बुधवार, 24 नवंबर 2021

इस्लाम जिमखाना मुंबई / विवेक शुक्ला

 एक शाम इस्लाम जिमखाना में 

An evening in iconic Islam Gymkhana

य़ह नहीं हो सकता कि मुंबई में आयें और छोटे भाई और बेख़ौफ़ पत्रकार Mohammed Wajihuddin  से ना मिलें . Waji आज 1890 में स्थापित हुए इस्लाम जिमखाना ले गए. उनके साथ एक  बेहद खुशगवार शाम गुज़ारी. बात से बात निकलती गई. चूंकि इस्लाम  जिमखाना और समंदर के बीच एक सड़क ही है, इसलिए मीठी फ़िज़ाओं के आते झोंके अच्छे लग रहे थे. 


Waji ने बताया कि IG ground में मुंबई के सब क्रिकेटर खेले हैं. खासा बड़ा है इधर का ground.  कहने को य़ह इस्लाम जिमखाना है, पर इधर गैर मुस्लिम भी मेंबर बन सकते हैं.


यहां IG के प्रेसिडेंट यूसुफ अबराहानी से भी मुलाक़ात हो गई. उनसे दिल्ली में कई बार मिला हूँ. बहुत जिंदादिल इंसान हैं . वे कॉंग्रेस के MLA रहे हैं. वे बता रहे थे कि उन्होंने IG को किस तरह से बेहतर बनाया है . हालांकि उन्होंने यहां Rummy खेलने पर रोक लगा दी. उनका कहना था कि कुछ लोग जुआ खेलते थे. इसलिए उन्हें य़ह सख्त फ़ैसला लेना पड़ा. पर IG के काफी सदस्य इस फैसले से खुश नहीं है. उनका कहना है इधर कोई भी जुआ नहीं खेलता था. प्रेसिडेंट का फैसला गलत है. इस फैसले से बुजुर्ग सदस्यों को दिक्कत हो गई जो Rummy खेल कर समय बिताया करते थे. 


IG में करीब तीन घंटे बिताने के बाद लगा कि यहां गुजराती मेंबर काफी हैं. ये गुजराती में ही बोल रहे थे. जब हम यहां से निकले तो कुछ लोग Billiards और बैडमिंटन खेल रहे थे.   उधर अरब सागर शांत बह रहा था. हम ने Mohammed Wajihuddin से विदा ली की अगली मुलाकात दिल्ली में होगी. उनकी किताब The Making Of the Modern Indian Muslim- Aligarh Muslim University का आगामी 18 दिसम्बर को दिल्ली में विमोचन होगा.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

इस्लाम जिमखाना मुंबई / विवेक शुक्ला

 एक शाम इस्लाम जिमखाना में  An evening in iconic Islam Gymkhana य़ह नहीं हो सकता कि मुंबई में आयें और छोटे भाई और बेख़ौफ़ पत्रकार Mohammed W...