शनिवार, 5 जनवरी 2013

जागरण / जरा हट के


1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

उच्च रक्तचाप का कारण है न्यूनतम वेतन

Updated on: Sat, 05 Jan 2013 03:17 PM (IST)
वाशिंगटन। कम वेतन पाने वाले कर्मचारियों में उच्च रक्तचाप की समस्या देखी गयी है, ये समस्या विशेषकर महिलाओं और युवाओं में अधिक है। हाल ही में हुए एक शोध से यह बात सामने आयी है। यूनिवर्सिटी ऑफ कैलीफोर्निया डेविस में हुए शोध क... और पढ़ें »

स्मार्ट क्लोजेट बताएगा क्या पहनें आप


Updated on: Fri, 28 Dec 2012 10:40 AM (IST)
         
न्यूयार्क। अक्सर हम कहीं जाने के लिए तैयार होने से पहले तय नहीं कर पाते क्या पहनें। या किस अवसर के लिए क्या पोशाक उपयुक्त रहेगी। या फिर अलमारी के सामने बैठे इसी उधेड़बुन में खासा समय बर्बाद हो जाता है कि आप पर कौन से ड्रेस सबसे अधिक फबेगी। लेकिन इस उ... और पढ़ें »

सांप के अंडों को बनाया खिलौना


Updated on: Thu, 27 Dec 2012 10:46 AM (IST)
         
कैनबरा। सांप के नाम से ही जहां पसीने छूट जाते हैं, उसे खिलौना समझ खेलने का कारनामा यहां के तीन वर्षीय बच्चे ने अनजाने में कर डाला। हुआ यूं कि अपने घर के पास खेलते हुए बच्चा घास में छिपे अंडे को देख इतना आकर्षित हुआ कि उसे डिब्बे में बंद कर घर ले आया ... और पढ़ें »

ईमानदार चोर ने लौटाया ओलंपिक पदक


Updated on: Mon, 24 Dec 2012 12:34 PM (IST)
         
लंदन। लंदन के एक डिस्कोथेक से चोरी हुए दो ओलंपिक पदकों में से एक मिल गया है। इस पदक को डाक के जरिए वापस लौटाया गया है। सूत्रों के अनुसार ब्रिटिश महिला हॉकी खिलाड़ी हन्ना मैकलॉड का पदक एक लिफाफे में डाक के जरिए इंग्लिश हॉकी कार्यालय पर आया। लिफाफे पर ... और पढ़ें »

जलेबी से करते हैं प्यार का इजहार


Updated on: Sat, 22 Dec 2012 11:06 AM (IST)
         
क्या कोई उलझी सी जलेबी भी किसी की प्यार की उलझन को सुलझा सकती है जी हां, यदि गौंड समाज का ठाठिया उत्सव हो तो समझ लीजिए कि जलेबी की आड़ में एक प्रेम कहानी परवान चढ़ रही है। यूं तो किसी को जलेबी खिलाना कोई बड़ी बात नहीं है लेकिन आदिवासियों और उनमें... और पढ़ें »

गाली देने पर मैना को सजा


Updated on: Wed, 19 Dec 2012 10:34 AM (IST)
         
बीजिंग। तोता-मैना के बारे में तो पहले से ही मशहूर है कि वह बहुत जल्दी लोगों की बातें सीखकर नकल करने लगते हैं। इसी तरह के वाकये में एक चिडि़याघर में अधिकारियों ने मधुर भाषा एवं बुद्धिमता के लिए प्रसिद्ध कई मैना पक्षियों को पर्यटकों का मनोरंजन करने के ... और पढ़ें »

और अब स्मार्ट टॉयलेट


Updated on: Tue, 18 Dec 2012 04:08 PM (IST)
         
लंदन। अब स्मार्ट टॉयलेट। जापान की एक कंपनी ने ऐसा स्मार्ट टॉयलेट विकसित किया है जिसे पूरी तरह मोबाइल से संचालित किया जा सकेगा। यह टॉयलेट दरअसल आपके स्मार्टफोन से ब्लूटूथ की सुविधा के जरिए जुड़ा होगा। इस सुविधा का इस्तेमाल टॉयलेट को फ्लश करने, सीट... और पढ़ें »

दो हजार के शैंपू से करता है स्नान


Updated on: Tue, 18 Dec 2012 10:51 AM (IST)
         
अमृतसर। अभी हाल ही में अमृतसर में एक डॉग शो का आयोजन किया गया जिसमें देश के कोने-कोने से कुत्तों को लेकर उनके मालिक पहुंचे। बेंगलूर से आए नागराज सेठी के कुत्ते पोडल को देखने भारी हुजूम उमड़ पड़ा। दो साल के पोडल की कीमत करीब बीस लाख रुपये है। पोडल के ... और पढ़ें »

मरने के बाद भी जिंदा रहेगा शौक


Updated on: Mon, 17 Dec 2012 11:29 AM (IST)
         
लंदन। दुनियाभर में जन्मदिन से लेकर अंत्येष्टि तक मनाने में प्रयोगों का दौर जारी है। पारंपरिक मान्यताओं में तकनीक की चाशनी से आज इसे बखूबी निभाया जा रहा है। कई जगह यह मान्यता है कि अगर कोई व्यक्ति मर गया है तो उसकी पसंदीदा चीजें साथ दफनाने से उसकी आत्... और पढ़ें »

कहीं दवा तो कहीं दारू


Updated on: Mon, 17 Dec 2012 11:04 AM (IST)
         
मास्को। एक ही चीज के दो रूप। सबकुछ इस्तेमाल करने की खुराक और नीयत पर निर्भर करता है। जी हां, दुनिया में अधिकांश लोग शराब को नशे के लिए इस्तेमाल करते हैं। बहुत कम लोग ऐसे हैं जो इसका इस्तेमाल दवा के रूप में करते हैं। बहरहाल यहां के दो हाथियों के लिए य... और पढ़ें »

लगेज चार्ज बचाने को अपनाया अनोखा रास्ता


Updated on: Mon, 17 Dec 2012 10:51 AM (IST)
         
केन्या। हवाई यात्रा के दौरान ज्यादा सामान ले जाने के लिए अतिरिक्त फीस देना अक्सर लोगों को अखरता है, लेकिन इस नियम को मानने के सिवा कोई दूसरा रास्ता भी नहीं है। ऐसी ही परिस्थिति का सामना यहां के एक व्यक्ति को करना पड़ा, लेकिन व्यक्ति ने अपनी अक्ल के घ... और पढ़ें »

एक बंदर मॉल के अंदर


Updated on: Thu, 13 Dec 2012 11:04 AM (IST)
         
टोरंटो। मदारी के इशारों पर बंदर को नाचते हम सभी ने देखा है, लेकिन क्या कभी बंदर के इशारे पर इंसान को नाचते देखा है? वह भी सुरक्षाकर्मियों को। जी हां, यहां के एक पालतू और फैशनपरस्त बंदर ने सुरक्षाकर्मियों के छक्के छुड़ा दिए। हुआ यूं कि यहां की एक महिल... और पढ़ें »

रोशन कपड़े जो जलेंगे-बुझेंगे


Updated on: Wed, 12 Dec 2012 11:04 AM (IST)
         
लंदन। अगर आपको अंधेरे से डर लगता है तो आपके बेडकवर और कमरे के पर्दे आपको अंधेरे से दूर रख सकते हैं। वैज्ञानिकों ने ऐसे कपड़े तैयार किए हैें जो अंधेरे में जगमगाएंगे। फ्रांस की एक कंपनी के वैज्ञानिकों ने ऐसे सजीले कपड़े तैयार किए हैं जो बैटरी चालित बिज... और पढ़ें »

पेटू बच्चे को हो सकती है नशे के लत


Updated on: Tue, 11 Dec 2012 01:24 PM (IST)
         
वाशिंगटन। बचपन और किशोरावस्था में जरूरत से ज्यादा खाने के लती बच्चों के नशीली दवाओं का आदी होने की आशंका बढ़ जाती है। ऐसे बच्चे अवसाद का भी शिकार हो सकते हैं। 16 हजार से ज्यादा बच्चों पर कराए गए एक अध्ययन में यह निष्कर्ष निकाला गया है। बोस्टन चिल्... और पढ़ें »

तोंद ने बनाया चोर को मोर


Updated on: Tue, 11 Dec 2012 12:07 PM (IST)
         
ब्राजीलिया। इंसान का मोटापा उसकी रोजमर्रा की जिंदगी में दुश्वारियां पैदा करता है। यहां की जेल में एक मोटे कैदी के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ। उसने अपने एक साथी के साथ मिलकर जेल से भागने का प्लान बनाया। दोनों ने मिलकर सभी सुरक्षाकर्मियों को चकमा देते हुए ज... और पढ़ें »

300 कुत्तों ने एक साथ किया टूथब्रश


Updated on: Tue, 11 Dec 2012 10:17 AM (IST)
         
हांगकांग। 300 से अधिक कुत्तों को एक ही समय में ब्रश करवाकर एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाने की कोशिश की गयी है। इस रिकॉर्ड के तहत सभी कुत्तों के दांत एक ही समय में मोतियों की तरह चमकाए गए। इस आयोजन में 312 कुत्तों के मालिकों ने हिस्सा लिया उन्होंने 3 मि... और पढ़ें »
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें