शनिवार, 11 जुलाई 2020

हॉटस्टार vs हॉटस्टार





हॉटस्टार क्या है और इसका उपयोग कैसे करें?

Hotstar के बारे में तो आप जानते ही होंगे। Movies, TV Shows देखने के लिए इसका इस्तेमाल किया होगा। अगर हॉटस्टार के बारे में नहीं जानते हो तो इस पोस्ट को पढ़ कर जान जाओगे। क्योंकि यहां पर हम हॉटस्टार क्या है? हॉटस्टार का इस्तेमाल क्यों और कैसे करें? के बारे में बताने वाले है। चलो जानते हैं, What is Hotstar in Hindi, Why and How to Use Hotstar in Hindi 2019.
हॉटस्टार क्या है और इसका उपयोग कैसे करें?
अधिकतर लोग हॉटस्टार के बारे में जानते हैं। लेकिन हम यह पोस्ट उन लोगों के लिए लिख रहे हैं जो हॉटस्टार के बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं। इससे वो भी हॉटस्टार के बारे में जान सकेंगे।
भारत में हॉटस्टार का इस्तेमाल TV Serials, Movie Videos और सबसे ज्यादा Sports (Live Cricket Match Online) देखने के लिए किया जाता है।
विषय-सूची

Hotstar क्या है?

हॉटस्टार एक भारतीय Digital और mobile Entertainment Platform है। इसे 6 February 2015 को Star India के द्वारा Launch किया गया था।
इसका स्वामित्व Novi Digital Entertainment के पास है, जो स्टार इंडिया की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है। ये Stream Media और Video-on-demand services प्रदान करता है।
यह एक ऐसी वेबसाइट है जो ऑनलाइन टीवी के कार्यक्रम, मैच इत्यादि दिखाता है। इसका इस्तेमाल लगभग 400 Million लोग करते हैं। इसके 100 से ज्यादा विज्ञापनदाता है।
इसकी वेबसाइट के अलावा, मोबाइल डिवाइस के लिए एप्लीकेशन भी उपलब्ध है जो Android, iOS, Fire TV और Apple TV Platforms पर है।
Hotstar भारत का सबसे बड़ा प्रीमियम स्ट्रीम प्लेटफॉर्म (largest premium stream platform) है। जिसमें 17 Languages में 100000 hours से भी ज्यादा Drama and Movies उपलब्ध है।
इसलिए लोग इसका इस्तेमाल लाइव क्रिकेट मैच ऑनलाइन देखने के लिए, बॉलीवुड और हॉलीवुड डब्ड मूवी देखने के लिए, टीवी चैनल देखने के लिए करते हैं।।

Hotstar का इस्तेमाल कैसे करें?

Hotstar का इस्तेमाल करने के लिए आप इसकी वेबसाइट Hotstar.com और मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए इसका उपयोग कर सकते हैं।
अगर आप PC User है तो इसकी वेबसाइट और अगर मोबाइल उपयोगकर्ता हैं तो इसका Android App Download & Install कर सकते हो।
हॉटस्टार का इस्तेमाल आप निम्न 4 तरीकों से कर सकते हैं।

1. TV Channels

हॉटस्टार की वेबसाइट पर जाने पर आपको सबसे पहले TV का ही ऑप्शन मिलेगा। जब आप इस पर माउस ले जाओगे तो निम्न ऑप्शन दिखाई देंगे।
  • Hotstar Specials
  • StarPlus
  • Star Jalsa
  • Star Vijay
  • Star Bharat
  • Life OK
  • Star Sports
यानी आपको इस पर Star India के सभी चैनल मिलेंगे। अभी इस पर 30+ TV Channels Available है। इनको देखने के लिए आप हॉटस्टार का इस्तेमाल कर सकते हो।

2. Movies

Hotstar का second option है Movies का। जिसमें आपको हजारों हॉलीवुड बॉलीवुड मूवी देखने को मिलेंगी। इस पर आप Action, Drama, Thriller, Comedy, Family, Crime, Kids और भी कई कैटिगरीज की मूवी देख सकते हैं।
इस पर आप सभी तरह की Super Hit Full Movies & Trailer Online (HD) for free देख सकते हो।
अगर फिल्मों की भाषाओं की बात करें तो इस पर आपको Hindi, English, Tamil, Bengali, Telugu, Malayalam, Marathi, Kannada, Gujarati जेसी Languages में Movies मिल जाएगी।

3. Sports

सबसे ज्यादा हॉटस्टार का इस्तेमाल स्पोर्ट्स यानी Live Sports Streaming, Updates & Live Sports Scores देखने के लिए ही किया जाता है। जिसमें क्रिकेट सबसे टॉप पर है।
इसमें आप Cricket, Football, Badminton, Hockey, Kabaddi, eSports, Tennis, Table Tennis, Athletics, Golf, Swimming, Boxing etc. सभी तरह का स्पोर्ट्स देख सकते हो।

4. News

जी हां, आप हॉटस्टर का इस्तेमाल न्यूज़ देखने के लिए भी कर सकते हो। इस पर live Breaking News, Top and Popular और Breaking News सेवा भी दी जाती है।
इस पर आप ABP News, Aaj Tak, India Today, Fox News, Sports News यानी दुनिया के टॉप न्यूज़ चैनल लोगो को लाइव देख सकते हैं।
याद रहे हॉटस्टार कुछ समय के लिए फ्री सर्विस प्रदान करता है। लेकिन लाइव टाइम और बड़े चैनलों, स्पोर्ट्स और टॉप मूवीज को देखने के लिए आपको इसका Premium प्लान लेना होगा।

हॉटस्टार का इस्तेमाल क्यों करें?

बहुत ही सिंपल है। अगर आप Movies, TV Shows, Sports देखने के शौकीन हैं तो हॉटस्टार आपके लिए ही है।
आप इसका इस्तेमाल फिल्में, टीवी सीरियल, स्पोर्ट्स क्रिकेट मैच देखने के लिए कर सकते हो। हॉटस्टार का इस्तेमाल कैसे करें Section में हमने जो कुछ बताया है।
उसको पढ़ने के बाद आप पहले ही समझ गए होंगे कि होस्टस्टार का इस्तेमाल क्यूँ करना चाहिए। तो इसके बारे में ज्यादा बताने की जरूरत भी नहीं है।
ये भी पढ़े,

निष्कर्ष,

इस पोस्ट में हमने हॉटस्टार क्या है, हॉटस्टार का इस्तेमाल क्यों करें और हॉटस्टार का इस्तेमाल कैसे करें के बारे में जाना। उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी।
अगर आप अभी तक हॉटस्टार के बारे में नहीं जानते थे तो इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको हॉटस्टार के बारे में सब कुछ समझ आ गया होगा। अब इसका इस्तेमाल करके देखें
अगर आपको यह  जानकारी पसंद आए तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।




आपको ये भी पढना चाहिए

1 टिप्पणी:

कितनी बदल गयी दिल्ली / विवेक शुक्ला

 दिल्ली 1947- 2021 कितनी बदली   साउथ दिल्ली के सफदरजंग एन्क्लेव के करीब हुमायूंपुर में मिजो फूड तथा मयूर विहार में मलयाली रेस्तरांओं के साइन...