गुरुवार, 8 अगस्त 2013

'भारत में घुसपैठ' - 50 खबरें




आप यहां हैं : होम » विषय »भारत में घुसपैठ »

'भारत में घुसपैठ' - 50 news result(s)

चीन ने फिर की उकसाने वाली कार्रवाई, गश्त कर रहे भारतीय सैनिकों को रोकालद्दाख में चीन द्वारा घुसपैठ के बढ़ते मामलों के बीच उसके सैनिक सीमा पर भारतीय क्षेत्र में पड़ने वाले इस सेक्टर में भारतीय सेना को गश्त करने से रोकने जैसी चालें भी अपना रहे हैं।
एलएसी पर नहीं हुई कोई घुसपैठ : चीनी सेनाचीन की सेना ने अपनी सैन्य टुकड़ी द्वारा भारत की सीमा में घुसपैठ किए जाने की खबरों का गुरुवार को खंडन करते हुए कहा कि ये दावे तथ्यों से मेल नहीं खाते।
चीनी सैनिकों का फिर घुसपैठ का प्रयास, हो गया भारतीय सैनिकों से सामनाचीनी सैनिकों ने 20 जुलाई को लेह के उत्तर-पूर्व में स्थित चुमार क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय सीमा का फिर से उल्लंघन करने का प्रयास किया, लेकिन भारतीय सैनिकों की सतर्कता के कारण उन्हें वापस जाना पड़ा।
सीमा पर शांति के लिए दो दिनी भारत-चीन वार्ता शुरूलद्दाख के चुमार सेक्टर में चीनी सैनिकों की घुसपैठ की ताजा खबरों के बीच 3,500 किलोमीटर लंबी विवादित सीमा पर शांति सुनिश्चित कराने के लिए भारत और चीन के बीच मंगलवार को दो दिवसीय वार्ता शुरू हुई।
चीन ने फिर की भारतीय सीमा में घुसपैठ, करीब 100 सैनिक आएचीन ने एक बार फिर भारतीय सीमा में घुसपैठ की है। 16 और 17 जुलाई को चीनी सेना के करीब सौ जवान पूर्वी लद्दाख में घुसे। उन जवानों के हाथों में तख्तियां थीं जिनपर भारतीय सेना से कब्जे वाली जमीन खाली करने की बात लिखी थी।
सीमा विवाद : चुमार में आमने-सामने थी भारत, चीन की सेनाचीनी सैनिकों के 17 जून को भारतीय क्षेत्र में ‘अतिक्रमण’ और निगरानी कैमरे हटाने के बाद लद्दाख के चुमार इलाके में भारत और चीन की सेना ‘आमने-सामने’ आ गई थी। ये कैमरे बाद में चीनी सेना ने वापस कर दिए थे।
चीन ने लद्दाख में ताजा घुसपैठ का किया बचावचीन ने पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) द्वारा लद्दाख के चुमार सेक्टर में की गई ताजा घुसपैठ का वस्तुत: बचाव करते हुए बुधवार को कहा कि उसके सैनिक नियंत्रण रेखा के अपनी ओर गश्त कर रहे थे। चीन ने साथ ही जोर देकर कहा कि अंतिम समाधान होने तक ‘यथास्थिति’ में बदलाव नहीं होना चाहिए।
चीन एलएसी पर भारत के बुनियादी ढांचे के विकास पर चाहता है रोकउच्च पदस्थ सूत्रों ने बताया, ‘‘चीन ने सीमा रक्षा सहयोग समझौता (बीडीसीए) के तहत यह प्रस्ताव दिया है जिस पर दोनों देशों के बीच वार्ता चल रही है।’’ उन्होंने बताया कि इस प्रस्ताव के तहत चीनी पक्ष ने कहा है कि विवादित क्षेत्र में विकास कार्य पर रोक होनी चाहिए।
भारत, चीन ‘रणनीतिक संचार’ की आवश्यकता पर सहमतलद्दाख में ‘पीपुल्स लिबरेशन आर्मी’ की घुसपैठ के मद्देनजर वास्तविक नियंत्रण रेखा पर शांति एवं स्थायित्व कायम रखने के लिए भारत और चीन इस बात पर सहमत हुए कि पारस्परिक विश्वास बहाली के लिए ‘रणनीतिक संचार’ आवश्यक है।
भारत के साथ सीमा वार्ता में ‘नये प्रयास करने’ को तैयार हैं : चीनघुसपैठ की घटना के बाद पहली बार मिल कर भारत और चीन के विशेष प्रतिनिधियों ने आज 16वें दौर की वार्ता की। दोनों देश इस पुराने मुद्दे को सुलझाने की प्रक्रिया को तेज करना चाहते हैं।
चीन के प्रधानमंत्री ने कहा, भारत के साथ आपसी विश्वास बढ़ाएंगेचीन के प्रधानमंत्री ली कुचियांग ने भारत को अहम पड़ोसी बताते हुए कहा कि दुनिया की खुशहाली तभी मुमकिन है, जब भारत और चीन का विकास हो। ली ने कहा कि दोनों देशों में दुनिया की एक-तिहाई आबादी बसती है, जो बहुत बड़ी ताकत है।
मनमोहन ने चीन के पीएम से कहा, सीमा पर शांति के बिना मजबूत नहीं होंगे रिश्तेचीन के प्रधानमंत्री के साथ शनिवार को हुई मुलाकात के दौरान मनमोहन सिंह ने लद्दाख में हाल में हुई चीनी घुसपैठ पर गहरी चिंता जताई।
चीन के प्रधानमंत्री के समक्ष भारत रखेगा घुसपैठ से जुड़ी चिंताएंभारत की तीन दिवसीय यात्रा पर आ रहे चीन के प्रधानमंत्री ली क्विंग की प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के साथ रविवार को होने वाली बैठक में भारत लद्दाख क्षेत्र में हुए हालिया चीनी घुसपैठ से जुड़ी अपनी चिंताओं को शीर्ष स्तर पर उठाएगा।
भारत, चीन सीमा सहयोग समझौते पर काम कर रहे हैं : खुर्शीदहाल में लद्दाख में चीनी घुसपैठ के परिप्रेक्ष्य में विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा कि दोनों देश नए सीमा रक्षा सहयोग समझौते पर काम कर रहे हैं।
सलमान खुर्शीद ने चीन के विदेशमंत्री से मुलाकात कीविदेशमंत्री सलमान खुर्शीद और उनके चीनी समकक्ष वांग यी के बीच गुरुवार को हुई दो घंटे लंबी बैठक में भारत एवं चीन ने देपसांग घाटी में चीनी सैनिकों की हालिया घुसपैठ पर चर्चा की।
सीमा विवाद के बीच चीनी करते रहे मेट्रो सुरंग की खुदाईपिछले दिनों भारत की सीमा में चीन के सैनिकों के प्रवेश पर जहां मीडिया में तमाम हो हंगामा हो रहा था, वहीं देश की राजधानी दिल्ली में चीन के इंजीनियर चुपचाप दिल्ली मेट्रो नेटवर्क की हेरीटेज लाइन के लिए सुरंग की खुदाई में व्यस्त थे। इससे पता चलता है कि भारत और चीन के बीच वाणिज्यिक रिश्ता काफी गहरा चुका है।
चीन का भारत से सीमा मुद्दे के उचित एवं समयबद्ध समाधान का आह्वानचीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने दोनों देशों के बीच गतिरोध को खत्म करने के लिए हुए समझौते के बारे में पूछे गए सवाल के जवाब में कहा, ‘‘सीमा मुद्दों का उचित और समयबद्ध समाधान दोनों देशों के साझा हितों और समान अकांक्षा के लिए मददगार रहेगा।’’
भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव कायम : पेंटागनलद्दाख क्षेत्र में चीन के सैनिकों की हालिया घुसपैठ के मद्देनजर पेंटागन ने अमेरिकी कांग्रेस से कहा है कि सीमा पर दोनों देशों के बीच तनाव बना हुआ है।
भारत-चीन सीमा विवाद : भारत ने चुमार में बना बंकर तोड़ा, आखिर क्यों?सूत्रों के मुताबिक पिछले 21 दिनों से लद्दाख के ओल्डी सेक्टर में चल रहा विवाद भारतीय बंकर के हटाए जाने के बाद ही खत्म हो पाया है। सूत्रों का यह भी कहना है कि भारत ने चीन के साथ यह समझौता किया है कि अब भारत विवादित क्षेत्र में बंकरों का निर्माण नहीं करेगा।
चीन ने लद्दाख से सैनिक बुलाने की बात अप्रत्यक्ष रूप से स्वीकारीलद्दाख की देपसांग घाटी से अपने सैनिक वापस बुलाने की बात अप्रत्यक्ष रूप से स्वीकार करते हुए चीन ने आज कहा कि भारत के साथ यह गतिरोध द्विपक्षीय रिश्तों के बृहद हितों को ध्यान में रखते हुए ‘लाभदायक सलाह मशविरे’ के जरिये सुलझा लिया गया।
Advertisement
Advertisement

अन्य ख़बरें

5 टिप्‍पणियां:

  1. Tipsaston If you want to make good health, go to this website and see your way out Because some ways in life you should try. food life beauty and health info fitness weight loss or explore.
    https://www.tipsaston.info/

    जवाब देंहटाएं
  2. Welcome to our website http://packersservices.in/ a professional packers and movers in Delhi NCR. we provide packers and movers services 24*7 at cheap cost. click here for more information-
    packers services in noida
    packers services in delhi ncr
    Delhi packers and movers
    packers and movers in Delhi
    packers movers delhi
    home packers and movers in delhi

    जवाब देंहटाएं