गुरुवार, 8 अक्तूबर 2015

किले की सुरक्षा





प्रस्तुति-- दर्शनलाल



22 तोपों से होती है इस किले की सुरक्षा, रहस्य बना है इसकी झील का पानी

Murud-Janjira Fort - Maharashtra Tourism via facebook.com/VijayrampatrikaVijayrampatrika.com की ‘किलों का देश इंडिया’ सीरीज के तहत आज हम आपको बता रहे हैं एक ऐसे किले के बारे में जो 22 के अंक से खास तौर पर जुड़ा है। यह किला महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले के मुरुद गांव में स्थित है और इसे मुरुद-जंजीरा फोर्ट कहते हैं।
22 वर्ष में बना, 22 एकड़ में फैला, 22 है सुरक्षा चौकियां
Murud-Janjira Fort – Maharashtra
बताया जाता है कि इसका निर्माण 22 वर्षों में हुआ था। यह किला 22 एकड़ में फैला हुआ है। इसमें 22 सुरक्षा चौकियां है। कहते हैं कि ब्रिटिश और पुर्तगालियों सहित कई मराठा शासकों ने इसे जीतने का काफी प्रयास किया था, लेकिन उन्हें कामयाबी नहीं मिली। इस किले में सिद्दीकी शासकों की कई तोपें अभी भी रखी हुई हैं, जो हर सुरक्षा चौकी में आज भी मौजूद है।
आज तक नहीं जीता गया ये किला
भारत के पश्चिमी तट का यह एक मात्र ऐसा किला है, जो शत्रुओं द्वारा कभी जीता नहीं गया। यह किला 350 वर्ष पुराना है। murud janjira fort information in hindiइसमें मीठे पानी की एक झील है, जो समुद्र के खारे पानी के बीच बने इस किले की सबसे बड़ी खासियत है। इसमें एक शाह बाबा का मकबरा भी है। अरब सागर में स्थित यह किला समुद्र तल से 90 फीट ऊंचा है। इतिहास में यह किला जंजीरा के सिद्दीकियों की राजधानी के रूप में प्रसिद्ध है।
दिए गए फोटोज़ छुएं और अंदर स्लाइड्स में पढें इस किले से जुडी़ रोचक बातें…
यह भी पढें: इंडिया के टॉप 10 खूबसूरत किले
इस किले में बंद है अरबों का खजाना, जो गया लेने नहीं लौटा
इस किले में दी गर्इ हजारों महिलाओं की कुर्बानी, ऐसा था मुगलों का आतंक

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें