सोमवार, 11 मार्च 2013

90 % भारतीय मीडिया आज भी ईमानदार है- राजदीप सरदेसाई

90 % भारतीय मीडिया आज भी ईमानदार है- राजदीप सरदेसाई

0
समाचार4मीडिया.कॉम ब्यूरो
मैं मानता हूं कि मीडिया खुद ही खुद ही चाहता है कि सनसनी बढ़े और आवाजें बड़ी हों, लेकिन मीडिया बिकाऊ है, यह आरोप सरासर गलत है। 90 प्रतिशत भारतीय मीडिया आज भी ईमानदार है और पेड नहीं है। भारतीय मीडिया के ऊपर लगने वाले आरोपों पर अपनी राय रखते हुए सीएनएन-आईबीएन के एडिटर-इन-चीफ राजदीप सरदेसाई ने बीएजी के मीडिया संस्थान आईजोम्स द्वारा आयोजित मीडिया फेस्ट में ‘भारतीय मीडिया क्या आम आदमी के साथ’ विषय पर अपनी राय रखते हुए कहा कि कई बार मैनेजमेंट हमें बिकाऊ बनाता है। उन्होंने कहा कि जर्नलिस्ट तो हमेशा अच्छी स्टोरी करना चाहता है, लेकिन अगर उसके हाथ में एक रेटकार्ड भी थमा दिया गया है कि इनते एडवरटीजमेंट तुम्हें लाने हैं तो उसका रास्ता तो वह तलाशेगा ही. उन्होंने कहा कि अगर यह बंदिश न हो पत्रकार हमेशा सच खोजता है, सनसनी नहीं।
इसी विषय पर अपनी बात रखते हुए दूरदर्शन के महानिदेशक त्रिपुरारी शरण ने कहा कि मीडिया सनसनी फैलाता ही क्यों है, क्या शांति से कही गई बात गंभीर नहीं होती? उन्होंने कहा कि कोलाहल का विरोध कोलाहल से नहीं शांति से होता है। एक संस्कृत उक्ति का जिक्र करते हुए महानिदेशक ने कहा कि स्वदेश पूज्यते राजा, विद्वानं सवर्त्र पूज्यते। अब आपको तय करना है कि आप राजा बनना चाहते हैं जिसे एक सीमित स्थान में सम्मान मिलता है या फिर विद्वान जिसे पूरे समाज में इज्जत मिलती है. उन्होंने कहा कि आज ऐसी स्थिति क्यों पैदा हो गई है कि जब आपसे पूछा जाए कि आपका आदर्श पत्रकार कौन है तो कोई नाम नहीं सूझता। त्रिपुरारी शरण ने उपस्थित छात्रों से कहा कि बहाव हर जमाने में आता है उसमें बहने से खुद को बचाइए
इसी क्रम में नेशनल दुनिया के प्रधान संपादक आलोक मेहता ने कहा कि मीडिया वही नहीं जो केवल दिल्ली में दिखे, मीडिया के लिए खबरें पूर्वोत्तर में भी हैं और दूसरे छोटे राज्यों में भी. उन्होंने छात्रों से कहा कि मीडिया ग्लैमर नहीं है, और मीडिया केवल टीवी नहीं है. अगर आप धैर्य के साथ काम करेंगे तो अंडमान में रहकर भी अच्छी स्टोरी करेंगे और बेहतर गुजारा कर लेंगे।
नोट: समाचार4मीडिया देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल एक्सचेंज4मीडिया का उपक्रम है। समाचार4मीडिया.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 09899147504/ 09911612929 पर संपर्क कर सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें