रविवार, 22 जुलाई 2012

ब्लॉगर सुविधाएँ


हमने ब्लॉगर बनाया ताकि आपको नवीनतम घटनाओं के बारे में, — आपके जीवन में क्या हो रहा है इस बारे में, या और कुछ उसके बारे में जिस पर आप — दुनिया के साथ चर्चा करना चाहते हैं; अपने विचार साझा करने का आसान तरीका मिल सके. हमने ब्लॉगिंग को जितना हो सके उतना सरल और प्रभावी बनाने के लिए कई सुविधाएँ विकसित की हैं.
आरंभ करना | और सुविधाएँ | उन्नत सुविधाएँ

आरंभ करना

नया! अपनी डिज़ाइन कस्टमाइज़ करें

ब्लॉगर टेम्पलेट डिज़ाइनर में कई टेम्पलेट दिए गए हैं, साथ ही प्रोफ़ेशनल दिखाई देने वाला टेम्पलेट बनाना आपके लिए बहुत आसान कर दिया है. इसके अलावा, टेम्पलेट डिज़ाइनर से आप अपने टेम्पलेट को कस्टमाइज़ भी कर सकते हैं. सैकड़ों पृष्ठभूमि छवियों, अनेक परिवर्तनशील लेआउट में से चुनें तथा विजेट को ड्रैग और ड्रॉप इंटरफ़ेस के द्वारा फिर से व्यवस्थित करें. स्लाइडशो, उपभोक्ता पोल या AdSense विज्ञापन जैसे विजेट जोड़ें. फ़ॉन्ट और रंग बदलना बहुत ही आसान है. और यदि इसमें भी आपको पर्याप्त नियंत्रण नहीं लगता है, तो आप अपने ब्लॉग का CSS और HTML कोड भी बदल सकते हैं.

अपनी ध्वनि प्रकाशित करना आसान और मुफ़्त है

ब्लॉगर के साथ अपना ब्लॉग बनाने के लिए केवल कुछ सरल से चरणों का पालन करना होता है. कुछ ही मिनटों में आप अपने ब्लॉग पर पाठ, फ़ोटो, वीडियो इत्यादि पोस्ट करना आरंभ कर सकते हैं. जितनी बार चाहें उतनी बार पोस्ट करें; यह मुफ़्त है. कैसे आरंभ करें के लिए यह आलेख देखें या ब्लॉगर के साथ ब्लॉग कैसे बनाएँ वीडियो देखें.

प्रयोग-में-आसान इंटरफ़ेस

अपने ब्लॉग पर पोस्ट करना आरंभ करने के लिए कुछ मूल चरणों का पालन करें. हमारा उपयोग-में-आसान इंटरफ़ेस आपको फ़ॉन्ट बदलने, पाठ को बोल्ड या तिरछा करने, पाठ के रंग और समायोजन को समंजित करने तथा और बहुत कुछ करने देता है. जैसे ही आप कोई नया ब्लॉग पोस्ट बनाते हैं, ब्लॉगर आपकी टाइपिंग को बाधित किए बिना ही,उसे स्वत: सहेज लेता है. साथ ही उपयोग-में-आसान वर्तनी-जांच सुविधा और आपकी पोस्ट में लेबल जोड़ने के लिए आसान तरीका भी है.इसके साथ ही, ब्लॉगर में HTML संपादक भी शामिल है जो आपको पोस्ट की दिखावट और प्रकटीकरण को पूरी तरह से अनुकूलित करने देता है.

आपकी वेबसाइट वेबसाइट

जब आप अपना ब्लॉग बनाते हैं, तो आप उसे Blog*Spot पर मुफ़्त में होस्ट कर सकते हैं. बस उपलब्ध URL चुनें और आप तैयार हैं. यदि बाद में आप अपना विचार बदलते हैं और भिन्न URL चाहते हैं, तो परिवर्तन करना आसान है. ब्लॉगर में कस्टम डोमेन विकल्प भी शामिल है; आपके पास डोमेन नाम हो सकता है, जैसे example.com, हम अभी भी ब्लॉगर की सभी सुविधाएँ आपको उपलब्ध कराते हुए आपके ब्लॉग को वहाँ होस्ट करेंगे.

अपने पोस्ट में फ़ोटो और वीडियो जोड़ें

आप पोस्ट संपादक उपकरण पट्टी में चित्र आइकन पर क्लिक करके अपने ब्लॉग में आसानी से फ़ोटो जोड़ सकते हैं. आपकी फ़ोटो उसके बाद आपके मुफ़्त पिकासा वेब एल्बम खाते में होस्ट की जाती हैं, जहां आप प्रिंट के लिए ऑर्डर कर सकते हैं और फ़ोटो को एल्बमों में व्यवस्थित कर सकते हैं. अपने पोस्ट में वीडियो जोड़ना बहुत ही आसान है; आरंभ करने के लिए बस पोस्ट संपादक उपकरण पट्टी पर फ़िल्म-पट्टी आइकन पर क्लिक करें. ब्लॉगर के द्वारा अपलोड किए गए वीडियो Google वीडियो पर होस्ट किए जाते हैं.

और सुविधाएँ

नया! धन कमाएं

ब्‍लॉगर के साथ, आप बस अपने पसंदीदा विषयों पर उच्‍च गुणवत्ता वाली मूल सामग्री पोस्‍ट करके धन कमा सकते हैं. ब्‍लॉगर में एक समर्पित मुद्रीकृत करें टैब है जो आपको आसानी से अपने ब्‍लॉग पर AdSense विज्ञापन रखने देता है.

आपके पाठकों की प्रतिक्रिया

पाठकों के लिए आपकी किसी भी ब्लॉग पोस्ट पर टिप्पणियां छोड़ना आसान है, जिससे आपको समय पर उपयोगी प्रतिक्रिया मिलती है. वे पोस्ट के ठीक नीचे, किसी पॉप-अप विंडो में, या एक अलग पृष्ठ में टिप्पणियां छोड़ सकते हैं. आप केवल एक क्लिक के द्वारा अपने पाठकों तक आपकी प्रतिक्रिया पहुंचाने के लिए प्रतिक्रिया का उपयोग भी कर सकते हैं.

नए पोस्ट की सूचनाएँ

आपके पाठक आपके ब्लॉग के फ़ीड की सदस्यता लेने का चुनाव कर सकते हैं, ताकि जब भी आप कोई नया ब्लॉग पोस्ट प्रकाशित करें उन्हें सूचना दी जा सके. आप अपनी ब्लॉग फ़ीड के लिए साझा करने को अनुकूलित भी कर सकते हैं, और अपने ब्लॉग के नए पोस्ट को विशिष्ट पतों या मेलिंग सूची को स्वत: भेजने के लिए सेट कर सकते हैं.

एक साधारण ID

क्योंकि आप ब्लॉगर में अपने Google खाते — से लॉगइन कर सकते हैं जो आपको Gmail, iGoogle, orkut, आदि तक भी पहुंच प्रदान करता है — तो आपको एक उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड कम याद रखना होता है. आपको वेब पर एकल डिज़िटल पहचान प्रदान करने के लिए आपके ब्लॉग के पते का उपयोग OpenID के रूप में भी किया जा सकता है. चूँकि आपका ब्लॉग पंजीकृत ब्लॉगर सदस्यों के साथ-साथ OpenID उपयोगकर्ताओं की टिप्पणियों को भी स्वीकार कर सकता है, तो आपके सभी पाठकों के लिए अपनी प्रतिक्रिया देना और बातचीत में भाग लेना आसान होगा.

दुनिया की भाषाएँ

ब्लॉगर वर्तमान में 41 भाषाओं में उपलब्ध है जिसमें अंग्रेज़ी, फ्रेंच, इतालवी, जर्मन, स्पैनिश, डच, पुर्तगाली, चीनी, जापानी और कोरियाई शामिल हैं. अरबी, हिब्रू, और फारसी बोलने वाले ब्लॉगर का दाएँ-से-बाएँ प्रदर्शन और प्रारूपण के साथ उपयोग कर सकते हैं. और पाँच भारतीय भाषाओं के लिए लिप्यंतरण उपलब्ध है.

उन्नत सुविधाएँ

नया! पृष्ठ

ब्लॉगर के पृष्ठ फ़ीचर से, आप अपने ब्लॉग से लिंक किए गए नए पृष्ठ बना सकते हैं. उदाहरण के लिए, आप “इस ब्लॉग के बारे में” या कोई “मुझसे संपर्क करें” पृष्ठ बना सकते हैं, इसी प्रकार आप नई ब्लॉग पोस्ट लिखकर उन पृष्ठों के लिंक टैब के रूप में आपके ब्लॉग में सबसे ऊपर या साइडबार में दे सकते हैं.

चलते-फिरते पोस्ट करना

ब्‍लॉगर में आपके लिए अपने ब्‍लॉग में पोस्‍ट करने के कई अतिरिक्त तरीके होते हैं. आप अपने ब्लॉग पर अपने मोबाइल फ़ोन से या किसी गुप्त मेल-से-ब्‍लॉगर ईमेल पते के माध्‍यम से पोस्‍ट कर सकते हैं. इन विकल्‍पों के साथ, अपने ब्‍लॉग पर किसी भी समय, किसी भी स्थान से पोस्‍ट करना आसान हो जाता है.

समूह ब्लॉगिंग

ब्लॉगर के साथ टीम ब्लॉग बनाना आसान है, जिससे एक से अधिक ब्लॉगर एकल ब्लॉग में योगदान कर सकें. आप चुनते हैं कि टीम के कौन से सदस्यों के पास व्यवस्थापकीय अधिकार होंगे और कौन केवल लेखक हैं. आप अपने ब्लॉग को व्यक्तिगत बनाना और उसे देखने वालों को प्रतिबंधित करने का भी चुनाव कर सकते हैं. इससे आपको आपके ब्लॉग का पूरा नियंत्रण मिल जाता है.

तृतीय-पक्ष अनुप्रयोग

आप ब्लॉगर के साथ एकीकृत हो जाने वाले बहुत से तृतीय-पक्ष अनुप्रयोगों में से चुन सकते हैं जो आपके ब्लॉगर अनुभव को और भी आसान बना देते हैं. यदि आप डेवलपर हैं और अपना स्वयं का अनुप्रयोग बनाना चाहते हैं, तो code.blogger.com देखना याद रखें.

और भी सुविधाएँ...

हम ब्लॉगर के लिए नए फ़ीचर विकसित कर रहे हैं; सभी संस्करणों और परिवर्तनों की जानकारी रखने के लिए Blogger Buzz देखें. यदि आप हमारे कुछ प्रयोगात्मक फ़ीचर आज़माकर देखना चाहते हैं, Blogger in draft पर जाएं. और यदि आपको ब्लॉगर के किसी भी फ़ीचर के बारे में अधिकारी चाहिए तो ब्लॉगर सहायता साइट या चर्चा समूह पर अवश्य जाएं. दूसरे लोग क्या पोस्ट कर रहे हैं यह देखने के लिए, Blogs of Note देखें. हमें आशा है कि आपको वह पसंद आएगा जो हमने बनाया है.

1 टिप्पणी: