शनिवार, 15 मई 2021

वैक्सीन इस तरह करेगा अपना असर

 *शरीर में ये लक्षण दिखाई दें तो समझ लें वैक्सीन कर रही अपना काम*


********************************



सरकार जहां कोरोना के बचाव के लिए लोगों से वेक्सीन लगवाने की लगातार अपील कर रही हैं, वहीं कोरोना के टीकाकरण को लेकर लोगों में अभी भी बहुत सारी दुविधाएं हैं क्योंकि लोग वैक्सीन के साइड इफैक्ट्स को लेकर चिंतित हैं। जिन लोगों ने कोरोना की वैक्सीन लगवा ली है, उनका कहना है कि उन्हें बुखार आया, शरीर में दो से तीन दिन दर्द हुआ। सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, कंपकंपी, जी मचलाना जैसे लक्षण वैक्सीन लगवाने के बाद सामने आए और इन्हीं लक्षणों के चलते कई लोग वैक्सीन लगवाने से डर रहे हैं। 


आपने अगर वैक्सीन लगवा ली है और आपको भी यहीं साइड इफैक्ट नजर आ रहे हैं तो घबराने वाली बात नहीं। इसका मतलब है कि आपने जो वैक्सीन लगवाई है उसके लिए आपकी बॉडी तैयार है और वह रिएक्ट कर रही है। 


*दरअसल जब हम वैक्सीन लगवाते हैं तो हमारा इम्यून सिस्टम है वो वैक्सीन जो अंदर जाती है तो वह इम्यून सिस्टम को कोरोना स्टाइक सिस्टम को पहचानने में मदद करती है और उसके खिलाफ एंटी ब़ॉडी बनाने में मदद करती है इसलिए अगर वैक्सीन के बाद आपको बुखार आ रहा है, सिरदर्द हो रहा है या थकान हो रही है तो इसका मतलब है कि वैक्सीन अपना काम कर रही है और आपकी बॉडी उसे ठीक से रिसपॉंन्ड कर रही है*




1. सीडीसी के अऩुसार, वैक्सीन लगने के मामूली लक्षण है कि जिस बाजू पर आपने वैक्सीन लगवाई, वहां हल्का लाल निशान आ जाते हैं। 


2. वहां सूजन आ जाती है। 


3. उसी बाजू पर आपको हल्का दर्द खिंचाव होने लगता है। 


4. बॉडी में पेन, मांसपेशियों में खिंचाव महसूस होता है। 


ये लक्षण दिखें तो बिलकुल ना घबराएं क्योंकि यह एकदम नॉर्मल है। इसमें घबराने वाली बात बिलकुल नहीं है। वैक्सीन अपना काम कर रही है वहीं दूसरी तरफ अगर आपको ये लक्षण मामूली दिखाई दें तो भी डरने वाली बात नहीं हैक्योंकि तब भी वैक्सीन अपना काम कर रही होती है। 


बॉडी के हिसाब से कुछ लोगों को मामूली ही लक्षण दिखाई देते हैं इसलिए कोरोना वैक्सीनेशन जरूर करवाएं क्योंकि यह आपको काफी हद तक कोरोना वायरस के खतरे से बचाए रखेगी। कोरोना की दोनों डोज जरूर लगवाएं। 


इसी के साथ कोरोना नियमों का पालन जरूर करें।वैक्सीनेशन के बाद भी मास्क पहननें। सेफ्टी के लिए डबल मास्क पहनें। सोशल डिस्टेसिंग बनाए रखें।


********************************

*हेमन्त किगरं (समाजसेवी)9915470001*

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें