सोमवार, 4 फ़रवरी 2013

रिपोर्ट लेखन कला






रिपोर्ट लेखन दैनिक प्रयोग में है. लेखन रिपोर्टों स्कूल में और काम में शामिल है. छात्रों के लिए रिपोर्ट लिखना है. रिपोर्टों लेखन एक शिक्षक की नौकरी का हिस्सा है. रिपोर्ट लेखन सार्वजनिक और नागरिक सेवाओं में दिनचर्या है. इससे पहले एक कानून पारित किया है एक चयन समिति ने एक रिपोर्ट लिखता है. बिजनेस एक्जीक्यूटिव रिपोर्ट लिखना. कर्मचारियों और छात्रों को यह मुश्किल एक रिपोर्ट लिने के लिए लगता है. यदि वे एक लंबी रिपोर्ट लिखने के लिए है वे भ्रमित हो. अपने शांत रहो ~ एक Cypriot स्तंभकार और शिक्षक देर Orhan Seyfi तीव्र श्वसन संक्रमण के उपाख्यानों के रूप में अंत मत अब्दी और Bandinelli बीच एक बॉक्सिंग मैच विजेता annoucing रूप Abdinelli करते उत्तेजित नहीं के एक रेडियो प्रसारण के बारे में. जानें एक रिपोर्ट लेखन की reports.The तकनीक लिखने की तकनीक सीखने के लिए आसान कर रहे हैं. रिपोर्ट लेखन मुश्किल नहीं है. लेखन रिपोर्टों आसान चाहे छोटे या लंबे रिपोर्टों है. यहाँ है कैसे एक रिपोर्ट लिखने के लिए: रिपोर्ट में रिपोर्ट लिखने की तकनीक लेखन हम पता करने की जरूरत: लेखन रिपोर्टें वस्तु लेखन रिपोर्ट क्या है कैसे एक रिपोर्ट लिखने के लिए. फिर एक रिपोर्ट लेखन आसान हो जाता है हम एक रिपोर्ट लेखन रिपोर्ट लिखने जा रहा करने के लिए एक रिपोर्ट लिखने के लिए कहा के साथ शुरू होता रिपोर्ट क्या है लिख सकते हैं. रिपोर्टें लगभग हमेशा के लिए पूछा जाता है, और दस्तावेज़ होते हैं - कम या आकार में काफी. एक रिपोर्ट लेखन एक दिया समस्या या मुद्दे जांच कर रही है और एक व्यावहारिक समाधान का सुझाव दे. रिपोर्ट लिखने रिपोर्ट लिखने की वस्तु एक उद्देश्य के लिए है. रिपोर्ट लेखन अपने उद्देश्य हार नहीं चाहिए. जब आप कोई रिपोर्ट लिखने के लिए कहा जाता है, आपको जानकारी प्रदान की जाती हैं. तुम competently उस जानकारी का विश्लेषण करने की उम्मीद है, सुसंगत निष्कर्ष निकालना, और अपनी रिपोर्ट में समझदार और व्यावहारिक सिफारिशें करना.
एक रिपोर्ट लिखने से पहले आप अपने संक्षिप्त पर स्पष्ट होना चाहिए. आप अपने उद्देश्य के बारे में सुनिश्चित किया जा रहा बिना एक रिपोर्ट में उपयोगी नहीं लिख सकते हैं. रिपोर्ट लिखने में यह भी उपलब्ध कराई गई जानकारी को स्पष्ट करने में मदद करता है. रिपोर्ट लेखन अपने उद्देश्य में असफल समनुदेशक द्वारा यह सोचते हैं कि आप आवश्यक जानकारी में से कुछ हो सकता है. बिल्कुल रिपोर्ट की वस्तु का स्पष्ट है, और जानकारी आपके पास की पर्याप्तता की रिपोर्ट लिखने से पहले, रहो. लेखन रिपोर्टों की वस्तु को सीधे संबंधित सुझाव की पेशकश है. रिपोर्ट में ध्यान में रखना लेखन कि सौंपने वाला हो सकता है अधूरी जानकारी भी रिपोर्ट लेखन की वस्तु को प्रभावित. ब्रिटेन में केवल एक के बाद एक और अप करने के लिए एक राष्ट्रीय सरकार द्वारा चलाए जा लॉटरी सेट की तैयारी के एक आधे महीने यह पाया गया कि में अंग्रेजी कानून इसे बाहर अनुबंधित किया जाना था. तुमने कहा जा सकता है "तुम पूछना चाहिए था!" रिपोर्ट लिखने में सावधान रहें. लेखन रिपोर्टों का उद्देश्य इतना प्रासंगिक जानकारी पर निर्भर है कि ज़ीरक्सा निगम ने अपने शोधकर्ताओं के लिए साल के लिए एक गांव का गठन किया था के लिए फोटो कॉपी करने के उपयोग पर कंप्यूटर डेटा भंडारण मीडिया के भविष्य के प्रभाव पर रिपोर्ट लिखने से पहले पर्याप्त जानकारी प्राप्त करने मशीनों और कागज. जब आप कोई रिपोर्ट लिखने को कहा जाता है जबकि एक शोधकर्ता की भूमिका ग्रहण नहीं, क्या चाहता है पर और उपलब्ध कराई गई जानकारी के स्पष्ट किया करते. रिपोर्ट लेखन की वस्तु को कच्छा की समस्याओं के लिए व्यावहारिक समाधान खोजने के लिए पर रिपोर्ट लिखना है. स्थिरता: कैसे एक होने मुद्दा है जिस पर आप एक रिपोर्ट लिख रहे हैं स्पष्ट रिपोर्ट है, और अपनी एक रिपोर्ट लिखने के लिए आवश्यक जानकारी लिखने के लिए, आप रिपोर्ट लेखन में आवश्यक सुनिश्चित करने की जरूरत है.
इस के लिए, रिपोर्ट लिखने की तकनीक का उपयोग करें. ये हैं: रिपोर्ट लिखने की तैयारी ... एक रिपोर्ट लेखन में प्रस्तुतीकरण.
आप रिपोर्ट्स डेटा तैयारी के बिना लगातार नहीं लिख सकते हैं. एक रिपोर्ट लेखन में प्रस्तुतीकरण इसकी स्थिरता को दिखाने में मदद करता है. के लिए रिपोर्ट लिखने की तैयारी
: यदि इस मुद्दे को विस्तृत किया जाता है और आप एक रिपोर्ट है कि पर्याप्त है आप के लिए विशेषज्ञ कंप्यूटर सॉफ्टवेयर का उपयोग करना चुन सकते हैं लिख रहे हैं. वरना, यह ऐसी रिपोर्ट लेखन में एक चाहिए: में कागज के अलग शीट पर अलग डेटा सूची एक अंगूठी बांधने की मशीन की व्यवस्था या आसानी से और तार्किक फिर से व्यवस्था के रूप में रिपोर्ट आप लिख रहे हैं के लिए डेटा जमा.
एक रिपोर्ट लेखन में प्रस्तुतीकरण
: संरचना, बाड़ों, सूचकांक और शीर्षक: रिपोर्ट प्रस्तुति के लेखन की तकनीक शामिल है.
>>>
रिपोर्ट लिखने में संरचना: -
1. अपनी रिपोर्ट के मुख्य बिंदुओं का एक संक्षिप्त सारांश के साथ शुरू करो. आप जिस व्यक्ति को जो तुम से कहा कि रिपोर्ट लिखने के लिए, एक नज़र में, के लिए इसे का सार देखने के लिए सक्षम करें .... पहले पैराग्राफ में संक्षेप में बताने के लिए रिपोर्ट करने के लिए क्या बताने जा रहा है. यदि आप एक लंबी रिपोर्ट लिख रहे हैं, एक अलग पृष्ठ का उपयोग करें.
2. फिर, कह रहा कि तुम क्या कहा था अपनी रिपोर्ट में बताने के लिए, विस्तार तार्किक, स्पष्ट और सरल पढ़ने के लिए आसान अगर एक लेखन तकनीकी रिपोर्ट यह सांख्यिकीय डेटा, तालिकाओं, रेखांकन के साथ नहीं अव्यवस्था नहीं रख जा रहा था. अगर ऐसी किसी रिपोर्ट को पढ़ने के लिए मुश्किल के लिए उन्हें बाड़ों या परिशिष्ट के रूप में देते हैं, उन्हें देखें. लेखन में लंबे रिपोर्टों डिवाइडर प्रयोग, रंग टैग के लिए भी कई जलन.
रिपोर्ट लिखने में शब्दजाल का उपयोग न करें. जब लेखन एक रिपोर्ट प्रत्यक्ष हो सकता है और एक रिपोर्ट है कि आसानी से समझ विशिष्ट लिखें.
4. अंत रिपोर्ट के रूप में शुरू कर दिया. जब रिपोर्ट लिखने, उन्हें अंत में, फिर से मुख्य बिंदुओं का एक संक्षिप्त सारांश के साथ. रिपोर्ट के पाठक, संक्षेप में, आप क्या विस्तार से बताया है बताओ. अंत है कि हर व्यक्ति को आप एक तरह से रिपोर्ट के मुख्य बिंदुओं का सार देखने नज़र में के लिए एक रिपोर्ट लिखने के लिए सक्षम के साथ रिपोर्ट लिखो.
>>>
एक रिपोर्ट लेखन में बाड़ों: -
5. जब आप कोई रिपोर्ट लिखने के लिए सुनिश्चित करें कि प्रत्येक बाड़े स्पष्ट रूप से चिह्नित है आसानी से जुड़ी अन्य लोगों से अलग पहचाना. लेखन में रिपोर्ट प्रत्येक संलग्नक का उल्लेख करने के रूप में चिह्नित. रिपोर्ट में निर्दिष्ट क्रम में बाड़ों संलग्न.
>>>
रिपोर्ट लिखने में सूची: -
6. उसके बाद आप लिखना एक रिपोर्ट में एक सूचकांक या 'सामग्री' पृष्ठ जोड़ें. शब्द संसाधन पृष्ठ संख्या के साथ रिपोर्ट के बाद ऐसा करते हैं.
>>>
रिपोर्ट लिखने में शीर्षक: -
7. जब आप रिपोर्ट लिखना आप उनके लिए खिताब पृष्ठों की जरूरत है.
शीर्षक पन्ने की रिपोर्ट आप लिखने में पहले होना चाहिए. रिपोर्ट में शीर्षक पृष्ठ लेखन में शामिल हैं: रिपोर्ट का शीर्षक, दिनांक रिपोर्ट लिख चुका, और पार्टी है जो आप से कहा कि रिपोर्ट लिखने का संदर्भ संख्या (यदि कोई हो). लेखन रिपोर्ट की इन तकनीकों आसान रिपोर्ट लिखने के लिए सुनिश्चित करें. लेखक में एक वेबसाइट है:
orhanseyfiari.com

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें