मंगलवार, 21 अगस्त 2012

google / विज्ञापन गोपनीयता FAQ


  1. जब विज्ञापन की बात आती है तो Google मेरी गोपनीयता की सुरक्षा किस प्रकार करता है?
  2. मुझे विज्ञापन देने के लिए Google किस जानकारी का उपयोग करता है?
  3. Google खोज, Gmail, और अन्‍य Google गुण पर विज्ञापन वैयक्तिकृत करने के लिए कौनसी जानकारी का उपयोग किया जाता है?
  4. मुझे रुचि-आधारित विज्ञापन देने के लिए YouTube किस जानकारी का उपयोग करता है?
  5. मैं रुचि-आधारित विज्ञापन के लिए अपनी प्राथमिकताएं कैसे संपादित करूं?
  6. मैं रुचि-आधारित विज्ञापन से कैसे ऑप्‍ट-आउट करूं?
  7. विज्ञापन प्राथमिकताएं प्रबंधक क्‍या है?
  8. Google विज्ञापन देने के लिए, DoubleClick कुकी का उपयोग कैसे करता है?
  9. अनाम पहचानकर्ता क्‍या है और विज्ञापन देने में इसका उपयोग कैसे किया जाता है?
  10. Google कुकी का उपयोग Google Analytics के लिए कैसे करता है?
  11. Google कुकी का उपयोग अन्‍य रूपांतरण ट्रैकिंग के लिए कैसे करता है?
  12. मैं अपनी विज्ञापन प्राथमिकताएं, ऐप्लिकेशन और अन्‍य क्‍लाइंट के लिए कैसे संपादित करूं?

जब विज्ञापन की बात आती है तो Google मेरी गोपनीयता की सुरक्षा किस प्रकार करता है?

हम अपने द्वारा एकत्र की जाने वाली जानकारी और प्रासंगिक विज्ञापन दिखाने के लिए उस जानकारी के उपयोग के तरीके के बारे में स्‍पष्ट रहकर, गोपनीयता की सुरक्षा को एक प्राथमिकता बनाते हैं. हम आपके लिए, खोज, तृतीय पक्ष AdSense साइटों जैसे Google गुण, और Google ऐप्लिकेशन या क्‍लाइंट जैसी विविध सेवाओं पर वैयक्तिकृत विज्ञापन देखना, प्रबंधित करना, और उनसे ऑप्‍ट आउट करना आसान बनाते हैं. निश्चित ही, हम विज्ञापन देने वाली कुकी से आपकी व्‍यक्तिगत रूप से पहचानी जाने वाली जानकारी को आपकी सहमति के बिना तृतीय पक्षों को विक्रय या उनसे साझा नहीं करेंगे.

मुझे विज्ञापन देने के लिए Google किस जानकारी का उपयोग करता है?

हम अपने AdWords प्रोग्राम के माध्‍यम से अपनी स्‍वयं की वेबसाइटों पर, साथ ही साथ Google प्रदर्शन नेटवर्क पर भी विज्ञापन देते हैं. हम अपने AdSense और AdMob प्रोग्राम के माध्‍यम से तृतीय-पक्ष सहयोगी साइटों और सेवाओं (जैसे ऐप्लिकेशन और अन्‍य क्‍लाइंट) पर भी विज्ञापन देते हैं. हम प्रासंगिक विज्ञापन प्रदान करने के लिए विभिन्‍न विधियों का उपयोग करते हैं.
Google प्रदर्शन नेटवर्क और AdMob नेटवर्क के लिए, हम आपके द्वारा विज़िट की गई साइटों या आपके द्वारा अपने उपकरण पर उपयोग किए जा रहे ऐप्लिकेशन के आधार पर विज्ञापन देते हैं और हो सकता है कि हम विज्ञापन लक्षित करने के लिए अन्‍य सहयोगी डेटा का भी उपयोग करें. उदाहरण के लिए, यदि आप एक बागवानी साइट विज़िट करते हैं, तो हो सकता है कि उस साइट के विज्ञापन बागवानी से संबंधित हों. इसके अतिरिक्त, हम आपकी रुचियों पर आधारित विज्ञापन दे सकते हैं. जैसे-जैसे आप Google साइटें या हमारे साथ सहयोग करने वाली वेबसाइटें ब्राउज़ करते जाते हैं या अपने उपकरण पर ऐप्लिकेशन उपयोग और डाउनलोड करते जाते हैं, तब हो सकता है कि Google आपके द्वारा विज़िट किए जाने वाले पृष्ठों, आपके द्वारा अपने मोबाइल उपकरण पर देखी जाने वाली सामग्री या ऐप्लिकेशन के प्रकारों को समझने के लिए आपके ब्राउज़र में या आपके उपकरण पर कुकी या अनाम पहचानकर्ता (अनाम पहचानकर्ताओं के बारे में अधिक जानने के लिए नीचे देखें) स्‍थापित करे. इस जानकारी और/या अनामीकृत सहयोगी डेटा के आधार पर, Google आपकी कुकी को या अनाम पहचानकर्ताओं को प्रासंगिक रुचि की श्रेणियों से संबद्ध करता है और इन श्रेणियों का उपयोग रुचि-आधारित विज्ञापन दिखाने के लिए करता है. उदाहरण के लिए, यदि आप अक्सर यात्रा की वेबसाइटें विज़िट करते हैं, तो हो सकता है कि Google यात्रा से संबंधित विज्ञापन अधिक दिखाए. या, यदि आप एक गोल्‍फ़ ऐप्लिकेशन डाउनलोड करते हैं, तो हो सकता है कि Google आपको गोल्‍फ़ से संबंधित विज्ञापन दिखाए. हो सकता है कि Google आपको अपने हाल ही के ब्राउज़िंग इतिहास की साइटों की सामग्री से संबंधित विज्ञापन भी दिखाए. Google जनसांख्यिकी जैसे आपका लिंग और आयु श्रेणी का अनुमान लगाने के लिए, आपके द्वारा विज़िट किए गए पृष्ठों के प्रकारों, आपके द्वारा देखी गई सामग्री, या आपके उपकरण के ऐप्लिकेशन का भी उपयोग कर सकता है. उदाहरण के लिए, यदि आपके विज़िट की जाने वाली साइटों में और आपके द्वारा डाउनलोड किए जाने वाले ऐप्लिकेशन में अधिकांश महिला विज़ि‍टर हों (साइट विज़ि‍टेशन या ऐप्लिकेशन उपयोग के एकीकृत सर्वेक्षण पर आधारित), तो हो सकता है कि हम आपकी कुकी और अनाम पहचानकर्ताओं को महिला जनसांख्यिकी श्रेणी के साथ संबद्ध करें.
रुचि श्रेणियों पर आधारित विज्ञापनों के अतिरिक्त, Google, विज्ञापनदाताओं (Google सहित) को आपकी पिछली ऑनलाइन या ऐप्लिकेशन की सहभागिताओं, जैसे विज्ञापनदाताओं की वेबसाइटों या ऐप्लिकेशन पर जाने, के आधार पर आपको विज्ञापन दिखाने देता है. उदाहरण के लिए, किसी ऑनलाइन खेल सामग्री स्‍टोर की वेबसाइट या शॉपिंग ऐप्लिकेशन पर विज़िट करने वाले किसी व्‍यक्ति को बाद में उस स्‍टोर के विशेष ऑफ़र के बारे में विज्ञापन प्राप्त हो सकते हैं.
Google संवेदनशील रुचि श्रेणियों को आपकी कुकी या अनाम पहचानकर्ताओं के साथ संबद्ध नहीं करेगा (जैसे जाति, धर्म, यौन अभिविन्‍यास, स्‍वास्‍थ्‍य, या संवेदनशील वित्तीय श्रेणियों पर आधारित), और ऐसी श्रेणियों का उपयोग आपको रुचि-आधारित विज्ञापन दिखाते समय नहीं करेगा.

Google खोज, Gmail, और अन्‍य Google गुण पर विज्ञापन वैयक्तिकृत करने के लिए कौनसी जानकारी का उपयोग किया जाता है?

जब आप अपने Google खाते में साइन इन किए बिना Google पर किसी चीज़ की खोज करते हैं, तो खोज परिणाम पृष्ठ आपके वर्तमान खोज शब्‍दों और स्‍थान से संबंधित परिणाम और विज्ञापन दिखाते हैं. यदि हमें लगता है कि विज्ञापन अधिक प्रासंगिक होंगे, तो हो सकता है कि हम दिखाए जाने वाले विज्ञापनों का निर्णय करने के लिए, संबंधित विषयों की हाल की खोजों और आपके द्वारा क्लिक किए गए विज्ञापनों का उपयोग करें.
जब आप अपने Google खाते में साइन इन रहते हैं, तो हो सकता है कि हम दिखाए जाने वाले विज्ञापनों का निर्णय करने के लिए, अतिरिक्त जानकारी का उपयोग करें. उदाहरण के लिए, यदि हमें लगता है कि खोजें संबंधित हो सकती हैं तो हो सकता है कि हम हाल की पिछली खोज का उपयोग करें, जैसे “New York” की खोज के बाद “hotels” की खोज करना – यह ऐसा संकेत दे सकता है कि आप न्‍यूयॉर्क में होटल के बारे में पता लगाना चाहते हैं. हम केवल हाल की खोजों का ही उपयोग करते हैं क्‍योंकि आमतौर पर लंबे समय अंतराल पर की गई खोजों के बीच संबंध स्‍थापित करने का कोई अर्थ नहीं निकलता.
आपके Google वेब इतिहास का उपयोग करना एक अन्‍य तरीका है जिसके द्वारा हम खोज पर विज्ञापन वैयक्तिकृत कर सकते हैं. उदाहरण के लिए, यदि आपने हाल ही में किसी सर्फिंग वेबसाइट के खोज परिणाम पर क्लिक किया है, और उसके बाद “vacations” के लिए खोज की हो, तो इससे संकेत मिल सकता है कि आप छुट्टी मनाने का कोई ऐसा स्थान चाहते हैं, जहां आप सर्फ कर सकें, और हो सकता है कि आपको सर्फिंग किए जाने वाले स्‍थानों के विज्ञापन दिखाई दें.
अतिरिक्त रूप से, हम खोज पर विज्ञापनों को वैयक्तिकृत करने के लिए आपके द्वारा हमें अपने बारे में बताई जाने वाली जानकारी का उपयोग कर सकते हैं. उदाहरण के लिए, कुछ उत्‍पाद आपको हमें यह बताने का अवसर दे सकते हैं कि आप वास्‍तव में किसी विशिष्ट खुदरा व्‍यापारी या ब्रांड को पसंद करते हैं और हम उस जानकारी का उपयोग आपको बाद में व्‍यापारियों और उत्‍पादों और सेवाओं के बारे में विज्ञापन दिखाने के लिए कर सकते हैं जो हमारे विचार में आपको पसंद आ सकती हैं.
Gmail में, हमारे द्वारा दिखाए जाने वाले अधिकतर विज्ञापन किसी खुले ईमेल संदेश के पास दिखाई देते हैं और वे आपके ईमेल की सामग्री से मेल खाते हैं. जब हम विज्ञापनों को वैयक्तिकृत करते हैं, तब हम आपके सभी ईमेल की सामग्रियों पर आधारित विज्ञापन प्रदर्शित करते हैं. उदाहरण के लिए, यदि आपने हाल ही में फ़ोटोग्राफ़ी या कैमरों के बारे में बहुत से संदेश प्राप्त किए हों, तो हो सकता है कि हम आपको किसी स्‍थानीय कैमरा स्‍टोर का कोई सौदा दिखाएं.
Google खोज, Gmail, और अन्‍य Google गुण पर सभी विज्ञापन आपके लिए वैयक्तिकृत नहीं किए जाते. हम विज्ञापनों को केवल तभी वैयक्तिकृत करते हैं जब हमें ऐसा लगता है कि अतिरिक्त जानकारी आपके लिए विज्ञापन चयन को बेहतर बनाती है.

मुझे रुचि-आधारित विज्ञापन देने के लिए YouTube किस जानकारी का उपयोग करता है?

DoubleClick कुकी का उपयोग करके, YouTube अपनी साइट पर प्रासंगिक विज्ञापन दिखाने के लिए रुचि-आधारित विज्ञापन भी प्रदर्शित करता है. रुचि श्रेणियों का निर्धारण हमारे AdSense प्रोग्राम का उपयोग करने वाली वेबसाइटों पर आपकी विज़‍िट द्वारा, साथ ही साथ आपके द्वारा खोजे जाने वाले वीडियो, देखने के लिए पसंद किए जाने वाले वीडियो, या YouTube पर आपके द्वारा की गई कार्यवाही (जैसे अपलोड करना) द्वारा किया जाता है. DoubleClick कुकी आपके ब्राउज़र को प्रासंगिक रुचि श्रेणियों से संबद्ध करती है और इस श्रेणियों का उपयोग रुचि-आधारित विज्ञापन दिखाने के लिए करती है. हम YouTube खाते या Google खाते की व्‍यक्तिगत रूप से पहचानी जाने वाली जानकारी को रुचि-आधारित विज्ञापन देने के लिए उपयोग की जाने वाली कुकी के साथ आपकी सहमति के बिना संबद्ध नहीं करते हैं. अधिक जानने के लिए, YouTube विज्ञापन और आप देखें.

मैं रुचि-आधारित विज्ञापन के लिए अपनी प्राथमिकताएं कैसे संपादित करूं?

रुचि और जनसांख्यिकी श्रेणियां Google प्रदर्शन नेटवर्क या की साइटों पर की गई विज़िट पर या आपके द्वारा उपयोग या डाउनलोड की जाने वाली अन्‍य सेवाओं या ऐप्लिकेशन पर की गई विज़िट पर आधारित होती हैं. ब्राउज़रों के लिए विज्ञापन प्राथमिकताएं प्रबंधक का उपयोग करके, आप ब्राउज़रों में अपने लिए प्रासंगिक रुचि श्रेणियां जोड़कर अपनी प्राथमिकताएं संपादित कर सकते हैं. ब्राउज़रों के लिए विज्ञापन प्राथमिकताएं प्रबंधक का और ऐप्लिकेशन के लिए विज्ञापन प्राथमिकताएं प्रबंधक का उपयोग करके, आप लागू नहीं होने वाली किसी भी रुचि श्रेणी को निकाल सकते हैं और Google अब उनका उपयोग आपको रुचि-आधारित विज्ञापन दिखाने के लिए नहीं करेगा. आप यह भी परिवर्तित कर सकते हैं कि कौनसी जनसांख्यिकी श्रेणियां आपकी कुकी या अनाम पहचानकर्ताओं के साथ संबद्ध रहें. जब आप अपनी विज्ञापन प्राथमिकताएं संपादित करते हैं, तो हो सकता है कि आपकी नई सेटिंग तत्‍काल प्रभावी न हों, क्‍योंकि परिवर्तन को हमारे सिस्‍टम में संसाधित होने में समय लगता है.

मैं रुचि-आधारित विज्ञापन से कैसे ऑप्‍ट-आउट करूं?

यदि आप वेब ब्राउज़रों में रुचि-आधारित विज्ञापन प्राप्त नहीं करना चाहते हैं, तो आप हमेशा ही विज्ञापन प्राथमिकताएं प्रबंधक पर स्थित “ऑप्‍ट आउट करें” बटन क्लिक कर सकते हैं. यदि आप किसी वेब ब्राउज़र के माध्‍यम से वेब पर पहुंच रहे होते हैं, तो Google आपके ब्राउज़र में आपकी ऑप्‍ट-आउट सेटिंग स्‍थायी रूप से सहेजने के लिए भी कई विकल्‍प ऑफ़र करता है. आपके ऑप्‍ट आउट करने के बाद, Google रुचि श्रेणी की जानकारी एकत्रित नहीं करेगा और जब आप किसी वेब ब्राउज़र के माध्‍यम से वेब पर पहुंचेंगे तब आपको Google द्वारा रुचि-आधारित विज्ञापन प्राप्त नहीं होंगे. आपको पहले की तरह समान संख्या में विज्ञापन दिखाई देंगे, और Google अब भी आपको किसी वेब पृष्ठ की सामग्री के आधार पर, या अन्‍य गैर-व्‍यक्तिगत जानकारी के आधार पर प्रासंगिक विज्ञापन दिखा सकता है. उदाहरण के लिए, यदि आप किसी बागवानी साइट पर जाते हैं, तो Google साइट की सामग्री निर्धारित कर सकता है और संभवत: स्‍वचालित रूप से बिना किसी कुकी का उपयोग किए सभी विज़िटर को बागवानी संबंधित विज्ञापन दिखा सकता है. अतिरिक्त रूप से, जब भी हम Google खोज पर या हमारे खोज के लिए AdSense सहभागियों की साइटों पर विज्ञापन देते हैं, तो दिखाए जाने वाले विज्ञापन अब भी आपके द्वारा दर्ज किए गए खोज शब्‍दों पर आधारित हो सकते हैं.
यदि आप अनाम पहचानकर्ताओं का उपयोग करने वाले ऐप्लिकेशन और अन्‍य क्‍लाइंट में रुचि-आधारित विज्ञापन प्राप्त नहीं करना चाहते हैं, तो आप हमेशा ही उपयुक्त प्राथमिकताएं प्रबंधक का उपयोग करके ऑप्‍ट आउट कर सकते हैं.
ऐप्लिकेशन और अन्‍य क्‍लाइंट में रुचि-आधारित विज्ञापन से ऑप्‍ट-आउट करने के बारे में अधिक पढ़ें.

विज्ञापन प्राथमिकताएं प्रबंधक क्‍या है?

विज्ञापन प्राथमिकताएं प्रबंधक एक ऐसी Google साइट है जहां आप दिखाई देने वाले विज्ञापनों से संबद्ध सेटिंग को प्रबंधित कर सकते हैं. हमारा लक्ष्‍य आपको उन विज्ञापनों के बारे में पारदर्शिता और विकल्‍प प्रदान करना है जो हम आपको दिखाते हैं.
  • Google खोज और Gmail के लिए, हमने स्‍पष्ट किया कि आपको विशिष्ट विज्ञापन क्‍यों मिले हैं, आपको उन वेबसाइटों के विज्ञापन अवरुद्ध करने देते हैं जिनमें आपकी रुचि नहीं है, और खोज परिणाम पृष्ठों पर और Gmail में वैयक्तिकृत विज्ञापन देखने से ऑप्‍ट आउट करने देते हैं.
  • उन वेबसाइटों के लिए जिन्‍होंने AdWords विज्ञापन दिखाने के लिए Google के साथ साझेदारी की है, हम आपको रुचियों की एक सूची दिखाते हैं जिसे हम आपके साथ संबद्ध करते हैं जो संभवत: उन वेबसाइटों पर आपको दिखाई देने वाले विज्ञापनों को प्रभावित करे. हम आपको उस सूची में रुचियां जोड़ने या उन्‍हें निकालने भी देते हैं और अनुमानित रुचियों या जनसांख्यिकीयों पर आधारित विज्ञापन देखने से ऑप्‍ट आउट भी करने देते हैं.

Google विज्ञापन देने के लिए, DoubleClick कुकी का उपयोग कैसे करता है?

कुकी टेक्‍स्‍ट का स्निपेट होती है जिसे वेबसाइट के सर्वरों से भेजा जाता है और किसी वेब ब्राउज़र पर सं‍ग्रहीत किया जाता है. अधिकतर वेबसाइटों और खोज इंजनों की तरह, Google बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करने और प्रासंगिक विज्ञापन देने के लिए कुकी का उपयोग करता है.
Google, पूरे वेब पर अधिक प्रासंगिक विज्ञापन दिखाने के लिए और आपको कोई विज्ञापन दिखाए जाने की संख्या को सीमित करने के लिए AdSense साइटों, सहयोगी साइटों और कुछ Google सेवाओं पर DoubleClick कुकी का उपयोग करता है. जब आप किसी वेबसाइट पर जाते हैं, कोई विज्ञापन देखते हैं या Google की विज्ञापन देने की सेवाओं द्वारा समर्थित विज्ञापन क्लिक करते हैं, तो हम आपके ब्राउज़र पर एक कुकी सेट कर सकते हैं. यह विज्ञापन कुकी आपके ब्राउज़र में “doubleclick.net” डोमेन या उस साइट के डोमेन से आती हुई दिखाई देगी जिस पर आप विज़िट कर रहे हैं.
जब कुकी आपके ब्राउज़र पर सेट हो जाती है, तो वह Google को किसी विज्ञापन के साथ आपके ब्राउज़र की सहभागिता के बारे में जानकारी एकत्रित करने देती है. यह जानकारी एक लॉग में रिकॉर्ड की जाती है जो कुछ इस प्रकार से दिखाई देता है:
time: 06/Aug/2008 12:01:32
ad_placement_id: 105
ad_id: 1003
userid: 0000000000000001
client_ip: 123.45.67.89
referral_url: "http://youtube.com/categories"
“time” फ़ील्‍ड विज्ञापन प्रदर्शित होने का समय प्रतिबिंबित करती है. “ad placement id” और “ad id” विज्ञापन अभियान और दिए गए विशिष्ट विज्ञापन की पहचान करते हैं. “userid” वह प्रदर्शन विज्ञापन कुकी है जो ब्राउज़र की पहचान करती है. “client IP” उपयोगकर्ता के इंटरनेट प्रोटोकॉल (IP) पते को प्रतिबिंबित करती है. “referral URL” उस पृष्ठ का URL दर्शाता है जहां विज्ञापन दिया गया था. हमारे लॉग यह भी रिकॉर्ड करते हैं कि क्‍या किसी उपयोगकर्ता के ब्राउज़र ने किसी विज्ञापन को क्लिक किया है या उसके साथ सहभागिता की है.
यह जानकारी आपकी रुचियों के साथ प्रासंगिक विज्ञापन देने में, कोई दिया गया विज्ञापन आपको दिखाई देने की संख्‍या नियंत्रित करने में, और विज्ञापन प्रचारों का प्रभावशीलता मापने में Google की सहायता करती है. कोई भी व्‍यक्ति जो प्रासंगिकता के इस स्‍तर वाले विज्ञापन नहीं देखना चाहता, वह ऑप्‍ट आउट कर सकता है. यह ऑप्‍ट-आउट केवल उसी ब्राउज़र के लिए विशिष्ट रहेगा जिसे आप “ऑप्‍ट आउट करें” बटन क्लिक करते समय उपयोग कर रहे हैं.

अनाम पहचानकर्ता क्‍या है और विज्ञापन देने में इसका उपयोग कैसे किया जाता है?

ऐसी सेवाओं में विज्ञापन देने के लिए जहां कुकी तकनीक संभवत: उपलब्‍ध न हो (उदाहरण के लिए, ऐप्लिकेशन और अन्‍य क्‍लाइंट में), हो सकता है कि हम अनाम पहचानकर्ताओं का उपयोग करें. आपकी रुचियों के साथ प्रासंगिक और तैयार विज्ञापन देने के लिए, हो सकता है कि हम इन सेवाओं में आपकी गतिविधि के बारे में जानकारी साथ ही साथ गैर-व्‍यक्तिगत रूप से पहचानी जाने वाली जानकारी, जैसे जनसांख्यिकी डेटा का उपयोग करें.
मोबाइल ऐप्लिकेशन के पास आपके उपकरण पहचानकर्ता की पहुंच हो सकती है और वे उसे आपके द्वारा Google AdSense या AdMob विज्ञापन प्रदर्शित करने वाले किसी ऐप्लिकेशन का उपयोग करने पर Google को दे सकते हैं. चाहे हमें आपका उपकरण पहचानकर्ता प्राप्त हो या नहीं, हम जानकारी को सीधे केवल अनाम पहचानकर्ताओं के साथ संबद्ध करते हैं, न कि स्‍वयं उपकरण पहचानकर्ताओं के साथ. ऐसी स्थितियों में जहां हमें आपका उपकरण पहचानकर्ता प्राप्त होता है, वहां आपके उपकरण के सहयोग से एक अनाम पहचानकर्ता बनाया जाता है. इससे आपको पूर्ण नियंत्रण मिलता है, क्‍योंकि किसी ऐसे उपकरण पहचानकर्ता के विपरीत जिसे आप बदल या हटा नहीं सकते, आप किसी भी समय अनाम पहचानकर्ताओं को रीसेट या अक्षम करना चुन सकते हैं.

Google कुकी का उपयोग Google Analytics के लिए कैसे करता है?

Google Analytics, Google का निशुल्‍क वेब विश्लेषण टूल है जो यह समझने में वेबसाइट स्‍वामियों की सहायता करता है कि उनके विज़िटर उनकी वेबसाइट के साथ किस प्रकार संलग्‍न रहते हैं. Google Analytics जानकारी को अनाम रूप से, और बहुत कुछ रेत में पदचिह्न जांचने जैसे तरीके से एकत्रित करता है, और अलग-अलग विज़िटर की पहचान किए बिना वेबसाइट रुझानों की रिपोर्ट करता है. Analytics विज़िटर सहभागिताओं पर नज़र रखने के लिए अपने स्‍वयं के कुकी सेट का उपयोग करता है. इन कुकी का उपयोग जानकारी संग्रहीत करने के लिए किया जाता है, जैसे वर्तमान विज़िट कब हुई, क्‍या विज़िटर साइट पर पहले आ चुका है, और कौनसी साइट ने विज़िटर को इस वेब पृष्ठ पर संदर्भित किया है. Google Analytics के ग्राहक इस बारे में विभिन्‍न रिपोर्ट देख सकते हैं कि विज़िटर उनकी वेबसाइट से कैसे सहभागिता करते हैं, ताकि वे अपनी वेबसाइट बेहतर बना सकें और यह कि लोग उसे कैसे ढूंढते हैं. प्रत्‍येक वेबसाइट के लिए भिन्‍न कुकी सेट का उपयोग किया जाता है, और एकाधिक साइटों में विज़िटर पर नज़र नहीं रखी जाती. Analytics के ग्राहक उपयोगकर्ताओं को analytics सॉफ्टवेयर के उनके उपयोग की सूचना देने के लिए बाध्‍य होते हैं. इस प्रकार की कुकी अक्षम करने के लिए, कुछ ब्राउज़र कुकी के भेजे जाने पर संकेत करेंगे और आपको स्थिति-दर-स्थिति के आधार पर कुकी अस्‍वीकार करने देंगे. कुकी अस्‍वीकार करने के अतिरिक्त, आप अपने ब्राउज़र में Google Analytics ऑप्‍ट-आउट एड-ऑन भी इंस्‍टॉल कर सकते हैं, जो Google Analytics को आपकी वेबसाइट विज़िट के बारे में जानकारी एकत्रित करने से रोकता है.
उन ग्राहकों के लिए जिन्होंने Google Analytics के साथ पुनः विपणन सुविधा को सक्षम किया हुआ है, Google प्रदर्शन नेटवर्क पर AdWords जैसे उत्पादों हेतु पुनः विपणन सक्षम करने के लिए तृतीय-पक्ष DoubleClick कुकी का उपयोग किया जाता है. इस कुकी हेतु अपनी सेटिंग प्रबंधित करने और इस सुविधा से ऑप्ट-आउट करने के लिए, विज्ञापन प्राथमिकताएं प्रबंधक पर जाएं.
Google Analytics ऑप्‍ट-आउट ब्राउज़र एड-ऑन और अन्‍य Google Analytics गोपनीयता जानकारी के बारे में अधिक जानें.

Google कुकी का उपयोग अन्‍य रूपांतरण ट्रैकिंग के लिए कैसे करता है?

Google Analytics और DoubleClick कुकी से परे, Google, Google से विज्ञापन खरीदने वाले व्‍यवसायियों द्वारा यह निर्धारित करने में सहायता करने के लिए कुकी का उपयोग करता है, कि कितने लोग ऐसे हैं जिन्‍होने उनके विज्ञापन क्लिक किए और उत्‍पादों को खरीदा. रूपांतरण कुकी को आपके ब्राउज़र पर केवल तभी सेट किया जाता है जब आप Google द्वारा प्रदान किए गए किसी ऐसे विज्ञापन पर क्लिक करते हैं जहां विज्ञापनदाता ने रूपांतरण ट्रैकिंग के लिए ऑप्‍ट इन किया हुआ हो. ये कुकी 30 दिनों में समाप्त हो जाती हैं और इनमें ऐसी जानकारी सम्मिलित नहीं होती जो व्‍यक्तिगत रूप से आपकी पहचान कर सके. जब आप विज्ञापनदाता की वेबसाइट के कुछ पृष्ठों पर विज़िट करते हैं तब यदि कुकी अभी तक समाप्त न हुई हों, तो Google और विज्ञापनदाता यह बताने में समर्थ होंगे कि आपने विज्ञापन क्लिक किया है और उस पृष्ठ पर गए हैं. प्रत्‍येक विज्ञापनदाता को एक भिन्‍न कुकी मिलती है, ताकि विज्ञापनदाता की वेबसाइटों में किसी भी कुकी पर नज़र न रखी जा सके. यदि आप रूपांतरण ट्रैकिंग कुकी अक्षम करना चाहते हैं, तो आप अपने ब्राउज़र को googleadservices.com डोमेन से कुकी अवरुद्ध करने के लिए सेट कर सकते हैं.
अतिरिक्त रूप से, iOS और Android मोबाइल ब्राउज़रों में प्रति-डोमेन कुकी सेटिंग की वर्तमान कमी के कारण, आपको मोबाइल रूपांतरण ट्रैकिंग से ऑप्‍ट आउट करने के लिए सभी कुकी अक्षम करना चाहिए.

मैं अपनी विज्ञापन प्राथमिकताएं, ऐप्लिकेशन और अन्‍य क्‍लाइंट के लिए कैसे संपादित करूं?

आप संबद्ध रुचि श्रेणियां संपादित करने, अपनी विज्ञापन प्राथमिकताएं रीसेट करने, या अपने मोबाइल उपकरण पर रुचि-आधारित विज्ञापनों से ऑप्‍ट आउट करने हेतु ऐप्लिकेशन के लिए विज्ञापन प्राथमिकताएं प्रबंधक का उपयोग कर सकते हैं.
अपनी प्राथमिकताएं बदलने के लिए, बस अपने मोबाइल उपकरण के लिए नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें.
Android
  1. अपने उपकरण पर Play स्टोर खोलें
  2. मेनू दबाएं और सेटिंग का चयन करें
iOS
  1. Google खोज ऐप्लिकेशन डाउनलोड करें या अपने मोबाइल उपकरण का उपयोग करते हुए ऊपर दिया गया QR कोड स्‍कैन करें
  2. डाउनलोड किए गए Google खोज ऐप्लिकेशन का सेटिंग पृष्ठ खोलें
आपकी मोबाइल ऐप्लिकेशन विज्ञापन प्राथमिकताएं आपके वेब ब्राउज़र के अंदर “Google द्वारा विज्ञापन” पर और इसके विपरीत भी लागू की जा सकती हैं. ब्राउज़र के अंदर आपको दिखाई देने वाले “Google द्वारा विज्ञापन” हेतु अपनी विज्ञापन प्राथमिकताएं प्रबंधित करने के लिए, ब्राउज़र के लिए विज्ञापन प्राथमिकताएं प्रबंधक पर जाएं.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें