शुक्रवार, 14 सितंबर 2012

Functions of Television / टेलीविजन के धार्मिक कार्य: जीवन से बड़ा


Larger Than Life: Religious Functions of Television 
by Peter Horsfield पीटर Horsfield
Dr. Peter Horsfield is an ordained minister in the Uniting Church in Australia. डॉ. पीटर Horsfield ऑस्ट्रेलिया में एकजुट चर्च में एक ठहराया मंत्री है. He is currently employed on the Electronic Culture Research Project, a special initiative of the Uniting Church's Commission in Victoria to explore the impact of electronic media on global cultures and the implications of this cultural change on religious institutions and on the social experience and expression of religious faith. वह वर्तमान में इलेक्ट्रॉनिक संस्कृति अनुसंधान परियोजना, विक्टोरिया में एकजुट चर्च आयोग की वैश्विक संस्कृतियों और धार्मिक संस्थाओं पर इस सांस्कृतिक परिवर्तन के प्रभाव पर और सामाजिक और धार्मिक अनुभव अभिव्यक्ति पर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के प्रभाव का पता लगाने के लिए एक विशेष पहल पर कार्यरत है विश्वास. For ten years previously he was the Dean of the Uniting Church's Theological Hall and Lecturer in Practical Theology in the United Faculty of Theology in Melbourne. पहले दस साल के लिए वह एकजुट चर्च के उलेमाओं और मेलबोर्न में धर्मशास्त्र संकाय संयुक्त में व्यावहारिक धर्मशास्त्र में हॉल व्याख्याता के डीन था. He has published extensively in the areas of mass communication and society and media, religion and culture. वह बड़े पैमाने पर जन संचार और समाज और मीडिया, धर्म और संस्कृति के क्षेत्रों में प्रकाशित किया गया है. Among his publications are two books: Religious Television: The American Experience (Longmans 1984) and Taming the Television: A Parents' Guide to Children and Television (Albatross 1986). धार्मिक टेलीविजन: अमेरिकी (1984 Longmans) अनुभव और टेलीविजन Taming: एक माता पिता बच्चों और टेलीविजन के लिए गाइड (1986 Albatross) अपने प्रकाशनों के अलावा दो पुस्तकें हैं. This appeared originally in Research , 1991, monograph on the genesis and ethos of public service campaigns; principles and case studies. सिद्धांतों और मामले के अध्ययन, अनुसंधान, 1991, उत्पत्ति और सार्वजनिक सेवा अभियान के लोकाचार पर मोनोग्राफ में मूल रूप से दिखाई दिया. In yet different form appeared as "Selling Consent," Communication and Citizenship. Eds. अभी तक में अलग फार्म "सहमति बेचना," संचार और नागरिकता. Eds के रूप में दिखाई दिया. P. Dahlgren and C. Sparks. पी. Dahlgren और सी. स्पार्क्स. London: Routledge, 1991. लंदन: रूटलेज, 1991. The sociological and public policy implications of establishment information compliance campaigns. सामाजिक और सार्वजनिक प्रतिष्ठान जानकारी अनुपालन अभियानों का निहितार्थ नीति.

Redefining the religious धार्मिक पुनर्परिभाषित
Traditionally the scientific study of religion had been limited to those aspects of life and culture explicitly linked with belief in a supernatural being or forces. परंपरागत रूप से धर्म का वैज्ञानिक अध्ययन जीवन और संस्कृति के उन पहलुओं को स्पष्ट रूप से एक अलौकिक जा रहा है या बलों में विश्वास के साथ जुड़े करने के लिए सीमित कर दिया गया था. Anthropologist Bronislaw Malinowski, for example, proposed that the study of religion is concerned with "the traditional acts and observances, regarded by the natives as sacred, carried out with reverence and awe, hedged around with prohibitions and special rules and behaviour. Such acts and observances are always associated with beliefs in supernatural forces." मानवविज्ञानी Malinowski Bronislaw, उदाहरण के लिए प्रस्तावित है कि धर्म के अध्ययन "पारंपरिक काम करता है और पालन, पवित्र रूप में मूल निवासी द्वारा माना जाता है, श्रद्धा और विस्मय के साथ बाहर जाता है, रोक और विशेष नियमों और व्यवहार के साथ चारों ओर बचाव के साथ संबंध है इस तरह के कार्य करता है और पालन ​​हमेशा अलौकिक शक्तियों में विश्वास के साथ जुड़े रहे हैं. " [1948, 17] [1948, 17]
In recent years, however, there have been substantial changes within the scientific study of religion to include non-theistic systems of belief and ritual within its scope. हाल के वर्षों में, तथापि, वहाँ धर्म के वैज्ञानिक अध्ययन के भीतर पर्याप्त परिवर्तन करने के लिए अपने दायरे के भीतर गैर theistic विश्वास और अनुष्ठान के सिस्टम में शामिल किया गया है. The "functional" approach to the scientific study of religion, for example, identifies a particular behaviour as "religious" not necessarily by its supernatural referent, but rather by the distinctively "religious" functions being served by that behaviour. "कार्यात्मक" धर्म के वैज्ञानिक अध्ययन के लिए दृष्टिकोण, उदाहरण के लिए, अपनी अलौकिक दिग्दर्शन द्वारा जरूरी नहीं कि "धार्मिक" के रूप में एक विशेष व्यवहार की पहचान है, लेकिन विशिष्ट "धार्मिक कार्यों के द्वारा नहीं बल्कि उस व्यवहार से कार्य किया जा रहा है.
Underlying this approach is the assumption that human beings are inescapably religious in the sense that we continually find ourselves in situations where decisions and actions involve unprovable "faith" assumptions. इस दृष्टिकोण अंतर्निहित धारणा है कि मनुष्य को समझ में आता है कि हम लगातार अपने आप को स्थितियों में पाते हैं जहां फैसले और कार्यों unprovable "विश्वास" मान्यताओं शामिल inescapably धार्मिक है. Because a person's philosophy does not include a supernatural element does not mean they cease to be religious in a functional sense. क्योंकि एक व्यक्ति के दर्शन एक अलौकिक तत्व शामिल नहीं करता है इसका मतलब यह नहीं है कि वे संघर्ष के लिए एक कार्यात्मक भावना में धार्मिक होना. The question is not whether one is religious or not: it is in what ways is one religious and on what assumptions are one's religious ideas and behaviour based. सवाल यह है कि क्या एक या धार्मिक नहीं है: यह क्या तरीके में एक धार्मिक है और क्या मान्यताओं एक धार्मिक विचारों और व्यवहार पर आधारित हैं पर है.
The problem in such an approach, of course, is how to define clearly the nature of the religious. इस तरह के एक दृष्टिकोण में समस्या है, ज़ाहिर है, कैसे स्पष्ट रूप से धार्मिक की प्रकृति को परिभाषित करने के लिए. Many different attempts have been made to effect such a redefinition from a functional perspective. कई अलग अलग प्रयास करने के लिए एक कार्यात्मक नजरिए से इस तरह के एक पुनर्व्याख्या प्रभाव के लिए बनाया गया है. The approach followed here is that of the philosopher David Tracy. यहाँ तक पीछा दृष्टिकोण है कि दार्शनिक डेविड ट्रेसी है. Tracy identifies as religious those ideas and behaviour which reflect what he calls a "limit" quality: religious behaviour is that by which humans seek to adapt to, cope with, or understand dimensions of life beyond their explanation, prediction or control.[1975, 99FF] It is when we find ourselves in situations in which we must go beyond our human ability to explain sensorily, to predict, or to control the situation that our religious beliefs and behaviour come to be manifested. ट्रेसी के रूप में धार्मिक पहचानती है उन विचारों और व्यवहार जो प्रतिबिंबित क्या वह एक "सीमा" गुणवत्ता कॉल: धार्मिक व्यवहार यह है कि जिसके द्वारा मनुष्य करने के लिए अनुकूल है, साथ सामना है, या उनके स्पष्टीकरण भविष्यवाणी, या नियंत्रण से परे जीवन के आयामों को समझने की तलाश [1975. 99FF] यह है कि जब हम अपने आप को स्थितियों में हम हमारे मानव sensorily व्याख्या करता है, भविष्यवाणी करने के लिए, या स्थिति नियंत्रित करने के लिए है कि हमारे धार्मिक विश्वासों और व्यवहार प्रकट हो आओ करने की क्षमता से परे जाना चाहिए.
Sociologist Milton Yinger suggests that in the absence of the generally readily identifiable super-natural referent, the most effective way to identify the operative religious faiths in society is through their ritualistic expressions. समाजशास्त्री मिल्टन Yinger पता चलता है कि आम तौर पर आसानी से पहचाने सुपर प्राकृतिक दिग्दर्शन के अभाव में, सबसे प्रभावी के समाज में ऑपरेटिव धर्मों की पहचान अपने कर्मकांडों अभिव्यक्ति के माध्यम से है. In his The Scientific Study of Religion, [1970, 17] he says, "I am inclined to say, Look for rituals first, then for the beliefs connected with them; there you will find the operating religion of an individual or group." अपने धर्म का वैज्ञानिक अध्ययन में, 1970 [17] वे कहते हैं, "मैं कहना है, अनुष्ठानों के लिए 1 से देखो, तो उनके साथ जुड़े विश्वासों के लिए इच्छुक हूँ, वहाँ आप एक व्यक्ति या समूह के ऑपरेटिंग धर्म मिल जाएगा."
Some initial work has been done on teasing out elements of Australian folk religion. ऑस्ट्रेलियाई लोक धर्म के तत्वों चिढ़ा पर कुछ प्रारंभिक काम किया गया है. In this paper I suggest that television needs to be considered seriously as an operative religious activity for a large proportion of the Australian population. मैं इस पत्र में सुझाव है कि टीवी के लिए ऑस्ट्रेलियाई जनसंख्या का एक बड़ा अनुपात के लिए एक सहकारी धार्मिक गतिविधि के रूप में गंभीरता से विचार किया जाना चाहिए. That does not mean that the television industry would see itself in religious terms nor that people, if questionned, would say they use television as a religious substitute. इसका मतलब यह है कि टेलीविजन उद्योग में ही धार्मिक दृष्टि से देखना होगा नहीं है और न ही यह है कि लोगों को अगर questionned कहते हैं, वे एक धार्मिक विकल्प के रूप में टीवी का उपयोग करें. But when one applies criteria of critical analysis, the correspondence between the content and uses of television and traditional religious practices is significant. लेकिन जब एक महत्वपूर्ण विश्लेषण के मापदंड लागू होता है, और टीवी और पारंपरिक धार्मिक प्रथाओं की सामग्री का उपयोग करता है के बीच पत्राचार महत्वपूर्ण है.
This proposition is examined in terms of the three universal expressions or functions of religious faith, whether theistic or non-theistic: the practical, or the system of worship or ritual; the sociological, or the system of social relationships; and the theoretical, or the system of beliefs. यह प्रस्ताव तीन सार्वभौमिक धार्मिक आस्था की अभिव्यक्ति या कार्यों के मामले में जांच की जाती है, चाहे आस्तिक या गैर theistic: व्यावहारिक, या पूजा या अनुष्ठान की व्यवस्था, सामाजिक या सामाजिक रिश्तों की व्यवस्था, और सैद्धांतिक, या विश्वासों की व्यवस्था.
The practical expression: ritual and worship व्यावहारिक अभिव्यक्ति: अनुष्ठान और पूजा
There are many rituals associated with the use of mass media, but the ritualistic nature of television in modern society is perhaps the most readily identifiable. वहाँ कई अनुष्ठानों मास मीडिया के उपयोग के साथ जुड़े रहे हैं, लेकिन आधुनिक समाज में टीवी के कर्मकांडों प्रकृति शायद सबसे आसानी से पहचाने. The loyalty which television has been able to elicit from its adherents is more pervasive than perhaps any other single social phenomenon in human history. के प्रति वफादारी टेलीविजन जो अपने अनुयायियों से प्रकाश में लाना करने में सक्षम किया गया है शायद किसी अन्य मानव इतिहास में एक सामाजिक घटना की तुलना में अधिक व्यापक है.
Television now consumes more time and attention of more people than all other media and leisure activities combined. अब टेलीविजन और अन्य सभी मीडिया और अवकाश गतिविधियों संयुक्त से अधिक लोगों के समय और ध्यान की खपत करता है. In the process it has displaced in a significant way time once spent on other apparently important human activities such as social gatherings away from home, interpersonal interactions, and active participation in leisure activities. इस प्रक्रिया में यह एक महत्वपूर्ण तरीके से एक बार अन्य सामाजिक समारोहों घर से दूर, पारस्परिक संबंधों, और अवकाश गतिविधियों में सक्रिय भागीदारी के रूप में जाहिरा तौर पर महत्वपूर्ण मानव गतिविधियों पर खर्च समय में विस्थापित किया गया है.
Traditionally, the rituals of religion were identified as serving the major function of transcending present profane time. परंपरागत रूप से, धर्म की रस्में वर्तमान अपवित्र समय पार के मुख्य समारोह में सेवा के रूप में पहचान की गई. The ritual act withdraws us from the ordinary world of mortality and limitation into a special space, time and action in which the mundane and finite is transformed into something of eternal quality. अनुष्ठान अधिनियम और एक विशेष स्थान, समय, और कार्रवाई में जो सांसारिक और परिमित अनन्त गुणवत्ता के बारे में कुछ में तब्दील हो जाता है में मृत्यु दर सीमा की साधारण दुनिया से निकाल लेता है.
There are several characteristics which identify television as a substitute ritual for overcoming the profanity of everyday life. वहाँ कई विशेषताएं है जो रोजमर्रा की जिंदगी की गालियां बकने की क्रिया पर काबू पाने के लिए एक विकल्प के अनुष्ठान के रूप में टीवी की पहचान कर रहे हैं.
Studies show that the major uses of television by the public are for entertainment, escape, and the filling of vacant time. अध्ययनों से पता चलता है कि जनता द्वारा टीवी के प्रमुख का उपयोग करता है, मनोरंजन, बच, और खाली समय के भरने के लिए कर रहे हैं.Television in this regard blends complementarily with the present economic structures and sociological dynamics of Western technological and industrial society. वर्तमान आर्थिक ढांचे और पश्चिमी तकनीकी और औद्योगिक समाज के सामाजिक गतिशीलता के साथ इस संबंध में टेलीविजन complementarily मिश्रणों. Television has found a significant role in anaesthetizing the unresolved frustrations and fatigue arising out of the disjunctive life-style of much of the late 20th century Western society. टेलीविजन अनसुलझे कुंठाओं और थकान देर से 20 वीं सदी के पश्चिमी समाज के ज्यादा के अलगाने तोड़नेवाला संयोजक जीवन शैली के बाहर उत्पन्न anaesthetizing में एक महत्वपूर्ण भूमिका मिल गया है.
One of the main attributes of television is its repetitiveness, a significant parallel to liturgical practices which intuitively developed a similar aspect. टीवी के मुख्य विशेषताओं में से एक अपने repetitiveness, मरने के बाद प्रथाओं जो intuitively एक समान पहलू विकसित करने के लिए एक महत्वपूर्ण समानांतर है. The repetitive, ritualistic patterns of viewing provide a structure to life which may be considered as fulfilling a similar function to cultic/religious affirmations of a theistic divine order. दोहराव, कर्मकांडों पैटर्न देखने के जीवन है जो एक theistic दिव्य आदेश के cultic / धार्मिक affirmations के लिए एक समान कार्य को पूरा करने के रूप में माना जा सकता है के लिए एक ढांचा प्रदान करते हैं. Whether it be the inculcated desire to keep up with the progress of particular soap operas or sporting events, or the guilt felt when missing the evening news or serious documentaries, the effect is similar. चाहे वह inculcated विशेष साबुन operas या खेल की घटनाओं, या अपराध महसूस किया जब शाम को खबर या गंभीर वृत्तचित्रों लापता की प्रगति के साथ रखने की इच्छा हो, प्रभाव समान है. Television has come to order our lives in such a way that it becomes gratifying to live in harmony with the order imposed by this thing beyond. टेलीविजन के लिए इस तरह है कि यह इस परे बात से लगाया आदेश के साथ सद्भाव में रहते संतुष्टिदायक हो जाता है में हमारे जीवन के लिए आ गया है.
We have become so inundated and saturated with news and information that the content of what we see or hear makes little difference. हम तो inundated और समाचार और जानकारी है कि हम क्या देखने या सुनने की सामग्री थोड़ा फर्क पड़ता है के साथ संतृप्त हो गए हैं. It is the ritual of hearing and seeing that has become satisfying. यह सुनने और देखने कि संतोषजनक बन गया है की रस्म है. As Thoreau noted: के रूप में Thoreau ने कहा:
I am sure that I never read any memorable news in a newspaper. मुझे यकीन है कि मैं कभी नहीं एक समाचार पत्र में किसी भी यादगार खबर पढ़ रहा हूँ. If we read of one man robbed, or murdered, or killed by accident, or one house burnt, or one vessel wrecked, or one steamboat blown up, or one cow run over on the Western Railroad, or one mad dog killed -- we never need read of another. यदि हम एक आदमी की पढ़ा है, लूट या हत्या कर दी, या दुर्घटना, या एक जला दिया घर, या एक पोत द्वारा मारे गए बिगड़ गई है, या एक स्टीमर को उड़ा दिया, या पश्चिमी, रेलमार्ग, या एक पागल कुत्ते को मार डाला पर एक गाय पर चलाने के लिए हम जरूरत कभी नहीं किसी अन्य के पढ़ा. One is enough. एक के लिए पर्याप्त है. If you are acquainted with the principle, what do you care for .. यदि आप सिद्धांत से परिचित हैं, क्या आप के लिए परवाह नहीं .. ....myriad instances and applications? .... असंख्य उदाहरण और अनुप्रयोगों?
I would suggest that this social ritualism of television and its social implications will never be fully understood until its religious characteristics also are examined. मेरा सुझाव है कि टीवी और इसके सामाजिक प्रभाव के इस सामाजिक कर्मकांडवाद पूरी तरह से किया जा सकता है जब तक अपनी धार्मिक विशेषताओं भी जांच कर रहे हैं कभी नहीं समझा जाएगा.
Channel 0 in Brisbane provides an illustration of this structural function of television. ब्रिस्बेन में चैनल 0 टेलीविजन के इस संरचनात्मक समारोह का एक उदाहरण प्रदान करता है. In a recent promotional spot, it showed a variety of people in boring, everyday situations -- an office worker at her desk, a woman walking along the street, an old woman struggling with parcels. उसे मेज पर एक कार्यालय कार्यकर्ता, एक औरत को सड़क के साथ चल रहा है, एक पुराने पार्सल के साथ संघर्ष महिला - हाल ही में एक प्रचारक जगह में, यह उबाऊ, हर रोज स्थितियों में लोगों के एक किस्म दिखाया.Their lives were suddenly sparked by an encounter with the Channel 0 news team: the woman in the office receiving a beatific vision of the Channel 0 helicopter outside her office window; the one on the street seeing the News team at work; and the old woman being given help with her parcels by the Channel 0 news anchor. उनके जीवन अचानक चैनल 0 खबर टीम के साथ एक मुठभेड़ के द्वारा छिड़ गया था, सड़क पर एक काम पर समाचार टीम को देखने, कार्यालय में महिला को उसके कार्यालय की खिड़की के बाहर चैनल 0 हेलीकाप्टर के एक beatific दृष्टि प्राप्त और बूढ़ी औरत जा रहा है उसे पार्सल के साथ चैनल 0 खबर लंगर से मदद दी. The ritual is extended! अनुष्ठान बढ़ाया है! The promo ends with a woman returning safe again to the womb of her home, turning on to Channel 0, settling back, and hearing the words of a hymn (sorry, song) "Channel 0, you are the biggest part of me." प्रोमो एक महिला फिर से सुरक्षित लौटने उसे घर के गर्भ 0 चैनल पर मोड़, वापस निपटाने के, और एक भजन (खेद, गीत) के शब्दों को सुनने के साथ समाप्त होता है "0 चैनल, आप मुझे का सबसे बड़ा हिस्सा हैं."
One does not need to watch for long to note the similarity of formats used and the development of identifiable sub-rituals: news, current affairs, sports, soap operas, situation comedies, drama, and the mini series. समाचार, वर्तमान मामलों, खेल, साबुन operas, स्थिति हास्य, नाटक, और मिनी श्रृंखला: एक लंबे समय के लिए देखने के लिए उपयोग किए जाने वाले स्वरूपों की समानता और पहचाने जाने योग्य उप अनुष्ठानों के विकास को ध्यान दें नहीं की जरूरत नहीं है.
What characterises all of these genres is the absence of demand. इन शैलियों के सभी की विशेषता क्या है मांग का अभाव है. Demand and work are characteristics of the profane. मांग और काम अपवित्र की विशेषताएं हैं. Television transcends the profane by providing a media ritual which is at the same time engaging yet free of effort. टेलीविजन एक मीडिया रस्म है जो एक ही समय में अभी तक प्रयास की मुक्त उलझाने प्रदान करके अपवित्र अतिक्रमण.
The sociological expression: relating meaningfully to the environment सामाजिक अभिव्यक्ति: पर्यावरण के लिए सार्थक संबंधित
Another traditional function of religion is that of providing a system of meaningful social interaction, particularly in the field of defining taboos and reinforcing those mores without which social organisation would disintegrate. धर्म का एक और पारंपरिक समारोह है कि सार्थक सामाजिक बातचीत के एक प्रणाली taboos को परिभाषित करने और उन संस्कृति है जो बिना सामाजिक संगठन बिखर जाएगा मजबूत के क्षेत्र में विशेष रूप से उपलब्ध कराने के है.
In today's society there are two major threats to social maintenance: the abrasions of intensified social living and the frustrations of unrealised expectations. तेज सामाजिक रहने के abrasions और अप्राप्त उम्मीदों के कुंठाओं: आज के समाज में सामाजिक रखरखाव के लिए दो प्रमुख खतरों रहे हैं.
Last century Marx criticised religion as being the opiate of the masses because it suppressed radical challenge to the system. पिछली सदी मार्क्स जनता का नशा होने के रूप में धर्म की आलोचना की क्योंकि यह व्यवस्था करने के लिए कट्टरपंथी चुनौती को दबा दिया.Because it provided a supernatural rationale for the system as it was, and moral constraints by which dissatisfaction with the system could be managed, Marx claimed that religion suppressed genuine social change. क्योंकि यह प्रणाली के लिए एक अलौकिक औचित्य प्रदान के रूप में था, और नैतिक की कमी है जिसके द्वारा इस प्रणाली के साथ असंतोष प्रबंधित किया जा सकता है, मार्क्स ने दावा किया है कि धर्म के वास्तविक सामाजिक परिवर्तन को दबा दिया.
Today television may be challenged as being the opiate of the 20th century fatigued person. आज टेलीविजन 20 सदी थका हुआ व्यक्ति का नशा होने के रूप में चुनौती दी जा सकती है. (This suggestion is not new. In the 1950's, Paul Lazarsfeld suggested that one of the major social effects of the mass media is what he called their narcotising dysfunction effect.) (यह सुझाव नया नहीं है, 1950 में पॉल Lazarsfeld सुझाव दिया कि एक मास मीडिया के प्रमुख सामाजिक प्रभाव है कि वह क्या उनके narcotising शिथिलता प्रभाव कहा जाता है.)
Supernatural or theistic religion generally used a supernatural imprimatur for justifying the existing mores despite their discrepancies. अलौकिक या आस्तिक धर्म आम तौर पर उनके विसंगतियों के बावजूद मौजूदा संस्कृति को न्यायोचित ठहरा के लिए एक अलौकिक इजाज़त इस्तेमाल किया. Television has, as a secular tool, largely rejected the concept of God, but in the place of God television substitutes the larger economic order, and like the Christian religion has created its own "super-natural" agents or saints to help maintain and represent this order. टेलीविजन, एक धर्मनिरपेक्ष उपकरण के रूप में किया गया है, बड़े पैमाने पर परमेश्वर की अवधारणा को खारिज कर दिया, लेकिन भगवान टेलीविजन बड़ा आर्थिक व्यवस्था के विकल्प के स्थान में, और ईसाई धर्म की तरह अपने "सुपर प्राकृतिक एजेंट या संतों को बनाए रखने के लिए बनाया गया है मदद और प्रतिनिधित्व इस आदेश के.
Television has a key stake in maintaining the present social system. टेलीविजन वर्तमान सामाजिक व्यवस्था को बनाए रखने में एक महत्वपूर्ण हिस्सेदारी है. Its owners are people who are successful within the system, who are key power brokers in the system, and whose livelihood is dependent on the system continuing as it is. अपने मालिकों जो लोग प्रणाली के भीतर सफल रहे हैं, जो प्रणाली में महत्वपूर्ण सत्ता के दलाल हैं, और जिनकी आजीविका इस प्रणाली को जारी रखने के रूप में है पर निर्भर है.
The main tools of television were not the characteristic religious ones of mystery, revelation and tradition, but fantasy and humour. टेलीविजन के मुख्य उपकरणों रहस्य रहस्योद्घाटन, और परंपरा है, लेकिन कल्पना और हास्य की विशेषता धार्मिक नहीं थे. Television presents and interprets factual and fictional stories in such a way that challenges to the integrity of the status quo are effectively managed. टेलीविजन प्रस्तुत की व्याख्या इस तरह से कि यथास्थिति की अखंडता के लिए प्रभावी रूप से प्रबंधित कर रहे हैं चुनौतियों में तथ्यात्मक और काल्पनिक कहानियों.
An important element of this process is the supernatural hero. इस प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण तत्व अलौकिक नायक है. Like the saints of Christendom, television's heroes are identifiable and continuing characters who, while participating in our human situation, also successfully overcome its abrasions, anxieties and threats, thus reinforcing the integrity of the system. ईसाई संतों की तरह, टेलीविजन नायक पहचान और सतत वर्ण कौन है, जबकि हमारे मानव की स्थिति में भाग लेने, भी सफलतापूर्वक अपने abrasions, चिंताओं, और खतरों पर काबू पाने के लिए, इस प्रकार की प्रणाली की अखंडता को मजबूत कर रहे हैं. There are two identifiable expressions of the super-natural television hero: the dramatic and the comedic. नाटकीय और comedic: वहाँ प्राकृतिक टेलीविजन सुपर हीरो की दो से पहचाने जाने योग्य अभिव्यक्ति कर रहे हैं.
The dramatic hero is one for whom the tensions, dreads and abrasions of life do not exist. नाटकीय नायक से एक है जिनके लिए तनाव, जीवन के dreads और abrasions मौजूद नहीं है. The message is: How can we dare to questions the established order when there are some who obviously are unaffected by it! संदेश यह है: हम सवाल को कैसे स्थापित क्रम की हिम्मत कर सकते हैं जब वहाँ कुछ है जो स्पष्ट रूप से यह द्वारा अप्रभावित रहे हैं! Two forms of the dramatic hero can be identified. नाटकीय नायक के दो रूपों को पहचाना जा सकता है.
The first is the news anchorperson. 1 समाचार anchorperson है. It is easy to underestimate the significant symbolic function which the news anchorperson fulfils in our present society. यह महत्वपूर्ण प्रतीकात्मक समारोह है जो हमारे वर्तमान समाज में खबर anchorperson पूरा को नजरअंदाज करने के लिए आसान है. Not only is he or she the means by which we receive news of breakdowns in our social organisation; he or she is also the guarantor of the system despite these breakdowns. इतना ही नहीं वह या वह साधन है जिसके द्वारा हम हमारे सामाजिक संगठन में टूटने की खबर प्राप्त है, वह या वह भी इन टूटने के बावजूद प्रणाली की गारंटी है. Like a calm school principal handling a minor disturbance, the news anchor has it all under control. एक शांत स्कूल प्रिंसिपल की तरह एक मामूली अशांति से निपटने, खबर लंगर नियंत्रण के तहत यह सब किया है. As the world seems to be falling apart, as crisis piles upon crisis, the anchorperson is totally unmoved by it. के रूप में दुनिया के अलावा गिरने, संकट पर संकट बवासीर के रूप में किया जा रहा है, anchorperson यह पूरी तरह से स्थिर है. As the news has threatened to untie the system, the anchorperson is the one who at the ends ties it all back together again. के रूप में खबर के लिए प्रणाली खोल की धमकी दी है, anchorperson जो एक छोर पर यह सब वापस फिर से एक साथ संबंधों को है. Walter Cronkite, long-time anchor for CBS News in the US, used to finish each news program with the words, "And that's the way it is: Thursday, 3rd May, 1976. Goodnight!" वाल्टर Cronkite, अमेरिका में सीबीएस समाचार, शब्दों के साथ प्रत्येक समाचार कार्यक्रम खत्म करने के लिए प्रयोग किया जाता है के लिए लंबे समय लंगर, "और है कि जिस तरह से यह है: गुरुवार, 3 मई, 1976 शुभरात्रि!"
The second form of dramatic hero is the crime, drama, or sports hero. नाटकीय नायक का दूसरा रूप अपराध, नाटक, या खेल नायक है. He or she is the person, very often a continuing character with whom we are encouraged to establish a vicarious relationship, who faces and overcomes threat or challenge and emerges, often bloodied, but always victorious. वह या वह व्यक्ति है, बहुत बार जिसे हम एक vicarious रिश्ता, जो चेहरे और खतरा या चुनौती पर काबू पा और उभर अक्सर खून, लेकिन हमेशा विजयी स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं के साथ एक सतत चरित्र. Whether it be Clint Eastwood in any of his many roles, Jennifer Carson on Carson's Law, the team on The Professionals, or Michael Kusak on LA Law, the essence of the role is that they are people who, like the Christian saints, struggle with the kinks in the system and resist the outward or inward threats to the economic faith and emerge triumphant epitomes of power, integrity and self-control. क्या यह उनके कई भूमिकाओं में से किसी में क्लिंट ईस्टवुड जेनिफर कार्सन, कार्सन कानून पर, पेशेवर या ला कानून पर माइकल Kusak टीम भूमिका का सार यह है कि वे जो, ईसाई संतों की तरह लोगों के साथ संघर्ष कर रहे हैं प्रणाली में सनक और आर्थिक विश्वास करने के लिए बाहर या आवक खतरों का विरोध और अखंडता, शक्ति और आत्म नियंत्रण के विजयी epitomes में उभरने. If they can do it, the message goes, so can you! अगर वे ऐसा कर सकते हैं, संदेश जाता है, तो आप कर सकते हैं!
Television is adept at handling minority challenges in this way. टेलीविजन के इस तरह से अल्पसंख्यक चुनौतियों से निपटने में माहिर है. When a deprived group raises its voice in objection, television responds by creating a suitable hero: a Mexican-American lawyer on LA Law, a female professional, a television evangelist. ला कानून पर एक मैक्सिकन अमेरिकी वकील, एक महिला पेशेवर, एक टेलीविजन इंजीलवादी: जब एक वंचित समूह आपत्ति में अपनी आवाज उठाती है, टीवी एक उपयुक्त हीरो बनाने से प्रतिक्रिया करता है. The message is the same yet again: how can you question the system when there are obviously people like you who succeed in it! संदेश एक बार फिर एक ही है: आप प्रणाली कैसे सवाल जब वहाँ जाहिर है आप जैसे लोग हैं, जो इसे में सफल हो सकता है! Such a device is certainly an effective way of managing social change. इस तरह के एक उपकरण के निश्चित रूप से सामाजिक परिवर्तन के प्रबंधन के लिए एक प्रभावी तरीका है. In the process, however, the essence of the minority criticism tends to be reduced and deflated so that structural change to the system needs no further consideration. इस प्रक्रिया में, तथापि, अल्पसंख्यक आलोचना का सार करने के लिए कम और पिचकाकर इतना है कि इस प्रणाली के लिए संरचनात्मक परिवर्तन कोई आगे विचार की जरूरत है जाता है.
For those who are unable to measure up to the stringent example of the dramatic hero, television embodies its own style of forgiveness and reconciliation in the form of the comedic hero. उन लोगों के लिए जो नाटकीय नायक के कड़े उदाहरण करने के लिए उपाय करने में असमर्थ हैं, टेलीविजन माफी और comedic नायक के रूप में सुलह की अपनी खुद की शैली का प्रतीक है. The hero of comedy, in contrast to the dramatic hero, is the one who fails and becomes entangled or submerged in the pitfalls of the taboo, but who also demonstrates the socially acceptable way of being restored to "divine" respectability. कॉमेडी के नायक, नाटकीय नायक के विपरीत, जो एक विफल रहता है और उलझ या निषेध के नुकसान में जलमग्न हो जाता है, लेकिन जो भी किया जा रहा है "दिव्य" सम्मान के लिए बहाल की सामाजिक रूप से स्वीकार्य तरीका दर्शाता है. Whether it is in the area of family problems, as in Cosby or Mother and Son, race relations and childhood preciousness as in Different Strokes, or chauvinistic ockerism as in Kingswood Country, the comedic hero reassures us of the presence of a divine guarantor by embodying our fears and facilitating their catharsis. चाहे वह पारिवारिक समस्याओं के क्षेत्र में है, Cosby या माँ और बेटा, दौड़ और बचपन preciousness संबंधों के रूप में अलग स्ट्रोक में, या अंधराष्ट्रीय ockerism में Kingswood देश में, comedic नायक हमें एक दिव्य गारंटर के embodying द्वारा उपस्थिति का आश्वस्त अपने भय और उनके रेचन की सुविधा.
The similarities between all supernatural heroes of television lie in the narrowing of their personalities in line with the efficient fulfilling of the required task and their general reaffirmation of the status quo. कुशल आवश्यक कार्य पूरा करने और अपनी यथास्थिति के सामान्य पुष्टि के साथ लाइन में उनके व्यक्तित्व का संकुचन में टेलीविजन झूठ के सभी अलौकिक नायकों के बीच समानता है. Their answer to the abrasions of modern life is thus, again, to be found in unquestionning adaptation to the established order, not in change. उनके आधुनिक जीवन की abrasions का जवाब इस प्रकार है, फिर से स्थापित करने के लिए अनुकूलन unquestionning परिवर्तन नहीं पाया जा.
The philosophic expression: a basis for common belief दार्शनिक अभिव्यक्ति: आम धारणा के लिए एक आधार
The third of the major functions of traditional religious faith is to provide a body of belief structures which serve to harmonise the many disparate ideas, experiences and institutions within society in such a way that individual as well as corporate needs and aspirations are given expression. पारंपरिक धार्मिक आस्था के प्रमुख कार्यों में से एक तिहाई के लिए विश्वास संरचनाओं जो इस तरह है कि अभिव्यक्ति के रूप में कॉर्पोरेट जरूरतों और आकांक्षाओं के रूप में अच्छी तरह से व्यक्तिगत दिया जाता है में कई भिन्न विचारों, अनुभवों और समाज के भीतर और संस्थाओं मिलाना सेवा के एक शरीर प्रदान करने के लिए है. Today, that function is performed for many by television -- through shared ritual, stereotypes and consistent mythologies. - आज साझा अनुष्ठान, छवि और लगातार पौराणिक कथाओं के माध्यम से, कि समारोह टीवी से कई के लिए किया जाता है.
There is perhaps no social institution better equipped to provide a basis for common belief than television. शायद वहाँ कोई सामाजिक संस्था बेहतर करने के लिए टीवी की तुलना में आम धारणा के लिए एक आधार प्रदान करने के लिए सुसज्जित है. It is more ubiquitous, more centrally administered, more attractive and more compelling than any other social medium. यह अधिक सर्वव्यापी, अधिक केन्द्रीय प्रशासित, और अधिक आकर्षक और अधिक किसी अन्य सामाजिक माध्यम से मजबूर है.
It is also international. यह भी अंतरराष्ट्रीय है. One of the best kept secrets and one of the major preoccupations of Western countries in the northern summer of 1980 was not the US presidential elections, but the question relating to the program Dallas: "Who shot JR?" सर्वश्रेष्ठ रखा रहस्यों में से एक है और 1980 के उत्तरी गर्मियों में पश्चिमी देशों के प्रमुख व्यस्तताओं के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव, नहीं था लेकिन सवाल यह कार्यक्रम डलास के लिए संबंधित: "कौन जे आर गोली मार दी? One mid-Atlantic French flight interrupted its passengers to give them the answer as soon as it had been revealed on the program. मध्य अटलांटिक फ्रेंच उड़ान अपने यात्रियों को बाधित करने के लिए उन्हें जवाब देने के जैसे ही यह कार्यक्रम पर खुलासा किया गया था. When MASH broadcast its final episode, parties were held across the US to bring friends of MASH together to mourn its passing. जब मैश अपने अंतिम एपिसोड प्रसारित, पार्टियों अमेरिका भर में आयोजित किए गए मैश के दोस्तों के साथ लाने के लिए अपने पारित शोक. (Personally, I wish I could have been there!) (निजी तौर पर, काश मैं वहाँ हो सकता है!)
But television's belief system is different from other religious belief systems. लेकिन टेलीविजन विश्वास प्रणाली अन्य धार्मिक विश्वास प्रणालियों से अलग है. Most religious faiths are based on a revelatory event or on a significant content or meanings, either cognitive or experiential, which serve to organise human experience. सबसे धर्मों एक revelatory घटना पर या एक महत्वपूर्ण सामग्री या अर्थ है, या तो संज्ञानात्मक या अनुभवात्मक, जो मानव अनुभव को व्यवस्थित करने की सेवा के आधार पर कर रहे हैं. Common belief or fellowship communities often become organised around these shared meanings. आम धारणा या फैलोशिप समुदायों अक्सर इन साझा अर्थ के आसपास संगठित हो जाते हैं.
In television, the faith assumption that underlies television's message that we are urged to accept and respond to is that the sponsoring system is able to meet all human need. टेलीविजन में, विश्वास धारणा है कि underlies टीवी संदेश है कि हम स्वीकार करते हैं और जवाब के लिए आग्रह कर रहे हैं कि प्रायोजक प्रणाली सभी मानव की जरूरत को पूरा करने में सक्षम है. This economic order is fundamental. यह आर्थिक व्यवस्था मौलिक है.
Withon this overarching belief structure, the emphasis is not on normative content or meaning, but on accumulating people to sell to advertisers. इस व्यापक विश्वास संरचना Withon, जोर मानक सामग्री या अर्थ पर नहीं है, लेकिन लोगों को जमा करने के लिए विज्ञापनदाताओं को बेचने पर. The content of television is totally subservient to this purpose. टीवी की सामग्री को पूरी तरह से इस उद्देश्य के लिए अधीन है. Television's philosophy is reductionist. टेलीविजन के दर्शन न्यूनकारी है. The common denominator, out of which it builds a philosophy and which most coincides with the requirements of its financiers, is human enjoyment. आम भाजक है, जिसमें से यह एक दर्शन है और जो सबसे अधिक अपने फाइनेंसरों की आवश्यकताओं के साथ मेल खाता है बनाता मानव आनंद है. Its basic mode is entertainment, even in presenting such unlikely entertainment as human suffering and tragedy. इसके मूल मोड मनोरंजन मानवीय पीड़ा और त्रासदी के रूप में इस तरह की संभावना नहीं मनोरंजन पेश करने में भी है.
That television is effective in creating or extending common belief patterns among viewers is demonstrated by research. टेलीविजन कि बनाने या दर्शकों के बीच आम धारणा पैटर्न प्रदान कर रहा है अनुसंधान द्वारा प्रदर्शन में प्रभावी है. Studies show consistently that heavy viewers of television begin to reflect the perceptions and myths which television subtly propogates. लगातार अध्ययन से पता चलता है कि टेलीविजन के दर्शकों को भारी धारणाओं और मिथकों है जो टेलीविजन आसानी से propogates को प्रतिबिंबित करने के लिए शुरू.Television constantly presents and reinforces the following beliefs: टेलीविजन लगातार प्रस्तुत करता है और पुष्ट के बाद विश्वासों:
* Success in life is best measured by one's possessions and power. * जीवन में सफलता का सबसे अच्छा एक संपत्ति और शक्ति से मापा जाता है. Less tangible qualities such as depth of character, personal integrity, or quality of relationships find little place. चरित्र की गहराई, व्यक्तिगत निष्ठा, या रिश्तों की गुणवत्ता के रूप में इस तरह के कम मूर्त गुणों छोटी जगह पाते हैं.
* The world is an increasingly violent place, and one is justified in protecting oneself by the adoption of violence also. * दुनिया एक तेजी से हिंसक जगह है, और एक अपने आप को भी हिंसा की गोद से रक्षा करने में जायज़ है.
* Social violence is basically irrational, not a reaction to resolvable social conditions. * सामाजिक हिंसा बुनियादी तौर पर, रिजॉल्वेबल सामाजिक स्थिति के लिए एक प्रतिक्रिया नहीं तर्कहीन है.
* Happiness lies primarily in acquiring goods and services, not in developing personal goals and relationships. * खुशी माल और सेवाओं को प्राप्त करने में मुख्य रूप से व्यक्तिगत लक्ष्यों और संबंधों को विकसित करने में निहित है, नहीं.
* There is greater worth in being young, male, and white than in being old, female, or coloured. * युवा, पुरुष, और बूढ़े, महिला, किया जा रहा है या रंग की तुलना में सफेद होने में अधिक से अधिक के लायक है.
* Finding easy ways to avoid one's problems is more desirable than resolving them through disciplined and intelligent effort. * ढूँढना आसान तरीके से बचने के लिए एक समस्या है उन्हें अनुशासित और बुद्धिमान प्रयास के माध्यम से हल करने की तुलना में अधिक वांछनीय है.
* Most of life's pressing problems have simple solutions, and those solutions are generally found in the purchase of a product, the passing of a law, or the application of a technology. * जीवन की समस्याओं को दबाने की सबसे सरल समाधान है, और उन समाधान आम तौर पर एक उत्पाद की खरीद, एक कानून के पारित, या एक प्रौद्योगिकी के अनुप्रयोग में पाए जाते हैं.
One could easily identify others, or go into more detail in these. एक आसानी से दूसरों की पहचान कर सकता है या इन में और अधिक विस्तार में जाना. The important thing is that television is laying the foundations of a consistent and integrated system of belief which fails to reflect the diversity of social reality but which is consistent with the economic system which has given it birth and serves the needs not primarily of people in society but of its corporate managers. महत्वपूर्ण बात यह है कि टेलीविजन के विश्वास का एक सुसंगत और एकीकृत प्रणाली है जो सामाजिक वास्तविकता की विविधता को प्रतिबिंबित करने में विफल रहता है, लेकिन जो आर्थिक प्रणाली है जो इसे जन्म दिया है साथ अनुरूप कार्य करता है और मुख्य रूप से समाज में लोगों की जरूरत नहीं है की नींव बिछाने लेकिन अपने कॉर्पोरेट प्रबंधकों की.
It is interesting to note, therefore, that an increasing number of advertisers, particularly the multi-national conglomerates, are presenting themselves in terms whose double meanings have religious dimensions of omniscience (all-knowledge) and omnipotence (all-power), such as यह दिलचस्प है ध्यान दें, इसलिए है कि विज्ञापनदाताओं, विशेष रूप से बहु - राष्ट्रीय कंपनियों के संगठन, के एक बढ़ती हुई संख्या शर्तों के डबल जिसका अर्थ है धार्मिक आयाम की सर्वज्ञता (सभी ज्ञान) और omnipotence (सभी बिजली), इस तरह के रूप में खुद को पेश कर रहे हैं
Coke: "Coke is it!" कोक: "कोक है!"
General Electric: "We brings good things to life." जनरल इलेक्ट्रिक: "हम जीवन के लिए अच्छी बातें लाता है."
Sanyo: "I said, That's life! Sanyo." Sanyo: "मैंने कहा, यह जीवन है Sanyo."
MacDonalds: "We do it all for you." MacDonalds: "हम आप के लिए यह सब करना."
The more the mass media come to be controlled by large corporate conglomerates which have broad social interests and world-wide organisations, and which all serve the one economic system, the more this will become the case. अधिक मास मीडिया बड़े कॉर्पोरेट कंपनियों के संगठन है जो व्यापक सामाजिक हितों और दुनिया भर में व्यापक संगठनों है, और जो सभी एक आर्थिक प्रणाली है, और इस मामले में हो जाएगा सेवा के द्वारा नियंत्रित किया जा आते हैं.
The danger is that because meanings and purpose are significant motivators of human activity and creativity, the consequences of television's functionning as a religious phenomenon may not be social motivation but acquiescence in the status quo. खतरा यह है कि क्योंकि अर्थ और उद्देश्य, मानव गतिविधि और रचनात्मकता के महत्वपूर्ण motivators रहे हैं, एक धार्मिक घटना के रूप में टीवी के functionning के परिणामों सामाजिक प्रेरणा लेकिन यथास्थिति में मौन स्वीकृति नहीं हो सकता है. Two factors contribute to this. दो कारकों इस में योगदान करते हैं.
One is that a significant effect of television's violent content may be not increased aggression, but the magnification of fear and social anxiety. एक यह है कि टेलीविजन हिंसक सामग्री की एक महत्वपूर्ण प्रभाव आक्रामकता, लेकिन भय और सामाजिक चिंता की बढ़ती वृद्धि हो सकती है नहीं. A major effect of television's "religious" functionning may be a greater willingness of people to abnegate their individual social responsibility and acquiescence to totalitarian figures and institutions who appear more able to handle the perceived increasingly chaotic social situation. टेलीविजन "धार्मिक" functionning के एक प्रमुख प्रभाव लोगों की एक बड़ी इच्छा अधिनायकवादी आंकड़े और संस्थाओं को जो अधिक कथित तेजी से अराजक सामाजिक स्थिति को संभालने में सक्षम दिखाई अपनी व्यक्तिगत सामाजिक जिम्मेदारी और मौन स्वीकृति अस्वीकार करना हो सकता है.
A further effect may be that of an increased consumerist attitude: the belief that my needs and my wants have ultimate importance and validity. विश्वास है कि मेरी जरूरत है और मेरे चाहता है परम महत्व और वैधता है: एक और प्रभाव कि एक वृद्धि उपभोक्तावादी रवैया की हो सकती है. While such a philosophy may serve well while the attraction and possibility of improving one's lot are viable, as a social philosophy it has few resources for dealing with unavoidable deprivation or frustration, human finitude, sacrifice, or the search for justice. हालांकि ऐसे दर्शन अच्छी तरह से सेवा करते हुए और एक बहुत में सुधार के आकर्षण संभावना व्यवहार्य हो सकता है, एक सामाजिक दर्शन के रूप में यह अपरिहार्य अभाव या हताशा, मानव finitude, बलिदान, या न्याय के लिए खोज के साथ निपटने के लिए कुछ संसाधनों की है.
This religious nature of television content and use is posing a challenge to established religious bodies. टेलीविजन सामग्री का उपयोग करें और यह धार्मिक प्रकृति स्थापित धार्मिक शरीर के लिए एक चुनौती खड़ी कर रहा है. People's conditionning in consumerism in subtle ways is changing the theological concept of faith, so that in certain theologies God is seen not so much as the object of service and obedience but as a convenient device by which one's religious needs are met. सूक्ष्म तरीके में उपभोक्तावाद में पीपुल्स conditionning धार्मिक आस्था की अवधारणा बदल रहा है, इसलिए कि कुछ theologies में भगवान नहीं तो सेवा और आज्ञाकारिता की वस्तु के रूप में है, लेकिन एक सुविधाजनक युक्ति है जिसके द्वारा एक धार्मिक जरूरतों को मिले हैं के रूप में अधिक देखा जाता है. It is interesting to note in this regard the growth of large churches whose approach is that of offering what amounts to a "comprehensive religious service" to what has become an increasingly discriminating and mobile religious clientele. यह दिलचस्प है कि इस संबंध में बड़े चर्च के विकास जिसका दृष्टिकोण की पेशकश क्या एक व्यापक धार्मिक सेवा "करने के लिए क्या एक तेजी से भेदभाव और मोबाइल धार्मिक ग्राहकों बन गया है करने के लिए राशि की है कि ध्यान दें.
As mentioned earlier, I am not suggesting that the mass media would see themselves in such religious terms, nor that the mass media could be conceived as replacing theistic religion. जैसा कि पहले उल्लेख किया है, मैं सुझाव है कि मास मीडिया खुद को ऐसे धार्मिक संदर्भ में देखना होगा नहीं हूँ, न ही है कि मास मीडिया theistic धर्म की जगह के रूप में कल्पना की जा सकता है. But in the syncretistic way in which people today put together their own religious belief and life-style packages in ways that meet their individual needs, the mass media in their characteristic uses and contents are becoming a significant component of those belief systems. लेकिन syncretistic में जिस तरह आज के लोगों के साथ अपने स्वयं के धार्मिक विश्वास और तरीके कि उनकी व्यक्तिगत आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए, उनकी विशेषता का उपयोग करता है और सामग्री में मास मीडिया में जीवन शैली संकुल डाल में उन विश्वास प्रणालियों के एक महत्वपूर्ण घटक होते जा रहे हैं. They are meeting needs and fulfilling some of the functions which people once found in theistic religion, and in the process are modifying some traditional expressions of religious faith. वे जरूरतों को पूरा कर रहे हैं और कार्य करता है जो लोगों को एक बार theistic धर्म में पाया जाता है, और इस प्रक्रिया में धार्मिक आस्था के कुछ पारंपरिक अभिव्यक्ति को संशोधित कर रहे हैं में से कुछ को पूरा करने.
REFERENCES संदर्भ
Malinowski B, Magic, Science and Rel.igion and Other Essays, Malinowski बी, जादू, विज्ञान, और Rel.igion और अन्य निबंध,
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Tracy D, Blessed Rage for Order: The New Pluralism in Theology, ट्रेसी डी, आदेश के लिए धन्य जुनून: धर्मशास्त्र में नई बहुलवाद,
Seabury, New York, 1975. Seabury, न्यूयॉर्क, 1975.
Yinger M, The Scientific Study of Religion, Yinger एम, धर्म का वैज्ञानिक अध्ययन,
Macmillan, New York, 1970. मैकमिलन, न्यूयॉर्क, 1970.

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