रविवार, 15 जनवरी 2012

media के दायित्व पर किया आत्ममंथन


Source:   |   Last Updated 01:07(17/11/11)

विज्ञापन
भास्कर न्यूज त्न झज्जर
सामाजिक जिम्मेदारी निभाते हुए पाठक के सामने सच्ची तस्वीर रखना ही एक पत्रकार का दायित्व है। भारतीय पत्रकारिता में दायित्व और उनके निर्वहन की बात बुधवार को झज्जर पत्रकार संघ, झज्जर की ओर से 55वें राष्ट्रीय प्रेस दिवस पर आयोजित संगोष्ठी में उभर कर
सामने आई।
संगोष्ठी में मुख्य वक्ता के तौर पर जिला बार एसोसिएशन, झज्जर के प्रधान रणधीर सिंह और डीआईपीआरओ नीरज कुमार ने शिरकत की। जिला बार एसोसिएशन, झज्जर के प्रधान रणधीर सिंह ने कहा कि मीडिया सामाजिक जागरुकता के लिए बेहतर काम कर रहा है। वर्तमान समय में मीडिया द्वारा आत्म मंथन की जरूरत है। इसके लिए उन्हें चाहिए कि पत्रकार अपनी आचार संहिता का दायरा खुद ब खुद तय करें, जिससे सामाजिक मुद्दे भागदौड़ भरे जीवन में पिछड़ न सके। उन्होंने पत्रकार और वकीलों को एक ही पथ के दो राही के रूप में भी बयान किया।
रणधीर सिंह ने कहा कि आम आदमी की आवाज आज भी प्रेस ही है, इसलिए यह मायने नहीं रखता ही कौन सी खबर बड़ी है, कौन सी छोटी, बस सभी मुद्दों को बराबर लेकर चला जाए। वहीं, डीआईपीआरओ नीरज कुमार ने कहा कि भारतीय प्रेस परिषद की स्थापना के साथ ही स्वतंत्र और निर्भिक पत्रकारिता का फिर से उद्भव हुआ था। परंतु जरूरी है कि पत्रकार भी अपने उन दायित्व के मानकों को बनाए रखें। वहीं पेड न्यूज के मुद्दे पर गहन विचार रखते हुए नीरज कुमार ने कहा कि यदि पत्रकारिता व्यवसाय बनता है, तो फिर पत्रकारिता की स्वतंत्रता का क्या होगा? आज जब कारपोरेट सेक्टर तथा निगमित पूंजी मीडिया को प्रभावित कर रही है, ऐसे में मीडिया को आत्म विश्लेषण की जरूरत है।
झज्जर पत्रकार संघ के अध्यक्ष रत्न पंवार ने स्वागत भाषण दिया। रत्न पंवार ने कहा कि भारतीय प्रेस परिषद की स्थापना 16 नवंबर को होने के चलते यह दिवस मनाया जाता है। उन्होंने जिम्मेदार पत्रकारिता और सामाजिक मुद्दों पर फोकस करने की वकालत की। साथ ही जल्दबाजी में तथ्यों से परे खबर लिखने से बचाव करने की बात पर जोर दिया।
मंच संचालन का वरिष्ठ पत्रकार डॉ. प्रवीण खुराना ने किया। प्रवीण खुराना ने भारतीय प्रेस को आम आदमी की पीड़ा तथा सामाजिक मुद्दों पर फोकस करने की बात कही और मीडिया का रूख मानवीय रखने पर जोर दिया।
वहीं, वरिष्ठ पत्रकार प्रथम शर्मा ने पत्रकार को कलम का धनी बनने के लिए ओजस्वी कविता और अटल-मुशर्रफ की आगरा शिखर वार्ता को व्यंग्यात्मक ढंग से प्रस्तुत किया। इस दौरान संजीव गुप्ता, मनमोहन खंडेलवाल, डीएल तिवारी, महासचिव मुकेश शर्मा, उपप्रधान अमित पोपली, संजय भाटिया व मंजु सैनी ने भी पत्रकारिता की चुनौतियों पर अपने विचार रखे। इस मौके पर मनोज चौहान, श्याम अहलावत, अजीत यादव, राम कुमार वर्मा, तपस्वी, सन्नी खन्ना व प्रमिला आदि मौजूद रहे।
समस्या के साथ विकास कार्यों का प्रचार हो: जून
बहादुरगढ़ त्न विधायक राजेंद्र सिंह जून ने राष्ट्रीय प्रेस दिवस के उपलक्ष्य पर क्षेत्र के सभी पत्रकारों को बधाई देते हुए कहा है कि पत्रकार वर्ग सरकार एवं जनता का आइना होता है। यह शासन-प्रशासन व जनता के बीच सेतू का कार्य कर जनता की समस्याओं को शासन एवं प्रशासन के संबंधित जिम्मेदार लोगों तक पहुंचाने का कार्य अपनी कलम के माध्यम से करते है।
विधायक जून ने राष्ट्रीय प्रेस दिवस पर क्षेत्र के सभी पत्रकारों का आह्वान करते हुए कहा कि पत्रकारों को लोकतंत्र का चौथा स्तंभ माना जाता है इसलिए ईमानदारी से पत्रकार वर्ग नीतिगत, स्वतंत्र व पक्षपात रहित पत्रकारिता करते हुए प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही जनहित की योजनाओं का अपनी कलम के माध्यम से प्रचार-प्रसार करें। विधायक जून ने कहा कि सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा द्वारा प्रदेश के पत्रकारों के हितों का ख्याल रखते हुए कई योजनाएं लागू कर रखी हैं।
पत्रकारों के समक्ष हैं कई चुनौतियां : दांगी
जिला झज्जर पुलिस के जनसंपर्क अधिकारी देवेंद्र दांगी ने 55वें राष्ट्रीय पत्रकारिता दिवस की सभी पत्रकार बंधुओं को बधाई देते हुए कहा कि पत्रकारिता के सामने आज कई तरह की चुनौतियां हैं। इनसे अनुभवी पत्रकारों के सानिध्य में युवा पत्रकारों को ही निपटकर एक सही रास्ता खोजना होगा। दांगी ने कहा कि भ्रष्टाचार के अनेक मामलों का खुलासा अकसर पत्रकार ही जनसाधारण के सामने लेकर आते हैं। ऐसा होने से न केवल हकीकत सबके सामने आ पाती है, बल्कि इससे समाज में पत्रकारिता के प्रति भरोसा भी बढ़ता है।

Ads by Google
L I C के साथ Compare करिए सारे Plan और
चुनिए Investment Offer Online.
www.policybazaar.com/Insurance
Aishwarya Rai Baby See Aishwarya Rai's Baby Girl
Photos and more!
hotklix.com/Aishwarya-Rai

| Email  Print Comment


आपके विचार



अपने विचार पोस्ट करने के लिए लॉग इन करें


लॉग इन करे :
या
अपने बारे में बताएं

दिखाया जायेगा

दिखाया जायेगा
कोड :
2 + 8
विज्ञापन

बड़ी खबरें

रोचक खबरें

बॉलीवुड

जीवन मंत्र

क्रिकेट

बिज़नेस

जोक्स

पसंदीदा खबरें

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें