मंगलवार, 10 जनवरी 2012

क्यों घट रही है अमरीका में शादी की दर?

 मंगलवार, 10 जनवरी, 2012 को 08:37 IST तक के समाचार
देर से शादी
अमरीका के लोग पहले के मुकाबले अब देर से शादी कर रहे हैं.
एक शोध के मुताबिक अमरीका में जल्द ही अविवाहितों की संख्या पहली बार शादीशुदा लोगों की संख्या से अधिक हो जाएगी.
पहली नज़र में ऐसा लगता है कि बहुत सारे पश्चिमी देशों की तरह अमरीका में भी शादी में भारी गिरावट हो रही है.
अमरीका के शोध करने वाले संगठन 'प्यू सेंटर' के अनुसार साल 1960 में अमरीका के 72 प्रतिशत वयस्क शादीशुदा थे जो साल 2010 में घटकर 51 प्रतिशत रह गए. पिछले साल 2009-10 में इसमें पाँच प्रतिशत की और गिरावट देखी गई.

देर से शादी

नेशनल मैरिज प्रोजेक्ट के निदेशक और वर्जीनिया के विश्वविद्यालय में समाज शास्त्र के प्रोफेसर ब्रे़डफोर्ड विलकोक्स ने कहा, ''मैं समझता हूँ कि हम उस मुकाम पर हैं जहाँ शादी हमारी और हमारे बच्चों की ज़िंदगी बनाने में उतनी अहम नहीं रह गई है. इसलिए मुझे लगता है कि यह उस लिहाज़ से बड़ा क्षण है.''
अमरीका के लोग पहले के मुक़ाबले अब देर से शादी कर रहे हैं. वे या तो शादी के बिना साथ रह रहे हैं या फिर अकेले रह रहे हैं और तलाक़ होने पर दोबारा शादी नहीं कर रहे. पुरुषों की पहली शादी की उम्र की औसत अब 28.7 साल है और महिलाओं की 26.5 साल है जो पहले से अधिक है.
ब्रिटेन में महिलाएँ औसतन 30 साल की उम्र में शादी कर रही हैं और दूल्हों की औसत उम्र 32 साल है. दोनों ही देशों में शादियों की संख्या आज तक के सबसे निचले स्तर पर है.

क्या हैं कारण

'शादी अहम नहीं'

"मैं समझता हूँ कि हम उस मुकाम पर हैं जहाँ शादी हमारी और हमारे बच्चों की ज़िंदगी बनाने में उतनी अहम नहीं रह गई है. इसलिए मुझे लगता है कि यह उस लिहाज़ से बड़ा क्षण है"
प्रोफेसर ब्रे़डफोर्ड विलकोक्स, समाजशास्त्री
शिकागो ट्रिब्यून में सलाह का कॉलम लिखने वाली ऐमी डिकिनसन का मानना है कि अमरीका में शादी की लोकप्रियता कम होने का मुख्य कारण ऐसे तलाक़ों में वृद्धि होना है जिनमें किसी पक्ष को एक दूसरे में कोई कमी दिखाने की ज़रूरत नहीं होती. दूसरा कारण बच्चों के पोषण के लिए कडे़ क़ानून हैं.
उन्होंने कहा, ''अब आर्थिक सहारे के लिए शादीशुदा रहना आवश्यक नहीं है और मैं मानती हूँ कि इस का ऐसे दंपतियों पर बड़ा प्रभाव पड़ा है जो बच्चे होने पर 20 साल पहले, वैधता के लिए और आर्थिक सहारे के लिए शादी करते थे.''
उन्होंने कहा कि कई समाजों में अकेले रहकर बच्चों को पालना अब आम बात है और अमरीका के लोगों को भी अब 'ग़ैर-परंपरागत' परिवारों से परहेज़ नहीं है.
अमरीका में तलाक़ की दर भी विश्व में सबसे ज़्यादा है जिसने बेशक बहुत सारे युवाओं के शादी के बारे में मनोबल को तोड़ा है.
मगर अमरीकी शादियों का शोक संदेश अभी से लिख देना थोड़ी जल्दबाज़ी साबित हो सकता है.
प्यू रिसर्च सेंटर अमरीका में 2009 से 2010 के बीच शादियों की संख्या में आई जिस गिरावट का ज़िक्र कर रहा है वह आर्थिक कारणों से भी हो सकती है.
अमरीका में एक शादी की औसत क़ीमत लगभग 20 हज़ार डॉलर यानी लगभग 10 लाख रुपए होती है.
अमरीकन ब्राइडल असोसिएशन के काइल ब्राउन के अनुसार ऐसे में कई युगल शादी के लिए और समय लेकर पैसा जोड़ना चाह रहे हैं.
मगर साथ ही वह कहते हैं कि उनके सदस्यों ने पिछले तीन महीनों में शादी की तैयारियों में बढ़त का प्रचलन देखा है जहाँ शादी के गाउन जैसी चीज़ों की ख़रीदारी भी बढ़ रही है.
उनका कहना है, "मुझे लगता है कि 2012 और 2013 में शादियों की संख्या बढ़ेगी. ये सिर्फ़ आर्थिक कारणों की वजह से है."

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें