पत्रकारों की रक्षा के लिए समिति (यूएसए)

पत्रकारों के एक समूह द्वारा 1981 में स्थापित, गैर-लाभकारी पत्रकारों की रक्षा करने के लिए समिति ने प्रेस स्वतंत्रता को बढ़ावा देने और दमनकारी न्यायालयों और खतरनाक वातावरणों में कार्यरत पत्रकारों की रक्षा के लिए प्रयास किया। सहकर्मियों के भाग्य के बारे में चिंतित हैं जिन्होंने कठिनाइयों का सामना किया है, संगठन के सदस्य वकालत अभियान में आवश्यक रूप से एक साथ मिलते हैं जैसे कि 1982 में तीन ब्रिटिश पत्रकारों की ओर से जो फ़ॉकलैंड्स युद्ध के दौरान अर्जेंटीना सरकार द्वारा गिरफ्तार और जेल गए थे। प्रसिद्ध रिपोर्टर वाल्टर क्रोनकेइट, तब समिति के मानद अध्यक्ष थे, ने एक पत्र लिखा जिसमें मदद मिली कि अर्जेंटीना के अधिकारियों ने तीन कैदी को रिहा कर दिया।
समिति का दायरा पत्रकारों से परे हो गया है ताकि किसी भी व्यक्ति को सूचना के मुफ़्त आदान-प्रदान के लिए संघर्ष कर सके। निर्दोषता के खिलाफ अपने वैश्विक अभियान के साथ, समिति भ्रष्टाचार और आधिकारिक ग़लत अपराधों पर रिपोर्ट करने के लिए दुनिया भर के सैकड़ों पत्रकारों और अन्य लोगों की सामूहिक रूप से हत्या करने के आरोपों पर विभिन्न समूहों और व्यक्तियों को न्याय दिलाने का प्रयास करती है। हाल के वर्षों में, संगठन के सदस्यों ने फ़िलीपींस, रूस, पाकिस्तान और मेक्सिको पर ध्यान केंद्रित किया है ताकि पत्रकारों के लिए विशेष रूप से खतरनाक हो। 2014 में, एक अफगान पुलिस कमांडर को दोषी करार दिया गया और उसे एक एसोसिएटेड प्रेस रिपोर्टर अंजा नीदरिंगहॉस के लिए मौत की सजा सुनाई गई।
समिति वेबसाइट बनाए रखती है, जो रिपोर्टिंग में सुरक्षा के कई पहलुओं जैसे कि स्थानीय मौसम की स्थिति, ड्रग गैंग्स या डाकुओं की गतिविधि, स्वास्थ्य संबंधी खतरों और अन्य कारणों से इच्छुक पार्टियों को जानकारी प्रदान करती है। ब्लूमबर्ग द्वारा महत्वपूर्ण वित्तीय सहायता प्रदान की गई है, लेकिन अधिकांश समर्थन पत्रकारों और अन्य व्यक्तियों से इन प्रकार के योगदान के रूप में लेते हैं
सीपीजे यहां देखें: http://www.cpj.org
मीडिया एसोसिएशन पर लौटें