रविवार, 22 जुलाई 2012

संचार के प्रकार / आधारभूत कंप्यूटर एवं संचार टूल्स


होम  > आधारभूत कंप्यूटर एवं संचार टूल्स
 शेयर करें  वर्ज़न प्रिन्ट करें  ईमेल

अन्य अनुवाद

आधारभूत कंप्यूटर एवं संचार टूल्स

Provided by My Own Business, Content Partner for the SME Toolkit

 
[वापस शीर्ष पर जाएं]
संचार के प्रकार
टेस्टिमोनियल
ज्वैन मेयर्स
प्रबंधन परामर्शदाता
"आप संचार और कंप्यूटर के बिना कुछ भी नहीं कर सकते, आपके व्यवसाय की सफलता के लिए वे बहुत ही महत्वपूर्ण हैं।"
प्रतिलेखन - एचटीएमएल
संचार किसी भी व्यवसाय की सफलता की कुंजी है! जब तक संभावित ग्राहक आपके व्यवसाय के बारे में जानेंगे नहीं, उन्हें आपसे संर्पक करने या आपके उत्पाद खरीदने की जानकारी नही होगा। जब उन्हें आपके कारोबार के बारे में मालूम होगा, वह आपसे आसानी से संपर्क करने में सक्षम होंगें।
संचार के दो जरुरी प्रकार - बाहरी और आंतरिक
  • External बाहरी संचार के द्वारा ग्राहकों को आपके उत्पाद और सेवा की जानकारी मिलती है और उनके द्वारा आपका उत्पाद और सेवा खरीदने का कारण बनती है। इस प्रकार के संचार में शामिल हैं आपके ब्रोशर, कई तरह के विज्ञापन, संपर्क पत्र, टेलीफोन कॉल, वेबसाइट और ऐसी कोई भी चीज जो लोगो को आपके कार्यों के बारे में जानकारी देती हो, शामिल है। बाहरी संचार में छवि अति महत्वपूर्ण है! आपके लोगो से आपकी पहचान प्रलक्षित होनी चाहिए; आपका लेटरहेड एक ब्रिक्री टूल होना चाहिए; आपके टेलीफोन संदेश आपको एक प्रोफेशनल दर्शाने वाले होने चाहिए।
  • Internal आंतरिक संचार प्रतिभाशाली स्टाफ को आकर्षित करने और उन्हें बनाए रखने के लिए जरुरी है। कंपनी को दिशा देने के लिए आपको उस संदेश का संचारण लगातार करते रहना चाहिए । आपको कई प्रकार के संचारणों से अपने स्टाफ को काम करने के लिए प्रेरित करते रहना चाहिए। जिसमें शामिल है - पुरस्कार, न्यूजलेटर, बैठकें, टेलीफोन कॉल्स और औपचारिकव अनौपचारिक चर्चाएं।
प्रभावी संचार के लिए साधनों और योजनाओं की जरुरत होती है। इस सत्र में हम ऐसे ही साधनों और योजना बनाने के बारे में चर्चा करेंगे, जो आपके व्यवसाय के मुख्य तत्व – संचारण को सुविधाजनक बनाते हैं।
निम्न चर्चा को हम 1) मौलिक संचार साधन 2) कंप्यूटर और 3) इंटरनेट में बांटेंगे
[वापस शीर्ष पर जाएं]
आधारभूत संचार साधन
टेस्टीमोनियल
ग्रेग वाशिंगटन,
चिकित्सकों के लिए परामर्शदाता, मार्केटिंग
"इलेक्ट्रोनिक ब्रोशर तैयार करने के इंटरनेट को एक सुअवसर के रूप में देखें।"
प्रतिलेखन - एचटीएमएल
संचार के लिए जिन विशिष्ट साधनों का उपयोग किया जा सकता है उनमें शामिल हैं टेलीफोन, पेजर, फेसिमिइल मशीन और पर्सनल डिजिटल एसिसटेंट्स (पीडीए)। उपकरणों के बीच अब अंतर कम होता जा रहा है। उदाहरण के तौर पर एक टेलीफोन पीडीए के सभी काम कर सकता है और इससे ई-मेल व इंटरनेट को भी एक्सेस किया जाता है। परंतु इस चर्चा के लिए प्रत्येक उपकरण को एक अलग अस्तिव के रूप में प्रस्तुत किया जाएगा।
  • टेलीफोन टेलीफोनों कई प्रकार के होते हैं और सिर्फ आप यह फैसला कर सकते हैं कि किस प्रकार के या किसी संयोजन के टेलीफोन आपके लिए सही हैं।
    आपके कार्यालय में स्थापित किए गए समान्य टेलीफोन में भी कई विकल्प हैं। आपको कम से कम एक ऐसी लाईन से शुरूआत करनी चाहिए जो आपके व्यवसाय के लिए अद्वितीय हो। यह लाइन ऐसी सक्षम होनी चाहिए कि यदि कोई व्यक्तिगत रुप से उपस्थित न हो तो यह संदेश प्राप्त कर ले।
    वायरलेस टेलीफोन आज हमारी जरुरत बनते जा रहे हैं। वायरलेस फोन द्वारा आप अपनी कॉलों को मिस नही कर सकते। इस फोन में क्या विशेषताएं होनी चाहिए यह आप और आपकी जरुरतों पर निर्भर करता है। अधिकांश कैरियरों के साथ समझौते कर आपको मूल उपकरण मुफ्त भी मिल सकता है, या आपको एक मोडल मिल सकता है जिस पर आप अपने ई-मेल प्राप्त कर सकते हैं, अपने संपर्कों को संग्रहित कर सकते हैं, केलेंडर का रखरखाव कर सकते है, साथ ही आप इस पर सक्रिय रूप से गेम भी खेल सकते हैं।
    ऐसी बहुत सी विशेषताएं हैं जिन्हें आप स्टैंडर्ड और वायरलेस फोन पर चुन सकते हैं, जैसे कॉल वेटिंग, कॉल फॉरवर्डिंग, कांफ्रेंस करने की क्षमताएं और वाइस मेल। इनमें बहुत सी परियोजनाएं एवं करिअर्स है जिन्हें आप चुन सकते हैं। प्रतिस्पर्धा ने ऐसे विकल्प देने के लिए बाध्य कर दिया है जिसमें लोकप्रिय विशिष्टताएं और उपयोग करने के तरीके शामिल है और इससे वे काफी लागत प्रभावी हो गए है। परियोजना एवं केरिअर्स को चुनने से पहले अपनी खास जरुरतों को ध्यान में रख कर प्रश्न करें। जब आपके उपयोग या आपकी जरुरते बदल जाएं, तो उन परियोजनाओं को जो आपकी जरुरतों को अधिक से अधिक पूरा करती हों, की सूचना प्राप्त करने में कोई संकोच न करें।
  • टेलीफोन के बारे में सुझाव यह जरुरी है कि टेलीफोन को एक महत्वपूर्ण व्यवसायिक उपकरण के रुप में लिया जाए। वाइसमेल संदेशों को रिकार्ड करें जो यह इंगित करता है कि आप कब कॉल रिर्टन करेंगे और तत्काल कॉल रिर्टन करने के लिए हमेशा वाइसमेल संदेशों को चैक करते रहें।
    अपने व्यवसायिक और व्यक्तिगत टेलीफोन के लिए अलग-अलग लाइने रखें। व्यवसायिक टेलीफोन को अपने परिवार के सदस्यों को उठाने या उपयोग न करने दें। शुरूआत करने से पहले आवश्यक अतिरिक्त टेलीफोन लाईनें स्थापित कर लें।
    सामान्यतः रिमोट (वाइस मेल) आन्सरिंग प्रणाली, आन्सरिंग मशीन से अधिक वांछनिय है। वाइस मेल विश्वसनिय, मूल्य में उचित, कही से भी प्रयोग किया जा सकता है और यह आपकी व्यवसायिक छवि को दर्शाता है।
    अब 800 नंबर की जरूरत कम होती जा रही है क्योंकि लंबी दूरी की कॉल की दरें अब काफी सस्ती हैं।
    सेलफोन और वायरलेस फोन दोनों के लिए हेडसेट का प्रयोग करने पर विचार करें। इसमें आवाज साफ आती है, सुरक्षित है और इससे आप हाथों को मुक्त रखते हुए आसानी से घूम-फिर सकते हैं।
    जब फोन पर संदेश छोड़े, स्पष्ट रूप से संदेश के शुरु और अखिर में अपना नाम और फोन नंबर दें।
    वायरलेस फोन का इस्तेमाल करते समय विनम्र रहें। अच्छे व्यवसाय सौजन्य में शामिल है बैठक के दौरान या व्यवसायिक लंच के दौरान बाधा टेलीफोन कॉल्स द्वारा बाधा डाले जाने से बचें।
  • पेजर पेजर की बहुत सी किस्में हैं : कुछ जो केवल संख्यात्मक संदेश प्राप्त करते हैं, कुछ जो वाइस और लेख संदेश दोनों की क्षमताएं देते हैं, कुछ जिनमें दो-तरफा संदेश व्यवस्था होती है, और वे जिनमें ई-मेल प्राप्त करने और कभी-कभी ई-मेल भेजने की क्षमता वाले भी होते है। अब यह आपकी प्रत्येक जरूरतें पूरी करने के लिए रंगों और आकारों में आते हैं।
    कुछ उपकरण पेजिंग नेटवर्क पर काम कर रहें हैं, जिनमें पीडीए विशेषता होती है, और इससे आप संदेश प्राप्त कर और ई-मेल कर सकते हैं और सेल्यूलर फोन इस की नवीनतम मोडल में शामिल है। इसका मुख्य निर्णय बिंदु भौगोलिक कवरेज पर निर्भर करता है जिसकी आपको आवश्यकता होगी। यह कवरेज आपके अपने देश तक या राष्ट्रव्यापी के रूप में सीमित हो सकता है। कवरेज में विस्तार के साथ-साथ उपयोग के प्रभार भी बढ़ते रहते हैं।
  • पेजर के बारे में सुझाव पेजर को भी विनम्रता की उसी गाइडलाइन के साथ प्रयोग करें जैसे वायरलेस फोन को करते हैं। जब आप व्यवसायिक बैठक में व्यस्थ हों तो पेजर को ’’कंपन’’ मोड में रखें। जब आप किसी विशेष चर्चा में व्यस्त हों पेजर म्यूजिक बजने से अधिक आपका ध्यान भंग करने वाली और कोई चीज नहीं होगी।
    यदि आप पेजर को वायरलेस टेलीफोन के साथ प्रयोग करते हैं, तो अपनी बाधाओं का प्रबन्ध खुद कर सकते हैं। एक काम जो आपको अवश्य करना चाहिए वह यह सुनिश्चित करना है कि जो आपको पेजींग कर कर रहा है – उसकी अपेक्षाएं कितनी वास्तविक हैं - आप उसे जितनी जल्दी हो सके जवाब देंगे, लेकिन यह आवश्यक नहीं कि तत्काल ही।
  • फेसिमिइल मशीन यह निर्णय लेना आवश्यक है कि साधारण फैक्स मशीन खरीदते हैं या फिर ’’आल इन वन’’ मोडल जो न सिर्फ फैक्स मशीन है बल्कि उसमें प्रिंट और स्केन की सुविधा भी मौजूद है। इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि आपका बजट कितना है और आपके पास कितनी जगह है। सामान्यतया, जितनी साधारण मशीन होगी, आपकी समस्याएं उतनी ही कम होंगी।
    यह जरूरी है कि आपके फैक्स में अधिक से अधिक मेमोरी हो। इससे मशीन जितनी तेजी से छापता है उससे तेज गति से वह संदेश को भेज सकता है। जब मेमोरी भरी होगी सिर्फ तब मशीन की प्रिंट की गति धीमी हो जाएगी।
    कुछ विक्रेता आपको आपकी ई-मेल प्रणाली के साथ काम करने वाले फैक्स नंबर दे सकते हैं। जब आपको फैक्स भेजा जाता है तो आप उसे उसी प्रकार प्राप्त करते हैं जैसे वह फैक्स किसी अन्य मशीन द्वारा प्राप्त किया जा रहा हो लेकिन उसे आप ई-मेल के संलग्नक के रूप में प्राप्त करते हैं। यह उन लोगों के लिए बहुत उपयोगी है जो ज्यादातर यात्रा में रहते हैं और हमेशा फैक्स मशीन के पास नहीं होते।
  • फेसीमिइल के बारे में सुझाव
    ऐसे कवर पेज का प्रयोग करें जो आपकी कंपनी के लिए उपयुक्त हो। याद रखें कि यह बाहरी संचार है जो आपके कारोबार और आपकी छवि को प्रतिबिंबित करता है।
    अपनी फैक्स मशीन के लिए अलग समर्पित फोन लाइन का प्रयोग करें।
[वापस शीर्ष पर जाएं]
कंप्यूटर
टेस्टीमोनियल
जेन विलीयम्स
ला हाब्रा जर्नल सामुदायिक अखबार
"अगर आप इसे अकेले नहीं चला सकते, तो बड़ी सावधानी से विचार करें कि क्या आपको वास्तव में एक सहभागी की जरूरत है।’’
प्रतिलेखन - एचटीएमएल
कंप्यूटर इतना सस्ता उपकरण है कि इसे अब व्यवसाय के लिए एक विकल्प नहीं समझा जाना चाहिए।
निम्न चर्चा में तीन मूलभूत मोडलों पर रोशनी डाली जाएगी - डेस्कटॉप, लेपटॉप, पर्सनल डिजिटल एसिसटेंट्स और वह सॉफ्टवेयर जो इसे कार्य करने लायक बनाते हैं।
डेस्कटॉप - यह कंप्यूटर के बहुत साधारण किस्म है, जो आपके कार्यालय में संचालन के लिए लगाया जाता है। इस कंप्यूयर प्रणाली में बेसिक प्रोसेसिंग यूनिट, एक मोनीटर, एक मोडम, एक सीडी ड्राइव, एक फलोपी डिस्क ड्राइव और एक प्रिंटर शामिल होना चाहिए है। किसी प्रकार के बैकअप स्टोरेज पर भी विचार किया जाना चाहिए जैसे जिप ड्राइव या रिड/राइट सीडी ।
इन कंप्यूटरों की अलग-अलग कीमतें हैं। इस संबंध में एक मात्र सलाह यह है कि आप जितना जल्दी हो सके एक कंप्यूटर खरीदें। तकनीकी तरक्की के समय में आप पाते हैं, कि आप आज जो भी खरीदेते हैं वह जल्दी ही बेकार हो जाता है। सौभाग्य से इसका यह अर्थ नहीं है कि आप जो कंप्यूटर खरीदते हैं वे आपके व्यवसाय की जरूरतों के लिए लंबे समय तक कारगर नहीं रहेगा।
लेपटॉप - लेपटॉप एक सुवाहय कंप्यूटर है। इसमें डेस्कटॉप के लिए बताई गई क्षमताओं का संयोजन होता है। सामान्यता इसमें प्रिंटर शामिल नहीं होता इसको अतिरिक्त आईटम के रूप में खरीदना होगा। दूसरा विक्लप डोकिंग स्टेशन है जिससे आप अपने लेपटॉप को अपने कार्यालय में एक यूनिट के साथ प्लग कर सकते हैं। इससे आपको अपना लेपटॉप एक मूलभूत प्रोसेसिंग यूनिट के रूप में उपयोग करने की क्षमता प्राप्त होती है, साथ ही आप एक बड़े मॉनीटर और पूरे आकार के कीबोर्ड का उपयोग करने का आनंद ले सकते हैं।
डेस्कटॉप कंप्यूयर की अपेक्षा लेपटॉप थोड़ा महंगा होता है लेकिन यदि आप यात्रा कर रहे हैं और आपको कंप्यूटर प्रयोग करने की क्षमता जरूरी है तो यह अतिरिक्त खर्च उचित है। एक बार फिर, अपने सामर्थ्य के अनुसार अधिक से अधिक क्षमता प्राप्त करें।
पर्सनल डिजिटल असिस्टेंट - हेंडहेल्ड कंप्यूटर, या पर्सनल डिजिटल असिस्टेंट (पीडीए) काफी लोकप्रिय होते जा रहे है। मुख्यतः यूनिट के दो मौलिक रुपांतर हैं. 1) एक वह जो पाल्म प्रायोगिक परिचालन प्रणाली में प्रयोग होता है और 2) दूसरा वह जो माइक्रोसॉफ्ट पॉकेट पीसी परिचालन प्रणाली में प्रयोग होता है। ये यूनिटें आपको अपने कंप्यूटर के साथ अपने मुख्य संस्थान के संघटनों को सिंक्रोनाइज करने की अनुमति देता है। एक बहुत छोटे पैकेज में, आपकी पूरी संपर्क सूची और आपका कैलेंडर और भी बहुत कुछ जो आप करना चाहते हैं, आ सकता है। इन यूनिटों में बहुत से ऐसे भी होते हैं जो आपको वायरलेस या मोडम संचारण द्वारा ई-मेल प्राप्त करने और उनके उत्तर देने की सुविधा देते हैं। आपको कभी भी संपर्क से बाहर नहीं रहना पड़ेगा!
सॉफ्टवेयर - आप जो सॉफ्टवेयर खरीदते हैं वह आपके कंप्यूटर को उत्पादकता का सहायक उपकरण बनाने में मुख्य भूमिका निभाता हैं। चाहे पीसी हो या मैकिन्टोस, परिचालन प्रणाली, सिस्टम में लोड होनी चाहिए। कंप्यूटर खरीदते समय उसमें बहुत से सॉफ्टवेयर डाले जाते हैं। कम से कम, आप में वर्ड प्रोसेसिंग, स्प्रेडशीट एंव प्रसतुतियां करने की क्षमता होनी चाहिए ।
इसके अतिरिक्त, आपको फाइनेंनशियल और एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर पर भी ध्यान देना चाहिए जो आपके विशेष व्यवसाय के लिए उपयुक्त हैं। यह बात या रखें कि बहुत से एकाउंटिंग और बुककीपिंग सॉफ्टवेयर पैकेज में डबल प्रविष्टी प्रणाली नहीं होती और सही प्रविष्टियाँ करने के बारे में ध्यान अवश्य दिया जाना चाहिए।
सहायक उत्पाद - बहुत से ऐसे उत्पाद है जो आपके कंप्यूटर के साथ मिलकर आपके व्यवसाय की प्रकार्यता और छवि को बेहतर बनाते हैं। इसके लिए विशेष रूप से डिजाईन किए गए सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होती है, जो उनके उपयोग को सुविधाजनक बनाते हैं।
  • डिजिटल कैमरा - इस प्रकार के कैमरे से लिए गए फोटो को आप विभिन्न उपयोगों के लिए अपने कंप्यूयटर पर सीधे ही लोड कर सकते हैं। उपयोग में संपत्तियों उत्पादनों के कैटेलॉग, और रिज्युमे के साथ लगाए जाने वाले चित्र तथा और भी बहुत कुछ शामिल हैं।
  • स्कैनर - जब आपके पास किसी ऐसी चीज की प्रिंट कॉपी हो जिसे आप डिजिटल डाक्यूमेंट में शामिल करना चाहते हों, आप उस प्रिंट कॉपी को इस उत्पाद द्वारा स्कैन करके डिजिटल प्रतिबिम्ब बना सकते हैं। सामान्य तौर पर कहा जाता है, कि जितना महंगा स्कैनर होगा वह उतनी ही बेहतर छवि प्रस्तुत करेगा।
  • वायरलेस ट्रांसमिसन - यह विशेषता आपको इसी तरह की विशेषताओं से लैस उपकरण से वार्ता करने की सुविधा देती है। आप इसे बिना किसी तार एवं प्लग के किसी अन्य ऐसे उपकरण से जोड़ सकते हैं, यह देखने में काफी आकर्षक और अनेक कार्यों में मदद देने वाला है।
  • आपके व्यवसाय में उपयोग किये जाने वाले अलग –अलग प्रोग्रामों में नियमित रूप से बाहरी बैक-अप बनाने के महत्व को नजरअंदाज न करें। सामान्यतया बैक-अप को सीडी या जीप डिस्क में स्टोर किया जाता है परंतु इस प्रक्रिया को सुविधाजनकर बनाने के लिए वेब पर अन्य सेवाएं भी उपलब्ध हैं।
[वापस शीर्ष पर जाएं]
इंटरनेट
टेस्टीमोनियम
लायड टोटन
पेस्ट कंट्रोल सेवा
"बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने और समय का पाबंध होने के परिणामस्वरूप मौखिक रूप से यह काफी प्रचारित हुआ हैं।"
प्रतिलेखन - एचटीएमएल
आज इंटरनेट एक बहुत जरूरी व्यवसायिक साधन बन गया है। इसका प्रयोग मौलिक स्तर के ई-मेल और अनुसंधान के लिए एक बुनियादी स्तर के रूप में किया जा सकता है और यह आपके उत्पाद और सेवाओं को बेचने के लिए व्यापक स्तर का माध्यम हो सकता है।
इंटरनेट प्रयोग करने के लिए, आपको एक ब्राउजर की आवश्यकता होता है। यह एक प्रकार का सॉफ्टवेयर है। इंटरनेट एक्सपलोरर एवं नेटस्केप नेविगेटर दो मुख्य ब्राउजर हैं।
अब जब आपके पास ब्राउजर है, आपको इंटरनेट एक्सेस करने की जरूरत है। यह इंटरनेट सेवा प्रदाता (आईएसपी) द्वारा पूरा किया जाएगा। इन सभी प्रदाताओं की अपनी-अपनी विशेषताएं होती है, परंतु यह सभी आपको ई-मेल करने की क्षमता प्रदान करते है। यदि आप विशेषताओं का अधिक व्यापक सेट चाहते हैं, तो अमेरिका ऑनलाइन एवं एमएसएन आपके लिए मौजूद है। यदि आप इंटरनेट एक्सेस करके खुश हैं और यदि आप ऐसे माहौल में काम करने की कल्पना करते हैं जो आपकी जानकारी का भाग बने, आईएसपी यथा एटीएंडटी या अर्थलिंक आपकी आवश्यकता को पूरा कर सकता है। संचार के अन्य स्वरुपों के साथ ऐसी बहुत सी योजनाएं और मूल्य हैं जिन्हें आप चुन सकते हैं।
यह आप पर निर्भर करता है कि आप अपने व्यवसाय में इंटरनेट का प्रयोग कैसे करते हैं। शायद आप अपना उत्पाद इंटरनेट पर बेचने के लिए तैयार न हों, परंतु आप वेबसाइट बनाने, या होम पेज बनाने के इच्छुक हों, ताकि लोग यह जान सके आप क्या करते हैं। इसके विपरीत हो सकता है कि आप इंटरनेट को अपनी ब्रिक्री का मुख्य माध्यम बनाना चाहते हों। इस बात का ध्यान रखें, कि आपको मूलभूत चीजों की ही जरूरत होगी - आपको उन्हीं उत्पादों और सेवाओं की आवश्यकता है जो लोगों की जरूरत हैं, आपको अपनी इंटरनेट साइट से लोगों को आकर्षित करने की आवश्यकता है जिससे वे आपके उत्पाद एवं सेवा को खरीदने के विकल्प चुन सकें, आपको उत्पाद बेचने के लिए उन्हें समझाना पड़ेगा, आपको अपने उत्पादों के भंडारण के लिए जगह की जरूरत होगी, और उन उत्पादों को क्रेता तक पहुंचाने की व्यवस्था करने की जरूरत होगी।
इस कोर्स के सत्र 9 में आपको इंटरनेट और ई-कॉमर्स के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी।
[वापस शीर्ष पर जाएं]
प्रौद्योगिकी परियोजना
शुरु करने से पहले, आपको प्रौद्योगिकी के लिए योजना बनाने की जरूरत होगी। अतिरिक्त टेलीफोन लाइन लें, कंप्यूटर खरीदें और इसका प्रयोग सीखें, यह निर्णय लें कि आप इंटरनेट कैसे प्रयोग करेंगें अथवा प्रयोग नहीं करेंगे।
यह बात ध्यान रखें कि कर्मचारियों को मोनिटर करना, काम के दौराना इंटरनेट का प्रयोग करना गोपनियता के उनके अधिकार का उंल्लघन नहीं है। आपकी पॉलिसी लिखित रुप में होनी चाहिए और उस पर कर्मियों के हस्ताक्षर होने चाहिए।
याद रखें, प्रौद्योगिकी का उचित प्रयोग करके आपका व्यवसाय शुरु से ही स्थापित और सफल हो सकता हैं!
[वापस शीर्ष पर जाएं]
सत्र 3 के लिए व्यवसायिक योजना: मौलिक कंप्यूटर और संचार के साधन
हम आपसे यह सिफारिश करते हैं कि आप इस व्यवसायिक प्लान टेमप्लेट दस्तावेज 3 को व्यक्तिगत रुप से डाउनलोड कर लें और इसे तत्काल भरें।
सत्र 3: संचार
Microsoft Word File एमएस वर्ड
व्यवसायिक योजना टेमप्लेट को भरने के लिए निर्देश:
  1. 1. प्रत्येक बॉक्स में बड़े अक्षरों में स्थायी शीर्षक दिया गया है
  2. प्रत्येक शीर्षक के नीचे शुरुवाती वाक्य ’’इन्सर्ट हियर’’ का वाक्य है। यह सूचना प्रविष्ट करने में सलाह देगा। अपनी जरूरत के अनुसार आप बॉक्स को बड़ा भी कर सकते हैं।
  3. प्रत्येक बॉक्स को भरने के बाद, ’’इन्सर्ट हियर’’ वाक्य को मिटा दें, जिससे बॉक्स में मात्र स्थायी शीर्षक और वह सूचना जो आपने भरी है रह जाएगी।
हम आपको सलाह देते हैं कि आप व्यवसायिक योजना के प्रत्येक सेक्शन को भरें
आप अपने पाठ्यक्रम के अनुसार जारी रखें
सभी 1-12 सत्रों के लिए शीर्षक को आपके कंप्यूटर में एक ही दस्तावेज में डाउनलोड किया जा सकता है:
सेक्शन 1-12: सभी
Microsoft Word File एमएस वर्ड
पर्याप्त अनुसंधान में खोज और पृष्ठभूमि सामग्री शामिल है। इसे रोचक बनाने के लिए पृष्ठभूमि डाटा, अपना जीवन वृतांत, चार्ट, डेमोग्राफिक और अनुसंधान डाटा का प्रयोग करें। जब आपकी व्यवसायिक योजना पूर्ण हो जाए, इसे प्रिंट करें और सेक्शन 12 तैयार करें।
अन्य बहुत सी व्यवसायिक योजना फार्मेट पुस्ताकालयों किताबघर में और सॉफ्टवेयर में उपलब्ध हैं।
[वापस शीर्ष पर जाएं]
सत्र 3 पूछताछ: मूलभूत कंप्यूटर और संचार टूल
  1. यदि मेरी उम्र अधिक हो गई है और मेरे पास कंप्यूटर की पर्याप्त शिक्षा जैसे वेबसाइट, ई-मेल और सॉफ्टवेयर को संभालने की जानकारी नहीं है, क्या मुझे व्यवसाय शुरु करना चाहिए?
    1. जी हां: बिना कंप्यूटर के शुरु करें।
    2. नहीं: पहले सीखें, किताबें पढ़े, कोर्स में भर्ती करें और शिक्षा प्राप्त करें।
  1. मैं अपना व्यवसाय शुरु करने के लिए तैयार हुं परंतु मैंने अभी तक कंप्यूटर ज्ञान प्राप्त नहीं किया। क्या मैं अपना व्यवसाय बिना सॉफ्टवेयर प्रोग्राम के शुरु कर सकता हुं और बाद में इसे बदल सकता हूं?
    1. जी हां, बगैर कंप्यूटर प्रोग्राम के शुरु कर दें।
    2. नहीं, जब तक मेरा कंप्यूटर सेट-अप नहीं हो जाता इंतजार करें।
  1. मैं अपने नए व्यवसाय में, मैं उन लोगों को रखना चाहता हुं जो इंटरनेट एक्सेस करना जानते हों। काम करते समय कर्मचारियों द्वारा इंटरनेट के प्रयोग की निगरानी करना उनकी गोपनियता के अधिकार का उंल्लंघन है?
    1. सही
    2. गलत
  1. आपकी फैक्स मशीन के लिए अलग से उसी कार्य के लिए फोन लाइन होनी चाहिए।
    1. सही
    2. गलत
  1. निम्न में से कौन सा बाहरिय संरचना नहीं है:
    1. ब्राउशर
    2. आपकी वेबसाइट
    3. कर्मचारियों की बैठके
    4. आपका पत्रशीर्ष
  1. टेलीफोन (कोई भी तार वाला या सेल) का प्रयोग करते समय आप इन चीजों को द्वारा स्पष्टता, सुरक्षा और परिवर्तनशीलता में सुधार ला सकते हैं
    1. इंस्ट्रोमेंट माइक्रोफोन
    2. एक हेडसेट
  1. लंबी दूरी की घटती दरों के कारण 800 नंबर फोन की जरूरत में कमी आ रही है।
    1. सही
    2. गलत
  1. व्यक्तिगत रुप से संदेश न ले पाने की दशा में टेलीफोन संदेश प्राप्त करने के लिए कौन सी प्रणाली के लिए सलाह देंगें:
    1. वाइस मेल, आपकी टेलीफोन कंपनी द्वारा व्यवस्थित
    2. एक टेलीफोन आंसरिंग मशीन
  1. स्प्रेडशीट जानकारी को माना जाता है:
    1. सीमित संख्या के कारोबार के लिए उपयुक्त
    2. "जरूरी जानकारी" सॉफ्यवेयर और जानकारी
    3. बहुत से कारोबारों के लिए उपयुक्त
  1. व्यक्तिगत डिजिटल सहायक (पीडीए) निम्न सभी विशेषताओं को पुरा कर सकता है: सेल फोन, ई-मेल और फैक्स भेजना और प्राप्त करना, और अपना कैलेंडर व्यवस्थित करना।
    1. सही
    2. गलत
 
 
Copyright © 1993, 1997-2011, My Own Business, Inc. All Rights Reserved.
 शेयर करें  वर्ज़न प्रिन्ट करें  ईमेल

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें