शुक्रवार, 4 दिसंबर 2015

2015 विश्व प्रेस ट्रेंड्स रिपोर्ट

 

 

 

प्रस्तुति- किशोर प्रियदर्शी



2015 विश्व प्रेस ट्रेंड्स रिपोर्ट परिसंचरण, विज्ञापन, पाठकों, शीर्षक, राजस्व, डिजिटल प्लेटफॉर्म और अधिक पर एकत्रित अंतरराष्ट्रीय डेटा के साथ, वैश्विक समाचार पत्र उद्योग के एक स्नैपशॉट प्रदान करता है। रिपोर्ट अनुकूलित रिपोर्ट में डेटा निर्यात करने के लिए राष्ट्रीय रिपोर्ट और उपकरण शामिल हैं जो वान-IFRA के विश्व प्रेस रुझान डेटाबेस से तैयार की है। लिखित रिपोर्ट प्रदान करता है की तुलना में अधिक लचीलेपन की जरूरत है, जो उन लोगों के लिए, विश्व प्रेस रुझान डेटाबेस सदस्यता के माध्यम से उपलब्ध है
रिपोर्ट में पिछले एक साल में खबर मीडिया के कारोबार में परिभाषित किया गया है और इसे आकार देने के लिए जारी कर रहे हैं कि वैश्विक रुझानों की पड़ताल। प्रत्येक अध्याय में, एक विशिष्ट प्रवृत्ति की पहचान करने के अलावा, हम कुछ दिलचस्प उदाहरण और उद्योग के अंदरूनी सूत्र देखा है कि एक प्रमुख नवाचार अवसर पर प्रकाश डाला।
साल के लिए विकसित किया गया है, जो अखबार के व्यापार मॉडल में एक गहरा पारी के अंत में यहाँ है। वैश्विक अखबार परिसंचरण राजस्व पहली बार इस सदी के लिए राजस्व के विज्ञापन की तुलना में अधिक हैं। दर्शकों को राजस्व के प्रकाशकों 'सबसे बड़ा स्रोत बन गए हैं। उद्योग 2014 में एक अनुमान के अनुसार अमेरिका परिसंचरण और विज्ञापन राजस्व में 179,000,000,000 $ उत्पन्न - पुस्तक प्रकाशन, संगीत या फिल्म उद्योगों की तुलना में यह बड़ा बनाता है। $ 87000000000 विज्ञापन से आया है, जबकि नब्बे दो अरब डॉलर, प्रिंट और डिजिटल प्रचलन से आया था।
दुनिया भर के समाचार पत्रों को सफलतापूर्वक तेजी से बढ़ता प्रतिस्पर्धा के बावजूद दोनों दर्शकों और विज्ञापनदाताओं को उनके मूल्य साबित हो रहे हैं। वे आज विज्ञापन और परिसंचरण राजस्व के रूप में समाचार उत्पादन करने के लिए प्रासंगिक हैं कि नए बाजार और नए व्यापार मॉडल की खोज कर रहे हैं। प्रिंट समाचार पत्र व्यवसायों से, वे सच multiplatform खबर मीडिया के कारोबार में खुद को बदल दिया है।
विश्व प्रेस रुझान समाचार मीडिया उद्योग में अब तक समरूप से है कि एक बार फिर से दिखाने के लिए, और प्रवृत्तियों के लिए जगह जगह से भिन्न है कि। क्या दुनिया भर में एक ही है, हम अपने समाज के लिए समाचार मीडिया के बुनियादी सामाजिक भूमिका लाने के लिए क्या है। और हम स्थायी खबर मीडिया कारोबार सुनिश्चित करना है कि इस भूमिका के लिए केंद्रीय है।

WPT बारे में

विश्व प्रेस रुझान सर्वेक्षण वैश्विक उद्योग के मूल्य का 90 प्रतिशत से अधिक के लिए लेखांकन, 70 से अधिक देशों से डेटा शामिल हैं। जेनिथ Optimedia, Ipsos, comScore, प्यू रिसर्च सेंटर, राम, और आईटीयू: डेटा राष्ट्रीय अखबार और समाचार मीडिया संगठनों और वैश्विक डेटा आपूर्तिकर्ताओं से उदार सहायता के दर्जनों द्वारा एक विशाल उपक्रम के माध्यम से संकलित किया गया है।
समाचार पत्र अब सभी मीडिया प्लेटफॉर्म पर सर्वव्यापी हैं, हालांकि उनकी पहुंच और प्रभाव के उपाय काफी हद तक प्रिंट परिसंचरण और डिजिटल पहुंच से अलग, गैर मानकीकृत उपायों की एक किस्म पर निर्भर है, 20 वीं सदी में फंस गई हो रहा है। उद्योग के लिए चुनौती नए मैट्रिक्स के साथ सभी प्लेटफार्मों पर समाचार पत्र सामग्री की पहुंच को मापने के लिए है। वैन-IFRA हम अपने मूल्य वर्तमान तक पहुंच और प्रभाव के लिए एक उद्योग के रूप में उपयोग करने वाले पार मंच दर्शकों माप और अन्य मैट्रिक्स पर उद्योग की व्यापक विचार विमर्श और सहयोग को बढ़ावा देता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें