रविवार, 16 अक्तूबर 2011

डीडी न्यूज चैनल--आज भी सब पर भारी



दूरदर्शन भवन,
कॉपरनिकस मार्ग,
नई दिल्ली- 110001
ईमेल:
webadmin@dd.nic.in



डीडी न्यूज



                डीडी न्यूज चैनल देश का पहला और एक मात्र स्थलीय समाचार चैनल है जो देश की लगभग आधी जनसंख्या तक पहुंचता है यह चैनल नवम्बर, 2003 में आरंभ किया गया था और अपनी शुरुआत के एक वर्ष के अन्दर ही टीवी न्यूज चैनलों के गहन प्रतिस्पर्धी व्यवसाय में इसकी गिनती उत्कृष्ट चैनलों में होने लगी है टीवी न्यूज चैनलों में लगभग 50 प्रतिशत भागीदारी होने के साथ सर्वाधिक दर्शकों की दृष्टि से यह अविवादित रूप से अग्रणी चैनल है

      डीडी न्यूज पर द्विभाषी समाचारों (हिंदी और अंग्रेजी) के बाद आधे घंटे का कार्यक्रम संबंधी गतिशील चक्र प्रसारित किया जाता है । चौबीस घंटे समाचार बुलेटिनों के प्रसारण के अलावा व्यवसाय, खेल-कूद, स्वास्थ्य, कला और संस्कृति से संबंधित अनेक कार्यक्रमों का नियमित रूप से प्रसारण किया जाता है । सामयिक विषयों पर पैनल चर्चाएं भी आयोजित की जाती हैं । डीडी न्यूज चैनल एशियाई खेल गांव, नई दिल्ली में स्थित दूरदर्शन समाचार केन्द्र द्वारा चलाया जाता है जिसकी सहायता के लिए पूरे भारत में 23 क्षेत्रीय समाचार एकक (आरएनयू) हैं ।

      दूरदर्शन के समाचारों में भारत और विदेश में घटित होने वाली सभी महत्वपूर्ण घटनाओं को व्यापक रूप से कवर किया जाता है । डीडी न्यूज आम लोगों के लिए आर्थिक पारिभाषिक शब्दों के अर्थ को व्यापक रूप से स्पष्ट करते हुए आम बजट के संबंध में अनेक सूचनापरक कार्यक्रम प्रस्तुत करता है । वित्त मंत्री के बजट भाषण का भी सीधा प्रसारण किया जाता है । विदेशी विशिष्ट व्यक्तियों की भारत यात्राओं तथा भारतीय नेताओं की विदेश यात्राओं को भी विस्तार से कवर किया जाता है ।

                डीडी न्यूज के लिए अलग से एक डिजीटल उपग्रह समाचार संग्रहण प्रणाली है जिसमें उपग्रह फोन और वीडियो फोन जैसे अत्याधुनिक उपकरण उपलब्ध हैं, जिसके फलस्वरूप समाचार स्थलों से सीधे सामग्री उपलब्ध कराने की इसकी क्षमता में भारी वृद्धि हुई है

      डीडी न्यूज की http://www.ddinews.gov.in   नामक एक वेबसाइट भी है जिस पर प्रतिदिन दो घंटे के समाचार दिए जाने के साथ-साथ पूरे दिन समाचार संबंधी विभिन्न घटनाओं का वृत्तांत भी दिया जाता है ।

                उत्तर पूर्व में शिलांग, इम्फाल, कोहिमा, ईटानगर, अगरतला, आइजोल स्थित केन्द्रों में समर्पित समाचार संग्रहण प्रणाली हैं

      निम्नलिखित क्षेत्रीय समाचार एकक (आरएनयू) अपने क्षेत्रीय समाचार बुलेटिनों के अलावा मैट्रो स्केन और स्टेट स्केन तथा राज्यों से समाचार में शामिल करने के लिए डीडी न्यूज चैनल के लिए समाचार बुलेटिन तैयार करते हैं ।

(i)   मैट्रो स्केन (सोमवार से शुक्रवार)

क्र0सं0
आरएनयू
समय
अवधि
भाषा
चैनल
1.
चेन्नै
1930 बजे
8 मिनट
अंग्रेजी
डीडी न्यूज
2.
कोलकाता
1940 बजे
8 मिनट
अंग्रेजी
डीडी न्यूज
3.
मुंबई
1950 बजे
8 मिनट
अंग्रेजी
डीडी न्यूज


(ii)  स्टेट स्केन (सोमवार से शुक्रवार)

क्र0सं0
आरएनयू
समय
अवधि (मिनट)
भाषा
चैनल
1.
बेंगलूर
1030 बजे
6  1/2
अंग्रेजी
डीडी न्यूज
2.
हैदराबाद
1037 बजे
6  1/2
अंग्रेजी
डीडी न्यूज
3.
गुवाहाटी
1044 बजे
6  1/2
अंग्रेजी
डीडी न्यूज
4.
भुवनेश्वर
1052 बजे
6  1/2
अंग्रेजी
डीडी न्यूज


(iii)  राज्यों से समाचार (सोमवार से शुक्रवार)

क्र0सं0
आरएनयू
समय
अवधि (मिनट)
भाषा
चैनल
1.
लखनऊ
1730 बजे
8
हिंदी
डीडी न्यूज
2.
जयपुर
1740 बजे
8
हिंदी
डीडी न्यूज
3.
पटना
1750 बजे
8
हिंदी
डीडी न्यूज

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें