बुधवार, 7 मार्च 2012

स्पेशल ऑफबीटखबरें


Offbeat News & Articles

सबसे अलग होती हैं बीकानेर की रम्मतें और डोलची होली

बीकानेर: रसगुल्ले, भुजिया और मुख्य शहर में कई रेलवे फ़ाटकों के लिए मशहूर बीकानेर में होली मनाने का अंदाज बिल्कुल अलग है. यूं तो पूरे साल घर के बाहर स्थित चबूतरों पर दुनिया भर की खास घटनाओं पर चर्चा की जाती है लेकिन बीकानेर में फ़ाल्गुन मास की अष्टमी से लेकर होलिका दहन तक चंग पर रसीले रसियों के गीतों के साथ पडती थाप, देवर भाभी की नोंक झोंक भरे गीत और डांडिया नृत्य के आयोजन की बात ही निराली होती है.

बदलेगी अंटार्कटिक की पारिस्थितिकी

प्रायद्वीपीय इलाके में स्थानीय पौधों की दो प्रजातियां पायी जाती हैं और ये बाहर से आने वाली प्रजातियों के कारण बदल जायेगी
लंदन: अंटार्कटिक में बाहरी प्रजातियां जिनमें पौधे और छोटे जानवर शामिल हैं, जड़ जमा रही हैं.इसके चलते वहां के मूल पारिस्थिकी तंत्र को नुकसान पहुंचने की संभावना है. एक नये अध्ययन में वहां की मूल पारिस्थितिकी के बदलने की बात कही गयी है.

चबा चुकी है बर्तन धोने के 4000 स्पंज

कॉनवेल (ब्रिटेन): पेशे से डेंटल नर्स 21 वर्षीय केरी ट्रेबिलकॉक का पसंददीदा नाश्ता है चाय में डूबा हआ बरतन धोने का स्पंज, शाम के नाश्ते में वह कभी-कभार साबुन की टिकिया खाना भी पसंद करती हैं.

त्वचा को बीमारियों से बचाएगा नया गुलाल

कोलकाता: होली खेलने वाले लोग अब त्वचा की बीमारियों से बच सकते हैं क्योंकि जादवपुर विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं ने एक ऐसा सफ़ेद हर्बल ‘गुलाल’ तैयार किया है जो त्वचा के लिए पूरी तरह सुरक्षित होने के साथ साथ बीमारियों से इसका बचाव भी करेगा.

महिलाएं सफ़र के दौरान करती हैं मेकअप

लंदन: ब्रिटेन में महिलाएं काम पर जाते वक्त सार्वजनिक परिवहन में मेकअप करती हैं. एक सर्वेक्षण से पता चला है कि प्रत्येक 10 में से सात महिला सार्वजनिक परिवहन में यात्रा के दौरान मेकअप करती है.

मशरुम की खेती कर स्वावलंबी बन रहीं

गुमला: गुमला जिले के कई महिला मंडल स्वरोजगार से जुड़ कर स्वावलंबी बन रहे हैं. स्वरोजगार के प्रति महिलाएं जागरूक हो रही है.

बुढ़े हैं तो क्या, आती है चैन की नींद

वाशिंगटन : हाल के दिनों में अमेरिका में हुए एक शोध से पता चलता है कि उम्र के बढ़ने के साथ नींद की गुणवत्ता खराब नहीं होती, बल्कि उसमें सुधार ही देखने को मिलती है.

बेटियों का होगा सामूहिक विवाह

अहमदाबाद : गुजरात के वाडिया गांव में सरानिया समुदाय की लड़कियों का सामूहिक विवाह कराया जायेगा, ताकि यहां की महिलाओं के जीवन में सामाजिक क्रांति लायी जा सके.

महिला पायलटों का बराबरी पर जोर

नयी दिल्ली : महिला पायलट और एयरोनॉटिकल पेशेवरों के एक प्रतिष्ठि निकाय ने समान अधिकारों के संदेश को बढ़ावा देने के लिए हाथ मिलाया है.

बुरकाधारी महिला को दिखाना होगा चेहरा

सिडनी : ऑस्ट्रेलिया के एक शीर्ष विधि निकाय लॉ इंस्टीट्यूट ऑफ़ विक्टोरिया ने देश में बुरका पहनने वाली महिलाओं के लिए एक नये कानून की बात कही है, जिसमें पहचान बताने को कहने पर उन्हें अपना चेहरा दिखाना जरूरी होगा.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें