बुधवार, 1 फ़रवरी 2012

टेलीविजन न्यूज फार्मेट

News Formats
समाचार फार्मेट

समाचार फार्मेट
टेलीविजन समाचार ग्राफिक्सए विजुअलए बाइट और वाइस ओवर से मिलकर बनते हैं। किसी न्यूज चैनल में समाचार के निम्नलिखित फार्मेट हो सकते हैं.
1 एंकर रीड- समाचार का यह फार्मेट दूरदर्शन के रीजनल केन्द्रों में प्रसारित होने वाले बुलेटिन में आसानी से देखा जा सकता है। इस फार्मेट में एंकर पूरी खबर को पढ़ता है। इसमें दृश्यए बाइट और वाइस ओवर नहीं होते हैं। यह फार्मेट विजुअल उपलब्ध नहीं होने की स्थिति में उपयोग किया जाता है।
2 एंकर विजुअल- इस फार्मेट में खबर का इंट्रो एंकर द्वारा पढ़ने के साथ.साथ विजुअल भी स्क्रीन पर दिखाए जाते हैं। हालांकि पूरी खबरों में आवाज एंकर की होती हैए लेकिन कुछ समय पश्चात स्क्रीन पर दिखता एंकर ओझल हो जाता है और खबर से  संबंधित दृश्य टीवी स्क्रीन पर दिखने लगते हैं।
3 एंकर बाइट- इस तरह के प्रारूप में पूरी खबर को एंकर द्वारा पढ़ा जाता है। स्क्रिप्ट खत्म होने के पष्चात् संबंधित व्यक्ति की बाइट टीवी स्क्रीन पर दिखा दी जाती है।
4 एंकर ग्राफिक्स- समाचारों के इस फार्मेट में जब एंकर खबर को पढ़ता है उसी दौरान एंकर के आस.पास चलते हुए ग्राफिक्स टीवी स्क्रीन पर दिखाई देते हैं।
5 एंकर विजुअल ग्राफिक्स-  इस प्रारूप में एंकर खबर को पढ़ता है लेकिन न्यूज खत्म होने के पहले ही टीवी स्क्रीन से एंकर हट जाता है और विजुअल एवं उसके आस.पास ग्राफिक्स दिखने लगते हैंए हालांकि वाइस ओवर में एंकर की ही आवाज होती है।
6 एंकर विजुअल बाइट-  समाचार के इस फार्मेट में एंकर के ऊपर विजुअल दिखने लगते हैं और आखिरी में संबंधित व्यक्ति की बाइट आने के बाद खबर खत्म हो जाती है।
7 पैकेज- सम्पूर्ण खबर के फार्मेट को पैकेज कहते हैं। इस प्रारूप में एंकर विजुअल, बाइट, वाइस ओवर और जरूरत पड़ने पर ग्राफिक्स का भी प्रयोग किया जाता है।
इस फार्मेट की स्क्रिप्ट को निम्न प्रकार बनाया जाता हैरू
     स्लग

इन्ट्रो

वाइस ओवर

बाइट

फीस टू कैमरा

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें