रविवार, 30 नवंबर 2014

विज्ञापन के लाभ.





प्रस्तुति-- किशोर प्रियदर्शी, आलोक सिंह

आज विज्ञापन के लाभ की बात करें तो हम यह कह सकते हैं कि आज विज्ञापन ने हमारे जीवनस्तर को ही बदल डाला है। कोई भी विज्ञापन टीवी पर प्रसारित होते ही वह हमारे जेहन में छा जाता है और हम उस उत्पाद के प्रति खरीदने को लालयित हो जाते है। ऐसे में विज्ञापन कर्ता,दाता, निर्माणकर्ता से लेकर ग्राहक तक लाभ होता है।
1. कम्पनी को लाभः इसमें विज्ञापनदाता कंपनी को अपने उत्पाद के बारे में लोगों को जानकारी उपलब्ध करवाने का जरिया मिल जाता है। आज हमें पता है कि बगैर जानकारी या सूचना एक मशीन का तेल बेचना भी मुश्किल हो जाता है, ऐसे में विज्ञापन के जरिए उसे उत्पाद के बारे में जानकारी देने में सुविधा हो जाती है।
2. गा्रहक को लाभः आज हमेें नए उत्पाद के बारे में जानकारी केवल विज्ञापन से ही मिलती है। बाजार में क्या नया उत्पाद आ रहा है उसकी जानकारी हमें विज्ञापन से ही मिलती है। इसके अलावा किसी उत्पाद की विशेषता, तुलना, मुल्य, यूजज आदि के बारे में विज्ञापन से ही जानकारी मिलती है।
3. विज्ञापन एंजेसी को लाभः विज्ञापन दाता अपना विज्ञापन देने के लिए किसी मध्यस्थ को चुनता है यानि वह अपने उत्पाद के विज्ञापन से लेकर उसे प्रसारित करने तक किसी एक के आश्रय रहता है और वो काम पूरा करती है विज्ञापन एंजेसी। विज्ञापन एंजेसी विज्ञापन दाता और ग्राहक के बीच की वो कडी है जो एक निश्चित राशि लेकर विज्ञापन दाता का संदेश ग्राहक तक पहुंचाने का कार्य करती है। विज्ञापन एंजेसी को एक जगह अपनी आय का स्त्रोत मिल जाता है तो विज्ञापनदाता को अपने उत्पाद की जानकारी मार्केट में फैलाने का जरिया। एक तरह से हम कह सकते है कि एक निश्चित संस्था को अपनी काबिलियत दिखाने का और पैसा कमाने का मौका मिल जाता है।
4. रोजगारपूरकः जहां विज्ञापनदाता और विज्ञापन एंजेसी को लाभ होता है, वहीं विज्ञापन से अनेक लोगों को रोजगार भी मिलता है। यह रोजगार एक विज्ञापन की शुटिंग में स्पाॅट ब्वाॅयज से लेकर बाजार में सेल्समेन तक उपलब्ध हो जाता है।
5. राष्ट्र को लाभः विज्ञापन से प्रत्येक राष्ट्र को प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रूप से लाभ होता है, क्योंकि अगर एक कंपनी जिसके विज्ञापन केवल राष्ट्रीय स्तर के ही होते हैं उसमें में भी कई टेक्स अदा करने पडते है जिससे देश के राजस्व में बढौतरी होती है। इसी तरह अगर कोई कंपनी बाहरी देशों के लिए विज्ञापन बनाती है तो उसे विदेशी मुद्रा प्राप्त होती है जिससे देश की विदेशी मुद्रा कोष में इजाफा होता है और देश की आर्थिक स्थिति बेहतर बनती है। इसके अलावा जैसा कि उपर बताया गया है कि यह अनेकों को रोजगार उपलब्ध करवाता है तो जाहिर सी बात है कि देश में बेरोजगारी दूर करके भी देश की मदद करता है विज्ञापन।

1 टिप्पणी:

  1. it is very content full & informative article is written by किशोर प्रियदर्शी, आलोक सिंह , thanks & heartily congratulation.

    उत्तर देंहटाएं