रविवार, 15 जनवरी 2012

ब्लॉग पत्रकारिता के नए सूत्रपात में अपना योगदान


शनिवार, 9 जुलाई 2011


ब्लॉग पत्रकारिता का सूत्रपात


मित्रो,
आज हर क्षेत्र में मीडिया की दखलंदाज़ी है, तो फिर ब्लॉग की दुनिया में क्यों नहीं, बहुत दिन से मन में एक विचार था की ब्लॉग क्षेत्र में में भी पत्रकारिता का सूत्रपात किया जाय. जो पूरी तरह निष्पक्ष हो, बिना किसी भेदभाव के. और उस विचार को साकार रूप देने में हमें अति प्रशन्नता हो रही है. जब कोई पाठक अपने मनपसंद विषय को खोजना चाहता है तो उसे आसानी से नहीं मिल पाते. बहुत से ब्लोगरो को मैंने देखा है की वे "नाम बड़े और दर्शन थोड़े" की कहावत चरितार्थ करते हैं. ब्लॉग जीवन में प्रवेश के दौरान मुझे बहुत कुछ आप लोंगो से सीखने को मिला, मैंने देखा की बहुत से ऐसे ब्लोगर है जो बहुत ही बढ़िया लिखते हैं पर उन्हें पढने वाला कोई नहीं है. कारण यही है की पाठक आसानी से उनके ब्लॉग पर पहुँच नहीं पाता और उसे मनपसंद सामग्री नहीं मिल पाती. इसका एक कारण मैंने और भी देखा बहुत से लेखक जो लिखते बहुत अच्छा हैं पर वे सही लेबल नहीं लगते जिससे सर्च इंजन उस विषय सामग्री को खोज नहीं पाता. उन्ही सब समस्याओ के आंशिक निदान में यश मंच सहायक बन सकता है. आप के सहयोग से हम वह विषय सामग्री BBs न्यूज़ के माध्यम से यहाँ पर देंगे ताकि पाठक आसानी से अपने मनोवांछित ब्लॉग पर जा सके.
बीबीएस न्यूज़ में वे लेखक शामिल हो सकते हैं जो निष्पक्ष होकर ब्लॉग की पत्रकारिता को नया आयाम दे सके. नियम देंखे....
१. इस मंच पर कविता, कहानी, लेख आदि प्रकाशित नहीं होंगे.
२. ब्लॉग भ्रमण के दौरान आपको लगे की किसी ब्लॉग की सामग्री पाठको के लिए लाभप्रद है तो उसे समाचार की भाषा में यहाँ प्रकाशित किया जायेगा.
३. किसी भी ब्लोगर के बारे में व्यक्तिगत समाचार भी लिखे जा सकते है पर सत्यता होनी अनिवार्य है.
४. यदि किसी ब्लोगर के लेख आपको किसी विशेष मानसिकता से ग्रसित लगते हैं तो उसके बारे में भी निष्पक्ष होकर लिख सकते हैं. किन्तु प्रमाण के साथ.
५. किसी के निजी जीवन से कोई सरोकार नहीं रखा जायेगा. यह ब्लॉग पत्रकारिता है लिहाजा हमारा आधार सिर्फ ब्लॉग ही होगा.
६. इस मंच से जुड़ने वाले पत्रकार अपने ब्लॉग जीवन का निजी अनुभव, संस्मरण, परिचर्चा, ब्लॉग समीक्षा, लेख समीक्षा, ब्लॉग लेखक का जीवन परिचय एवं हिंदी लेखन में उसका योगदान जैसे विषयों को चुन सकते हैं.
सबसे आवश्यक.... यह बात हमेशा याद रखे, बहुत से हमारे ब्लॉग लेखक बंधू है जो प्रिंट मीडिया और इलेक्ट्रोनिक मीडिया पर हमेशा बिकाऊ व भ्रष्ट होने का आरोप लगाते रहते है., वहा पर मीडिया को विज्ञापन निति के चलते कही कही झुकना पड़ता है, पर यहाँ आपको स्वच्छ पत्रकारिता की नीव रखनी है. जो भी लिखे निष्पक्ष होकर बिना किसी भेदभाव के निडर होकर. यदि आपको लगता है की आप ब्लॉग की निष्पक्ष पत्रकारिता को नया आयाम दे सकते है तो आपका सहर्ष स्वागत है.

नागरिक पत्रकार बने.....
ब्लॉग पत्रकारिता के नवसृजित परिकल्पना को साकार रूप देकर सफलता के शिखर पर पहुँचाने में यदि कोई सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है तो वह पाठक समुदाय, निश्चित रूप से पाठक ब्लॉग लेखको के लिए एक महत्वपूर्ण कड़ी है. पाठक बंधुओ से निवेदन है की जब आप किसी ब्लॉग पर लेख को पढ़ते हैं तो कुछ न कुछ विचार आपके मन में अवश्य उपजते है, कोई ब्लॉग आपको अच्छा लगता है तो कोई बकवास, या फिर उस ब्लॉग लेखक को सलाह देना चाहते है पर दे नहीं पाते. जो कार्य ब्लॉग लेखक करते है वह आप इस मंच से जुड़कर कर सकते हैं. आप ब्लॉग नहीं लिखते तो क्या हुआ ब्लॉग पत्रकारिता सहज रूप से कर सकते हैं. आप मेल द्वारा अपना समाचार मेल द्वारा भेंजे, नियमानुसार होने पर उसे प्रकाशित किया जायेगा. यदि आप नियमित रूप से लिखना चाहते है तो आपको ब्लॉग पत्रकार भी बनाया जा सकता है, ताकि अपने समाचार आप खुद प्रकाशित कर सके.
ब्लॉग पत्रकारिता के नए सूत्रपात में अपना योगदान देने के लिए हमें मेल भेंजे..........

आपका -- Harish singh
नोट : ध्यान रखे, यह ब्लॉग खबरों को लेकर पूर्ण रूप से निष्पक्ष रहेगा. यदि कोई लेखक किसी ब्लॉग या ब्लोगर के बारे में अपने विचार रखना चाहता है और अपना नाम प्रकाशित नहीं करना चाहता तो वह खबर प्रमाण और तथ्यों के आधार पर भेजे, उसे हम प्रकाशित करेंगे, आप के सुझाव का हम स्वागत करेंगे.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें