सोमवार, 10 दिसंबर 2012

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न



Getting

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

नीचे सबसे अधिक पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर दिए गए हैं. आपको निम्नलिखित भाषाओं में और अधिक विस्तृत सहायता सामग्री मिल सकती हैः
Deutsch
English (US)
English (UK)
Español
Français
Italiano
Nederlands
Português (Brasil)
Русский
中文(简体)
中文 (繁體)
日本語
한국어
Dansk
Norsk
Suoi

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

आरंभ करना

मैं ब्‍लॉगर खाता कैसे बनाऊं?
ब्‍लॉगर मुखपृष्‍ठ पर, "अपना ब्लॉग अभी बनाएं" क्‍लिक करें, और एक Google खाता बनाएं. ध्‍यान रखें कि यदि आपने पहले किन्हीं Google उत्‍पादों जैसे orkut, Google समूह, Gmail और अन्‍य का उपयोग किया है, तो आपके पास पहले से Google खाता हो सकता है - यदि ऐसी स्‍थिति है, तो आगे बढ़ें और अभी साइन इन करें. फिर, अपना प्रदर्शन नाम चुनें और ब्‍लॉगर की सेवा की शर्तों को स्‍वीकार करें. सभी कुछ सेट होने के बाद, आप ब्‍लॉग लिखना शुरू कर सकते हैं!
मैं ब्‍लॉगर ब्लॉग कैसे बनाऊं?
ब्‍लॉगर खाता बनाने के बाद, www.blogger.com में साइन इन करें और "ब्‍लॉग बनाएं" क्‍लिक करें. चरण 2 में, अपने ब्‍लॉग के लिए शीर्षक और पता (URL) दर्ज करें. यह सत्‍यापित करने के लिए कि आप ही वास्‍तविक व्‍यक्‍ति हैं, शब्‍द सत्‍यापन बॉक्‍स में दिए गए वर्ण लिखें, और "जारी रखें" क्‍लिक करें. चरण 3 में, आप अपने ब्‍लॉग के लिए टेम्‍पलेट चुन सकते हैं; आपका ब्लॉग आपके पाठकों को इसी रूप में दिखाई देगा. इसके बाद ब्‍लॉगर आपका नया ब्‍लॉग बनाता है, जो आपके द्वारा चरण 2 में चुने गए पते पर दिखाई देता है.
मैं अपने ब्लॉग पर कैसे पोस्ट करूं?
अपने डैशबोर्ड पर, आप जिस ब्‍लॉग पर पोस्‍ट करना चाहते हैं उसके पास "नया पोस्‍ट" क्‍लिक करें. अपने पोस्‍ट का शीर्षक देकर प्रारंभ करें (वैकल्‍पिक), और फिर पोस्‍ट दर्ज करें. कार्य पूरा करने के बाद, यह पूर्वालोकन करने के लिए कि प्रकाशित होने के बाद आपका पोस्ट कैसा दिखाई देगा, "पूर्वावलोकन" लिंक क्‍लिक करें. अपनी पोस्‍ट से संतुष्‍ट होने पर, "प्रकाशित करें" क्‍लिक करें.
मैं चित्र कैसे पोस्‍ट करूं?
आप पोस्‍ट संपादक के टूलबार में छवि आइकन का उपयोग करके फ़ोटो अपलोड कर सकते हैं. जब आप यह आइकन क्‍लिक करते हैं, तो आपको एक विंडो दिखाई देती है जो आपको अपने कंप्‍यूटर से एक या एकाधिक छवियों का चयन करने की सुविधा देती है. आप जो चाहते हैं उसे ढूंढने के लिए, केवल "ब्राउज़ करें" क्लिक करें. वैकल्‍पिक रूप से, आप अपने पोस्ट में छवि सम्मिलित करने के लिए, पहले से ऑनलाइन किसी छवि का URL दर्ज कर सकते हैं. यदि आप लेआउट चुनने के लिए लिंक पर क्‍लिक करते हैं, तो आप अपनी छवियों को अपने पोस्‍ट में दिखाने का तरीका कस्‍टमाइज़ कर सकते हैं. बाएं, मध्य और दाएं विकल्‍पों से यह निर्धारित होगा कि आपके पोस्‍ट का टेक्‍स्‍ट चित्र के आस-पास किस तरह से दिखाई देगा. यह आकार विकल्‍प आपको पोस्‍टिंग क्षेत्र में चित्र को विभिन्‍न आकारों में स्‍केल करने की सुविधा देता है.
मैं अपनी प्रोफ़ाइल में अपना फ़ोटो कैसे जोडूं?
सबसे पहले, अपने डैशबोर्ड पर "प्रोफ़ाइल संपादित करें" लिंक क्‍लिक करें. "फ़ोटोग्राफ़" अनुभाग में नीचे स्‍क्रॉल करें, जहां आप अपने कंप्‍यूटर से फ़ाइल चुन सकते हैं या इच्छित फ़ोटो ऑनलाइन मिल सकती है, तो उस छवि का URL दर्ज करें. कृपया ध्‍यान दें कि छवि का आकार 50k या इससे छोटा होना चाहिए.
मेरे ब्‍लॉग का शीर्षक कहां दिखाई देता है?
आपके ब्‍लॉग का शीर्षक, जैसा कि ब्‍लॉगर में सेटिंग | मूलभूत टैब में सेट है, एकाधिक स्‍थानों पर दिखाई दे सकता है: आपके प्रकाशित ब्‍लॉग पर, आपके डैशबोर्ड पर, और आपकी प्रोफ़ाइल में. इसलिए सुनिश्चित करें कि यह रचनात्मक है!
URL क्‍या होता है?
URL, वेब पर फ़ाइल का पता होता है, जैसे www.example.com, या foo.example.com. ब्‍लॉग बनाने की प्रक्रिया के दौरान, आपको अपने ब्‍लॉग के लिए URL का चयन करना होगा. आगंतुक अपने ब्राउज़र के पता बार में इस URL को लिखकर आपके ब्‍लॉग पर पहुंच सकते हैं. चूंकि यहां पहले से ही कई Blogspot ब्‍लॉग मौजूद हैं, इसलिए आपको उपलब्ध URL में से कोई एक ढूंढने से पहले रचनात्मक होना होगा और संभावित रूप से कुछ अलग URL आज़माने होंगे. आपके URL का प्रारूप nameyouchoose.blogspot.com होगा. अपने ब्‍लॉग के URL का चयन करते समय, यह याद रखें कि आप केवल वर्णों, संख्‍याओं, और योजक चिह्नों का ही उपयोग कर सकते हैं. विशेष वर्ण जैसे $, #, &, इत्‍यादि की अनुमति नहीं है. आप अपना ब्‍लॉग कस्‍टम डोमेन पर भी होस्‍ट कर सकते हैं.

आपका खाता

मैं साइन इन नहीं कर पा रहा/रही हूं. मुझे क्या करना चाहिए?
ब्‍लॉगर के साइन-इन पृष्‍ठ पर, आप "अपने खाते पर नहीं पहुंच पा रहे हैं?" क्‍लिक करके अपनी Google खाता साइन-इन जानकारी पुनर्प्राप्त कर सकते हैं या आप Google खाते पासवर्ड सहायता पृष्‍ठ का उपयोग कर सकते हैं. याद रखें कि आपका Google खाता उपयोगकर्ता नाम वह संपूर्ण ईमेल पता है जिसका उपयोग आपने अपना खाता बनाने में किया था (उदा. yourname@example.com). यदि आप अपने खाते में साइन इन कर सकते हैं लेकिन आपको अपने डैशबोर्ड पर उपयुक्‍त ब्‍लॉग नहीं दिखाई दे रहा है, तो हो सकता है कि आपने गलत खाते में साइन इन किया हो. इस स्‍थिति में, यदि आवश्‍यक हो, तो पासवर्ड सहायता फ़ॉर्म का उपयोग करके अपने सभी ईमेल पतों से साइन इन करने का प्रयास करें. कृपया इसे तभी आज़माएं, यदि आप सोचते हैं कि आपके पास केवल एक ही खाता है. हमने ऐसे कई मामले देखे हैं जब लोग गलती से अतिरिक्त खाता बना लेते हैं और उन्हें इसका पता भी नहीं चलता, इसलिए इसे अपने स्तर पर जांचना अपने ब्‍लॉग पर वापस लौटने का सबसे तेज़ तरीका है.
मैं ब्‍लॉग कैसे हटाऊं?
अपना पूरा ब्‍लॉग हटाने के लिए, सेटिंग | मूलभूत टैब पर जाएं. पूरी तरह से सुनिश्चित करें कि आप सही ब्‍लॉग पर हैं और आप स्‍थायी रूप से इस ब्‍लॉग को अपने खाते से निकालना चाहते हैं. फिर "इस ब्‍लॉग को हटाएं" क्‍लिक करें. आपके ब्‍लॉग पर अपलोड किए गए फ़ोटो को छोड़कर, सब कुछ हटा दिया जाएगा. ये फिर भी Picasa एल्‍बम में रहेंगे, आप picasaweb.google.com पर जाकर इन तक पहुंच सकते हैं.
मैं अपना खाता कैसे रद्द करूं?
अपना Google खाता हटाने के लिए, जिससे आपके ब्‍लॉग हट जाएंगे, कृपया Google खाते मुखपृष्‍ठ में साइन इन करें. फिर "मेरे उत्‍पाद" सूची के पास "संपादित करें" क्‍लिक करें, और आपको उस पृष्‍ठ पर ले जाया जाएगा जो आपका खाता हटाने की सुविधा देता है. याद रखें कि खाता हटाने से उस खाते से संबंधित सभी Google सेवाओं, जैसे आपकी orkut प्रोफ़ाइल, आपका iGoogle पृष्‍ठ, और आपके ब्लॉगर ब्‍लॉग हटा दिए जाएंगे.

ब्‍लॉगर विशेषताएं

मैं ब्‍लॉगर की डिज़ाइन विशेषता का उपयोग किस प्रकार कर सकता/सकती हूं?
अपने डैशबोर्ड पर अपने ब्‍लॉग का नाम ढूंढें, और इसके पास "डिज़ाइन" लिंक क्‍लिक करें. यहां आप तत्वों को अन्य स्थान पर खींचकर और छोड़कर उन्हें अपने टेम्पलेट में उसी तरीके से व्यवस्थित कर सकते हैं, जैसा आप उन्हें प्रदर्शित करना चाहते हैं. अधिकांश टेम्‍पलेट में, आप नेविगेशन बार, ब्‍लॉग पोस्‍ट, और शीर्षलेख के अलावा सभी तत्‍व ले जा सकते हैं. यदि आप अपने ब्‍लॉग पृष्‍ठ या साइडबार पर गैजेट जोड़ना चाहते हैं, तो "गैजेट जोड़ें" पर क्‍लिक करें. इस क्रिया से एक पॉप-अप विंडो खुलती है जहां आप गैजेट ब्राउज़ कर सकते हैं, फिर उन्‍हें अपने ब्लॉग में जोड़कर और सहेज सकते हैं.
क्‍या मैं कोई ऐसा ब्‍लॉग बना सकता/सकती हूं, जिस पर एक से अधिक व्‍यक्‍ति पोस्‍ट कर सकें?
हां, इन्‍हें "टीम ब्‍लॉग" कहते हैं. मूल रूप से, प्रारंभ में एक व्‍यक्‍ति ब्‍लॉग बनाता है, फिर अन्‍य लोगों को उससे जुड़ने के लिए आमंत्रित करता है. टीम के सदस्‍यों में या तो व्‍यवस्‍थापक या नियमित रूप से पोस्‍ट करने वाले व्‍यक्‍ति हो सकते हैं. व्‍यवस्‍थापक सभी पोस्‍ट (केवल स्‍वयं का ही नहीं) संपादित कर सकते हैं, टीम के सदस्‍यों को जोड़ और निकाल सकते हैं (और व्‍यवस्‍थापकीय पहुंच प्रदान कर सकते हैं), और ब्‍लॉग सेटिंग संशोधित कर सकते हैं. गैर-व्‍यवस्‍थापक केवल ब्‍लॉग में पोस्‍ट कर सकते हैं. लोगों को ब्‍लॉग से जुड़ने हेतु आमंत्रित करने के लिए, पहले सेटिंग | अनुमतियां टैब पर जाएं और "लेखक जोड़ें" क्‍लिक करें. इसके बाद, उन व्‍यक्‍तियों के ईमेल पते लिखें जिन्‍हें आप आमंत्रित कर रहे हैं; उन्‍हें जल्‍द ही आमंत्रण ईमेल प्राप्‍त होगा. Blogspot पर ब्‍लॉग लिखने के लिए आपको Google खाते की आवश्‍यकता है, इसलिए आप जिन लेखकों को आमंत्रित करना चाहते हैं यदि उनके पास पहले से Google खाता नहीं है, तो उन्‍हें एक खाता बनाने का संकेत दिया जाएगा. जब आप आमंत्रण भेजने के लिए तैयार हों, तो "आमंत्रित करें" क्‍लिक करें. नए टीम सदस्‍य के सफलतापूर्वक ब्‍लॉग से जुड़ने पर आपको एक ईमेल प्राप्‍त होगा.
मैं अपने पोस्‍ट कैसे लेबल करूं?
जब आप कोई पोस्‍ट लिखते हैं, तो आपको फ़ॉर्म के नीचे "इस पोस्‍ट के लिए लेबल" के रूप में चिह्नित एक स्‍थान दिखाई देगा. अल्पविराम से अलग करते हुए, अपनी पसंद के लेबल दर्ज करें. आप पहले उपयोग किए गए लेबल की सूची प्रदर्शित करने के लिए "सभी दिखाएं" लिंक भी क्‍लिक कर सकते हैं. लेबल जोड़ने के लिए बस उन पर क्‍लिक करें. जब आप अपना पोस्‍ट प्रकाशित करते हैं, तो लेबल नीचे दिखाई देंगे. किसी भी लेबल पर क्‍लिक करने से, आपको उस पृष्‍ठ पर ले जाया जाएगा जिसमें केवल उस लेबल वाले पोस्ट हैं. आप अपने ब्‍लॉग के साइडबार में वर्णक्रमानुसार या उपयोग की आवृत्ति के आधार पर अपने सभी लेबल की सूची भी जोड़ सकते हैं.
मैं अपने ब्‍लॉग में AdSense कैसे लगाऊं?
अपने ब्‍लॉग में AdSense लगाने के लिए, अपने डैशबोर्ड पर कमाई करें क्‍लिक करें. आप अपने विज्ञापनों का आकार चुन सकेंगे और फिर यह कस्‍टमाइज़ करें कि वे आपके ब्‍लॉग पर कैसे दिखाई दें.
साइट फ़ीड क्‍या है और मैं इसे अपने ब्‍लॉग के लिए कैसे सक्षम करूं?
किसी ब्‍लॉग के लिए साइट फ़ीड सेटिंग सक्षम करने से लेखक आसानी से विश्‍व भर में अपनी सामग्री सिंडिकेट कर सकते हैं. साइट फ़ीड सक्षम होने पर, पाठक फ़ीड को अपने पसंदीदा फ़ीड पाठक में जोड़कर उस ब्‍लॉग के नवीनतम अपडेट की सदस्‍यता ले सकते हैं. ब्‍लॉग लेखक के रूप में, आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि कोई उद्धरण आपके पोस्‍ट की कुछ पंक्‍तियां, संपूर्ण पोस्‍ट, या केवल जंप ब्रेक तक की सामग्री होगी. आपके ब्‍लॉग पर डिफ़ॉल्ट रूप से साइट फ़ीड सक्षम होनी चाहिए, और इससे सभी ग्राहकों को संपूर्ण अपडेट मिलेंगे. यदि आपने इसे सक्षम नहीं किया है, तो सेटिंग | साइट फ़ीड टैब पर जाएं. यहां, आपके पास एक आसान विकल्प होगा, जिसमें आप यह चयन कर सकते हैं कि आप अपनी सामग्री का कितना भाग सिंडिकेट करना चाहते हैं. "कोई नहीं" विकल्प आपकी साइट फ़ीड को पूरी तरह बंद कर देता है.
ब्लॉगर मोबाइल कैसे काम करता है?
मोबाइल ब्लॉग प्रारंभ करने के लिए, केवल एक संदेश (जो फोटो, कुछ टेक्स्ट, या दोनों हो सकता है) go@blogger.com पर भेजें और हम आपके लिए एक ब्लॉग प्रारंभ कर देंगे. इसके बाद आपको अपने मोबाइल ब्लॉग के URL के साथ प्रत्युत्तर मिलेगा और एक टोकन (एक-बार उपयोग करने वाला पासकोड) प्राप्त होगा, जिसके द्वारा आप अपने नए ब्लॉग का दावा कर सकते हैं. अपने ब्लॉग का दावा करने के लिए, http://go.blogger.com में टोकन दर्ज करें. अपने मोबाइल ब्लॉग का दावा करने से आपको Blogger.com सेटिंग और विशेषताओं की पूर्ण पहुंच प्राप्त होगी, आप अपने ब्लॉग को किसी Google खाते से संबद्ध कर सकेंगे और अपने मोबाइल ब्लॉग का विलय किसी मौजूदा ब्लॉग में कर सकेंगे.
मेरे पोस्टिंग फ़ॉर्म पर शब्द सत्यापन क्यों होता है?
पोस्टिंग फ़ॉर्म पर शब्द सत्यापन सामान्यतः Blogspot पर स्पैम कम करने की प्रक्रिया के उद्देश्‍य के लिए है. इसके दो संभावित कारण हैं:

संभावित स्पैम

इस स्थिति में, एक स्वचालित सिस्टम कुछ संभावित स्पैम ब्लॉग में शब्द सत्यापन लागू करता है. हम वास्तविक ब्लॉग को गलत लेबल करने से बचने के लिए इस सिस्टम में सुधार के लिए लगातार काम कर रहे हैं. आपके पोस्टिंग फ़ॉर्म पर शब्द सत्यापन होना आपको प्रकाशन से नहीं रोकता है और यदि वह वास्तव में हमारी नीतियों का उल्लंघन नहीं करता है, तो इसका अर्थ यह नहीं है कि आपका ब्लॉग हटा दिया जाएगा या उसे दण्डित किया जाएगा. प्रकाशित करते समय असुविधाओं से बचने के लिए, अपने पोस्टिंग फ़ॉर्म पर शब्द सत्यापन के आगे दिए गए "?" आइकन क्लिक करें. यह आपको उस पृष्ठ पर ले जाएगा, जहां आप अपने ब्लॉग के लिए समीक्षा का अनुरोध कर सकते हैं. हम इसे किसी को यह जांच कर सत्यापित करने के लिए देंगे कि यह कोई स्पैम नहीं है और इसके बाद आपके ब्लॉग से शब्द सत्यापन की आवश्यकता को हटा देंगे.

उच्च पोस्टिंग दर

यदि आप एक ही दिन में बहुत सारे पोस्ट बनाते हैं, तो आपको इस बात पर ध्यान दिए बिना कि आपका ब्लॉग संभावित स्पैम जांच से गुज़र चुका है या नहीं, आपको प्रत्येक के लिए एक शब्द सत्यापन पूरा करना होगा. यदि ऐसा होता है, तो प्रत्येक पोस्ट के लिए केवल शब्द सत्यापन पूरा करें, या 24 घंटे तक प्रतीक्षा करें, जब तक शब्द सत्यापन स्वचालित रूप से निकाल दिया जाएगा. यह प्रतिबंध हमारे सर्वर पर लोड को नियंत्रित करने और स्पष्ट स्पैम से बचने के लिए लगाया गया है.
क्या मैं पोस्ट करते समय कीबोर्ड शॉर्टकट का उपयोग कर सकता/ सकती हूं?
हां, पोस्ट संपादित करते समय उपयोग करने के लिए ब्लॉगर में कई कीबोर्ड शॉर्टकट हैं. ये Google Chrome, Internet Explorer 8+, और Mozilla Firefox 3+ में निश्चित रूप से काम करते हैं और हो सकता है कि अन्य ब्राउज़र में भी काम करें. वे यहां दिए गए हैं:
  • control + b = बोल्ड
  • control + i = इटैलिक
  • control + l = ब्लॉककोट (केवल HTML-मोड में होने पर)
  • control + z = पूर्ववत करें
  • control + y = फिर से करें
  • control + shift + a = लिंक
  • control + shift + p = पूर्वावलोकन
  • control + d = ड्राफ़्ट के रूप में सहेजें
  • control + s = पोस्ट प्रकाशित करें
  • control + g = हिन्दी लिप्यंतरण
मैं लिप्यंतरण विशेषता का उपयोग किस प्रकार कर सकता/सकती हूं?
ब्लॉगर हिन्दी, यूनानी, रूसी और कुछ दूसरी भाषाओं में उपयोग किए जाने वाले रोमन वर्णों को गैर-रोमन वर्णों में बदलने के लिए एक स्वचालित लिप्यंतरण विकल्प प्रस्तुत करता है. यह विशेषता सक्षम करने के लिए, सेटिंग | मूलभूत पृष्ठ पर जाएं और लिप्यंतरण विकल्प के लिए "हां" का चयन करें. यह सेटिंग आपके खाते के सभी ब्लॉग को प्रभावित करेगी.
मैं ब्लॉगर के पोस्ट संपादक का उपयोग किस प्रकार कर सकता/सकती हूं?
ब्लॉगर के पोस्ट संपादक में तीन मोड होते हैं:
  • लिखें: WYSIWYG ("जैसा आप देखते हैं वैसा ही आपको मिलेगा") मोड जहां आप स्वरूपण बटन द्वारा टेक्स्ट में फेरबदल करते हैं.
  • HTML संपादित करें: एक अपरिष्कृत मोड जहां आप मैन्युअल रूप से HTML संपादित करते हैं.
  • पूर्वावलोकन: शीर्षक, लिंक और छवियों सहित पोस्ट का पूरा पूर्वावलोकन प्रस्तुत करता है.
इन मोड के बीच स्विच करने के लिए, केवल उपयुक्त लिंक क्लिक करें. प्रारूपण बटन केवल कुछ ब्राउज़र में ही उपलब्ध हैं.
विशेषताएं, बाएं-से-दाएं:
  • फ़ॉन्ट
  • फ़ॉन्ट आकार
  • बोल्ड
  • इटैलिक
  • फ़ॉन्‍ट का रंग
  • लिंक
  • बायां-संरेखण
  • मध्य
  • दायां-संरेखण
  • पूर्ण-संरेखण
  • क्रमित (क्रमांकित) सूची
  • अक्रमित (बुलेट) सूची
  • ब्लॉककोट
  • वर्तनी जांच
  • छवि अपलोड करें
  • चयन से प्रारूपण निकालें
मैं अपने ब्लॉग पर कस्टम डोमेन का उपयोग किस प्रकार कर सकता/सकती हूं?
यदि आपके ब्लॉग के पते में blogspot.com होने से आपको कोई फ़र्क नहीं पड़ता है, तो आप अपना स्वयं का डोमेन ले सकते हैं. हम आपकी सभी सामग्री पहले की तरह होस्ट करना जारी रखेंगे, लेकिन यह आपके नए पते पर प्रदर्शित होगी. इसे सेट करने के तीन घटक हैं:

आपका डोमेन

सबसे पहले आपको कोई डोमेन नाम जैसेकि www.mysite.com, चुनना होगा और उसे पंजीकृत करना होगा. आप विभिन्न पंजीयकों में से किसी के पास डोमेन नाम पंजीकृत कर सकते हैं.

DNS सेटिंग

इसके बाद, आपको अपने डोमेन को ghs.google.com से संबद्ध करके अपने डोमेन के लिए DNS के साथ CNAME रिकॉर्ड बनाना होगा. ऐसा करने की सही प्रक्रिया आपके डोमेन पंजीयक पर निर्भर करते हुए भिन्न होती है, इसलिए सीधे अपने पंजीयक से संपर्क करें और वे आपकी सहायता करेंगे. कृपया धैर्य रखें, क्योंकि हो सकता है कि नया DNS रिकॉर्ड अभी लागू नहीं हुआ हो.

ब्लॉगर सेटिंग

इस समय, जब लोग आपका ब्लॉग देखना चाहते हैं, तो उन्हें Google पर निर्देशित करने के बारे में DNS सर्वर को पता चल जाता है, इसलिए हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि Google आपके डोमेन से सही ब्लॉग को संबद्ध करे. आप ऐसा ब्लॉगर में अपने ब्लॉग के सेटिंग | प्रकाशन टैब पर करेंगे. यदि आप Blogspot पर प्रकाशित कर रहे हैं, तो आपको किसी कस्टम डोमेन में स्विच करने के लिए प्रस्तावित करते हुए शीर्ष के पास एक लिंक दिखाई देगा. आगे बढ़ें और उस लिंक पर क्लिक करें. Blogspot पता सेटिंग अब आपके डोमेन में बदल जाएगी. इस प्रक्रिया के प्रारंभ में आपके द्वारा पंजीकृत डोमेन लिखें, इसके बाद अपनी सेटिंग सहेजें.

ध्यान दें:

  • यदि आपका नया डोमेन आपको नए ब्लॉग पर नहीं ले जा रहा है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि सभी DNS सर्वर अपडेट हो चुके हैं, एक या दो दिन और प्रतीक्षा करें. यदि यह अब भी काम नहीं कर रहा है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपने DNS सेटिंग ठीक से दर्ज की है, अपने पंजीयक से संपर्क करें.
  • आपका मूल Blogspot पता आपके नए डोमेन पर स्वचालित रूप से अग्रेषित हो जाएगा. इस प्रकार, आपकी साइट के मौजूदा लिंक या बुकमार्क अब भी काम करेंगे.
  • आप इस विशेषता का उपयोग डोमेन (उदा. www.mysite.com) या सबडोमेन (उदा. name.mysite.com) के साथ कर सकते हैं. हालांकि, आप उपनिर्देशिकाएं (उदा. mysite.com/blog/) या वाइल्डकार्ड (उदा. *.mysite.com) निर्दिष्ट नहीं कर सकते.
मैं अपने ब्लॉग के लिए कस्टम डोमेन नाम कहां से खरीद सकता/ सकती हूं?
सबसे आसान विधि सेटिंग | प्रकाशन टैब के माध्यम से हम से खरीदना है. हालांकि, ऐसी कई कंपनियां हैं जिनसे आप सामान्यतः बहुत ही कम उचित वार्षिक शुल्क पर डोमेन नाम खरीद सकते हैं. डोमेन पंजीयक के लिए Google खोज में बहुत से विकल्प मिलेंगे. आप इस सूची के माध्यम से भी खरीदी कर सकते हैं:
मैं अपने ब्लॉग में प्रदर्शित दिनांक प्रारूप कैसे बदल सकता/ सकती हूं?
आप अपनी ब्लॉग सेटिंग संपादित करके पोस्ट और संग्रह दोनों लिंक का दिनांक प्रारूप बदल सकते हैं. सेटिंग | प्रारूपण पृष्ठ पर "दिनांक शीर्षलेख प्रारूप" और "अनुक्रमणिका दिनांक प्रारूप संग्रहीत करें" के लिए फ़ील्ड मौजूद हैं. दोनों फ़ील्ड में ड्रॉप-डाउन मेनू होते हैं जिनमें दिनांक प्रदर्शित करने के लिए प्रारूप विकल्प सूचीबद्ध होते हैं. दिनांक शीर्षलेख सामान्यतः आपकी पोस्ट के ऊपर होते हैं और संग्रह अनुक्रमणिका सामान्यतः आपके साइडबार में संग्रह लिंक की सूची होती है. जब आप कार्य समाप्त कर लें, तो पृष्ठ के निचले भाग में स्थित "सेटिंग सहेजें" क्लिक करें.
पोस्ट टेम्पलेट क्या होती है?
पोस्ट टेम्पलेट, पोस्ट संपादक को पूर्व-प्रारूपित करके उपयोगकर्ताओं का समय बचाने में सहायता करती हैं. कुछ उपयोगकर्ता उनके पोस्ट को विशिष्‍ट प्रकार से प्रारूपित करना चाहते हैं. उदाहरण के लिए, हो सकता है, कि कोई व्यक्ति किसी लेख की पहली पंक्ति से लिंक करना चाहे, इसके बाद नीचे उसका संदर्भ देना चाहे. इस स्थिति में, लिंक और ब्लॉककोट टैग सभी को पोस्ट टेम्पलेट में जोड़ा जा सकता है और वे प्रत्येक नई पोस्ट पर, पहले से ही तैयार प्रारूप में प्रदर्शित होंगे. सेटिंग | प्रारूपण के तहत स्थित पोस्ट टेम्पलेट में, केवल उस कोड या टेक्स्ट की प्रति बनाएं और चिपकाएं, जिसे आप प्रत्येक पोस्ट मे प्रदर्शित करना चाहते हैं.
बैकलिंक क्या होते हैं और मैं इनका उपयोग कैसे करूं?
बैकलिंक आपको वेब पर आपकी पोस्ट से लिंक किए गए अन्य पृष्ठों पर नज़र रखने में सक्षम बनाते हैं. उदाहरण के लिए, यदि आपका मित्र आपकी पोस्ट में से किसी एक से लिंक करता है, तो पोस्ट स्वचालित रूप से यह दर्शाएगा कि कोई अन्य उससे लिंक हुआ है, और वह आपके मित्र के टेक्स्ट का संक्षिप्त स्निपेट और आपके मित्र के पोस्ट का लिंक प्रदान करेगा. बैकलिंक सेटिंग सेटिंग | टिप्पणियां टैब, के तहत देखी जा सकती हैं और इसे चालू और बंद करने के लिए इसमें एक एकल, आसान विकल्प मौजूद होता है. यदि यह सक्षम है, तो आपको प्रत्येक पोस्ट के लिए टिप्पणी लिंक के पास "इस पोस्ट के लिंक" के रूप में चिह्नित एक लिंक दिखाई देगा.
शब्द सत्यापन विकल्प क्या है?
शब्द सत्यापन विकल्प आपके ब्लॉग के सेटिंग | टिप्पणियां टैब पर देखा जा सकता है. यदि आप इस सेटिंग के लिए "हां" चुनते हैं, तो आपके ब्लॉग पर टिप्पणियां देने वाले लोगों को वैसा ही एक शब्द सत्यापन चरण पूरा करने की आवश्यकता होगी, जैसा ब्लॉग बनाते समय आपको दिया गया था. इस विकल्प को सक्षम करने से यह आपके ब्लॉग पर टिप्पणियां जोड़ने के स्वचालित सिस्टम को रोकता है, क्योंकि कोई व्यक्ति ही शब्द पढ़ सकता है और इस चरण को पार कर सकता है. यदि आपको कभी ऐसी टिप्पणी मिलती है, जो विज्ञापन या असंबद्ध साइट के यादृच्छिक लिंक की तरह दिखाई देती है, तो वह टिप्पणी स्पैम है. यह सब स्वचालित रूप से उस सॉफ़्टवेयर द्वारा किया जाता है, जो शब्द सत्यापन पास नहीं कर सकता, इसलिए इस विकल्प को सक्षम करना कई अवांछित टिप्पणियों से बचने का एक अच्छा तरीका है.
क्या मैं अपने ब्लॉग के लेआउट का HTML संपादित कर सकता/ सकती हूं?
निसंदेह, केवल डिज़ाइन | HTML संपादित करें टैब पर जाएं. आपको अपने टेम्पलेट की एक प्रति अपनी हार्ड ड्राइव पर टेक्स्ट फ़ाइल के रूप में डाउनलोड करने का एक विकल्प दिखाई देगा. हम ऐसा करने की पुरज़ोर अनुशंसा करते हैं ताकि आप इसी फाइल को पुनः अपलोड कर आसानी से पहली वाली स्थिति पर वापस लौट सकें. इसके बाद आपके टेम्पलेट के लिए वास्तविक कोड आता है. आप देखेंगे कि यह कुछ नियमित HTML और CSS की तरह दिखाई देता है, लेकिन इसमें कई कस्टम टैग भी शामिल हैं, जो इसे हमारे खींचें-और-छोड़ें लेआउट संपादक और फ़ॉन्ट और रंग चयनकर्ता के संगत बनाते हैं.
"सूची" सेटिंग क्या करती है?
"अपना ब्लॉग हमारी सूची में जोड़ें?" सेटिंग निर्धारित करती है कि आपका ब्लॉग ब्लॉगर के विभिन्न चैनल के तहत प्रचारित किया जाएगा या नहीं. आपको यह सेटिंग सेटिंग | मूलभूत पृष्ठ पर मिल सकती है. यदि आपका ब्लॉग टेम्पलेट BlogMetaData टैग का उपयोग कर रहा है, तो इसे बंद करने का अर्थ यह भी हो सकता है कि आपका ब्लॉग खोज इंजन द्वारा क्रॉल नहीं किया जाएगा.

ब्लॉग मॉडरेशन

मेरा ब्लॉग अक्षम क्यों कर दिया गया है?
अक्षम करना हमारे स्वचालित वर्गीकरण सिस्टम द्वारा किसी ब्लॉग को स्पैम के रूप में चिह्नित करने का परिणाम है. यदि आपका ब्लॉग स्पैम ब्लॉग नहीं है, तो उसे हमारे स्वचालित सिस्टम द्वारा गलती से वर्गीकृत किया गया है और हम क्षमा चाहते हैं. यदि आपका ब्लॉग अक्षम कर दिया गया है, तो भी ब्लॉग आपके डैशबोर्ड पर सूचीबद्ध रहेगा, लेकिन आप ब्लॉग तक पहुंचने के लिए उस पर क्लिक नहीं कर सकेंगे. यदि यह स्थिति है, तो एक छूट अवधि होगी जिसमें आप यह अनुरोध कर सकते हैं कि आपके ब्लॉग की समीक्षा की जाए और उसे पुनर्प्राप्त किया जाए.
"चिह्नित करें" बटन क्या है?
इस विशेषता को "आपत्तिजनक के रूप में चिह्नित करें" कहा जाता है और इस पर ब्लॉगर नेविगेशन बार द्वारा पहुंचा जा सकता है. "चिह्नित करें?" बटन ब्लॉग लिखने वाले समुदाय का ध्यान आपत्तिजनक सामग्री पर आसानी से ले जाती है, जिससे आवश्यकता होने पर हमें कार्रवाई करने में सहायता मिलती है. जब कोई पाठक ब्लॉगर नेविगेशन बार में "चिह्नित करें?" क्लिक करता है, तो इसका अर्थ है कि उसे विश्वास है कि ब्लॉग की सामग्री संभावित रूप से घृणास्पद या गैर-कानूनी हो सकती है. हम नज़र रखते हैं कि कोई ब्लॉग कितनी बार आपत्तिजनक के रूप में चिह्नित किया गया है और इस जानकारी का उपयोग आवश्यक कार्यवाही का निर्धारण करने के लिए करते हैं. उपयोगकर्ता उनके फ्लैग को पहली वाली स्थिति में लाने के लिए यह बटन दूसरी बार क्लिक कर सकते हैं.
मैं अपने ब्लॉग पर टिप्पणियां कैसे मॉडरेट कर सकता/सकती हूं?
आपको सेटिंग | टिप्पणियां टैब पर टिप्पणी मॉडरेशन सेटिंग मिल सकती है. यह एक आसान हां/नहीं विकल्प है. इस विकल्प के लिए "हां" चुनने पर आपके सामने आपका ईमेल पता दर्ज करने के लिए स्थान प्रकट होता है, और इसके बाद आप ईमेल द्वारा टिप्पणियां मॉडरेट कर सकते हैं. यह ध्यान रखें कि आपकी सेटिंग चाहे कुछ भी हों, आप हमेशा ब्लॉगर इंटरफ़ेस द्वारा टिप्पणियां मॉडरेट कर सकते हैं. अब सभी आने वाली टिप्पणियां विशेष "मॉडरेशन के लिए प्रतीक्षारत" पृष्ठ पर जाएंगी, जिसे आप टिप्पणियां टैब के तहत देख सकते हैं. इस पृष्ठ पर, आपको उन टिप्पणियों की एक सूची दिखाई देगी, जो बनाई जा चुकी हैं, लेकिन उन्हें अब तक स्वीकृत या अस्वीकृत नहीं किया गया है. इस सूची में ब्लॉग के व्यवस्थापक सदस्यों द्वारा की गई कोई भी टिप्पणी शामिल नहीं है. सूची की प्रत्येक पंक्ति टिप्पणी का आरंभ, लेखक का नाम, और इसे बनाने का समय प्रदर्शित करती है. आप टिप्पणी के पास वाला बॉक्स क्लिक करके यह निर्धारित कर सकते हैं कि आप टिप्पणी को प्रकाशित करना चाहते हैं, उसे हटाना चाहते हैं, या उसे स्पैम के रूप में चिह्नित करना चाहते हैं.
यह पूरी प्रक्रिया ईमेल द्वारा भी की जा सकती है. यदि आपने मॉडरेशन के लिए कोई ईमेल पता दर्ज किया है, तो आपको प्रत्येक टिप्पणी के लिए एक संदेश प्राप्त होगा, जिसमें "प्रकाशित करें" और "अस्वीकृत करें" लिंक के साथ ही ब्लॉग के मुख्य मॉडरेशन पृष्ठ का लिंक भी शामिल होगा.
मैं कानूनी समस्या की रिपोर्ट कहां कर सकता/सकती हूं?
यदि आप किसी कानूनी समस्या की रिपोर्ट करना चाहते हैं, तो कृपया हमसे संपर्क करें.
अपडेट किया गया 11/06/2012

Started



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें