य है? क्या आप उन्हें कुछ नया बताना योजना है? खबर की? क्या आप अपने विचार को बदलने की योजना बना रहे हैं? समझाओ?
  • तथ्यों क्या अपने वांछित प्रभाव को प्राप्त करने के लिए प्रस्तुत किया जाना चाहिए?
  • कार्रवाई क्या है यदि कोई हो, आप निर्णय निर्माताओं को लेने के लिए उम्मीद करते हैं?
  • सामान्य विचारों, राय और निष्कर्ष पर बल दिया जाना चाहिए?
  • क्या तुम नवाचार पर सभी महत्वपूर्ण जानकारी के साथ अच्छी तरह से परिचित हैं?
  • क्या संसाधनों और बाधाओं को नवीनता की गोद लेने को प्रभावित? कितना समय उपलब्ध है? कितना पैसा उपलब्ध है
  • जो विधि, या विधियों के संयोजन, इस स्थिति के लिए सबसे अधिक प्रभावी ढंग से काम करेंगे? व्यक्तिगत संपर्क अनुसूचन के समय, और पारस्परिक कौशल की आवश्यकता है.
टेलीफोन संपर्क - अच्छा मौखिक कौशल और nonverbal संचार के रूप में आवाज टन के बारे में जागरूकता की आवश्यकता है.
पत्र - लेखन कौशल की आवश्यकता है.
ई - मेल अनौपचारिक बात करने के लिए और कम होने की जरूरत है, लेकिन अव्यवस्था में खो नहीं है. लगातार ऊपर का पालन करें की आवश्यकता हो सकती है.
समाचार रिलीज - लेखन कौशल और मीडिया और समय के सहयोग की आवश्यकता है.

मौखिक संचार

संवाद बोलते हुए

बोलचाल संचार सफल नवाचार और परिवर्तन के दौरान कई अलग अलग सेटिंग्स में होता है. इन तीन मुख्य प्रकार में विभाजित किया जा सकता है:
  • औपचारिक और अनौपचारिक नेटवर्क है जो में व्यावसायिक संगठनों, इकाइयों का काम, काम टीमों, आदि के रूप में विनिमय जानकारी, साथियों
  • परिवर्तन एजेंट, राय नेताओं, आदि की गतिविधियों
  • टीम की बैठकों, सम्मेलनों, प्रशिक्षण पाठ्यक्रम, आदि पर संपर्क स्थापित
क्या मौखिक संचार का उपयोग हम सब एक कार्यदिवस के दौरान अक्सर एक निर्णय है. परिवर्तन एजेंट उन स्थितियों में मौखिक संचार का उपयोग करने के लिए सबसे उपयुक्त एक है की पहचान करने में सक्षम होना चाहिए. डॉन Kirkpatrick ऐसे निर्णय लेने के लिए निम्नलिखित दिशा निर्देशों का सुझाव है.

मौखिक संचार का उपयोग करें जब:

  • रिसीवर विशेष रूप से संदेश प्राप्त करने में दिलचस्पी नहीं है. मौखिक संचार हो रही है और ब्याज और ध्यान रखने के लिए अधिक अवसर उपलब्ध कराता है.
  • यह प्रतिक्रिया मिल महत्वपूर्ण है. चेहरे का भाव देख (और अन्य अशाब्दिक व्यवहार) और सवाल पूछ रही द्वारा प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए आसान है.
  • भावनाओं को उच्च रहे हैं. मौखिक संचार दोनों प्रेषक और रिसीवर के लिए रवाना हो जाने भाप, शांत हो जाओ, और समझने के लिए एक उपयुक्त माहौल बनाने के लिए अधिक अवसर उपलब्ध कराता है.
  • रिसीवर भी व्यस्त या पढ़ने के लिए व्यस्त है. मौखिक संचार और अधिक ध्यान पाने के अवसर प्रदान करता है.
  • प्रेषक को मनाने या को समझाने के लिए चाहता है. मौखिक संचार और अधिक लचीलापन, जोर, को सुनने का मौका, और प्रतिरोध और परिवर्तन के नजरिए को दूर करने का अवसर के लिए अवसर प्रदान करता है.
  • जब चर्चा की जरूरत है. एक जटिल विषय अक्सर चर्चा समझ के बारे में सुनिश्चित करने की आवश्यकता है.
  • जब रिसीवर की आलोचना शामिल है. मौखिक संचार और अधिक नाराजगी arousing के बिना यह पूरा करने का अवसर प्रदान करता है. इसके अलावा, मौखिक संचार कम धमकी दे रहा है क्योंकि यह लिखित रूप में औपचारिक रूप नहीं है.
  • जब रिसीवर एक के लिए एक संपर्क पसंद है.

प्रस्तुति शैलियाँ

वहाँ एक प्रस्तुति बनाने और अलग अलग लोगों के दृष्टिकोण है कि उन्हें सूट का उपयोग करने के अलग अलग शैलियों रहे हैं.
अच्छे पुराने लड़का: यह आमतौर पर एक अनुभवी व्यक्ति है जो दर्शकों के सबसे सहकर्मी है. आम तौर पर, वहाँ अच्छी जानकारी का एक बहुत कुछ है लेकिन यह खराब या का आयोजन किया जा सकता है खराब दिया.
मनोरंजन: इस व्यक्ति चुटकुले और कहानियों पर निर्भर करने के लिए अपने बिंदु पार. अच्छा दृश्य एड्स प्रस्तुति का एक महत्वपूर्ण विशेषता हो सकता है. कभी कभी वहाँ है कि दर्शकों को थोड़ा जानकारी वास्तव में स्थानांतरित कर रहा है संतोषजनक पर बहुत अधिक जोर है.
शैक्षणिक: इस व्यक्ति को बहुत ही सटीक और जानकारी पेश करने में जानबूझकर हो जाता है. वहाँ काफी सामग्री है और यह आमतौर पर अच्छी तरह से आयोजित किया जाता है. दुर्भाग्य से. यह भी उबाऊ और अप्रासंगिक हो और संबंधित दर्शकों के लिए अच्छी तरह से नहीं कर सकते हैं.
रीडर: यह व्यक्ति के शब्द के लिए अपनी सामग्री शब्द पढ़ने का फैसला किया है. सामग्री अक्सर एक मौखिक प्रस्तुति के लिए विशेष रूप से तैयार नहीं और पीढ़ी तकनीकी, उबाऊ और समझने के लिए मुश्किल हो सकता है. सभी विषयों को कवर कर रहे हैं और कहा जाता है कि सटीक और सही है.
घोंघा: इस व्यक्ति को प्रस्तुति के बारे में परेशान है और एक खोल में चला जाता है. एक घोंघे की तरह, इस व्यक्ति को भी धीरे धीरे चलता है और प्रस्तुति को हमेशा के लिए पिछले करने लगता है. सबसे अच्छा क्या है? आप एक शैली है आप के साथ आराम कर रहे हैं. आदर्श रूप में, आप अच्छे पुराने लड़का के संबंध, संगठन और शैक्षणिक सामग्री, मनोरंजन का ब्याज मिलता है और बनाए रखने की क्षमता, और पाठक की शुद्धता है. यदि आप इस करते हैं आप घोंघा और अपने श्रोताओं के लिए प्रभावी रूप से मौजूद जानकारी की धीमी गति से बचना होगा.
Gadgeteer: यह हर व्यक्ति और उसके या उसकी प्रस्तुति और दृश्य एड्स में नौटंकी तकनीक का उपयोग करता है. यह संदेश घंटियाँ और whistles के बीच में खो दिया हो रही के साथ overdone किया जा सकता है.

एक प्रभावी मौखिक रिपोर्ट के घटक

परिचय समूह का ध्यान शुरू से ही सही पर कब्जा है.
  • पृष्ठभूमि समस्या जिसमें से व्युत्पन्न के आवश्यक विवरण दे.
  • स्पष्ट रूप से राज्य और अपनी समस्या का ब्यौरा दें.
  • स्पष्ट रूप से राज्य अपने उद्देश्यों.
  • विधि (ओं) को इस समस्या को हल करने के लिए संकेत मिलता है.
  • आदेश में आप जानकारी प्रदान करेगा सुझाव देते हैं.
संगठन
  • पर्याप्त परिचयात्मक जानकारी प्रदान करें.
  • भाषण का एक मुख्य हिस्सा से और अगले के बीच अंक के लिए संक्रमण का प्रयोग करें.
  • सारांश बयान और पुनर्कथनों का उपयोग करें.
  • स्पष्ट रूप से एक दूसरे से अलग पहचाना रिपोर्ट के मुख्य विचारों करें.
सामग्री
  • पर्याप्त समर्थन डेटा को पुष्ट करने के लिए तुम क्या कहना है.
  • बाहरी सामग्री का उपयोग करने से बचें.
  • तुम संवाद करने की कोशिश कर रहे हैं विचारों या अवधारणाओं के मामले में डेटा का समर्थन स्पष्ट रूप से पेश.
  • जांच के तरीकों स्पष्ट रूप से प्रस्तुत कर रहे थे?
  • दृश्य सहायता का समर्थन करता है
  • स्पष्ट चित्र, चार्ट, चित्र या अन्य एड्स का उपयोग करने के लिए स्पष्टीकरण ज्वलंत और समझ बनाने के लिए.
  • दृश्य एड्स प्रस्तुति में स्वाभाविक रूप से फिट.
  • प्रत्येक इस्तेमाल किया दृश्य के साथ पूरी तरह से परिचित होना.
  • अपनी रिपोर्ट भी कई दृश्य एड्स के साथ अव्यवस्था मत.
निष्कर्ष
के साथ अंतिम एक या निम्न में से अधिक के मामले में अपनी रिपोर्ट निष्कर्ष:
  • निष्कर्ष तक पहुँच
  • समस्या हल
  • परिणाम प्राप्त
  • ऐसे निष्कर्षों के काउंटी के लिए मूल्य
  • सिफारिशों की पेशकश की
प्रश्न काल
  • बुद्धिमान सुन सवालों की व्याख्या में सबूत दे.
  • एक सारांश बयान, विवरण, और समर्थन उदाहरण के मामले में उत्तर व्यवस्थित करें.
  • आदत डाल या improvising के सवालों के जवाब में दृश्य एड्स में लचीलापन दिखाएँ.
प्रसव
  • प्राकृतिक होना, अपने वितरण में मिलनसार.
  • दर्शकों के साथ संबंध बनाए रखने अक्सर आँख से संपर्क का उपयोग करें.
  • उपयुक्त आंदोलनों और इशारों के साथ अपने वितरण बदलती हैं.
  • साफ़ बोलो.
  • आत्मविश्वास और अधिकार प्रदर्शित.
  • अपने विचारों के लिए उत्साह व्यक्त.

विज़ुअल कम्युनिकेशन

वहाँ एक कह रही है कि पुरानी है, "एक तस्वीर एक हजार शब्दों के लायक है." जीवन वास्तव में चित्र, तस्वीरें, चित्र, चार्ट, चित्र, और ग्राफिक प्रतीकों के बिना मुश्किल होगा. इन कारणों क्यों दिखा संचार के ऐसे एक महत्वपूर्ण रूप है की कुछ कर रहे हैं.
  • अधिकांश लोगों को चीजें बेहतर जब वे देखा है कि वे कैसे काम करते हैं समझते हैं.
  • शामिल, जटिल विचारों को स्पष्ट रूप से प्रस्तुत किया जा सकता है और जल्दी से दृश्य एड्स का उपयोग कर.
  • लोगों की जानकारी के लंबे समय तक बनाए रखने में जब यह उन से प्रस्तुत किया है नेत्रहीन.
  • दृश्यों के लिए अलग - अलग पृष्ठभूमि के साथ लोगों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए संवाद करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.
  • विजुअल उपयोगी है जब एक कम समय अवधि में जानकारी गाढ़ा करने की कोशिश कर रहे हैं.
दृश्य एड्स - कल्पनाशीलता और उचित उपयोग में मदद मिलेगी अपने दर्शकों को अधिक याद करते हैं. निम्नलिखित पर विचार करें:
  • लोगों को लगता है कि छवियों, नहीं शब्दों के मामले में, तो दृश्यों की मदद से उन्हें बनाए रखने और तकनीकी जानकारी याद.
  • विजुअल को आकर्षित करने और पर्यवेक्षकों का ध्यान रखना.
  • विजुअल तकनीकी जानकारी सरल.
  • विजुअल nontechnical दर्शकों के लिए तकनीकी जानकारी पेश करने में उपयोगी हो सकता है.

दृश्य एड्स के बारे में पूछो प्रश्न:

  • मेरा उद्देश्य स्पष्ट है?
  • मेरे महत्वपूर्ण बिंदुओं क्या हैं? वे जोर है कि एक दृश्य सहायता देता है लायक है?
  • क्या मैं दृश्य सहायता या एड्स का उपयोग करने के लिए योजना बनाई है?
  • दृश्य सहायता मेरे बोले गए शब्दों को स्पष्ट करना होगा? यह मेरे बोले गए शब्दों का समर्थन करने के बजाय उन्हें बदलने?
  • प्रत्येक दृश्य सहायता सरल, व्यवस्थित और सुसंगत है? यह असंगत और उलझी विचारों, प्रतीक, अत्याधुनिक तकनीक और टाइपफ़ेस से मुक्त है? मेरे दर्शकों को जल्दी और आसानी से समझ सकते हैं कि वे क्या देख रहे हैं या उन्हें पढ़ा जाना चाहिए? यह एक पढ़ने सत्र बनाने से बचें.
  • यह प्रतीकात्मक है या सचित्र? जो अपने विषय के लिए सबसे अच्छा इलाज है? जो उपचार मेरे दर्शकों के दृष्टिकोण से सबसे अच्छा है?
  • मेरे दृश्य प्रत्यक्ष और बात करने के लिए है? कार्यात्मक या अलंकृत कला है? यह वास्तव में एक दृश्य सहायता या कई? यदि मेरे विषय जटिल है, यह आसानी से सुबोध इकाइयों में प्रस्तुत किया जाएगा? (ड्रॉप - ons या ओवरले) मेरे कलाकृति इस प्रस्तुति के लिए डिजाइन किया गया था?
  • मेरे दृश्य साधन है यथार्थवादी है? क्या यह सभी प्रासंगिक तथ्यों दे? किया है तथ्यों को विकृत किया गया है?
  • मेरे दृश्य सहायता के रूप में प्रभावी रूप में इसे बनाया जा सकता है? क्या मैं सभी उपलब्ध तकनीकों का इस्तेमाल किया यह तो?
  • क्या मैं दृश्य सहायता की योजना में पर्याप्त प्रयास डाल दिया? क्या मैं दूसरों से आलोचना की मांग की है?
  • यह अपने उद्देश्यों को प्राप्त करोगे? अपने दर्शकों को समझते हैं, की सराहना करते हैं और यह विश्वास है? यदि मेरी प्रस्तुति दर्शकों द्वारा कुछ कार्रवाई के लिए कहता है, यह उन्हें इतनी खुशी से करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे?
  • क्या मैं दृश्य सहायता के उपयोग में कुछ भी अनदेखी? क्या मैं दृश्य सहायता का परीक्षण? क्या मैं एक या एक से अधिक रिहर्सल की योजना बनाई है, अगर नहीं, क्यों? मेरे दृश्य सहायता सामग्री पूरे दर्शकों को दिखाई देगा?

दृश्य सहायता चेकलिस्ट

स्लाइड
() प्रोजेक्टर काम ठीक से करता है? बल्ब, लेंस, परिवर्तन तंत्र, प्रशंसक.
() प्रत्येक स्लाइड एक सरल, स्पष्ट संदेश प्रस्तुत करता है?
() स्लाइड की व्यवस्था कर रहे हैं और लगातार और लगातार गिने?
() स्लाइड साफ और ठीक से बढ़?
() दर्शकों स्थान मैं प्रयोग करने की योजना में स्लाइड विवरण देखने के लिए सक्षम हो?
() स्लाइड ट्रे शुरुआत में एक शीर्षक स्लाइड और अंत में प्रकाश के साथ दर्शकों को चकाचौंध से बचने के लिए एक अंधे स्लाइड है क्या?
पावर प्वाइंट या transparencies
() काफी बड़े के लिए दर्शकों द्वारा देखा जा अभिलेख है?
() इतना रखा है कि दर्शकों को एक unobstructed दृश्य है प्रोजेक्टर है?
() और कमरे में प्रयोग किया जा रहा है प्रकाश व्यवस्था के लिए स्लाइड रंग पर्याप्त योजना प्रोजेक्टर है?
() अनुमानित छवि स्क्रीन फिट करता है?
() उचित क्रम में मेरे स्लाइड?
() प्रत्येक वर्तमान में एक स्पष्ट संदेश क्या है?
() कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जा रहा है के साथ संगत प्रोजेक्टर है?
वीडियो टेप
() आप टेप आप को दिखाने के लिए योजना (बीटा या वीएचएस) के लिए सही मशीन है?
() समुचित कार्य के क्रम में उपकरण है?
() के लिए उचित स्थान पर शुरू करने के लिए सेट टेप है और यह "ट्रैक" ठीक है?
() पूरे दर्शकों को प्रस्तुति देखने के लिए सक्षम हो?
() मॉनिटर (ओं) को उचित स्तर पर सेट पर ध्वनि स्तर है?
स्थान
() कमरे में दर्शकों के आकार मैच क्या है?
() शारीरिक रूप से विकलांगों के लिए सुलभ स्थान है?
() प्रकाश स्लाइड और transparencies दिखाने के लिए नियंत्रित किया जा सकता है? यदि हां, तो एक पढ़ने उपलब्ध प्रकाश है?
() एक प्रोजेक्टर गाड़ी या तालिका के साथ सुसज्जित स्थान है?
() बिजली सुविधा स्थित दुकानों - मैं विस्तार तार की जरूरत है?
() एक पर्याप्त स्क्रीन के साथ सुसज्जित कमरा है?
() यदि वीडियो उपकरण का उपयोग, पर नज़र रखता है उचित स्थानों पर सेट किया जा सकता है?
() कमरे में एक वक्ताओं तालिका या मंच है?
() स्थान उपलब्ध अपनी बैठक करने के लिए पहले तो आप की स्थापना की और अपने उपकरणों का परीक्षण कर सकते हैं?
() एक अखबारी कागज चित्रफलक या चॉकबोर्ड के साथ सुसज्जित कमरा है?
() कमरे में कुर्सियाँ और टेबल या डेस्क है? वे अगर जरूरत पुन: व्यवस्थित किया जा सकता है?
() मुख्य वक्ता क्षेत्र से अलग इतना है कि देर से आगमन अपनी प्रस्तुति को बाधित नहीं होगा प्रवेश है?
हमेशा कमरे और अग्रिम में उपकरण की जांच करने के लिए देखने के लिए कि यह ठीक से काम करता है! कभी लगता है कि यह पहली बार कोशिश कर के बिना काम करेंगे. एक सामान्य नियम के रूप में, एक मौखिक प्रस्तुति के लिए technolgy जटिल, अधिक संभावना यह असफल हो जायेगी

तालिकाएँ और चार्ट्स के लिए चेकलिस्ट

() की संख्या के साथ क्रूर: fewest संभव उपयोग है कि अभी भी दृश्य की बात को व्यक्त करेंगे. बीस नंबर या एक एकल स्लाइड से अधिक नहीं.
() बड़ी रकम में संख्या मिश्रण जहां भी संभव हो, किसी भी संख्या में उल्लेखनीय है कि अपने संदेश में योगदान नहीं है समाप्त.
() कुछ जानकारी पेश करने के लिए एक चार्ट (पाई, पट्टी, आदि) का उपयोग पर विचार करें, खासकर अगर आप दो या दो से अधिक वस्तुओं के बीच तुलना आकर्षित करना चाहता हूँ.
() जब तैयारी चार्ट के विपरीत की एक बहुत कुछ के साथ रंग या पैटर्न का उपयोग करें.
() के बजाय एक विशाल तालिका का उपयोग कर दो या तीन छोटे तालिकाओं में जानकारी भाजित. तालिका के अनुसार अधिक नहीं तीन या चार स्तंभों का उपयोग करें.
() एक छोटी, अभी तक वर्णनात्मक शीर्षक है कि दृश्य की बात कहा गया है. यह शीर्ष पर रखो. तल पर एक तारीख को शामिल करें.
() स्पष्ट रूप से लेबल और शीर्ष पर कॉलम. (डॉलर या टन, उदाहरण के लिए) इकाइयों. पर छोड़ दिया, लेबल आँकड़ों की तुलना में किया जा रहा है.
() फ़ुटनोट और प्रतीक है कि आम तौर पर अपने दर्शकों से नहीं समझा जा सकता है से बचें.
() प्रकाश क्षैतिज लाइनों का प्रयोग करें अगर वे पठनीयता में सुधार.
() लगातार हो. पाउंड और टन, वर्ष और महीने, सकल और शुद्ध नहीं मिला.
() दशमलव अंक से बचें जब भी संभव हो. तालिकाओं और रेखांकन के लिए गोल संख्या का उपयोग करें.
() बक्से, रेखांकन, या रंग के साथ सबसे महत्वपूर्ण संख्या हाइलाइट.
() यदि अंकगणितीय आपरेशनों स्पष्ट नहीं हैं, उन्हें राज्य: (कम), या "कम मूल्यह्रास व्यय.
() हजारों या लाखों में व्यक्त संख्या, यदि संभव हो तो द्वारा शून्य को हटा दें.
() ऋण संकेत के साथ नहीं कोष्ठकों में नकारात्मक संख्या दिखाएँ.

लिखित संदेशवाहन

लिखित सामग्री अक्सर नए विचारों और प्रक्रियाओं के संचार के लिए सबसे बड़ा बोझ सहन. प्रभावी लेखन तैयारी, संशोधन, और संगठन के लंबे समय तक के उत्पाद है. एक किताब है कि अपने स्वयं के नियमों का पालन Strunk और व्हाइट शैली के तत्वों, एक छोटी पुस्तक है जो स्पष्टता, सटीकता, और संक्षिप्तता के लिए अंग्रेजी के उपयोग में persuasively का तर्क है. अपने पूरे दर्शन एक पैरा में निहित है:
"जोरदार लेखन संक्षिप्त है. एक वाक्य कोई अनावश्यक शब्द, एक पैरा कोई अनावश्यक वाक्य एक ही कारण है कि एक ड्राइंग कोई अनावश्यक लाइनें और एक मशीन नहीं अनावश्यक भागों होना चाहिए के लिए, शामिल करना चाहिए. इसका मतलब यह है कि लेखक अपने सभी वाक्य को कम करने, या कि वह सब विस्तार से बचने के लिए और उसके केवल रूपरेखा में विषयों का इलाज है, लेकिन हर शब्द बता सकता है कि नहीं की आवश्यकता है. "
स्पष्ट, जोरदार लेखन स्पष्ट है, जोरदार सोच का एक उत्पाद है. स्पष्टता अनुशासन और कल्पना का जन्म होता है. Kirkpatrick लिखित संचार का उपयोग करने के लिए निम्नलिखित दिशा - निर्देश देता है:

लिखित संचार का उपयोग करें जब:

  • प्रेषक भविष्य में संदर्भ के लिए एक रिकार्ड करना चाहता है.
  • रिसीवर यह बाद में जिक्र होगा.
  • संदेश जटिल है और रिसीवर के द्वारा अध्ययन की आवश्यकता है.
  • संदेश में कदम प्रक्रिया द्वारा एक कदम भी शामिल है.
  • मौखिक संचार संभव नहीं है क्योंकि लोगों को एक ही जगह पर नहीं हैं
  • एक ही समय.
  • वहाँ कई receivers रहे हैं. चेतावनी: रिसीवर विषय में रुचि हो सकती है और आगे समय और पढ़ने और समझने का प्रयास करना होगा.
  • यह सस्ता है. सावधानी: ऊपर के रूप में एक ही.
  • संदेश की एक प्रतिलिपि किसी अन्य व्यक्ति को जाना चाहिए.
  • रिसीवर लिखा पसंद है.

लिखित सामग्री के लाभ

  • उच्च तकनीकी विषयों शब्द और चित्र का उपयोग कर प्रस्तुत किया जा सकता है.
  • लिखित सामग्री की एक स्थायी रिकार्ड है कि समय - समय पर करने के लिए भेजा जा सकता है या दूसरों के लिए पर पारित प्रदान करता है.
  • प्रश्न के लिखित सामग्री बड़ी मात्रा में दोहराया जा सकता है या इंटरनेट पर अपेक्षाकृत सस्ते में वितरित है.
  • यह काफी कई लोगों के लिए लिखित सामग्री वितरित करने के लिए आसान है, लेकिन इस अभ्यास तेजी से महंगी हो रही है और इसकी प्रभावशीलता संदिग्ध.
  • लिखित सामग्री पसंद है जब यह लोगों के एक समूह को एक ही जानकारी प्राप्त करने के लिए वांछनीय है.
  • लिखित रिकॉर्ड और रिपोर्ट कभी कभी कानूनी मामलों में उपयोगी होते हैं.
  • लिखित सामग्री या कुछ परियोजना या गतिविधि की सफलता और प्रगति का दस्तावेजीकरण करने के लिए उपयोगी हो सकता है.

लिखित सामग्री का नुकसान

  • लोग शायद ही कभी समय और प्रयास करने के लिए तकनीकी सामग्री को पढ़ने के ले.
  • लिखित दस्तावेज की तैयारी के समय लेने वाली है.
  • एक बार बड़ी मात्रा में तैयार, मुद्रित दस्तावेज़ों को बदलने के लिए मुश्किल हैं.
  • लिखित सामग्री प्रेषक के लिए छोटे से प्रतिक्रिया देता है.
  • तकनीकी दस्तावेज अक्सर पाठकों के बहुमत के लिए बहुत लंबा और जटिल कर रहे हैं.
  • जनसंख्या के एक भाग के लिए लिखित सामग्री पढ़ने में सक्षम नहीं हो सकता.
  • एक संचार पद्धति के रूप में प्रश्न के लिखित सामग्री पर बहुत ज्यादा निर्भरता संभावित प्रयोक्ताओं के सच्चे की जरूरत अस्पष्ट हो सकता है.

सात संचार के सिद्धांत



प्रभावी संदेश लिखें करने के लिए आप कुछ विशिष्ट संचार के सिद्धांतों को लागू करने की जरूरत है. वे संचार प्रक्रिया की बुनियादी अवधारणाओं के साथ मिलकर टाई और दोनों के लिखित और मौखिक संचार के लिए महत्वपूर्ण हैं. पूर्णता, संक्षिप्तता, विचार, स्थूलता, स्पष्टता, शिष्टाचार, शुद्धता, और "सात सी" कहा जाता है, वे कर रहे हैं.
पूर्णता
आपके व्यवसाय के संदेश है, जब यह सभी तथ्यों प्रतिक्रिया आप की इच्छा के लिए पाठक या श्रोता की जरूरत है "पूर्ण".याद रखें कि संचारकों उनके मानसिक फिल्टर में अलग, वे उनकी पृष्ठभूमि, दृष्टिकोण, की जरूरत है, दृष्टिकोण, स्थिति, और भावनाओं से प्रभावित हैं.
पूर्णता कई कारणों के लिए आवश्यक है.पहले, पूरा संदेश अधिक अतिरिक्त संदेश की कीमत के बिना वांछित परिणाम लाने की संभावना है.दूसरा, वे सद्भावना के निर्माण के एक बेहतर काम कर सकते हैं.तीसरा, वे महंगा lawsuits है कि अगर महत्वपूर्ण जानकारी याद आ रही है परिणाम कर सकते हैं टालना मदद कर सकते हैं.
जैसा कि आप पूर्णता के लिए प्रयास करते हैं, तो निम्नलिखित दिशानिर्देशों को ध्यान में रखें:
उत्तर सब सवाल पूछा.
अतिरिक्त कुछ, जब वांछनीय दे.
पाँच डब्ल्यू और किसी भी अन्य आवश्यक जाँच करें.
संक्षिप्तता
एक संक्षिप्त संदेश और दोनों प्रेषक और रिसीवर के लिए समय और खर्च की बचत होती है.संक्षिप्तता कह रहा है कि तुम क्या करने के लिए अन्य सी गुणों का त्याग किए बिना fewest संभव शब्दों में कहना है.संक्षिप्तता जोर करने के लिए योगदान देता है.अनावश्यक शब्दों को नष्ट करने के द्वारा, आप मदद करने के लिए महत्वपूर्ण विचारों के बाहर खड़े हैं.
संक्षिप्तता को प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित सुझावों का पालन करने की कोशिश:
• wordy भाव हटा दें.
केवल प्रासंगिक बयान शामिल है.
अनावश्यक दोहराव से बचें.
विचार
ध्यान का मतलब है कि आप ध्यान में प्राप्तकर्ता के साथ हर संदेश तैयार करने और अपने आप को अपने या उसकी जगह में डाल करने की कोशिश.आपके या श्रोताओं के साथ पाठकों को उनकी इच्छाओं, समस्याओं, परिस्थितियों, भावनाओं, और आपके अनुरोध के लिए संभावित प्रतिक्रियाओं. कल्पना की कोशिशकरोफिर देखने की उनकी बात से मामले को संभाल.इस विचारशील विचार भी आप रवैया, "सहानुभूति, मानव स्पर्श, और मानव स्वभाव की समझ कहा जाता है.(इसका मतलब यह नहीं, लेकिन करता है, कि आप अपने संगठन की आवश्यकताओं को नजरअंदाज करना चाहिए.)
एक व्यापक लेकिन सही अर्थों में, ध्यान underlies अन्य छह सी अच्छा व्यापार संचार की है.आप अपने रिसीवर की जरूरत के लिए अपनी भाषा और संदेश सामग्री अनुकूलन जब आपअपना संदेश पूरा, संक्षिप्त, ठोस, स्पष्ट, विनम्र, और सही.
हालांकि, आप इंगित कर सकते हैं चार विशिष्ट तरीके में आप विचारशील रहे हैं:
• "आप" के बजाय फोकस "मैं" और "हम."
नक्शा पाठक लाभ या पाठक में रुचि.
सकारात्मक, सुखद तथ्यों पर जोर.
अखंडता और नैतिक लागू करें.
स्थूलता
वस्तुतः संचार, निश्चित, विशिष्ट और ज्वलंत बजाय अस्पष्ट और सामान्य होने का मतलब है.निम्नलिखित दिशानिर्देशों मदद करनी चाहिए तुम ठोस, समझाने संदेश रचना:
विशिष्ट तथ्यों और आंकड़ों का प्रयोग करें.
अपने verbs के कार्रवाई में रखो.
ज्वलंत, छवि निर्माण के शब्दों चुनें.
स्पष्टता
स्पष्टता ताकि रिसीवर समझ जाएगा कि आप क्या कहना चाहते हैं अपने संदेश में हो रही का मतलब है.तुम उस व्यक्ति के लिए एक ही अर्थ है तुम्हारे मन में है के साथ अपने शब्दों की व्याख्या करना चाहते हैं.उस लक्ष्य को पूरा करना मुश्किल है क्योंकि, जैसा कि आप जानते हैं, व्यक्तिगत अनुभवों के समान, कभी नहीं कर रहे हैं और शब्दों के अलग अलगव्यक्तियों को अलग अलग अर्थ है.
यहाँ कुछ विशिष्ट तरीके हैं मदद करने के लिए अपने संदेश स्पष्ट है:
1. संक्षेप में, परिचित, बातचीत के शब्दों को चुनें.
2.
प्रभावी वाक्य और पैराग्राफ का निर्माण.
3.
पाना उचित पठनीयता (और listenability).
4. उदाहरण, चित्र, और अन्य दृश्य एड्स, जब वांछनीय शामिल हैं.
शिष्टाचार
विनम्र संदेश वर्तमान व्यापार दोस्ती को मजबूत बनाने में मदद करने के लिए, के रूप में अच्छी तरह के रूप में नए दोस्त बनाने की.सौजन्य आप रवैया ईमानदारी से उपजा है.यह केवल शील "कृपया" और यांत्रिक सम्मिलन के साथ नहीं है "धन्यवाद तुम हो."विनम्र होना, विचारशील संचारकों संचार के स्वर के बारे में इन सुझावों का पालन करना चाहिए.
ईमानदारी से विनम्र, विचारशील, और सराहना की.
न आना अभिव्यक्ति है कि जलन, चोट, या छोटा.
अनुदान और अच्छे naturedly माफी माँगता हूँ.
शुद्धता
शुद्धता सिद्धांत उचित व्याकरण, विराम चिह्न, और वर्तनी से अधिक शामिल हैं.एक संदेश सही व्याकरण और को यंत्रवत् हो सकता है लेकिन अभी भी अपमान या एकग्राहक खो देते हैं और अपने उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए असफल.शब्द शुद्धता, एक व्यवसाय के संदेश के रूप में लागू करने के लिए मतलब है, लेखक होना चाहिए:
भाषा के सही स्तर का उपयोग करें
केवल सही तथ्यों, शब्द, और आंकड़े शामिल करें
स्वीकार्य लेखन यांत्रिकी बनाए रखें
• nondiscriminatory
भाव चुनें
अन्य सभी प्रासंगिक सी गुण लागू
आप उत्कृष्ट मानव संसाधन प्रबंधन और मानव पूंजी रणनीति पर PowerPoint स्लाइड यहाँ डाउनलोड कर सकते हैं.
संदर्भ की स्रोत:
Herta
मर्फी, Herber Hildebrandt और जेन थॉमस, प्रभावी व्यापार संचारमैक्ग्रा हिल.आप इस पुस्तक प्राप्त कर सकते हैंयहाँ


1 टिप्पणी:

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