रविवार, 18 दिसंबर 2011

media THEORY के आवश्यक तत्व THEORETICAL SCOPE-सिद्धांत का क्षेत्र APPROPRIATENESS-उपयुक्तता HEURISTIC VALUE- अनुमान मूल्य VALIDITY - वैधता PARSIMONY - मितव्यता OPENNESS - खुलापन प्रस्तुतकर्ता Kanhaiya Jha पर 3:48 AM 0 टिप्पणियाँ Email This BlogThis! Share to Twitter Share to Facebook लेबल: NET, जनसंचार एवं पत्रकारिता प्रतिक्रियाएँ: पत्रिकाओं के प्रकार खोजी पत्रिकाएं एडवोकेसी पत्रिकाएं वाचडोग पत्रिकाएं पीत पत्रिकाएं पेज थ्री पत्रिकाएं सांस्कृतिक पत्रिकाएं शिक्षा सम्बन्धी पत्रिकाएं धार्मिक पत्रिकाएं कृषि पत्रिकाएं स्वस्थ्य पत्रिकाएं विज्ञान पत्रिकाएं उद्योग पत्रिकाएं महिला पत्रिकाएं खेल पत्रिकाएं बाल पत्रिकाएं उद्योग प्रस्तुतकर्ता Kanhaiya Jha पर 6:37 AM 0 टिप्पणियाँ Email This BlogThis! Share to Twitter Share to Facebook लेबल: NET, UGC, जनसंचार एवं पत्रकारिता, मुद्रण माध्यम (Print Media) प्रिंट मीडिया प्रतिक्रियाएँ: बीबीसी (British Broadcast Corporation BBC) स्थापना : 1922 (प्रारंभिक नाम था : British Broadcasting Corporation) 1927 में नाम बदल कर British Broadcasting Company रखा गया. प्रारंभ में यह ध्यान रखा गया कि टेलीविजन संस्था, स्वतंत्र बाजार में लाभ के लिए व्यावसायिक स्तर पर कार्य-संचालन करने की प्रक्रिया में जनहित में भी उसका प्रमुख लक्ष्य है. केवल मनोरंजन करना लक्ष्य नहीं है, इसका एक राष्ट्रीय दायित्व भी है. इसके समसामयिक कार्यक्रम में दर्शकों का भरोसा और सम्मान भी है. हर श्रेणी के दर्शकों के लिए कार्यक्रम है. राष्ट्रीय संकटों के समय इसने निष्पक्षता का परिचय दिया है. प्रसारण सेवा का लक्ष्य जनरुचि को बनाये रखना तथा परिष्कृत करना होना चाहिए जिसे बीबीसी ने बनाये रखा है. सर्वाधिक महत्त्व उपभोक्ता एवं एवं दर्शकों को दिया गया. प्रसारण समय भी बढ़ा दिया गया. 1962-63 में बीबीसी ने 3380 घंटे का प्रसारण किया जबकि 1973-74 में यह 10,747 घंटे था. इसमें 88% अर्थात 9500 घंटें के लगभग कार्यक्रम BBC के अपने स्टूडियो में अपने प्रोड्यूसरों द्वारा निर्मित किये गए थे. इसके आर्थिक स्रोतों हेतु ब्रिटिश पार्लिअमेंट द्वारा विशिष्ट आर्थिक अनुदान की स्वीकृति प्रदान की जाती है. अंतर्राष्ट्रीय प्रसारण बाह्य सेवा विभाग करता है. बाह्य विभाग (External Department) में एक उप-विभाग है जो विश्व के विभिन्न प्रसारण केन्द्रों को देखता है. प्रस्तुतकर्ता Kanhaiya Jha पर 10:44 PM 0 टिप्पणियाँ Email This BlogThis! Share to Twitter Share to Facebook लेबल: Media Management (मीडिया मेनेजमेंट), NET, UGC, जनसंचार एवं पत्रकारिता प्रतिक्रियाएँ: United News of India यूनाइटेड न्यूज ऑफ इंडिया United News of India यूनाइटेड न्यूज ऑफ इंडिया स्थापना 19 दिसंबर 1959 कार्य प्रारंभ : 21 मार्च 1961 मार्केट में स्पर्धा की भावना को बनाये रखा 1982 में हिंदी तार सेवा "यूनीवार्ता" का शुभारंभ एवं प्रथम हिंदी समाचार एजेंसी फोटो सेवा एवं ग्राफिक सेवा 90 के आरम्भ में उर्दू सेवा प्रारंभ लगभग 719 ग्राहक, 71 कार्यालय, 391 पत्रकार, 975 कर्मचारी, 305 स्ट्रिंगर सम्बन्ध-रायटर, चीन की सिन्हुआ, रूस की RIA, बंगलादेश की UAB, तुर्की की अनादोलू, ओमान की ONA, ताइवा CHA 200 फोटो प्रतिदिन वितरित पूरे देश में कार्यालय का कम्प्यूट्रीकृत V सेट प्रोद्योगी का इस्तेमाल इंटरनेट पर हिंदी तथा इंग्लिश में समाचार प्रस्तुतकर्ता Kanhaiya Jha पर 11:05 PM 0 टिप्पणियाँ Email This BlogThis! Share to Twitter Share to Facebook लेबल: Media Management (मीडिया मेनेजमेंट), NET, UGC, जनसंचार एवं पत्रकारिता प्रतिक्रियाएँ: PTI: Press Trust of India (भारतीय प्रेस परिषद) भारतीय प्रेस परिषद Press Trust of India (PTI) भारत की सबसे बड़ी समाचार एजेंसी स्थापना : 27 अगस्त 1947 कार्य प्रारंभ : 1-2-1949 ग्राहक : 500 समाचार पत्र व बीसीयों विदेशी समाचार समिति अपनी स्वयं की उपग्रह डिलीवरी इनसेट उपग्रह पर एक ट्रांसपोंडर के जरिये समाचार सीधे ग्राहक तक इंटरनेट के जरिये भी समाचार फोटो का अभिलेखागार करीब 1300 कर्मचारी, जिनमें 350 पत्रकार हैं. देश में 80 कार्यालय व विदेशों के प्रमुख शहरों में संवाददाता. 350 स्ट्रिंगर हैं. 20 अंशकालिक संवाददाता 200 फोटो स्ट्रिंगर अन्य सेवा : समाचार, फोटो, फीचर का मेलर पैकज, विज्ञापन, आर्थिक, स्टाक स्केंज, PTI-TV सम्बन्ध : AP, एजेंसी, एशिया पल्स इंटरनेशनल, एशियामेट, गुटनिरपेक्ष देशों का समाचार पूल प्रस्तुतकर्ता Kanhaiya Jha पर 10:44 PM 0 टिप्पणियाँ Email This BlogThis! Share to Twitter Share to Facebook लेबल: Media Management (मीडिया मेनेजमेंट), NET, UGC, जनसंचार एवं पत्रकारिता प्रतिक्रियाएँ: विदेशी मीडिया समस्या एवं चुनौतियां (Problems and Challenges concerning Foreign Media) विदेशी मीडिया समस्या एवं चुनौतियां (Problems and Challenges concerning Foreign Media) विदेशी मीडिया पूर्णरूपेण व्यावसायिक है. जनहित की उपेक्षा मीडिया अपने प्रारंभिक (शिक्षा एवं ज्ञान) मार्ग से हट गया प्रतिस्पर्धा ने दूरदर्शन को व्यावसायिकता की ओर विवश किया व्यवसायीकरण एवं उपभोक्तावाद को प्रोत्साहन भारतीय जीवन शैली एवं धागों को छिन्न भिन्न करना युवाओं का पश्चिमीकरण की ओर आकर्षण राष्ट्रीयता का ह्रास स्त्रियों की छवि में बदलाव-कामकाजी नारी स्त्रीरूप को अधिक महत्व मीडिया पर विज्ञापनकर्ता एवं राजनैतिक व्यक्तियों का वर्चस्व प्रस्तुतकर्ता Kanhaiya Jha पर 1:04 AM 0 टिप्पणियाँ Email This BlogThis! Share to Twitter Share to Facebook लेबल: Media Management (मीडिया मेनेजमेंट), NET, UGC, जनसंचार एवं पत्रकारिता प्रतिक्रियाएँ: भारत में मीडिया विज्ञान (Media Science in India) भारत में मीडिया विज्ञान प्रिंट मीडिया के सन्दर्भ में (Media Science in India with special reference to print media) भारत में प्रिंट मीडिया का इतिहास वर्तमान समय में उपयोग एवं उपयोगिता प्रयोग की जाने वाली तकनीकी चर्चा मंच संगठित सोच का प्रादुर्भाव प्रिंट मीडिया एक व्यावसायिक संरचना जनमत तैयार करने का एक प्रभावी माध्यम प्रिंट पत्रकारिता संग्रहणीय है. मुद्रण व्यवस्था संपादक प्रिंट पत्रकारिता की धुरी प्रस्तुतकर्ता Kanhaiya Jha पर 12:52 AM 0 टिप्पणियाँ Email This BlogThis! Share to Twitter Share to Facebook लेबल: NET, UGC, जनसंचार एवं पत्रकारिता, मुद्रण माध्यम (Print Media) प्रिंट मीडिया प्रतिक्रियाएँ: मुद्रण कला की विधियाँ (Print Media) 1456 में गुटनबर्ग नें बाइबल छापी (Text Type) मुद्रण कार्य : कम्पोसिंग, प्रूफ शोधन, पृष्ठ का मेकअप, छपाई मशीन, कम्पोस किये गए पृष्ठों को कसना, टाइपोग्राफिक या लेटरप्रेस : यह उभरे हुए मुद्रणीय ताल की छपाई पर आधारित होता है. लिथोग्राफी : यह समतलीय मुद्रणीय तल पर की जाने वाली छपाई है. ग्रोकोर, डिप्रेस्ड प्रिंटिंग : इस प्रणाली में दबे हुए मुद्रणीय तल पर छपाई की जाती है. कम्प्यूटर कम्पोजिंग टाइप के स्वरुप प्रूफ संशोधन ले आउट पृष्ठ सज्जा प्रस्तुतकर्ता Kanhaiya Jha पर 12:43 AM 0 टिप्पणियाँ Email This BlogThis! Share to Twitter Share to Facebook लेबल: UGC, जनसंचार एवं पत्रकारिता, मुद्रण माध्यम (Print Media) प्रिंट मीडिया प्रतिक्रियाएँ: मीडिया मेनेजमेंट के आवश्यक तत्व (Elements of Media Management) Understanding - समझ Perfect Thinking - सार्थक सोच Guidance - मार्गदर्शन Decision Making - निर्णय प्रक्रिया Executing - निर्वाह संपादन Actuating - प्रवृत्त करना Action - कार्यवाही Analysis - विश्लेषण प्रस्तुतकर्ता Kanhaiya Jha पर 12:27 AM 0 टिप्पणियाँ Email This BlogThis! Share to Twitter Share to Facebook लेबल: Media Management (मीडिया मेनेजमेंट), UGC, जनसंचार एवं पत्रकारिता प्रतिक्रियाएँ: जनसंचार एवं पत्रकारिता Media Writing · Creative Writing · फीचर- समाचार, व्याख्यात्मक, मानवीय रूचि विषयक, ऐतिहासिक, यात्रावृत, खेलकूद, साक्षात्कार, व्यावहारिक, चित्र फीचर, सिने फीचर, विज्ञान फीचर, · Photo Editing · Caption · 7 C's of Newspaper-Credibility (विश्वसनीयता), Context (सन्दर्भ), Content (विषय वस्तु), Clearity (स्पष्टता), Continuity and consistency (निरंतरता एवं एकरूपता), Channal (माध्यम), Capability of audience (श्रोताओं की क्षमता) · Croping · विज्ञापन के लिए लेखन की शैलियाँ-विलोम स्तुपि · Diference between preview and review · समीक्षा - कहानी, नाटक, पुस्तक, · समीक्षा के तत्व - कथावस्तु, पत्र और चरित्र-चित्रण, संवाद, देशकाल और वातावरण, उद्देश्य, भाषा शैली, अभिनय, निष्कर्ष, सुझाव · पुस्तक समीक्षा के प्रकार : प्रचारात्मक, परिचयात्मक, निर्णयात्मक, तुलनात्मक, विवादी,, सैद्धांतिक, प्रभाववादी, सृजनात्मक, पुनर्मूल्यांकन, आत्मसमीक्षा. · what is featur? Discuss - परिभाषा, फीचर का स्वरुप, फीचर का उद्देश्य, फीचर के तत्व, फीचर के प्रकार, · Discuss the various types of page make up with suitable example. · what is photo editing? discuss the importance of photo editing. · Brief in various elements of photo editing- 1.Photo selection 2.Croping 3. Enlarging 4. Reducing 5. Sizing 6. Rotating 7. Insetting 8. Grouping and Clubbing 9. Caption Writing 10. Photo Caption 11. Feature 12. Dialoge · What Do you means by article? discuss its various type. - आवश्यक ज्वलंत मुद्दे, विदेश नीति, अंतर्राष्ट्रीय, आर्थिक नीति, भूमि सुधार, यह दिमाग से लिखा जाता है, यह तथ्यात्मक होता है, सामान्यतः सम्पादकीय पृष्ठ पर प्रकाशित होती है, कोई फॉर्मेट नहीं होता है. लेख के तीन भाग है - इंट्रो, बोडी, निष्कर्ष. लेख लेखन के चरण -Selection of the topic, collection of the material, Gate keeping, Evaluation, Presentation. · Differentiate between an article and feature. · What is an editorial? Discuss the purpose of writing an Editorial. · What are the different types of radio and TV Programme? Radio 1. News, Views, Review 2. Interview, short talk, play 3. Musical Programme 4. Announcement TV. Programme- 1.Information, 2.Entertainment, 3.Educational, 4.Infortainment, 5.Infoeducation · Explain the essentials of a radio talk. 1. साधारण एवं सरल भाषा., 2. सहज समझ आय,, 3. वार्तालाप की भाषा, 4. कठिन शब्दों से बचना, 5. स्क्रिप्ट में बहुत अधिक सूचना ना हो., 6. सुनाने में अच्छा लगे, 7. आंकड़ों की अधिक चर्चा ना करें, 8. एक ही शब्द की पुनरावृत्ति ना करें, 9. रेडियो टॉक 100 से 120 एक मिनट में हो., 10. बीच-बीच में रुकना भी जरूरी · Explain briefly the programme productioin model for TV · Discuss the various feature of a good advertising copy? · Discuss the function of advertising and ad copy. · Throw light on appeals in advertising and ad copy · How will you write copy for print adv? Discuss it. · What are the basics of writing for PR? Discuss in detail. Media Production Offset, Printing Principle and Precedure, Advantage of offset press, Over letter press, layout, Modulation, AM, FM, Uplinking-Downlinking, उपग्रह संचार तथा स्थलीय संचारण की तुलना, वीडियो उत्पादन में ध्वनि का महत्व, वीडियो उत्पादन के लिए विभिन्न ध्वनियाँ किस प्रकार उत्पन्न एवं रिकॉर्ड की जाती है, वीडियो केमरा के विभिन्न भाग, वीडियो उत्पादन के चरण, Production of information Campaign, श्रव्य कार्यक्रमों का संपादन, मुद्रण हेतु प्रयुक्त चार प्रमुख प्रणालियाँ, DTP कार्यप्रणाली, Page Makeup,, AM, FM, टेरिस्ट्रियल प्रसारण, वीडियो केमरा के विभिन्न भाग, वीडियो केमरा और फिल्म केमरा में अंतर, वीडियो उत्पादन के विभिन्न स्तर, Sound Equipment, On line-Offline Editing Console, Optical Fibre Media Research शोध, सामाजिक शोध, मीडिया शोध, संचार शोध, मीडिया शोध की भूमिका-आवश्यकता एवं कार्यक्षेत्र, मीडिया शोध में होने वाली शोध डिजाइन, Random sampling method process, Observation Method (अवलोकन), Research Design, Types of Research Design, Feed Forward, Chi-Square Test, Various elements and areas of media research, different method of media research, विभिन्न सांख्यिकी विधियाँ, Survey Method, Sampling Method, शोध प्रतिवेदन, लेखन, social research and communication research, Feedback, Content Analysis, Interview, Media Laws अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता 19(a), Reasonable Restriction on Media, Right to information act, मानहानी एवं बेइज्जती में अंतर, मानहानी में बचाव के विशेषाधिकार, वर्गीज कमिटी, संसदीय विशेषाधिकार, PCI भारतीय प्रेस परिषद, Film Censorship, पत्रकारिता व्यवसाय की आचार संहिता, Official Secret Act,, Copyright Act, Press Registration Act, न्यायालय की अवमानना, विज्ञापन में नैतिकता, चंदा कमिटी की सिफारिशें, First Press commision, Recomandation of second press commision, बछावत कमिटी की रिपोर्ट, PRSI की आचार संहिता, केवल /tv नियमन अधिनियम, विज्ञापन की आचार संहिता, Organisation structure of PCI, प्रसार भारती एक्ट, Media Management भारत में मीडिया विज्ञान, विदेशी मीडिया समस्या एवं चुनोतियाँ, संगठनात्मक स्वरुप : दूरदर्शन एवं टीवी, सिनेमा उद्योग संगठन एवं अर्थशास्त्र, UNI & PTI की संरचना एवं कार्य प्रणाली, जनसंचार विभाग संरचना एवं कार्यप्रणाली, विज्ञापन तथा जन-संपर्क अभियानों के बजतन के विभिन्न पहलु, Traditional Media, New Policy of Cable TV, Govt Media in India, Economics Newspaper Production: Problem, News Print Policy of Govt अखबारी कागज, News Agency of India (BBC, JOA, VOA TASS, PTI, CNN, AP, AFP, ABC, NBC): Structure and Function, Function and Structure of PR, Ad Agency commission system, Parallel Cinema, Censor Board, सेटललाइट एवं केबल टेलीविजन के प्रादुर्भाव, समाचार पत्र एवं मैग्जीन संगठनात्मक संरचना, आकाशवाणी एवं प्रसार भारती संगठनात्मक ढांचा, विज्ञापन एजेंसी किस प्रकार काम करती हैं एवं संगठनात्मक ढांचा. गांवों में जनसंचार माध्यम, समाज सुधार और जनसंचार माध्यम, दैनिक समाचार पत्र में संपादन एवं संकलन के लिए संगठन का विवरण, निजि टीवी चेनल क्या है उनके आय एवं व्यय के स्रोत क्या हैं, चित्र की सहायता से विज्ञापन एजेंसी की संरचना एवं विभाग, समाचार पत्र के स्वामित्व के प्रकार एवं इनके गुण एवं दोष, भारत में केन्द्रीय व राज्य स्तर पर लोक-संपर्क विभागों के संगठन व कार्यों की चर्चा कीजिये. विज्ञापन एजेंसियों के विभिन्न विभाग की भूमिका, विज्ञापन अभियान का बजट निर्धारण की प्रक्रिया, Private and Govt Media, समाचार पत्र के सम्पादकीय विभाग की संरचना, समाचार पत्र के आय एवं व्यय के विभिन्न स्रोत, विज्ञापन एवं जन संपर्क अभियान की बजट बनाने की प्रक्रिया का वर्णन, भारत में सिनेमा उद्योग, प्रस्तुतकर्ता Kanhaiya Jha पर 7:44 AM 1 टिप्पणियाँ Email This BlogThis! Share to Twitter Share to Facebook लेबल: NET, UGC, जनसंचार एवं पत्रकारिता प्रतिक्रियाएँ: संचार उपग्रह -satellite transmission (Uplinking and downlinking in satellite transmission) अंतरिक्ष में दूरसंचार के कार्य के लिए एक कृतिम उपग्रह है जिसका नाम संचार उपग्रह है. कभी कभी इसे SATCOM भी कहते हैं. अतः पृथ्वी का चक्कर लगाने वाले वे सभी अंतरिक्ष यान संचार उपग्रह है जो रेडियो आकृति संकेत के प्रवर्तन या प्रसारण द्वारा लंबी दुरी तक संचार की व्यवस्था करते हैं. उपग्रह प्रसारण प्रणाली ने विश्वव्यापी टेलीफ़ोन व्यवस्था और लाइव घटनाओं के प्रसारण में क्रांति ला दी है. उपग्रह पृथ्वी पर किसी स्टेशन से माइक्रोवेव सिग्नल प्राप्त करता है (अपलिंक) और उसे प्रवर्धित कर एक अन्य आवृति पर वापस भेजता है (डाउनलिंक). संचार उपग्रह भू-स्थैलिक कक्षा में होता है अर्थात यह उसी गति से कक्षा में घूमता है जिस गत गति से पृथ्वी परिग्रहण करती धरातल के सापेक्ष उपग्रह समान स्थिति में रहता है ताकि प्रसारण स्टेशन का रिसीवर से संपर्क न छूट पाये. कैसे उपग्रह भू-स्थैनिक कक्षा में कार्य करता है? भू स्थैनिक कक्षा में स्थिर उपग्रह विषुवत रेखा के 35,800 किमी. ऊपर वृत्ताकार कक्षा में 24 घंटे में एक चक्कर लगाता है अर्थात जितनी देर से पृथ्वी एक चक्कर अपने कक्षा पर घुमती है. पृथ्वी के घूर्णन कि दिशा में घूमते हुए, उपग्रह विषुवत रेखा के ऊपर एक निश्चित बिंदु पर रहता है और इस तरह पृथ्वी पर स्थिति स्टेशन को अबाधित संपर्क प्रदान करता है. प्रस्तुतकर्ता Kanhaiya Jha पर 6:34 AM 0 टिप्पणियाँ Email This BlogThis! Share to Twitter Share to Facebook लेबल: NET, UGC, जनसंचार एवं पत्रकारिता प्रतिक्रियाएँ: जनसंचार एवं पत्रकारिता (UGC:NET Mass Communication and Journalism) Unit -1 जनसंचार एवं पत्रकारिता : मूल सन्दर्भ, अवधारणा एवं परिभाषा, प्रकृति एवं प्रक्रिया संचार के प्रकार जनसंचार - माध्यम की प्रकृति और अंतर्वस्तु भारत में जनसंचार - पहुँच, अभिगम्यता तथा श्रोता-पाठक की प्रकृति Unit-2 समाज में मीडिया की भूमिका भारतीय समाज की विशिष्टाएँ-जनसंख्यात्मक एवं समाजशास्त्रीय मीडिया का समग्र प्रभाव विशिष्ट श्रोता-पाठक वर्ग पर माध्यमों (मीडिया) का प्रभाव-महिला, बच्चों आदि पर जनमाध्यम (मास मीडिया) प्रभावों के अध्ययन एवं इनकी सीमाएं विशेष मुद्दों पर जन-जातीय-सामाजिक सरोकार, पर्यावरण, मानवाधिकार, लिंक-समानता प्रेस, रेडियो, टेलीविजन, सिनेमा एवं संचार के परंपरागत माध्यम Unit-3 पत्रकारिता व्यवसाय के रूप में पत्रकार-भूमिका एवं दायित्व भारतीय संविधान एवं प्रेस-स्वतंत्रता शोध अवरोध आचार संहिता और पत्रकार पत्रकारिता एवं जनसंचार के शेत्र में कैरियर प्रशिक्षण-समस्याएं, उद्योग की अवधारणायें एवं प्रतिक्रिया माध्यम प्रबंध - सिद्धांत एवं व्यव्हार माध्यम-संबद्ध व्यावसायिक संगठन भारत में जनमाद्ध्यम से संबद्ध कानून Unit 4 मुद्रित एवं प्रसारण माद्ध्यमों का सामान्य इतिहास-भारत के विशेष सन्दर्भ में मुद्रित माध्यमों का स्वातंत्रोत्तर विकास समाचार-अंग्रेजी एवं भारतीय भाषाई पत्र-महत्वपूर्ण घटनाएँ पत्रिकाएं-भूमिका, पुस्तकों का दौर एवं वर्तमान स्थिति लघु समाचारपत्र-समस्याएं एवं सम्भावनाये प्रेस आयोग, प्रेस परिषद-इनकी अनुशंसाएँ एवं स्थिति स्वतंत्र के पश्चात रडियो का विकास-प्रसार भूमिका, रेडियो ग्रामीण फोरम एवं स्थानीय प्रसारण-सामान्य एवं विशिष्ट श्रोता कार्यक्रम टेलीविजन का विकास-परिदृश्य, प्रारंभिक विकास एवं प्रयोगात्मक प्रणाली, : साईट दौर एवं इसका मूल्यांकन टेलीविजन का प्रसार - एशियाड के बाद का दौर, मुद्दे, सरोकार एवं समय-समय पर हुई चर्चाओं या वाद-विवाद प्रसारण के संबद्ध समितियां-पृष्ठभूमि, संस्तुतियां एवं कार्यान्वयन सिनेमा-ऐतिहासिक परिदृश्य एवं समसामयिक विश्लेषण-व्यावसायिक, समान्तर एवं डाक्यूमेंट्री-फिल्म उद्योग की समस्याएं और संभावनाएं. Unit -5 संचार एवं सामाजिक परिवर्तन सिद्धांत सामाजिक परिवर्तन में मीडिया की भूमिका-मुख्या सिद्धांत मुख्या सिद्धांत की समालोचना एवं वैकल्पिक अवधारणा विकास सर्जना-राज्य, बाजार तथा तृतीय शक्ति (NGO क्षेत्र) सहभागी उपक्रम और सामुदायिक माद्ध्यम -स्वामित्व तथा प्रबंधन की अवधारणा Unit -6 शोध प्राविधि एवं प्रक्रिया का परिचय जनसंचार शोध : ऐतिहासिक सन्दर्भ प्रशासनिक एवं समीक्षात्मक एवं सीमाएं भारत में संचार शोध-साईट से सम्बन्ध महत्वपूर्ण अध्ययन अंतर्वस्तु विश्लेषण-संख्यात्मक एवं गुणात्मक प्रविधियां बाजार शोध एवं इसका संचार से सम्बन्ध विज्ञापन के विशेष सन्दर्भ में निदर्शन प्रविधियाँ एवं सीमाएं मूल विश्लेषण की सांख्यिकीय प्रविधियाँ Unit-7 संचार की ओपनिवेशिक संरचना उपनिवेशों की समाप्ति तथा राष्ट्रों की आकांक्षाएं जनमाध्यम कवरेज तथा प्रतिनिधि सम्बन्धी विवाद अंतर्राष्ट्रीय संवाद समितियां-समीक्षा मेकब्राइड कमीशन-संस्तुतियां एवं नीतिगत विकल्प अंतर्राष्ट्रीय प्रसारण से सम्बंधित सामयिक मुद्दे एवं इनका संस्कृति पर प्रभाव, विभिन्न पक्ष एवं सांस्कृतिक प्रभाव मीडिया सम्मिलन-समस्याएँ एवं विकल्प जनमाध्यम नीतियाँ-अंतर्राष्ट्रीय सन्दर्भ अंतर्राष्ट्रीय संचार मुद्दे-भारत की स्थिति एवं दृष्टि Unit-8 रेडियो, टेलीविजन एवं रेडियो-संचार साधन के रूप में टीवी, रेडियो एवं वीडियो का व्याकरण (ग्रामर) उत्पादन टीम प्रोड्यूसर की भूमिका कार्यक्रम के विविध प्रकार रेडियो-लेखन टीवी-लेखन-आलेख हेतु शोध दृश्य-भाषा कैमरा संचलन कार्यक्रम तैयार करने के मूल सिद्धांत-क्यू और कमांड रेडियो विन्यास प्रारूप (रेडियो फार्मेट), टेलीविजन, सिटकाम, रूपक, व्यावसायिक कार्यक्रम, ओपेरा, डाक्यूमेंट्री, सिनेमा, थियेटर, नाटक संपादन-सिद्धांत एवं व्यावहारिक पक्ष ध्वनि प्रारूप (डिजाइन), माइक्रोफोन, सेट एं प्रकाश व्यवस्था उपग्रह, केबिल टेलीवजन, कंप्यूटर, माइक्रोचिप Unit-9 विज्ञापन विपणन विज्ञापन कापी एवं प्रारूप जनसंपर्क जनमत प्रोपेगंडा Unit-10 तकनीकी लेखन के विविध रूप मुद्रण प्रोद्योगिकी एवं उत्पादन प्रविधियाँ समाचार एजेंसी सिंडिकेट एवं फ्रीलांस लेखन पत्रकारिता के विशेषज्ञता-संबद्ध क्षेत्र प्रस्तुतकर्ता Kanhaiya Jha पर 12:07 PM 0 टिप्पणियाँ Email This BlogThis! Share to Twitter Share to Facebook लेबल: NET, UGC, जनसंचार एवं पत्रकारिता प्रतिक्रियाएँ: Newer Posts Older Posts Home Subscribe to: Posts (Atom) My Favorite List RULES OF PROCEDURE AND CONDUCT OF BUSINESS IN THE COUNCIL OF STATES (RAJYA SABHA) Rules of Procedure and Conduct of Business in Lok Sabha भारत का संविधान गीता श्लोक मूल पाठ GITA (GITAPRESS) Constitution of India Gita Shlok Audio Book Bunch of English Speaking Powernpolitics ChatBox Share Text http://www.anglickynazivo.szm.com/ KANHAIYA JHA Masters in Mass Communication KANHAIYA JHA Masters in Mass Communication Mob 09958806745 Blog Archive Popular Posts कांग्रेसी सांसद ने उड़ाई सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों की धज्जियाँ महगाई से आज़ादी अभी नहीं : प्रधानमंत्री ! उच्च शिक्षा प्रणाली; शासन : राजनीति एवम प्रशासन शिक्षण एवं शोध अभिक्षमता (Teaching & Research Aptititude, UGC:NET Paper 1) जनसंचार एवं पत्रकारिता (UGC:NET Mass Communication and Journalism) समझो संघ की प्रासंगिकता : श्री रामलाल (भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री (संगठन) Letter by BJP National President, Shri Nitin Gadkari to Shri Anna Hazare Sushma Swaraj speech in Loksabha on Lokpal Bill Hindi SMS, Lovely SMS, SMS कलिंग नरेश खारवेल My Blog Followers Subscribe To Posts All Comments kanhaiya@journalist.com Visitors StatCounter - Free Web Tracker and Counter Recent Posts विषय सूची NET UGC अंतर्राष्ट्रीय इतिहास कविता कांग्रेस खेल जनसंचार एवं पत्रकारिता दिल्ली धर्म धार्मिक आन्दोलन प्रेरक वाक्य भाजपा मनोरंजन मौर्योत्तर काल मौसम यू पी ऐ की विफलता यूपीए राजनीती राज्य राष्ट्रीय व्यक्तिगत व्यापार शिक्षण एवं शोध अभियोग्यता (Teaching and Research Aptitude) शुभकामना समग्र उत्कर्ष समिति सम्पादकीय सामाजिक विषय साहित्य स्वास्थ हरियाणा Search चिट्ठाजगत Hindi Blogs. 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THEORY के आवश्यक तत्व

  • THEORETICAL SCOPE-सिद्धांत का क्षेत्र
  • APPROPRIATENESS-उपयुक्तता
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  • PARSIMONY - मितव्यता
  • OPENNESS - खुलापन

पत्रिकाओं के प्रकार

  • खोजी पत्रिकाएं
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बीबीसी (British Broadcast Corporation BBC)

  • स्थापना : 1922 (प्रारंभिक नाम था : British Broadcasting Corporation)
  • 1927 में नाम बदल कर British Broadcasting Company रखा गया.
  • प्रारंभ में यह ध्यान रखा गया कि टेलीविजन संस्था, स्वतंत्र बाजार में लाभ के लिए व्यावसायिक स्तर पर कार्य-संचालन करने की प्रक्रिया में जनहित में भी उसका प्रमुख लक्ष्य है.
  • केवल मनोरंजन करना लक्ष्य नहीं है, इसका एक राष्ट्रीय दायित्व भी है.
  • इसके समसामयिक कार्यक्रम में दर्शकों का भरोसा और सम्मान भी है.
  • हर श्रेणी के दर्शकों के लिए कार्यक्रम है.
  • राष्ट्रीय संकटों के समय इसने निष्पक्षता का परिचय दिया है.
  • प्रसारण सेवा का लक्ष्य जनरुचि को बनाये रखना तथा परिष्कृत करना होना चाहिए जिसे बीबीसी ने बनाये रखा है.
  • सर्वाधिक महत्त्व उपभोक्ता एवं एवं दर्शकों को दिया गया.
  • प्रसारण समय भी बढ़ा दिया गया. 1962-63 में बीबीसी ने 3380 घंटे का प्रसारण किया जबकि 1973-74 में यह 10,747 घंटे था. इसमें 88% अर्थात 9500 घंटें के लगभग कार्यक्रम BBC के अपने स्टूडियो में अपने प्रोड्यूसरों द्वारा निर्मित किये गए थे.
  • इसके आर्थिक स्रोतों हेतु ब्रिटिश पार्लिअमेंट द्वारा विशिष्ट आर्थिक अनुदान की स्वीकृति प्रदान की जाती है.
  • अंतर्राष्ट्रीय प्रसारण बाह्य सेवा विभाग करता है. बाह्य विभाग (External Department) में एक उप-विभाग है जो विश्व के विभिन्न प्रसारण केन्द्रों को देखता है.

United News of India यूनाइटेड न्यूज ऑफ इंडिया

United News of India यूनाइटेड न्यूज ऑफ इंडिया

  • स्थापना 19 दिसंबर 1959
  • कार्य प्रारंभ : 21 मार्च 1961
  • मार्केट में स्पर्धा की भावना को बनाये रखा
  • 1982 में हिंदी तार सेवा "यूनीवार्ता" का शुभारंभ एवं प्रथम हिंदी समाचार एजेंसी
  • फोटो सेवा एवं ग्राफिक सेवा
  • 90 के आरम्भ में उर्दू सेवा प्रारंभ
  • लगभग 719 ग्राहक, 71 कार्यालय, 391 पत्रकार, 975 कर्मचारी, 305 स्ट्रिंगर
  • सम्बन्ध-रायटर, चीन की सिन्हुआ, रूस की RIA, बंगलादेश की UAB, तुर्की की अनादोलू, ओमान की ONA, ताइवा CHA
  • 200 फोटो प्रतिदिन वितरित
  • पूरे देश में कार्यालय का कम्प्यूट्रीकृत
  • V सेट प्रोद्योगी का इस्तेमाल
  • इंटरनेट पर हिंदी तथा इंग्लिश में समाचार

PTI: Press Trust of India (भारतीय प्रेस परिषद)

भारतीय प्रेस परिषद Press Trust of India (PTI)

  • भारत की सबसे बड़ी समाचार एजेंसी
  • स्थापना : 27 अगस्त 1947
  • कार्य प्रारंभ : 1-2-1949
  • ग्राहक : 500 समाचार पत्र व बीसीयों विदेशी समाचार समिति
  • अपनी स्वयं की उपग्रह डिलीवरी
  • इनसेट उपग्रह पर एक ट्रांसपोंडर के जरिये समाचार सीधे ग्राहक तक
  • इंटरनेट के जरिये भी समाचार
  • फोटो का अभिलेखागार
  • करीब 1300 कर्मचारी, जिनमें 350 पत्रकार हैं.
  • देश में 80 कार्यालय व विदेशों के प्रमुख शहरों में संवाददाता.
  • 350 स्ट्रिंगर हैं. 20 अंशकालिक संवाददाता
  • 200 फोटो स्ट्रिंगर
  • अन्य सेवा : समाचार, फोटो, फीचर का मेलर पैकज, विज्ञापन, आर्थिक, स्टाक स्केंज, PTI-TV
  • सम्बन्ध : AP, एजेंसी, एशिया पल्स इंटरनेशनल, एशियामेट, गुटनिरपेक्ष देशों का समाचार पूल

विदेशी मीडिया समस्या एवं चुनौतियां (Problems and Challenges concerning Foreign Media)

विदेशी मीडिया समस्या एवं चुनौतियां (Problems and Challenges concerning Foreign Media)

  • विदेशी मीडिया पूर्णरूपेण व्यावसायिक है.
  • जनहित की उपेक्षा
  • मीडिया अपने प्रारंभिक (शिक्षा एवं ज्ञान) मार्ग से हट गया
  • प्रतिस्पर्धा ने दूरदर्शन को व्यावसायिकता की ओर विवश किया
  • व्यवसायीकरण एवं उपभोक्तावाद को प्रोत्साहन
  • भारतीय जीवन शैली एवं धागों को छिन्न भिन्न करना
  • युवाओं का पश्चिमीकरण की ओर आकर्षण
  • राष्ट्रीयता का ह्रास
  • स्त्रियों की छवि में बदलाव-कामकाजी नारी
  • स्त्रीरूप को अधिक महत्व
  • मीडिया पर विज्ञापनकर्ता एवं राजनैतिक व्यक्तियों का वर्चस्व


भारत में मीडिया विज्ञान (Media Science in India)

भारत में मीडिया विज्ञान प्रिंट मीडिया के सन्दर्भ में (Media Science in India with special reference to print media)

  • भारत में प्रिंट मीडिया का इतिहास
  • वर्तमान समय में उपयोग एवं उपयोगिता
  • प्रयोग की जाने वाली तकनीकी
  • चर्चा मंच
  • संगठित सोच का प्रादुर्भाव
  • प्रिंट मीडिया एक व्यावसायिक संरचना
  • जनमत तैयार करने का एक प्रभावी माध्यम
  • प्रिंट पत्रकारिता संग्रहणीय है.
  • मुद्रण व्यवस्था
  • संपादक प्रिंट पत्रकारिता की धुरी

मुद्रण कला की विधियाँ (Print Media)

  • 1456 में गुटनबर्ग नें बाइबल छापी (Text Type)
  • मुद्रण कार्य : कम्पोसिंग, प्रूफ शोधन, पृष्ठ का मेकअप, छपाई मशीन, कम्पोस किये गए पृष्ठों को कसना,
  • टाइपोग्राफिक या लेटरप्रेस : यह उभरे हुए मुद्रणीय ताल की छपाई पर आधारित होता है.
  • लिथोग्राफी : यह समतलीय मुद्रणीय तल पर की जाने वाली छपाई है.
  • ग्रोकोर, डिप्रेस्ड प्रिंटिंग : इस प्रणाली में दबे हुए मुद्रणीय तल पर छपाई की जाती है.
  • कम्प्यूटर कम्पोजिंग
  • टाइप के स्वरुप
  • प्रूफ संशोधन
  • ले आउट
  • पृष्ठ सज्जा

मीडिया मेनेजमेंट के आवश्यक तत्व (Elements of Media Management)

Understanding - समझ
Perfect Thinking - सार्थक सोच
Guidance - मार्गदर्शन
Decision Making - निर्णय प्रक्रिया
Executing - निर्वाह संपादन
Actuating - प्रवृत्त करना
Action - कार्यवाही
Analysis - विश्लेषण

जनसंचार एवं पत्रकारिता

Media Writing
· Creative Writing
· फीचर- समाचार, व्याख्यात्मक, मानवीय रूचि विषयक, ऐतिहासिक, यात्रावृत, खेलकूद, साक्षात्कार, व्यावहारिक, चित्र फीचर, सिने फीचर, विज्ञान फीचर,
· Photo Editing
· Caption
· 7 C's of Newspaper-Credibility (विश्वसनीयता), Context (सन्दर्भ), Content (विषय वस्तु), Clearity (स्पष्टता), Continuity and consistency (निरंतरता एवं एकरूपता), Channal (माध्यम), Capability of audience (श्रोताओं की क्षमता)
· Croping
· विज्ञापन के लिए लेखन की शैलियाँ-विलोम स्तुपि
· Diference between preview and review
· समीक्षा - कहानी, नाटक, पुस्तक,
· समीक्षा के तत्व - कथावस्तु, पत्र और चरित्र-चित्रण, संवाद, देशकाल और वातावरण, उद्देश्य, भाषा शैली, अभिनय, निष्कर्ष, सुझाव
· पुस्तक समीक्षा के प्रकार : प्रचारात्मक, परिचयात्मक, निर्णयात्मक, तुलनात्मक, विवादी,, सैद्धांतिक, प्रभाववादी, सृजनात्मक, पुनर्मूल्यांकन, आत्मसमीक्षा.
· what is featur? Discuss - परिभाषा, फीचर का स्वरुप, फीचर का उद्देश्य, फीचर के तत्व, फीचर के प्रकार,
· Discuss the various types of page make up with suitable example.
· what is photo editing? discuss the importance of photo editing.
· Brief in various elements of photo editing- 1.Photo selection 2.Croping 3. Enlarging 4. Reducing 5. Sizing 6. Rotating 7. Insetting 8. Grouping and Clubbing 9. Caption Writing 10. Photo Caption 11. Feature 12. Dialoge
· What Do you means by article? discuss its various type. - आवश्यक ज्वलंत मुद्दे, विदेश नीति, अंतर्राष्ट्रीय, आर्थिक नीति, भूमि सुधार, यह दिमाग से लिखा जाता है, यह तथ्यात्मक होता है, सामान्यतः सम्पादकीय पृष्ठ पर प्रकाशित होती है, कोई फॉर्मेट नहीं होता है. लेख के तीन भाग है - इंट्रो, बोडी, निष्कर्ष.
लेख लेखन के चरण -Selection of the topic, collection of the material, Gate keeping, Evaluation, Presentation.
· Differentiate between an article and feature.
· What is an editorial? Discuss the purpose of writing an Editorial.
· What are the different types of radio and TV Programme?
Radio
1. News, Views, Review
2. Interview, short talk, play
3. Musical Programme
4. Announcement
TV. Programme- 1.Information, 2.Entertainment, 3.Educational, 4.Infortainment, 5.Infoeducation
· Explain the essentials of a radio talk.
1. साधारण एवं सरल भाषा., 2. सहज समझ आय,, 3. वार्तालाप की भाषा, 4. कठिन शब्दों से बचना, 5. स्क्रिप्ट में बहुत अधिक सूचना ना हो., 6. सुनाने में अच्छा लगे, 7. आंकड़ों की अधिक चर्चा ना करें, 8. एक ही शब्द की पुनरावृत्ति ना करें, 9. रेडियो टॉक 100 से 120 एक मिनट में हो., 10. बीच-बीच में रुकना भी जरूरी
· Explain briefly the programme productioin model for TV
· Discuss the various feature of a good advertising copy?
· Discuss the function of advertising and ad copy.
· Throw light on appeals in advertising and ad copy
· How will you write copy for print adv? Discuss it.
· What are the basics of writing for PR? Discuss in detail.

Media Production
Offset, Printing Principle and Precedure, Advantage of offset press, Over letter press, layout, Modulation, AM, FM, Uplinking-Downlinking, उपग्रह संचार तथा स्थलीय संचारण की तुलना, वीडियो उत्पादन में ध्वनि का महत्व, वीडियो उत्पादन के लिए विभिन्न ध्वनियाँ किस प्रकार उत्पन्न एवं रिकॉर्ड की जाती है, वीडियो केमरा के विभिन्न भाग, वीडियो उत्पादन के चरण, Production of information Campaign, श्रव्य कार्यक्रमों का संपादन, मुद्रण हेतु प्रयुक्त चार प्रमुख प्रणालियाँ, DTP कार्यप्रणाली, Page Makeup,, AM, FM, टेरिस्ट्रियल प्रसारण, वीडियो केमरा के विभिन्न भाग, वीडियो केमरा और फिल्म केमरा में अंतर, वीडियो उत्पादन के विभिन्न स्तर, Sound Equipment, On line-Offline Editing Console, Optical Fibre
Media Research
शोध, सामाजिक शोध, मीडिया शोध, संचार शोध, मीडिया शोध की भूमिका-आवश्यकता एवं कार्यक्षेत्र, मीडिया शोध में होने वाली शोध डिजाइन, Random sampling method process, Observation Method (अवलोकन), Research Design, Types of Research Design, Feed Forward, Chi-Square Test, Various elements and areas of media research, different method of media research, विभिन्न सांख्यिकी विधियाँ, Survey Method, Sampling Method, शोध प्रतिवेदन, लेखन, social research and communication research, Feedback, Content Analysis, Interview,
Media Laws
अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता 19(a), Reasonable Restriction on Media, Right to information act, मानहानी एवं बेइज्जती में अंतर, मानहानी में बचाव के विशेषाधिकार, वर्गीज कमिटी, संसदीय विशेषाधिकार, PCI भारतीय प्रेस परिषद, Film Censorship, पत्रकारिता व्यवसाय की आचार संहिता, Official Secret Act,, Copyright Act, Press Registration Act, न्यायालय की अवमानना, विज्ञापन में नैतिकता, चंदा कमिटी की सिफारिशें, First Press commision, Recomandation of second press commision, बछावत कमिटी की रिपोर्ट, PRSI की आचार संहिता, केवल /tv नियमन अधिनियम, विज्ञापन की आचार संहिता, Organisation structure of PCI, प्रसार भारती एक्ट,
Media Management
भारत में मीडिया विज्ञान, विदेशी मीडिया समस्या एवं चुनोतियाँ, संगठनात्मक स्वरुप : दूरदर्शन एवं टीवी, सिनेमा उद्योग संगठन एवं अर्थशास्त्र, UNI & PTI की संरचना एवं कार्य प्रणाली, जनसंचार विभाग संरचना एवं कार्यप्रणाली, विज्ञापन तथा जन-संपर्क अभियानों के बजतन के विभिन्न पहलु, Traditional Media, New Policy of Cable TV, Govt Media in India, Economics Newspaper Production: Problem, News Print Policy of Govt अखबारी कागज, News Agency of India (BBC, JOA, VOA TASS, PTI, CNN, AP, AFP, ABC, NBC): Structure and Function, Function and Structure of PR, Ad Agency commission system, Parallel Cinema, Censor Board, सेटललाइट एवं केबल टेलीविजन के प्रादुर्भाव, समाचार पत्र एवं मैग्जीन संगठनात्मक संरचना, आकाशवाणी एवं प्रसार भारती संगठनात्मक ढांचा, विज्ञापन एजेंसी किस प्रकार काम करती हैं एवं संगठनात्मक ढांचा. गांवों में जनसंचार माध्यम, समाज सुधार और जनसंचार माध्यम, दैनिक समाचार पत्र में संपादन एवं संकलन के लिए संगठन का विवरण, निजि टीवी चेनल क्या है उनके आय एवं व्यय के स्रोत क्या हैं, चित्र की सहायता से विज्ञापन एजेंसी की संरचना एवं विभाग, समाचार पत्र के स्वामित्व के प्रकार एवं इनके गुण एवं दोष, भारत में केन्द्रीय व राज्य स्तर पर लोक-संपर्क विभागों के संगठन व कार्यों की चर्चा कीजिये. विज्ञापन एजेंसियों के विभिन्न विभाग की भूमिका, विज्ञापन अभियान का बजट निर्धारण की प्रक्रिया, Private and Govt Media, समाचार पत्र के सम्पादकीय विभाग की संरचना, समाचार पत्र के आय एवं व्यय के विभिन्न स्रोत, विज्ञापन एवं जन संपर्क अभियान की बजट बनाने की प्रक्रिया का वर्णन, भारत में सिनेमा उद्योग,

संचार उपग्रह -satellite transmission (Uplinking and downlinking in satellite transmission)

अंतरिक्ष में दूरसंचार के कार्य के लिए एक कृतिम उपग्रह है जिसका नाम संचार उपग्रह है. कभी कभी इसे SATCOM भी कहते हैं. अतः पृथ्वी का चक्कर लगाने वाले वे सभी अंतरिक्ष यान संचार उपग्रह है जो रेडियो आकृति संकेत के प्रवर्तन या प्रसारण द्वारा लंबी दुरी तक संचार की व्यवस्था करते हैं. उपग्रह प्रसारण प्रणाली ने विश्वव्यापी टेलीफ़ोन व्यवस्था और लाइव घटनाओं के प्रसारण में क्रांति ला दी है. उपग्रह पृथ्वी पर किसी स्टेशन से माइक्रोवेव सिग्नल प्राप्त करता है (अपलिंक) और उसे प्रवर्धित कर एक अन्य आवृति पर वापस भेजता है (डाउनलिंक). संचार उपग्रह भू-स्थैलिक कक्षा में होता है अर्थात यह उसी गति से कक्षा में घूमता है जिस गत गति से पृथ्वी परिग्रहण करती धरातल के सापेक्ष उपग्रह समान स्थिति में रहता है ताकि प्रसारण स्टेशन का रिसीवर से संपर्क न छूट पाये.

कैसे उपग्रह भू-स्थैनिक कक्षा में कार्य करता है? भू स्थैनिक कक्षा में स्थिर उपग्रह विषुवत रेखा के 35,800 किमी. ऊपर वृत्ताकार कक्षा में 24 घंटे में एक चक्कर लगाता है अर्थात जितनी देर से पृथ्वी एक चक्कर अपने कक्षा पर घुमती है. पृथ्वी के घूर्णन कि दिशा में घूमते हुए, उपग्रह विषुवत रेखा के ऊपर एक निश्चित बिंदु पर रहता है और इस तरह पृथ्वी पर स्थिति स्टेशन को अबाधित संपर्क प्रदान करता है.

जनसंचार एवं पत्रकारिता (UGC:NET Mass Communication and Journalism)

Unit -1
  • जनसंचार एवं पत्रकारिता : मूल सन्दर्भ, अवधारणा एवं परिभाषा, प्रकृति एवं प्रक्रिया
  • संचार के प्रकार
  • जनसंचार - माध्यम की प्रकृति और अंतर्वस्तु
  • भारत में जनसंचार - पहुँच, अभिगम्यता तथा श्रोता-पाठक की प्रकृति

Unit-2
  • समाज में मीडिया की भूमिका
  • भारतीय समाज की विशिष्टाएँ-जनसंख्यात्मक एवं समाजशास्त्रीय मीडिया का समग्र प्रभाव
  • विशिष्ट श्रोता-पाठक वर्ग पर माध्यमों (मीडिया) का प्रभाव-महिला, बच्चों आदि पर
  • जनमाध्यम (मास मीडिया) प्रभावों के अध्ययन एवं इनकी सीमाएं
  • विशेष मुद्दों पर जन-जातीय-सामाजिक सरोकार, पर्यावरण, मानवाधिकार, लिंक-समानता
  • प्रेस, रेडियो, टेलीविजन, सिनेमा एवं संचार के परंपरागत माध्यम

Unit-3
  • पत्रकारिता व्यवसाय के रूप में
  • पत्रकार-भूमिका एवं दायित्व
  • भारतीय संविधान एवं प्रेस-स्वतंत्रता
  • शोध अवरोध
  • आचार संहिता और पत्रकार
  • पत्रकारिता एवं जनसंचार के शेत्र में कैरियर
  • प्रशिक्षण-समस्याएं, उद्योग की अवधारणायें एवं प्रतिक्रिया
  • माध्यम प्रबंध - सिद्धांत एवं व्यव्हार
  • माध्यम-संबद्ध व्यावसायिक संगठन
  • भारत में जनमाद्ध्यम से संबद्ध कानून

Unit 4
  • मुद्रित एवं प्रसारण माद्ध्यमों का सामान्य इतिहास-भारत के विशेष सन्दर्भ में
  • मुद्रित माध्यमों का स्वातंत्रोत्तर विकास
  • समाचार-अंग्रेजी एवं भारतीय भाषाई पत्र-महत्वपूर्ण घटनाएँ
  • पत्रिकाएं-भूमिका, पुस्तकों का दौर एवं वर्तमान स्थिति
  • लघु समाचारपत्र-समस्याएं एवं सम्भावनाये
  • प्रेस आयोग, प्रेस परिषद-इनकी अनुशंसाएँ एवं स्थिति
  • स्वतंत्र के पश्चात रडियो का विकास-प्रसार भूमिका, रेडियो ग्रामीण फोरम एवं स्थानीय प्रसारण-सामान्य एवं विशिष्ट श्रोता कार्यक्रम
  • टेलीविजन का विकास-परिदृश्य, प्रारंभिक विकास एवं प्रयोगात्मक प्रणाली, : साईट दौर एवं इसका मूल्यांकन
  • टेलीविजन का प्रसार - एशियाड के बाद का दौर, मुद्दे, सरोकार एवं समय-समय पर हुई चर्चाओं या वाद-विवाद
  • प्रसारण के संबद्ध समितियां-पृष्ठभूमि, संस्तुतियां एवं कार्यान्वयन
  • सिनेमा-ऐतिहासिक परिदृश्य एवं समसामयिक विश्लेषण-व्यावसायिक, समान्तर एवं डाक्यूमेंट्री-फिल्म उद्योग की समस्याएं और संभावनाएं.

Unit -5
  • संचार एवं सामाजिक परिवर्तन सिद्धांत
  • सामाजिक परिवर्तन में मीडिया की भूमिका-मुख्या सिद्धांत
  • मुख्या सिद्धांत की समालोचना एवं वैकल्पिक अवधारणा
  • विकास सर्जना-राज्य, बाजार तथा तृतीय शक्ति (NGO क्षेत्र)
  • सहभागी उपक्रम और सामुदायिक माद्ध्यम -स्वामित्व तथा प्रबंधन की अवधारणा

Unit -6
  • शोध प्राविधि एवं प्रक्रिया का परिचय
  • जनसंचार शोध : ऐतिहासिक सन्दर्भ
  • प्रशासनिक एवं समीक्षात्मक एवं सीमाएं
  • भारत में संचार शोध-साईट से सम्बन्ध महत्वपूर्ण अध्ययन
  • अंतर्वस्तु विश्लेषण-संख्यात्मक एवं गुणात्मक प्रविधियां
  • बाजार शोध एवं इसका संचार से सम्बन्ध विज्ञापन के विशेष सन्दर्भ में निदर्शन प्रविधियाँ एवं सीमाएं
  • मूल विश्लेषण की सांख्यिकीय प्रविधियाँ

Unit-7
  • संचार की ओपनिवेशिक संरचना
  • उपनिवेशों की समाप्ति तथा राष्ट्रों की आकांक्षाएं
  • जनमाध्यम कवरेज तथा प्रतिनिधि सम्बन्धी विवाद
  • अंतर्राष्ट्रीय संवाद समितियां-समीक्षा
  • मेकब्राइड कमीशन-संस्तुतियां एवं नीतिगत विकल्प
  • अंतर्राष्ट्रीय प्रसारण से सम्बंधित सामयिक मुद्दे एवं इनका संस्कृति पर प्रभाव, विभिन्न पक्ष एवं सांस्कृतिक प्रभाव
  • मीडिया सम्मिलन-समस्याएँ एवं विकल्प
  • जनमाध्यम नीतियाँ-अंतर्राष्ट्रीय सन्दर्भ
  • अंतर्राष्ट्रीय संचार मुद्दे-भारत की स्थिति एवं दृष्टि

Unit-8
  • रेडियो, टेलीविजन एवं रेडियो-संचार साधन के रूप में
  • टीवी, रेडियो एवं वीडियो का व्याकरण (ग्रामर)
  • उत्पादन टीम
  • प्रोड्यूसर की भूमिका
  • कार्यक्रम के विविध प्रकार
  • रेडियो-लेखन
  • टीवी-लेखन-आलेख हेतु शोध
  • दृश्य-भाषा
  • कैमरा संचलन
  • कार्यक्रम तैयार करने के मूल सिद्धांत-क्यू और कमांड
  • रेडियो विन्यास प्रारूप (रेडियो फार्मेट), टेलीविजन, सिटकाम, रूपक, व्यावसायिक कार्यक्रम, ओपेरा, डाक्यूमेंट्री, सिनेमा, थियेटर, नाटक
  • संपादन-सिद्धांत एवं व्यावहारिक पक्ष
  • ध्वनि प्रारूप (डिजाइन), माइक्रोफोन, सेट एं प्रकाश व्यवस्था
  • उपग्रह, केबिल टेलीवजन, कंप्यूटर, माइक्रोचिप

Unit-9
  • विज्ञापन
  • विपणन
  • विज्ञापन कापी एवं प्रारूप
  • जनसंपर्क
  • जनमत
  • प्रोपेगंडा

Unit-10

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