गुरुवार, 30 अगस्त 2012

मानव अस्तित्व की स्वतंत्रता … अंतरराष्ट्रीय प्रेस स्वतंत्रता दिवस



i
Rate This
Quantcast

मानव अस्तित्व की एक शर्त के रूप में स्वतंत्रता … अंतरराष्ट्रीय प्रेस स्वतंत्रता दिवस
द्वारा तैयार: हैदर सर्जन
नेटवर्क खबर है: हम मुक्ति के रोता है सुना है कि सभी के लिए चिंता की स्वतंत्रता, ज्ञान, ज्ञान और और उत्पन्न, और जगह और समय की भावना में इस चिंता Roamer कम्पास है.
दैनिक उपयोगकर्ता stepper में जीभ और मन में पारगमन पर स्वतंत्रता, अभाव, प्रतिबंध और सीमाओं की अनुपस्थिति का मतलब है, व्यक्तियों के लिए स्वतंत्र हैं जब कोई भी उन्हें उनके लक्ष्य का पीछा या वे क्या करना चाहते से बंद हो जाता है. यदि हमारे स्वतंत्रता के लिए कार्य करते हैं या नहीं हमारी इच्छा और हमारी पसंद के अनुसार कार्य करने की क्षमता में है,.
व्यक्तियों, जब वे क्या वे एक निश्चित अच्छी तरह से स्थापित Rhabat क्योंकि या क्योंकि उनके अनिच्छा या आत्म अनुशासन की कमी की और जल्दी करना चाहते करने के लिए सक्षम नहीं हैं. इन व्यक्तियों को वे के रूप में इस अर्थ में मुक्त करने के लिए कर रही है वे क्या चाहते हैं और चाहते से उन्हें नहीं रोक, नहीं कर रहे हैं लेकिन वे करने के लिए अपनी स्वतंत्रता का लाभ लेने में सक्षम नहीं हैं और यह कहा जाता है वे निष्पक्ष करने के लिए स्वतंत्र हैं लेकिन वे Bahrar स्वयं नहीं कर रहे हैं, वे कानूनी और राजनीतिक, लेकिन नहीं नैतिक या मनोवैज्ञानिक की स्वतंत्रता की स्वतंत्रता है.
डॉ. खलील अहमद खलील, लेबनान विश्वविद्यालय, और कह या कर राय के संभव अभिव्यक्ति अनिवार्यता की आवश्यकताओं के बीच चुनाव करने की संभावना में प्रोफेसर, के अनुसार और वे व्यक्तिगत या सामूहिक रूप से कर सकते हैं अद्वितीय है, वास्तव में है सामाजिक – ऐतिहासिक, डेटिंग, प्रतिबंधित, पालन, रोजगार.
हम स्वतंत्रता की संभावना है, मेरे अधिकार, Ertjy हमेशा अन्य बातों के लिए एक लेबल वैध बनाना, और पुराने, और निषेध के लिए निषिद्ध है. यह संभव है करने के लिए उदार (उदार) के सिद्धांत कल्पना और यह है कि गर्मी से चिह्नित करता है करना कि वह क्या चाहता है नहीं आदमी के लिए ध्यान के बिना विश्वास के स्तर पर, प्रस्तुत, लेकिन क्या करना है, क्या किया जा सकता, यह मुझे करने के लिए पूछता है.
कई कारणों के लिए मूल्य की आजादी है, यह एक प्राकृतिक सभी जीवित चीजों के लिए के रूप में मान लिया जाता है, मानव के क्षेत्र में अग्रणी, ताकि आजादी के औचित्य करने के लिए नहीं की जरूरत नहीं है, लेकिन प्रतिबंध अकेले ही आप को जायज ठहराने की जरूरत है, जीव मानवता पवित्र है, और अपने आप में समाप्त होता है, स्वतंत्रता गरिमा के नारे और आत्म – सम्मान और एक साथ गर्व का स्रोत है .
और भी स्वतंत्रता की सराहना कर रहे हैं क्योंकि मनुष्य जब तक यह केवल Pachtaaradtha कर रही द्वारा पूरा कद, और उसके प्रावधानों का प्रयोग, और अपनी गलतियों से सीखने तक पहुँच विकसित कर सकते हैं. और स्वतंत्रता कि रचनात्मक और व्यक्तिगत विकास है, और अप्रयुक्त ज्ञान के क्षेत्रों का पता लगाने, and’re नए विचारों और नवाचारों, जो मानव प्रगति का मुख्य स्रोत हैं.
मुख्य स्वतंत्रता की अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता है, जो मौलिक मानवाधिकारों का, एक और मीडिया की प्रेस की इस स्वतंत्रता का उल्लेख है कि हर साल दुनिया में प्रेस की अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाता है.
लिखित प्रेस और प्रिंट के दो प्रकार की मुक्ति के लिए प्रयासों की भीड़ के बावजूद, राजनीतिक या सामाजिक प्रणाली द्वारा थोपे गए सभी, लेकिन गाली अभी भी चल रही है, प्रेस के अधिकार के एक समारोह के रूप में, और व्यक्तियों के रूप में पत्रकारों की अपनी इकाई के कानूनी अधिकार है.
विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस एक वार्षिक परंपरा (चौथा) लोकतंत्र को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई याद करते हैं और दुनिया भर में विकास को बढ़ावा देने के लिए बनाया है. इस दिन पत्रकारों और उनके बलिदानों के अनुभवों पर प्रकाश डाला और दुर्जेय उनके द्वारा प्रदर्शन किया और वे एक तथ्य खोजने में उनके भाग कर रहे हैं कार्यों के आह्वान और समाचार प्रतिदिन बलिदान बलिदान के लिए तैयार हो के साथ सार्वजनिक प्रदान करना है. यह इस दिन, जो परंपरागत रूप में अच्छी तरह से किया गया 1993 में संयुक्त राष्ट्र प्रेस का दिवस कहा जाता है, अभिव्यक्ति के अधिकार के सार्वजनिक उल्लंघन की परिभाषा के लिए उपयुक्त महासभा की घोषणा के बाद से मनाया के लिए उल्लंघन जिसमें से वे अपने कर्तव्य के अभ्यास में उजागर कर रहे हैं के परिणाम के रूप में उन के रूप में याद दिलाने के पत्रकारों की दुर्दशा का भी है. इस दिन को विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस के लिए समर्पित इस साल प्रेस स्वतंत्रता और परिवर्तन की ताकतों में से एक के रूप में सामाजिक – आर्थिक विकास को प्रोत्साहित करने के लिए इस क्षेत्र में अपने मीडिया की क्षमता की वजह से गरीबी उन्मूलन के बीच के रिश्ते के लिए.
इस दिन के अवसर पर प्रकाशित संगठन (आरएसएफ) अद्यतन (प्रेस की स्वतंत्रता के दुश्मनों के लिए) सूची (बंदूकधारियों) प्रेस के Almlaqbin ख स्वतंत्रता, जो 37 के साथ इस साल उसका नाम जोड़ा या नए आंदोलनों से पांच नाम.
संगठन (Borders बिना रिपोर्टर) और संख्या की भाषा है कि वर्ष 2005 पिछले दस वर्षों के दौरान की तुलना में अपने कर्तव्यों को ले जाने के पत्रकारों के बीच होने वाली मौतों की संख्या सबसे अधिक देखा संकेत मिलता है. रिपोर्ट में कहा गया है कि 63 पत्रकारों को 2005 में के रूप में अच्छी तरह से मीडिया में पांच कार्यकर्ताओं की मौत हो गई. दूसरी ओर प्रेस बंद कर दिया कम से कम 807 और 1308 कम से कम हमला या धमकी दी थी, जबकि 1006 मीडिया के आउटलेट से अधिक व्यायाम नियंत्रण, कम से कम. 2006 की शुरुआत के बाद से मीडिया में 13 पत्रकारों को जब 120 कि वर्तमान में जेल में सड़ रहा है, मीडिया के क्षेत्र में 19 कार्यकर्ताओं को मार डाला.
कोई रोक नहीं है प्रेस की स्वतंत्रता और राय और तीसरी दुनिया पर अभिव्यक्ति के अधिकार का उल्लंघन के रूप में यह व्यापक रूप से हाल ही में जब तक माना जाता था, लेकिन है कि यह जो “लोकतांत्रिक” के रूप में वर्णित हैं और है कि असाधारण और कम हिंसक है उन देशों में भी होता है. यह तथ्यों और प्रथाओं के द्वारा विशेष रूप से सितम्बर 2001, नास्तिक, जहां प्रेस की स्वतंत्रता और राय और अभिव्यक्ति के अधिकार, इस युद्ध के पहले शिकार की घटनाओं के बाद की पुष्टि की है, इस संदर्भ में अंतर्राष्ट्रीय प्रेस संस्थान की रिपोर्ट है कि क्या वह “महिमा आतंकवाद” की अपराध कहा जाता है, ब्रिटेन में लंदन बम विस्फोट, के रूप में के रूप में अच्छी तरह से आतंकवाद बनाने में मीडिया की भूमिका पर यूरोपीय देशों में बहस के बाद उदाहरण के लिए, संदर्भित करता है कि के बीच असंतुलन पर कुंजी संकेतक “कह” और कट्टरपंथी, सुरक्षा “और” प्रेस की स्वतंत्रता. ” यह भी स्रोतों की गोपनीयता की रक्षा करने के लिए यूरोप और संयुक्त राज्य अमेरिका और दुनिया के विभिन्न क्षेत्रों में भयंकर बहस का विषय रहा है इंटरनेट सेंसरशिप, जो एक वैश्विक घटना है और सूचना के प्रवाह को नियंत्रित करने के लिए एक नई चुनौती बन गया है की गोद लेने के लिए विशेष रूप से,.
अलग जोखिम प्रेस और पत्रकारों के एक क्षेत्र से दूसरे का सामना करना पड़ा द्वारा. जबकि चीन, उदाहरण के लिए शासन के विरोधियों और उन विचार है कि लोकतंत्र और सुधार के लिए कहता है और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की सीमा का पीछा, हम पाते हैं कि लैटिन अमेरिका में उदाहरण के लिए सशस्त्र गिरोह और दवा माफिया के पत्रकारों पीड़ितों स्थित है. अफ्रीका में, युद्ध और राजनीतिक संघर्ष पत्रकारों और प्रेस की स्वतंत्रता के लिए सबसे बड़ा खतरा हैं. लोकतांत्रिक पश्चिम में भी उत्पीड़न के प्रेस बच नहीं सकता.
जर्मनी में, उदाहरण के लिए, जो वास्तव में जानकारी और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और स्वतंत्रता और स्वतंत्रता की एक विशाल क्षेत्र है मीडिया का एक नखलिस्तान है, वहाँ कुछ लाल लाइनों को पार कर नहीं होना चाहिए रहे हैं. उदाहरण के लिए, अबू Musab अल Zarqawi से रहस्य प्रकट करने के आरोप में इस विषय पर लेख की जब्ती के लिए गुप्त सरकार फ़ाइलों से gleaned जानकारी के लिए एक पत्रकार द्वारा प्रकाशन, मीडिया की स्वतंत्रता और स्वतंत्रता छत स्वीकार्य सीमा के बारे में गहन बहस की चिन्गारी निकालना.
अमेरिका के संयुक्त राज्य अमेरिका, जो सितम्बर नास्तिक के बम विस्फोट के बाद जल्दी से पारित करने के लिए आतंकवाद विरोधी कानून पर कानून “देशभक्त” के रूप में जाना जाता है, जो लोकतंत्र और प्रेस विज्ञप्ति की स्वतंत्रता से प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप में.
सूचना नेटवर्क खबर शुक्रवार – 3 / मई / 2012/1433 11 / अव्वल

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें